18 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

18 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में पहुँचने का अर्थ है पाँचवें महीने में कदम रखना । यदि आप जुड़वां या इससे अधिक बच्चों के साथ गर्भवती हैं तो यह आपके लिए और भी उत्साहित करने वाली बात होगी। आप सोच रही होंगी कि अब तक तो आपके बच्चों के लगभग सभी अंगों का विकास हो चुका है, और अब बस आप उनके बढ़ने का इंतजार कर रही हैं। फिर भी, इस सप्ताह और आने वाले सप्ताह में आप अपनी भूख से लेकर शरीर में कई बदलाव होने के साथ-साथ बहुत सी नई बातों का अनुभव करेंगी। जबकि गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में कुछ लक्षण आपको दोबारा दिख सकते हैं और तो कुछ नए लक्षण भी होंगे जो आपके लिए असुविधाएं बढ़ा सकते हैं। 

जुड़वां गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में बच्चों का विकास

चाहे आपके गर्भ में जुड़वां हों या इससे अधिक बच्चे हों, आपके गर्भ की वृद्धि सामान्य रूप से ही होगी और कभी-कभी पहले की तुलना में तेज भी हो सकती है। आपके गर्भ में पल रहे बच्चे सही तरीके से विकसित हो रहे हैं, इसका एक मुख्य संकेत यह है कि गर्भ में बच्चों ने गतिविधियां करनी शुरू कर दी हैं। ये गतिविधियां इतनी तेज होती हैं कि आपको खुद से स्पष्ट महसूस होंगी। आराम करते समय आपको अपने गर्भ में जो महसूस होता है उससे पता चलता है कि आपके गर्भ में पल रहे बच्चे प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। 

यदि गर्भ में पल रहे जुड़वां या ट्रिप्लेट्स बच्चों के शारीरिक विकास के बारे में बात की जाए तो उनकी त्वचा की बाहरी सतह के आसपास एक महत्वपूर्ण बदलाव होता है। बच्चों की त्वचा से तैलीय पदार्थ का उत्पादन होता है जिसे सीबम कहते हैं और यह सिबेशियस ग्रंथियों के उत्तेजित होने के कारण शरीर से अधिक मात्रा में निकलता है। इसके साथ-साथ ऐसी बहुत सी सेल्स होती हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चों को नई त्वचा प्रदान करती हैं। ये बच्चों के शरीर पर मौजूद मुलायम बालों की देखभाल करती हैं जिसे लानुगो कहते हैं और ये बाल आपके बच्चों की त्वचा का खयाल रखते हैं। सभी कोशिकाएं, बच्चों के शारीरिक बाल और सीबम – यह तीनों मिलकर वर्निक्स का निर्माण करते हैं। इसकी तुलना आप क्रीमी चीज़ से कर सकती हैं क्योंकि यह तरल पदार्थ सफेद रंग का होता है। वर्निक्स बच्चों के चारों तरफ होता है और उनकी त्वचा रूखी होने से बचाता है। यह बच्चों के तापमान को भी नियंत्रित रखता है। 

इसके अलावा गर्भावस्था के अंत में वर्निक्स की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जन्म के दौरान जब बच्चे बर्थ कैनाल के माध्यम से बाहर आते हैं तो उन्हें कैनाल में फ्रिक्शन और वातावरण के तापमान में बदलाव को सहन करना पड़ता है। कैनाल से निकलते समय बच्चों की मदद के लिए वर्निक्स इसे चिकना बनाता है और साथ ही बाहर आने तक बच्चों को गर्माहट प्रदान करता है।  

बच्चों का आकार क्या होता है 

A baby at 18 weeks is as large as a bell pepper

एक बच्चे के साथ गर्भवती महिला 18वें सप्ताह में महसूस कर सकती है कि उसके बच्चे का विकास अधिक हो चुका है। इस दौरान यदि गर्भ में पल रहे एक बच्चे की लंबाई मापी जाए तो लगभग 13 सेंटीमीटर हो सकती है और उसका वजन लगतार बढ़ने के कारण लगभग 150 ग्राम तक हो सकता है। यद्यपि अगर आप जुड़वां या इससे अधिक बच्चों के साथ गर्भवती हैं तो आपके बच्चे अपेक्षाकृत थोड़े छोटे और उनका वजन थोड़ा कम हो सकता है किंतु यह बहुत ज्यादा कम नहीं होगा। जुड़वां या इससे अधिक गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में बच्चों का आकार लगभग एक शिमला मिर्च के समान हो सकता है। 

