33 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

33 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

जुड़वां या एक से ज्यादा बच्चों के साथ गर्भावस्था के 33वें सप्ताह तक पहुँचना कतई आसान नहीं है। जब आप इस चरण तक पहुँचती हैं, तो आपको यह अहसास होने लगता है कि आपके बच्चों को दुनिया में लाने के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना है। इस समय तक, बच्चों का विकास लगभग पूरा हो चुका होता है और आप उन्हें अपनी गोद में खिलाने के लिए बेताब हो रही होती हैं। बच्चों के साथ आपका रिश्ता सबसे मजबूत होता है, इसलिए आपको अपनी डिलीवरी को लेकर सकारात्मक रहना चाहिए।

जुड़वां गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में बच्चों का विकास

भले ही गर्भ में आपके जुड़वां या उससे ज्यादा बच्चों का विकास अभी के लिए पूरा हो गया हो, लेकिन आने वाले समय में उनका विकास तेजी से शुरू हो जाएगा।

बच्चे बाहर के वातावरण के मुताबिक जीवित रहने के तरीके अपनाने लगते हैं। एमनियोटिक द्रव में सांस लेने से लेकर, इसे निगलने तक और साथ ही अंगूठे चूसने की कोशिश उन्हें बाहरी दुनिया में आने के लिए तैयार करती हैं । अगर जन्म के बाद आपके बच्चों के हाथों पर लाल रंग के निशान या छाले नजर आते हैं तो यह उनके गर्भ के अंदर अपने हाथों को चूसने के कारण होते हैं।

हड्डियों के बनने और मजबूत होने की प्रक्रिया अब तक पूरी हो चुकी होगी या अपने अंतिम चरण में पहुँच चुकी होगी। हालांकि बच्चों की हड्डियों का विकास वयस्क जितना तो नहीं होगा लेकिन फिर भी अब तक उनकी हड्डियों में काफी मजबूती आ गई होती है। हड्डियों का लचीलापन डिलीवरी के दौरान बच्चों को किसी भी प्रकार से नुकसान पहुँचाए बिना इस प्रक्रिया को पूरा होने में मदद करता है । इस समय में, बच्चों सिर सबसे नरम होता है क्योंकि डिलीवरी के दौरान बर्थ कैनाल से बच्चों का सिर पहले बाहर निकाला जाता है।

जैसे-जैसे बच्चों का विकास होता है, उनकी गतिविधियां भी बढ़ जाती हैं । इसके लिए बच्चों को गर्भ में पर्याप्त जगह नहीं मिलती है। इसके बावजूद, आप उनके पंच और किक्स को पहले से कहीं ज्यादा जोर से महसूस करेंगी। इसलिए, यदि आपके बच्चे शांत रहते हैं, तो आप ठंडा पानी पीकर या अपने पसंदीदा गीत को गुनगुनाकर उनमें हलचल पैदा कर सकती हैं। सभी प्रयासों के बावजूद अगर कोई हरकत महसूस नहीं होती है तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

बच्चों का आकार क्या होता है

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में, आपके बच्चे अनानास जितने बड़े हो जाएंगे। उनकी लंबाई लगभग 41-43 सेंटीमीटर होगी और उनका वजन लगभग 1.6-1.8 किलोग्राम होगा। इस सप्ताह, आपके बच्चे काफी स्वस्थ होंगे और आप उन्हें अच्छी तरह से महसूस कर पाएंगी।

Twin babies

आम शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में आपके शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं। इस समय कुछ पुराने दर्द फिर से ताजा हो सकते हैं:

  • गर्भावस्था के दौरान सूजन की समस्या लगातार बनी रहती है। हालांकि इस सप्ताह तक आपके पूरे शरीर में ही सूजन हो जाएगी। शरीर में सूजन का मुख्य कारण वाटर रिटेंशन और ब्लड सर्कुलेशन है। शरीर के जिन हिस्सों में सूजन है आपको वहाँ आपको उस जगह सुन्न महसूस होगा। कभी-कभी अंग इतने सुन्न हो जाते हैं कि महिलाओं के लिए अवयवों (लिम्स) को ठीक से कंट्रोल करने में भी मुश्किल हो सकती है। सूजन अंदर मौजूद नसों पर एक दबाव डालती है, जिसके चलते वो हिस्सा सुन्न हो जाता है। जिन महिलाओं की जीवनशैली सुस्त होती है, उन्हें ये ज्यादा महसूस होता है, हालांकि आप इसे अपनी स्थिति बार-बार बदल कर ठीक कर सकती हैं।
  • जुड़वां या उससे अधिक बच्चों का गर्भ में लगातार विकास होने के कारण आपके पेट का भी आकार भी काफी बड़ा हो जाएगा और आपको चलने में बहुत ज्यादा दिक्कत होगी। लेकिन हार्मोन में परिवर्तन और शरीर के फैलने से लिगामेंट और जोड़ों के ढीले पड़ने के कारण आपकी चाल बदल जाती है
  • सूजन के कारण नसों पर दबाव पड़ने की वजह से अंग सुन्न हो जाते हैं और आपको एक बहुत ही अलग तरह का दर्द होता है। आपके शरीर के भीतर एक नर्व होती है जो पीठ के निचले हिस्से में मौजूद होती है, और नितंब, जांघ और पिंडलियों के निचले हिस्से से होकर गुजरती है। इसे सायटिक नर्व कहते है, जिसके कारण गर्भवती महिला में सायटिका का दर्द होना आम है। कोई दबाव या नर्व के कसने से आपको तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। इसे शांत करने का एकमात्र तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा आराम करें ।

जुड़वां गर्भावस्था के 33वें सप्ताह के लक्षण

आपका शरीर अपनी गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में काफी दबाव झेलता है। जुड़वां या उससे अधिक बच्चों का बढ़ता वजन संभालना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

  • ज्यादातर महिलाएं अंतिम तिमाही में आराम करती है और भारी भरकम काम करने से परहेज करती हैं। उसके बावजूद, आपको बहुत पसीना आएगा । आप खुद को बीमार महसूस करने लगेंगी और बुखार जैसा लग सकता है। ऐसा होने का मुख्य कारण है कि इस समय में  मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है। क्योंकि मेटाबोलिक प्रक्रिया एक्जोथिर्मिक होती है, इसलिए अंदर की गर्मी शरीर से बाहर निकलती है, जिससे तापमान बढ़ता है और आपको हर समय गर्म महसूस होता है। इसलिए, आपको आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए।
  • गर्भावस्था में आपको चीजें याद नहीं रहती हैं, आपको अचानक सिरदर्द महसूस होने लगता है। यह हार्मोन में बदलाव होने के कारण होता हैं, लंबे समय तक पानी न पीने से भी यह  ट्रिगर हो सकता है। हालांकि, इस समय आप काफी तनाव महसूस करती हैं, जो आपकी डिलीवरी से जुड़ी चिंता हो सकती हैं। यदि आप अच्छे से आराम नहीं करती हैं तो आपकी परेशानी अधिक बढ़ सकती है ।
  • अधिकांश बच्चे इस समय तक गर्भाशय में नीचे की ओर आ जाते हैं और उनका ओरिएंटेशन बदलता है। लेकिन अगर बच्चा ऐसा नहीं कर रहा है तो आपको इससे परेशानी हो सकती है और कोई भी काम करने पर आपकी सांस फूल सकती है। इस समय आपको चक्कर आएंगे और साथ-साथ थकान और कमजोरी महसूस होगी। लगातार एक्सरसाइज करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको बार-बार बीच में ब्रेक लेना जरूरी है।

जुड़वां गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में पेट

इस हफ्ते तक, जुड़वां या उससे अधिक बच्चों को अपने गर्भ में रखना आपके लिए बिलकुल भी आसान नहीं रहा होगा ।  आपका सारा ध्यान अब केवल डिलीवरी की ओर ही रहेगा। अब तक, आपका पेट काफी बड़ा हो गया होगा जिससे अब आपको चलने फिरने में काफी परेशानी होती होगी। आपको ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन पहले की तरह जारी रहेगा, जिससे आपको और सावधानी बरतने की जरूरत होती है ।

जुड़वां गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

अंतिम सप्ताह में कराया गया अल्ट्रासाउंड महत्वपूर्ण होगा, जो इसके बाद वाले सप्ताह में फिर से किया जाएगा। यदि आपने इस सप्ताह भी अल्ट्रासाउंड कराया है, तो आप देखेंगी कि आपके बच्चे जागते समय अपनी आँखें खुली रखेंगे, हो सकता है वो सांस लेने के साथ-साथ चूसने की प्रक्रिया भी करें। आपका डॉक्टर समान जुड़वा बच्चों के मामले में या अन्य जटिलताओं की जांच करने के लिए स्कैन करवाने की सलाह दे सकता है।

33 weeks twin ultrasound

आहार

कैल्शियम से भरपूर खाना खाने की इच्छा इस सप्ताह और बढ़ सकती है क्योंकि इस समय आपके बच्चों की हड्डियां मजबूत हो रही होती हैं और इसके लिए उन्हें ज्यादा मात्रा में इसकी जरूरत होती है। आप फाइबर युक्त आहार और बेर जैसे फाइबर युक्त फल का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें । आपको मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए और तरल पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो, क्योंकि इससे आपको सीने में होने वाली जलन को कम करने में मदद मिलती है और आपका पाचन भी बेहतर होता है ।

देखभाल संबंधी टिप्स

इस सप्ताह आपको अपनी गर्भावस्था को आसान बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

क्या करें

  • एक बैग में सभी जरूरी सामान पैक करें जिसकी आपको प्रसव के समय जरूरत पड़ने वाली है।
  • आपके शारीरिक संबंध बनाने का यह अंतिम सुरक्षित हफ्ता होता है, तो आप चाहें तो शारीरिक संबंध बना सकती हैं।

क्या न करें

  • अपनी पीठ के बल सोने से बचें क्योंकि यह आपके दिल पर अधिक दबाव डाल सकता है।
  • डॉक्टर को एपीसीओटोमी करने के लिए दबाव न डालें अगर उन्हें लगता है कि आपको सीजेरियन के जरिए डिलीवरी करने की जरूरत  है।

शॉपिंग लिस्ट

अपनी गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह में आपको किन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है उसके हिसाब से खरीददारी करें।

  • बच्चों के लिए कपड़े और बिस्तर
  • छोटे बच्चों को व्यस्त रखने के लिए खिलौने

आपको खुश होना चाहिए कि आपने जुड़वां बच्चों के साथ अपने 33 सप्ताह के सफर को सफलतापूर्वक पार कर लिया है और अब कभी भी आपके बच्चे इस दुनिया में कदम रख सकते हैं। सकारात्मक मानसिकता और एनर्जेटिक शरीर आप के लिए डिलीवरी की प्रक्रिया को आसान बनाने में बहुत मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

34 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी
प्रेगनेंसी के दौरान डबल मार्कर टेस्ट