नीतू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nitu Name Meaning in Hindi

नीतू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Nitu Name Meaning in Hindi

बदलते समय के साथ लोगों की सोच और रहन सहन में भी पहले के मुकाबले काफी फर्क आ गया है।  यह फर्क आपको बच्चों के नाम में भी देखने को मिलेगा, लेकिन लोग आज भी आधुनिक होने के साथ साथ अपनी जड़ों से जुड़े रहना चाहते हैं और इसलिए आपने भी यह ध्यान दिया हो कि आजकल माता पिता बच्चों का कुछ अलग और यूनिक नाम रखना चाहते हैं लेकिन साथ में उनकी प्राथमिकता नाम के अर्थ को लेकर भी रहती हैं।  ऐसे में अगर आप एक नए पेरेंट हैं तो आपको चाहिए एक ऐसा नाम जो यूनिक और ट्रेंडी तो हो ही लेकिन उसका अर्थ भी अच्छा होना चाहिए! तो अगर आपकी बेटी है और आप उसके लिए कोई बेहतरीन सा नाम खोज रहे हैं तो उस प्यारा सा नाम जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

नीतू नाम का मतलब और राशि

नीतू एक बेहद प्यारा नाम है, जो छोटा और सरल है और लोग इस तरह के नामों को बहुत पसंद करते हैं। आपने यह शायद सुना भी हो और आपको यह नाम पसंद भी आया हो लेकिन अगर इससे ज्यादा आपको इस नाम की कोई जानकारी नहीं है तो आपके लिए हम इस नाम से जुड़ी सारी जानकारी लाए हैं। शुरुआत करते हैं नीतू नाम के अर्थ से जिसका अर्थ है सुंदर और अनंत। यह नाम वृश्चिक राशि में आता है। इस नाम की लड़कियां कैसे व्यक्तित्व की होती हैं यह हम आगे के लेख में जानेंगे।

नाम  नीतू
अर्थ  सुंदर और अनंत
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू
राशि  वृश्चिक
नक्षत्र  अनुराधा (न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  चॉकलेट, नारंगी, पीला, लाल
शुभ रत्न  मूंगा

नीतू नाम का अर्थ क्या है?

नीतू बहुत प्यारा नाम है। इस नाम को आप सभी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में जरूर सुना होगा। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री नीतू कपूर को हर कोई जानता है। जब वे फिल्मों में आईं तो इन्हें बहुत पसंद किया गया और इनके पर लोगों ने अपनी बेटियों के नाम रखना शुरू कर दिए थे। आज भी लोग नीतू नाम को बहुत पसंद करते हैं। लेकिन इस नाम को आप करीब से नहीं जानते होंगे और न ही इस नाम की महिलाओं की क्या खासियत है। यह सभी जानकारी हम इस लेख के जरिए आपको देंगे। यदि आपको भी अपनी बेटी के लिए नीतू नाम चुनना है तो आगे ध्यान से पढ़ें। बता दें कि नीतू नाम का अर्थ सुंदर और अनंत होता है। इस नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व काफी अच्छा और आकर्ष्क होता है। साथ ही यह स्वभाव से बेहद धैर्यवान और निडर होती है। यह अपने बारे में काफी सोचती है इसलिए हर किसी पर आसानी से भरोसा नहीं करती है जिस कारण कई लोग इन्हें स्वार्थी भी मानते है।

नीतू नाम का राशिफल

नीतू नाम की लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है। इस राशि की लड़कियां बेहद समझदार होती हैं और हर काम बड़ी समझदारी के साथ करती हैं। ये अपनी बातों को  साफ तौर पर दूसरों के सामने रखती हैं। इतना ही नहीं इस नाम की लड़कियां को हिंदू रीती-रिवाजों में काफी यकीन होता है और साथ ही इन्हें किसी भी कार्य को लेकर अपने ऊपर पूरा विश्वास होता है। ये दिखने में जितनी सुन्दर होती हैं अंदर से उतनी ही साहसी और  मेहनती भी होती है। जब ये किसी भी चीज को हासिल करने के बारे में सोचती हैं तो यह पूरी ईमानदारी के साथ काम करती हैं। नीतू नाम की की लड़कियों को सिर्फ मतलब भर की बातें करने में दिलचस्पी रहती है।  इस राशि के मुख्य अक्षर त, न, य को माना जाता है।

नीतू नाम का नक्षत्र क्या है?

नीतू नाम का ‘अनुराधा’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह विजय स्तम्भ है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै।

नीतू जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

नीतू नाम न अक्षर से शुरू होने के कारण वृश्चिक राशि में आता है। अगर आपको वृश्चिक राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
नैना (Naina) नमिता (Namita)
निमिश्का (Nimishka) नलिनी (Nalini)
नयनतारा (Nayantara) निशि (Nishi)
यामिनी (Yamini) यज्ञा (Yagya)
यशी (Yashi) याशिका (Yashika)
यामिका (Yamika) तनया (Tanaya)

नीतू नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अगर आपको भी नीतू नाम पसंद आया और आप अपनी बेटी का नाम नीतू या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं, तो आगे नाम की लिस्ट पर जरूर ध्यान दें।

नाम   नाम
मीतू (Meetu) जीतू (Jitu)
गीतू (Geetu) ऋतु (Ritu)
मिष्टु (Mishtu) हेतू (Hetu)
प्रीतू (Pritu) नीशू (Nishu)
नीलू (Nilu) नीरू (Niru)

नीतू नाम के प्रसिद्ध लोग

नीतू नाम की कई महिलाएं दुनिया भर में लोगों के बीच प्रसिद्ध हैं। कुछ ऐसी ही नीतू नाम की मशहूर हस्तियों के बारे में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं।

नाम  पेशा 
नीतू कपूर अभिनेत्री
नीतू चंद्रा अभिनेत्री
नीतू डेविड क्रिकेट खिलाड़ी
नीतू सिंह अभिनेत्री एवं मॉडल
नीतू घंघास बॉक्सर
नीतू पांडे टीवी अभिनेत्री

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘न’ अक्षर से लड़कियों के बहुत ही ट्रेंडिंग और बेहतरीन अर्थ वाले नाम मौजूद है और यदि आप भी न अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे है  तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
नीलांजना (Neelanjana) नीली आंखों वाला
नवन्या (Navanya) सुंदरता, खूबसूरत
नीतिमा (Nitima) सिद्धांतों के साथ, गुणवान
निर्मिता (Nirmita) सृष्टि, कल्याण
निलाशा (Nilasha) नीला, नीलिमा
नंदिता (Nandita) खुशी, मनभावन
नंदिका (Nandika) खुश महिला, देवी लक्ष्मी
नंदा (Nanda) देवी दुर्गा
नितारा (Nitara) मजबूत, दृढ़
नयनिका (Nayanika) आंखों की पुतलियां

नीतू नाम बहुत ही प्यारा और कई माता-पिता द्वारा पसंद किया जाने वाला नाम है। अगर आप भी अपनी लाड़ली बेटी का नाम नीतू या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते है, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख से आपको मदद जरूर मिली होगी। इस लेख के जरिए आपने ये जाना की आखिर नीतू नाम की लड़कियों की क्या खासियत होती और उनकी राशि की क्या विशेषताएं हैं।

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
निकीता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nikita Name Meaning in Hindi