आम शारीरिक परिवर्तन

गर्भवती महिलाओं में 18वें सप्ताह के दौरान होने वाले शारीरिक परिवर्तन पिछले कुछ सप्ताह से अलग नहीं हैं। कुछ बदलावों की तीव्रता कम हो जाती है और अन्य थोड़े अधिक बढ़ सकते हैं। 18वें सप्ताह में होने वाले कुछ बदलाव निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

  • गर्भवती महिलाओं का शरीर अत्यधिक शारीरिक तनाव में होता है क्योंकि उन्हें अपने शरीर के साथ-साथ अपने गर्भ में पल रहे बच्चों को भी संभालना होता है। इस समस्या में ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि और खून बढ़ने से भी मदद मिल सकती है। इसके परिणामस्वरूप आपका दिल तेजी से काम करता है लेकिन कुछ मामलों में आपका ब्लड प्रेशर सामान्य से कम हो सकता है। इस वजह से कभी-कभी आपके सिर में दर्द हो सकता है या चक्कर भी आ सकता है और अचानक से आपको अपने सिर में हल्कापन भी महसूस हो सकता है। यह विशेषकर आपके द्वारा मुद्रा बदलने या अचानक से खड़े होने पर हो सकता है। करवट करके आराम करने से अक्सर चीजें ठीक हो सकती हैं।
  • हार्मोनल परिवर्तन अजीब तरीके से आपके शरीर के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं। इस सप्ताह के दौरान कोई छोटी सी समस्या भी आपको बार-बार हो सकती है, जैसे आँखों में जलन या सूखापन (ड्राई आईज) की समस्या। हॉर्मोन में उतार चढ़ाव आपकी आँखों में आँसुओं की ग्रंथियों पर प्रभाव डालते हैं जिससे आँखें सूख जाती हैं। हो सकता है कि रोते समय आपके आंसू निकलें पर सामान्य रूप से आपकी आँखों का गीलापन खत्म हो सकता है। इस दौरान कभी-कभी आपकी नजर भी कमजोर हो सकती है और ऐसे में आपको अपना चश्मा बदलने की आवश्यकता होगी । जो महिलाएं कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग करती हैं उनके साथ भी यह समस्या हो सकती है। इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप अपनी आँखों में आई ड्रॉप डालें या आँखों को थोड़ा आराम दें।
  • आपकी योनि से लगातार बढ़ते डिस्चार्ज से आप परेशान हो सकती हैं। यह समस्या भी ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि और हॉर्मोन में उतार चढ़ाव का परिणाम है। यह अजीब लग सकता है कि समान हॉर्मोन से आपकी आँखों में सूखापन और योनि से डिस्चार्ज होता है। खैर हम सभी एक्सपर्ट नहीं हैं जो यह बता सकें कि हॉर्मोन शरीर के हर भाग को किस प्रकार से प्रभावित करते हैं पर यह निश्चित है कि ये हॉर्मोन शरीर में रहस्यमयी तरीके से कार्य करते हैं। फिर भी नजर की समस्या की तरह ही यह भी चिंता का कारण नहीं है क्योंकि डिलीवरी के बाद वजाइनल डिस्चार्ज कम हो जाता है। 

A woman with swollen feet during pregnancy

जुड़वां गर्भावस्था के 18वें सप्ताह के लक्षण

हाँ, गर्भावस्था का 18वां सप्ताह आपकी खुशियों का समय है और दूसरी तिमाही में यह चरण सबसे अच्छा है। इसके बावजूद ऐसा नहीं है कि यह समय दर्द-रहित है और इस स्थिति में भी आपको शांत महसूस करना होगा क्योंकि अंत में जब आप अपने बच्चों को गोद में खिलाएंगी तब उसके आगे सारा दर्द बहुत कम लगेगा। 

