शालू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shalu Name Meaning in Hindi

वंदना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vandana Name Meaning in Hindi

किसी भी इंसान के जीवन में उसके नाम का काफी योगदान होता है, आपको शायद यह सुनकर हैरानी हो, लेकिन नाम जीवन में कई अच्छे और बुरे प्रभाव डालता है इसलिए आप भी अपने बेटे या बेटी का नाम सोच समझकर ही रखें। लेकिन इन सभी बातों को मानना न मानना आपका व्यक्तिगत फैसला हो सकता है। मगर जब इन सब से हट कर नाम ढूंढ़ने की बात आती है तब भी पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए अच्छे से अच्छा नाम रखना चाहते हैं। यहां आपको शालू नाम से जुड़ी सभी संभव जानकारी दी जाएगी क्योंकि हो सकता आप उनमें से एक हो जो अपनी बेटी का नाम शालू रखना चाहते हों, यह लेख खास आपके लिए है और उन लोगों के लिए है जो इस नाम को पसंद करते हैं या इसके बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

शालू नाम का मतलब और राशि

शालू एक बेहद ही सरल और लुभावना नाम है और इस नाम की कई हस्तियां हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन कर रही है। ऐसे में बहुत सारे लोग उन हस्तियों के नाम पर अपनी बच्ची का नाम रख देते हैं मगर नाम रखने के लिए सिर्फ इतना जरूरी नहीं है। आपको हमेशा नाम रखने से पहले उसका अर्थ, राशि और स्वभाव से जुड़ी अन्य जानकारी जरूर होनी चाहिए। बता दें कि शालू एक संस्कृत नाम है और इसका मतलब सही दिशा में चलने वाली, पूजा में उपयोग होने वाला कपड़ा, शांत और सुन्दर होता है। वहीं शालू नाम की राशि कुंभ होती है। आइए इस नाम के बारें में विस्तार नीचे जानते हैं।

नाम  शालू
अर्थ  सही दिशा में चलने वाली, पूजा में उपयोग कपड़ा, शांत और सुन्दर, यह एक संस्कृत नाम है। 
लिंग   लड़की 
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू 
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स,सि)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैगनी, लाल और हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

शालू नाम का अर्थ क्या है ?

शालू नाम का अर्थ सही दिशा में चलने वाली, पूजा में उपयोग एक पवित्र कपड़ा, शांत और सुन्दर होता है। इस नाम का मतलब ही इस नाम को और भी ज्यादा सफल और प्रभावशाली बनता है। शालू नाम की लड़कियां अपने जीवन सफल होने के लिए जिस भी रस्ते को चुनती है, उसमे सफल होने के लिए कड़ी मेहनत भी करती हैं। इन लड़कियों में कई तरह के गुण देखने को मिलते हैं, जैसे कि इनका व्यवहार वो दूसरों के प्रति हमेशा अच्छा रहता है और मदद करने के लिए भी ये सबसे आगे रहती हैं। इस नाम की लड़कियां बेहद सुंदर और मिलनसार स्वभाव की होती हैं। यह खुद पर अच्छे से नियंत्रण रख सकती है और साथ ही अपने समय को बर्बाद करना इन्हें  बिलकुल पसंद नहीं होता है। 

शालू नाम का राशिफल

शालू नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि में आने वाले नाम की लड़कियां ऊर्जावान, प्रतिभाशाली और बुद्धिमान होती है और साथ ही इन्हें दूसरे व्यक्तियों को परखना भी अच्छे से आता है जिसके आधार पर ही वे अपने दोस्त बनाती है। इतना ही नहीं इस नाम की लड़कियों में अपने बड़ों को लेकर काफी आदर सम्मान होता है और वो अपने काम को बेहद जिम्मेदारी के साथ करती है। यह लड़कियां पढ़ाई के क्षेत्र खूब आगे बढ़ती है। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

शालू नाम का नक्षत्र क्या है?

शालू नाम का नक्षत्र शतभिषा है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत होता है। इससे जुड़े अक्षर होते हैं- गो, सा, सी, सु, स, सि।

शालू जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

शालू नाम की कुंभ राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम बताए गए हैं। यह सभी नाम ज्यादातर मिथुन राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर ग, श, ष, स से लिए गए हैं, आइए नामों की इस टेबल पर एक नजर डालते हैं।

नाम नाम
शिवांगी (Shivangi) शिवाक्षी (Shivakshi)
शिवन्या (Shivanya)  शिवली(Shivli)
शिवि (Shivi) शिंपी  (Shimpi)
शीतल (Sheetal) शिव्या (Shivya)
सान्या (Sanya) सुनिधि (Sunidhi)
समीरा (Samira) समीक्षा (Samiksha)
सामिया (Samiya) सानिया (Saniya)

शालू नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अगर आपको भी शालू नाम पसंद आया है और आप अपनी बेटी का नाम शालू या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं, तो नीचे दी गई नाम की लिस्ट पर एक बार जरूर ध्यान दें। 

नाम   नाम
शानू (Shanu) नीलू (Neelu)
शैलू (Shailu) लीलू (Leelu)
मालू (Malu) नविलू (Navilu)

शालू नाम के प्रसिद्ध लोग

हमने कई प्रसिद्ध हस्तियों के नाम शालू सुने हुए हैं, जिनमें से कुछ के बारें में हमने आपको यहां बताया है। आइए एक नजर डालते हैं आखिर वो नाम कौन से हैं-  

नाम  पेशा 
शालू सिंह  अभिनेत्री
शालू शामू  अभिनेत्री 
शालू शर्मा  ब्लॉगर, लेखक और राजनीतिक पर्यवेक्षक

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप भी अपने बेटी का नाम ‘श’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर आजकल के ट्रेंडिंग और लेटेस्ट नाम की जानकारी चाहिए तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
शमिता (Shamita) अनुशासन का पालन करने वाली
शगुन (Shagun) भाग्यशाली
श्लोका (Shloka) जाप, मंत्र 
शर्विला (Sharvila) पवित्र, सबको साथ रखनेवाली  
शुक्ति (Shukti) मोती, सीप 
शारवी (Sharvi) मासूमियत
शारिणी (Sharini) रक्षा करने वाली 
शैलजा (Shailja) पहाड़ों की बेटी, देवी पार्वती का नाम
शोनिता (Shonita) तेज, लाल रंग 
शुभिका (Shubhika) फूलों का हार, मान 

शालू बहुत ही सरल और सीधा सा नाम है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही इस नाम की लड़कियों का स्वभाव भी अच्छा होता है। इसलिए अगर आप अपनी बेटी का नाम शालू रखना चाहते हैं या आपको ये नाम पसंद है, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख ने इस नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारी हासिल करने में आपकी मदद जरूर की होगी। अब आप ही तय करें कि आपको अपनी बेटी का नाम शालू रखना है तो क्यों और इस नाम से उसे क्या फायदा होने वाला है। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi