अनीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anish Name Meaning in Hindi

अनीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Anish Name Meaning in Hindi

माता पिता अपने बच्चों से बेहद से प्यार करते हैं और उतने ही प्यार से वे अपने बच्चों के नाम को भी चुनते हैं। आज इस लेख के जरिए हम लड़कों के बेहद ही स्मार्ट और ट्रेंडिंग नाम अनीश का मतलब,राशि और इस नाम के लड़कों के स्वभाव के बारे में जानेंगे। यह नाम बेहद ही प्यारा है, जो माता पिता के साथ-साथ रिश्तेदारों को भी पसंद आएगा। इन दिनों यह नाम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है और साथ ही इसका मतलब भी लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करता है। इस समय अनीश नाम के कई व्यक्ति काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं और उसके पीछे उनके नाम का भी योगदान हो सकता है। तो चलिए इस नाम के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए लेख को पूरा पढ़ते हैं।

अनीश नाम का मतलब और राशि

अनीश, लड़कों के कुछ अलग हटकर और अच्छे नामों में से एक माना जाता है। आज के समय में यह नाम काफी ट्रेंड भी कर रहा है। ऐसे में इसका मतलब तो हर कोई जानना चाहेगा। आपको बता दें कि अनीश का मतलब स्मार्ट, करीबी दोस्त, साथी आदि होता है। इन सभी मतलबों का प्रभाव इस नाम के व्यक्तियों के व्यवहार और उनके व्यक्तित्व पर पड़ता है। इस नाम के व्यक्तियों के अंदर अपार प्रेम की भावना देखने को मिलती है और ये लोगों से बड़े ही प्यार से पेश आते हैं। ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम मेष राशि के अंदर आता है। इस नाम से जुड़ी और भी अहम जानकारियों को आगे अच्छे से जानें।

नाम  अनीश
अर्थ  करीबी दोस्त, साथी, भगवान कृष्ण का एक नाम
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ ,ए ,इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

अनीश नाम का अर्थ क्या है?

अनीश नाम लड़कों का लेटेस्ट और ट्रेंडिंग नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हो या कोई रिश्तेदार इस नाम को अपनाते हैं। अनीश का मतलब करीबी दोस्त और अच्छा साथी होता है। साथ ही यह भगवान कृष्ण के भी कई नामों में से एक नाम है। इस नाम के लड़के अपने नाम के मतलब की तरह ही लोगों के बहुत अच्छे मित्र बनते हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। इस नाम के व्यक्तियों को आप जिम्मेदारी वाला कोई भी काम सौप सकते हैं क्योंकि ये आपके विश्वास को टूटने नहीं देंगे और हर एक काम मन से करेंगे। ये बेहद भरोसेमंद व्यक्ति होते हैं। इनकी ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते रहते हैं और ये बिना किसी उम्मीद के अपने करीबियों जैसे कि दोस्तों और परिवार वालों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

अनीश नाम का राशिफल

अनीश नाम की राशि मेष है। मेष राशि के लड़कों के अंदर आपको कूट-कूट कर आत्मविश्वास देखने को मिलेगा और यह लड़के हर काम को लगाकर करते हैं। इस नाम के व्यक्ति बातूनी स्वभाव के होते हैं और यह हर किसी से दिल खोलकर बात कर सकते है। यह दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनका दिमाग भी काफी तेज होता है और किसी भी काम को करने से यह पीछे नहीं हटते हैं। अनीश नाम के लड़कों का दिल थोड़ा नाजुक होता है इसलिए यह न तो किसी का दुख देख पाते हैं न ही किसी को दुख दे सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अनीश नाम का नक्षत्र क्या है?

अनीश नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ।

अनीश जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अनीश नया और यूनीक नाम है जिसे आप सभी ने आज कल बहुत बार सुना जरूर होगा। यह नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अविरल (Aviral) आतिश (Aatish)
अद्भुत (Adhbhut) अविनाश (Avinash)
अंकित (Ankit) अलंकार (Alankar)
लाभ (Labh) लक्ष्य (Lakshya)
लक्षित (Lakshit) लव (Luv)
चेतन (Chetan) चयन (Chayan)

अनीश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अनीश नाम चुनना या किसी को इस नाम को रखने का सुझाव देना आपकी पसंद है लेकिन यदि आप इसी के मिलते-जुलते बाकी अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं और अपनाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई अन्य नामों की लिस्ट को जरूर देखें उसमे से दूसरे नाम अपने बच्चे के लिए पसंद करें।

नाम   नाम
रवीश (Ravish) मनीष (Manish)
निमीष (Nimish) सतीश (Satish)
तनीष (Tanish) भवनीश (Bhavnish)
अवनीश (Avneesh) रतीश (Ratish)
अभिनीश (Abhineesh) नितीश (Nitish)
अनिक (Anik) अन्मेश (Anmesh)

अनीश नाम के प्रसिद्ध लोग

अनीश नाम के ऐसे कुछ प्रसिद्ध पुरुष हमारे बीच मौजूद हैं जो कि अपने क्षेत्र में खूब नाम कमा रहे हैं, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा व्यक्तियों के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
अनीश गिरी डच शतरंज ग्रैंडमास्टर
अनीश कपूर ब्रिटिश भारतीय मूर्तिकार
अनीश कुमार म्यूजिकल आर्टिस्ट
अनीश जोग फिल्म निर्माता
अनीश कुरुविला अभिनेता
अनीश खन्ना निर्देशक
अनीश अंधेरिया वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर
अनीश भनवाला निशानेबाज
अनीश बटला उद्यमी
अनीश त्रिवेदी अभिनेता

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हम आपके लिए ‘अ’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम लेकर आए हैं और यदि आप भी इन दिए गए नामों में अपने लाडले बेटे का नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार ध्यान से जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
अवतार (Avtar) नीचे उतरने की क्रिया, विशिष्ट व्यक्ति
अनुज (Anuj) छोटा भाई
अधीश (Adhish राजा
अभय (Abhay) निर्भय, धर्म का पुत्र
अक्षय (Akshay) अविनाशी, अनंत, अमर
अर्नब (Arnab) महासागर
अव्यय (Avyay) भगवान शिव
अवी (Avi) सूरज और हवा
अधिराज (Adhiraj) राजा, शासक
अनय (Anay) भगवान हनुमान, संतृप्ति

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको अनीश जैसे लेटेस्ट और ट्रेडिंग नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें और जानकारी मिलेंगी। बच्चे का भविष्य उसके नाम पर भी निर्भर करता है इसलिए नाम को चुनते वक्त सभी बातों का ख्याल रखना माता पिता की जिम्मेदारी होती हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के मतलब की तरह बेहतर हो और यह अपने जीवन में खूब तरक्की करे तो आप उसका नाम अनीश रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अक्षय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshay Name Meaning in Hindi
अनिकेत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aniket Name Meaning in Hindi
अभिनव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhinav Name Meaning in Hindi