  • इस सप्ताह और आने वाले अन्य सप्ताहों में आपके बच्चों का अकार व वजन दोनों बढ़ते रहेंगे। आपके पास विशेषकर पीठ और कमर में तनाव व दर्द सहन करने के अलावा और कोई भी विकल्प नहीं है। यदि आप ज्यादा से ज्यादा आराम नहीं करती हैं तो भी यह दर्द समय के साथ बढ़ता रह सकता है। इस दौरान हल्की एक्सरसाइज और मालिश करने से आपको दर्द से काफी हद तक आराम मिल सकता है। 
  • आपको अपने शरीर में सूजन का अनुभव भी हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान सूजन होने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और साथ ही आपकी मासपेशियों में पानी ठहर सकता है। तरल पदार्थ आपके शरीर के विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर आपके हाथ और पैरों में जमा हो सकता है। कई बार थोड़ी सी एक्सरसाइज और मालिश से आपके शरीर की सूजन कम हो सकती है। यदि आप वेरिकोज वेन्स से पीड़ित हैं तो कंप्रेशन सॉक्स का उपयोग आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। 
  • इस सप्ताह के दौरान कुछ महिलाओं में अचानक नाक से खून निकलने की समस्या भी बढ़ सकती है। इससे भी निजात पाने का कोई विकल्प नहीं है क्योंकि यह समस्या भी ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि के कारण होती है जो शरीर के हर क्षेत्र को प्रभावित करती है। 

जुड़वां गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में पेट

बच्चों की वृद्धि के साथ-साथ आपके गर्भाशय का आकार भी बढ़ता है और इससे आपकी नाभि से नीचे का हिस्सा भी बढ़ना शुरू हो जाएगा। इस दौरान गर्भ में कई बच्चों के साथ आपके पेट का आकार एक बड़े तरबूज के समान होता है जो समय के साथ अधिक बढ़ता है। यदि आप अपने पेट के निचले हिस्से को छूती हैं तो आप सरलता से अपने गर्भाशय को महसूस कर सकती हैं। 

जुड़वां गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

जब आप जुड़वां या इससे अधिक बच्चों के साथ गर्भवती होती हैं तो प्रेगनेंसी के 18वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड करवाने से आपको अपने बच्चों की वृद्धि का पता चल सकता है। विशेष रूप से यदि डॉक्टर के अनुसार आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे अलग-अलग एमनियोटिक सैक में हैं तो इस दौरान अल्ट्रासाउंड के माध्यम से आपको कुछ अलग ही देखने को मिल सकता है। बच्चों की लगातार गतिविधियां स्पष्ट करती हैं कि उनका खिंचाव अलग-अलग दिशाओं से हो रहा है। इसके अलावा इस सप्ताह के दौरान गर्भ में पल रहे बहुत से बच्चे जम्हाई लेते हैं या फिर अंगूठा चूसते हैं। 

आहार

Foods rich in iron

स्वास्थ्यप्रद आहार खाने से आप और आपके बच्चे हर समय स्वस्थ रहेंगे। इस सप्ताह में आपको ज्यादातर आयरन-युक्त आहार का सेवन करने की आवश्यकता है। अपनी पूरी गर्भावधि के दौरान खूब सारा आयरन-युक्त भोजन खाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। 

देखभाल संबंधी टिप्स

आपको अपनी सही देखभाल के लिए कुछ भी अधिक करने की आवश्यकता नहीं है। इस दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इस बारे में नीचे टिप्स दिए गए हैं, आइए जानते हैं;

क्या करें

  • खुद को आराम व शांति पहुँचाने के लिए पर्याप्त मालिश करवाएं और स्नान करें। 
  • करवट पर सोने का प्रयास करें ताकि ब्लड सर्कुलेशन में कोई भी बाधा न आए। 

क्या न करें

  • अपने व गर्भ में पल रहे अपने बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टर से कोई भी सवाल करने से न डरें। 
  • अत्यधिक एक्सरसाइज न करें क्योंकि यह आपको थका सकता है। 

शॉपिंग लिस्ट 

एक ऐसा तकिया खरीदें जो सोते समय आपके सिर को अच्छी तरह से सहारा दे सके। आप अपने लिए कुछ अच्छे गाउन भी खरीद सकती हैं और यह आपके बच्चों के लिए खरीददारी शुरू करने का सबसे अच्छा समय है। 

गर्भावस्था का 18वां सप्ताह पहली तिमाही के उन दिनों से ज्यादा बेहतर और आरामदायक है जब आपको मतली व मॉर्निंग सिकनेस से कई असुविधाएं होती थी। तथापि इसका यह मतलब नहीं है कि इस दौरान आप खुद को थका दें। जितना ज्यादा हो सके आराम करें और आने वाली तिमाही के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार कर लें। यदि इस दौरान आपको अपने साथी का पूरा समर्थन मिलता है तो बाकी सभी चीजें बिलकुल सही होंगी।

यह भी पढ़ें:

19 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी
20 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी