गर्भावस्था के नौवें महीने में बच्चे का हलचल करना

प्रेगनेंसी के नौवें महीने में बच्चे का हलचल करना

गर्भावस्था के दौरान आपको दो लोगों की जिम्मेदारी संभालनी है, तो जाहिर है आपका काम और ज्यादा बढ़ जाता है। जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपके गर्भ में पल रहा बच्चा अपनी पोषण संबंधी जरूरतों के लिए पूरी तरह से आप पर निर्भर होता है। जब आप अपनी गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में होती हैं, उस समय तक बच्चा गर्भ के अंदर बहुत सारी गतिविधियां करने लगता है, जिसे लेकर आप थोड़ी व्यग्र और चिंतित हो सकती हैं और यह एकदम सामान्य बात है। इस चिंता को कम करने के लिए, आपको यह समझना जरूरी है कि गर्भावस्था के अंतिम महीने के दौरान बच्चे की किस तरह की हलचल सामान्य होती है।

गर्भावस्था के नौवें महीने में बच्चे गर्भ में कैसे घूमते हैं

नौवें महीने में बच्चे का गर्भ में इस प्रकार की गतिविधि करना आम बात है । यदि नौवें महीने में शिशु गर्भ में हलचल कम करने लगते हैं, तो अक्सर मातापिता घबरा जाते हैं। इस बात का खयाल रखना बहुत जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान माँ का स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए। इसलिए, बच्चे की अनियमित गतिविधियों से होने वाली एंग्जायटी से खुद को आराम देना बहुत जरूरी है।

गर्भावस्था के नौवें महीने के दौरान, एक स्वस्थ बच्चे को हर दो घंटे में लगभग दस बार किक मारनी चाहिए। यह डिलीवरी का महीना भी है, इसलिए अधिकांश माओं को इस समय शिशु की गतिविधियों में बढ़ोतरी दिखाई देगी। हालांकि, कुछ महिलाएं किसी बीमारी या खतरे के बगैर इस चरण को पार कर लेती हैं। जब तक हर दो घंटे में बच्चे दस या उससे ज्यादा बार किक मारते हैं, तब तक चिंता करने की कोई बात नहीं है । यदि आपका शिशु पर्याप्त रूप से नहीं घूम रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें, ताकि वह अल्ट्रासाउंड के जरिए बच्चे के स्वास्थ्य की जांच कर सके।

नौवें महीने में बच्चे की कैसी हलचल सामान्य मानी जाती है

नौवें महीने में बच्चे की कैसी हलचल सामान्य मानी जाती है

नौवें महीने में बच्चे का गर्भ में हलचल करना सामान्य है, यहाँ तक कि डिलीवरी के समय में भी। इस अवधि के दौरान शिशुओं द्वारा की जाने वाली हलचल को परिभाषित करना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि अब वो आपके गर्भ में एक दबाव और खिंचाव पैदा करने में सक्षम होते हैं, इसके अलावा वो ऊपर से नीचे की ओर अच्छी तरह से घूम सकते हैं, हर बच्चे के हलचल करने का अपना तरीका होता है, इसलिए किसी एक पैटर्न को निर्धारित नहीं किया जा सकता है।

यदि आपको बच्चे की हलचल में बड़ा बदलाव नजर आता है या तेज पेट दर्द का अनुभव होता है, जो आपको असामान्य लग रहा है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि कहीं कोई समस्या है। आप अपने बच्चे के साथ कुछ घंटे बिताएं और उनकी मूवमेंट को समझने का प्रयास करें। यदि कोई गड़बड़ लगती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

बच्चे की हलचल को कब और कैसे गिनें

हर समय बच्चे की किक्स पर नजर बनाए रखना आपके लिए तनावपूर्ण हो सकता है। यहाँ बताया गया है कि आप अपने बच्चे की हलचल पर कैसे नजर बनाए रख सकती हैं।

