ईशान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ishaan Name Meaning in Hindi

ईशान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ishaan Name Meaning in Hindi

बच्चे की खुशी क्या होती है वो तो सिर्फ एक माता-पिता ही समझ सकते हैं। बच्चे के इस दुनिया में आने के बाद से ही पेरेंट्स की व्यस्तता बढ़ जाती है। लेकिन सबसे पहला काम होता है बच्चे को एक बेस्ट नाम देना। बेटा हो या बेटी वे दोनों के लिए बेहतरीन नामों की लिस्ट को तैयार रखते हैं ताकि बच्चे के पैदा होने के बाद नाम रखने में कोई परेशानी न हो। लड़कों के एक ऐसे ही नाम ईशान के बारे में हम चर्चा करेंगे। ईशान आज के समय का काफी ट्रेंडिंग नाम है, शायद यही वजह है कि यह नाम माता पिता को पसंद आता है। अगर आप भी इस नाम को रखने के बारे में सोच रहे हैं तो आइए हम आपको और भी करीब से इस नाम से जुड़ी सभी जानकारियां देते हैं।

ईशान नाम का मतलब और राशि

ईशान काफी स्टाइलिश और लेटेस्ट नाम है, जिसे अपनाने में किसी भी कोई हर्ज नहीं होता है। हर लड़के के पेरेंट्स की हमेशा से ख्वाहिश होती है कि उनके बेटे का नाम सबसे अलग हो ताकि लोग उस नाम को सुनते ही इसकी तरफ आकर्षित हो जाएं। ईशान सुनने में जितना प्यारा लगता है उसका मतलब भी इसमें चार चांद लगाता है। ईशान नाम का मतलब भगवान शिव, सूर्य, शासक, उदार आदि होता है। इस नाम का अर्थ ही यह जताता है कि आखिर में इस नाम के लड़कों का स्वभाव और उनका व्यक्तित्व  कैसा होगा। इस नाम की राशि वृषभ है और इस नाम की लड़के दिखने में बेहद हैंडसम होते है। ईशान नाम से जुड़ी और भी जरूरी जानकारियों को और अच्छे तरीके से जानने के लिए आगे पढ़ें।

नाम  ईशान
अर्थ  भगवान शिव, सूर्य, शासक, उदार
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  वृषभ
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ, ऊ)
शुभ दिन  सोमवार
शुभ रंग  हरा और पीला
शुभ रत्न  मोती

ईशान नाम का अर्थ क्या है?

ईशान लड़कों के आज के समय के कुछ पॉपुलर नामों में से एक है। जितना खास इसका अर्थ है उतना ही खास इन नाम वाले लड़कों का स्वभाव होता है। अगर आप भी अपने बेटे का नाम ईशान रखना चाहते हैं तो इस नाम का अर्थ जानना आपके लिए जरूरी है। ईशान का मतलब भगवान शिव, सूर्य, शासक, उदार होता है। इस नाम के लड़कों की शारीरिक बनावट की बात की जाए तो ये दिखने में काफी लंबे, चौड़े और हैंडसम होते है। इनका मन बहुत साफ होता है। ये स्वभाव से काफी मिलनसार होते हैं। इतना ही नहीं इनका दिमाग भी बहुत तेज होता है और अपने करियर और जॉब को लेकर ये बेहद गंभीर रहते हैं।

ईशान नाम का राशिफल

ईशान नाम की राशि वृषभ है। इस राशि के लड़के चाहे कोई भी परिस्थिति आ जाए संघर्ष करने से कभी भी पीछे नहीं हटते हैं। वैसे तो ये लोग बेहद हंसमुख स्वभाव के होते हैं लेकिन कभी-कभी इनका गुस्सा इनके कंट्रोल से बाहर हो जाता है लेकिन समय रहते ये उस पर भी काबू पा लेते हैं। ये बेहद समझदार होते हैं। इस राशि के लड़कों को खुश रहना बहुत पसंद है और साथ ही वे दूसरों को भी खुश रखते हैं, इसलिए ही ये बिना किसी चिंता के अपना जीवन बिताने का पूरा प्रयास करते हैं।

ईशान नाम का नक्षत्र क्या है?

ईशान नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार  कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, इ, उ, ऊ, ए।

ईशान जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

ईशान नाम नया और यूनीक होने के कारण हर माता पिता को पसंद आता है और यह नाम ई अक्षर से शुरू होने के कारण वृषभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको वृषभ राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। नीचे दिए गए नामों में से एक नाम आप चुन सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ब, व, ई, उ, ए और ओ को माना जाता है।

नाम नाम
विनीत (Vineet) वर्धिन (Vardhin)
विकेश (Vikesh) वायुन (Vayun)
वैभव (Vaibhav) बंकिम (Bankim)
एहसान (Ehsan) बरुन (Barun)
ओनिर (Onir) ओजस (Ojas)
उत्तम (Uttam) उद्भव (Udbhav)
उत्कर्ष (Utkarsh) उदय (Uday)

ईशान नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

ईशान एक बहुत ही प्यारा नाम है। लेकिन आप अपने बच्चे के लिए इससे मिलता-जुलता ही नाम रखना चाहते हैं तो इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, हमने आपके लिए कई सारे नाम के ऑप्शन लेकर आए हैं। कृपया नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
इशू (Ishu) इशांक (Ishank)
इश्मीत (Ishmeet) इशांत (Ishant)
ईश्वर (Ishwar) शान (Shaan)
इशप्रीत (Ishpreet) ईशानप्रीत (Ishanpreet)

ईशान नाम के प्रसिद्ध लोग

ईशान नाम वैसे तो कई मशहूर हस्तियों का है और माता पिता भी इसी वजह से इस नाम को चुनते हैं। इसके अलावा और भी कई लोग मौजूद हैं जिनके बारे में हम बता रहे हैं।

नाम  पेशा 
ईशान किशन क्रिकेट खिलाड़ी
ईशान खट्टर अभिनेता
ईशान पोरेल क्रिकेट खिलाड़ी
ईशान मित्रा गायक
ईशान सिंह अभिनेता
ईशान आर्य सिनेमेटोग्राफर
ईशान चोपड़ा फिल्म निर्देशक
ईशान थरूर पत्रकार
ईशान धवन अभिनेता

‘ई’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

कुछ लोग अक्षरों पर भरोसा कर के ही अपने बच्चों का नाम उसी आधार पार रखते हैं। किसी का मानना है कि ‘ई’ अक्षर बहुत लकी होता है और माता-पिता भी अपने बच्चे का का नाम इसी अक्षर से चुनते है क्योंकि वो अपने बच्चों को हमेशा ही हंसता-खेलता देखना चाहते है। इसलिए हम आपके लिए ई या इ से शुरू होने वाले लड़कों के कुछ नाम लेकर आए है, जिनमें से आप अपने बेटे के लिए एक नाम चुन सकते है।

नाम अर्थ 
ईवान (Ivaan) शासक, सूर्य, शालीन
इतिश (Itish) भगवान के समान
इशुक (Ishuk) तीर
इंद्रवदन (Indravadan) इंद्र देव का एक और नाम
इशिक (Ishik) वांछनीय
इंद्रनील (Indraneel) इंद्र के समान नीला, नीलम
इंद्रेश (Indresh) इंद्रदेव
इंद्रसेन (Indrasen) सबसे अच्छा योद्धा, पांडवों के ज्येष्ठ
इंदुशेखर (Indu Shekhar) चंद्रमा की तरह, भगवान शिव
इंद्र (Indra) देवताओं के राजा

 

ईशान नाम बहुत ही प्यारा और कई माता-पिता द्वारा पसंद किया जाने वाला नाम है। अगर आप भी अपने बेटे का नाम ईशान या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख से आपको मदद जरूर मिली होगी। इस लेख के जरिए आपने ने ये जाना कि आखिर इस नाम के लड़कों का कैसा स्वभाव होता है और उनके बेहतर भविष्य के लिए उन्हें क्या करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 

इशू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ishu Name Meaning in Hindi
जिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jiya Name Meaning in Hindi
रेखा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rekha Name Meaning in Hindi