  • अपने साथ मुट्ठी भर सिक्के रखें। हर बार जब आपका बच्चा किक मारता है, तो एक सिक्के को दूसरे हाथ या जेब में रख लें। यदि सभी सिक्के दो घंटे के भीतर खत्म हो जाते हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपका बच्चा गर्भ में बिलकुल सुरक्षित है ।
  • बच्चे की किक को अन्य तरीकों से गिना जा सकता है। आप एक कागज पर, शिशु की प्रत्येक मूवमेंट को उसके समय के साथ रिकॉर्ड करें। यदि दिन के अंत तक हर दो घंटे में औसतन दस तक इसकी गिनती होती है, तो यह एक स्वस्थ बच्चे का संकेत है।
  • दिन में घंटों के हिसाब से एक चार्ट बनाएं और बच्चे द्वारा की जाने वाली हर हलचल को, फिर चाहे वो किक हो या पंच हो, इसे चार्ट में नोट करें। इसके अलावा, संकेतक के रूप में बच्चे की एक से दस के बीच में रैंकिंग करें। यदि बच्चे चार से कम बार मूवमेंट करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • आपका बच्चा कब हलचल करता है उस समय पर ध्यान दें। शिशुओं का पैटर्न ज्यादातर वयस्कों की तरह ही होता है। वो भोजन से पहले और बाद में, जब आप टॉयलेट में हों तब, आपके झपकी लेने के बाद और जब आप टहलने जाती हैं या व्यायाम करती हैं आदि परिस्तिथियों में हलचल कर सकते हैं और आप इसे महसूस कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक नोटबुक में बच्चे के पैटर्न को नोट करें। यदि आपको बच्चे की हलचल में कुछ गड़बड़ नजर आता है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

ध्यान रखने योग्य बातें

  • गर्भावस्था के नौवें महीने में आपको जिस बात का ध्यान रखना सबसे जरूरी है, वो यह है कि बच्चे द्वारा की जाने वाली हलचल अब सामान्य से अधिक प्रतिबंधित हो जाएगी, क्योंकि आपके गर्भ में उसे पर्याप्त जगह नहीं मिलती पाती है जिससे वो बहुत अधिक गतिविधि नहीं कर पाता है और जगह न होने की वजह से उसे मूवमेंट करने में परेशानी होती है। बच्चे की कमजोर चाल आपके लिए खतरे का संकेत हो सकती है। बच्चों को इस समय अपनी स्थिर गति के संकेत दिखाने चाहिए, आमतौर पर हर 120 मिनट में कम से कम दस बार हलचल करनी चाहिए। यदि योनि से रक्तस्राव, पेट में तेज ऐंठन, अनियमित हलचल या बिलकुल हलचल न होना आदि ऐसे मामले सामने आते हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या गर्भावस्था के अंतिम चरण में बच्चे की गति धीमी हो जाती है?

प्रत्येक बच्चा अपने हिसाब से मूवमेंट करता है और अपना पैटर्न निर्धारित करता है। कुछ बच्चे अन्य बच्चों की तुलना में ज्यादा हलचल करते हैं। जब तक आपका बच्चा हर दो घंटे में दस से अधिक बार गर्भ में घूमता है, तब तक आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।यदि बच्चे की हलचल पिछले महीनों के मुकाबले काफी कम हो गई है, लेकिन फिर भी हर 120 मिनट में वो लगभग दस से ज्यादा बार हलचल करता है तो आपको एक बार डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए ।

जब यह आपकी गर्भावस्था के अंतिम चरण की बात आती है, तो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के मामले में सुरक्षित रहना बेहतर होता है। यदि आपको लगता है कि कुछ असामान्य है, तो अपने डॉक्टर से मदद लें। नियमित रूप से अपना चेकअप कराएं । अपना डिलीवरी बैग तैयार रखें, क्योंकि इस समय आपको कभी भी हॉस्पिटल जाना पड़ सकता है। यह एक ऐसी अवधि होती है जहाँ माँ की जान को भी खतरा रहता है, इसलिए अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए सभी निर्देशों का पालन करते हुए आप खुद की देखभाल सुनिश्चित करें।

संसाधन और संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भनाल (प्लेसेंटा या अपरा) की स्थिति
भ्रूण का विकास: प्रेगनेंसी की पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही