34 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

34 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

जुड़वां गर्भावस्था का 34वां सप्ताह, यानी आप अपनी डिलीवरी के बहुत करीब पहुँच चुकी हैं। क्या आप इस बात से खुश नहीं हैं? डिलीवरी के बाद अपने जुड़वां बच्चों को पहली बार देखने, उन्हें छूकर महसूस करने का विचार भी आपको बहुत ज्यादा उत्साहित कर सकता है। लेकिन जरा ठहरें, एक लंबी सांस लें और शांत हो जाएं। गर्भावस्था की अपनी इस अवधि के समय के अनुसार समाप्त होने का पूरा आनंद लें। डॉक्टर खुद ही आपको नियमित जांच के लिए बुलाएंगे। यदि आप किसी इन्फेक्शन से ग्रसित हैं तो ये जांच इस इन्फेक्शन का पता लगाने और इलाज में डॉक्टर की मदद कर सकती है ताकि आपके बच्चे सुरक्षित रहें। हालांकि कुछ जांच आपके जुड़वां बच्चों में किसी विकार का पता लगाने के लिए भी की जा सकती हैं ताकि ऐसी किसी भी संभावना को पहले ही पता लगाकर उसका इलाज किया जा सके।

जुड़वां गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में बच्चों का विकास

अल्ट्रासाउंड की मदद से डॉक्टर आपके जुड़वां या एकाधिक बच्चों के विकास की जांच कर सकते हैं। इस जांच के माध्यम से डॉक्टर पता कर सकते हैं कि आपके जुड़वां बच्चों का सही विकास हो रहा है या नहीं। गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में समय से पहले डिलीवरी होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए गर्भ में पल रहे जुड़वां बच्चों के सही वजन का पता लगाना और साथ ही लगातार जांच करवाना आवश्यक है।

इसके अलावा डॉक्टर जांच से बच्चों की पोजीशन का भी पता लगा सकते हैं। गर्भ में बच्चों की सही पोजीशन यह बताती है कि आपकी नॉर्मल डिलीवरी हो सकती है। हालांकि यदि बच्चे सही पोजीशन में नहीं हैं तो डॉक्टर आपको सिजेरियन करवाने की सलाह दे सकते हैं।

समय के अनुसार आपके बच्चों की शारीरिक वृद्धि के साथ उनका मानसिक विकास भी लगातार हो रहा है। आने वाले महीनों में बच्चे गर्भ से ही बाहरी बातों को सुन सकते हैं । इस दौरान यदि आपकी आवाज गुस्से में रही तो खयाल रहे बच्चे आपकी सारी बातें सुन रहे हैं और आपकी इन्हीं बातों के अनुसार जन्म के बाद उनका व्यवहार भी विकसित होगा । इसलिए अब से आप अपने बच्चों से अच्छी-अच्छी बातें करें। यदि आप उनके लिए गाना गाती हैं तो वे जवाब में कोई प्रतिक्रिया, जैसे हिलना-डुलना, लात मारना कर सकते हैं। यदि आप शांत कर देने वाले गाने सुनती हैं या यही धुन गुनगुनाती हैं तो यह आपके बच्चों के दिमाग को शांत व प्रभावित कर सकता है जिससे जन्म के बाद भी समान धुन या गाना आपके बच्चे को शांति प्रदान कर सकता है।

इस समय में बच्चों का पैर चलाना जारी रहेगा। कभी-कभी बच्चे जुड़वां या अधिक होने पर गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में उनके शारीरिक विकास के कारण गर्भाशय में जगह कम होती जाती है और उनका हिलना-डुलना या लात मारना भी कम हो सकता है। इस अवधि में बच्चों का लात मारना कम हो सकता है लेकिन बिलकुल बंद नहीं होगा। आप चाहें तो अपने पेट पर हल्का-हल्का हाथ फेर कर उन्हें हिलने-डुलने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

बच्चों का आकार क्या होता है

बच्चों का आकार क्या होता है

34वें सप्ताह के दौरान गर्भ में बच्चों का आकार एक पके हुए नाशपाती के बराबर होता है। बच्चों के शरीर में फैट में बढ़ोतरी होती रहती है जिससे उनका वजन भी बढ़ता रहता है । इस सप्ताह में ज्यादातर जुड़वां बच्चों का वजन 2 किलो होता है जिस वजह से आपका चलना फिरना मुश्किल हो सकता है। 34वें सप्ताह में गर्भस्थ जुड़वां या उससे अधिक बच्चों की लंबाई लगभग 43-45 सेंटीमीटर होती है इसलिए उन्हें गर्भाशय में ज्यादा जगह नहीं मिलती है।

आम शारीरिक परिवर्तन

आम शारीरिक परिवर्तन

34वें सप्ताह के दौरान गर्भ में पल रहे एक से अधिक बच्चों के विकास व वृद्धि के कारण आपके शरीर में विभिन्न बदलाव आ सकते हैं जिससे आपको अत्यधिक समस्या और असुविधाएं हो सकती हैं।

  • जुड़वां बच्चों की गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में अब ऐसा कुछ भी नहीं है जो इस अवधि में आपको चकित कर सके। हालांकि इस सप्ताह में एक लक्षण है जो आपके लिए नया हो सकता है। गर्भावस्था के 34वें सप्ताह तक आपकी दृष्टि प्रभावित होने लगती है और आपको धुंधला दिखाई देना शुरू हो जाता है। सही बताया जाए तो इसका कोई भी प्रमाण नहीं है पर कई महिलाओं का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान यह समस्या अक्सर होती है। गर्भावस्था के आगे के महीनों में यह और अधिक बढ़ सकती है। इस दौरान हॉर्मोन शरीर में हर जगह होते हैं और आपकी बहुत सारी तंत्रिकाएं सुन्न पड़ जाती हैं जिसकी वजह से नजर कमजोर होने की संभावना अधिक होती है।
  • गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को पैरों में सूजन हो जाती है, यह सूजन बहुत आम है। अक्सर गर्भवती महिलाओं का वजन और उनके गर्भ में पल रहे एकाधिक बच्चों का पूरा वजन पैरों पर पड़ता है। जिसकी वजह से इस अवधि में महिलाओं के पैरों में बहुत ज्यादा सूजन होती है और इससे उन्हें अपना संतुलन बनाए रखने में कठिनाई होती है। इन सभी बदलावों के चलते शरीर में दर्द भी महसूस हो सकता है। अपने पैरों को ज्यादा से ज्यादा आराम देने के लिए लेटते समय पैरों को ऊंचा रखें।
  • जुड़वां या अधिक बच्चों की गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में थका हुआ महसूस करना कोई भी नई बात नहीं है। अपनी गर्भावधि के इस अंतिम चरण में बढ़ते हुए दिनों के साथ आपकी थकान और बढ़ती जाएगी। इस समय आपको सिर्फ हॉर्मोन के कारण ही नहीं बल्कि आपके शरीर में होने वाले अनेक बदलावों के कारण भी थकान महसूस हो सकती है। इस दौरान आपको बच्चों की देखभाल के विचार से भी थकान महसूस हो सकती है। हालांकि डिलीवरी के बाद आप बिलकुल पहले जैसा महसूस करने लगेंगी और आपकी ऊर्जा भी वापस आ जाएगी।

जुड़वां गर्भावस्था के 34वें सप्ताह के लक्षण

पिछले कुछ महीनों में अपनी गर्भावस्था के दौरान आपने जो कुछ भी अनुभव किया है वह सब आप 34वें सप्ताह में दोबारा से महसूस कर सकती हैं इसमें सबसे ज्यादा आपकी जीवनशैली में बदलाव के परिणाम होते हैं जिनका सामना आपको ही करना होता है। गर्भावस्था के 34वें सप्ताह के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं;

  • गर्भावस्था के दौरान आपको कई सलाह मिलती हैं लेकिन फिर भी आप संतुलित आहार और उन सभी चीजों का सेवन नहीं कर पाती होंगी जो आपके लिए अच्छा है। इस अवधि में आपके बच्चों का वजन अधिक होता है और जिससे आपकी आंतों पर अधिक दबाव पड़ सकता है। यही कारण है कि गर्भावस्था के दौरान कब्ज या बवासीर होना काफी आम है। कब्ज की समस्या में आपको मल त्याग के समय अधिक दबाव डालना पड़ सकता है जिस कारण से नसें फैल जाती हैं और बवासीर की समस्या हो सकती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए खूब सारा पानी पिएं और अधिक मात्रा में फाइबर युक्त आहार भी खाएं। यदि गर्भावस्था के दौरान आप में ये सभी लक्षण दिखाई देते हैं तो आपके लिए किसी भी तरह की कमी अधिक समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं।
  • गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में आपके बच्चे श्रोणि की ओर घूम जाते हैं। जैसे ही बच्चे का सिर बर्थ कैनाल (जन्म नली) की ओर घूमता है, आपके गर्भाशय का ऊपरी आकार कम हो जाता है। गर्भाशय का आकार कम होने से पेट की नसें और डायाफ्राम अपने सामान्य आकार में आने लगते हैं। इसके परिणामस्वरूप आपको सांस लेने में सरलता होती है और आपके शरीर के अन्य अंगों की भी आरामदायक स्थिति हो जाती है।
  • डिलीवरी का समय आने तक, ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन के कारण आपकी नींद की लगातार जांच की जा सकती है। इस अवधि में यह संकुचन होना काफी आम है और यह कभी भी हो सकता है। ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन से आपको घबराहट होती है व ऐसा लगता है कि आपको लेबर पेन शुरू हो गया है। कभी-कभी यह संकुचन पूरी तरह से तुरंत ठीक भी हो जाता है किंतु यह आपकी मनोदशा को प्रभावित कर सकता है। जिस कारण से आप हर समय इस संदेह में रह सकती हैं कि डिलीवरी का समय हो गया है या नहीं।

जुड़वां गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में पेट

34वें सप्ताह की एकाधिक गर्भावस्था में बच्चों का वजन अधिक स्पष्ट होता है जिससे आपके पेट की नाभि से थोड़ा नीचे का हिस्सा अधिक गोल और फैला हुआ दिखता है। इस अवधि में बच्चों द्वारा गर्भ में लात मारने से एसिडिटी की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि इस समय बच्चे आमाशय के पास ही अधिक हलचल करते हैं।

जुड़वां गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

जुड़वां गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में किया जानेवाला अल्ट्रासाउंड भी महत्वपूर्ण है। इसकी मदद से डॉक्टर शरीर के अंदर उन सभी क्षेत्रों की जांच करते हैं जिससे डिलीवरी में कोई भी समस्याएं न आएं। इस अवधि में आपकी डिलीवरी की प्रक्रिया और एपिडुरल (एनेस्थीसिया का एक प्रकार) चुनने से लेकर अन्य योजनाओं तक सबका एक अंतिम निर्णय लिया जाता है। गर्भ में पल रहे बच्चों की नजदीक से जांच करने के लिए डॉक्टर एडवांस अल्ट्रासाउंड के साथ अन्य जांच करवाने की सलाह दे सकते हैं।

आहार

आहार

आपकी आहार योजना फाइबर-युक्त व अच्छे खाद्य पदार्थों के साथ बिलकुल वैसी ही होनी चाहिए जैसा भोजन आप करती आ रही हैं। यदि इस दौरान आपका वजन आवश्यकता से अधिक बढ़ रहा है तो डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट आहार में कुछ बदलाव करके वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

देखभाल संबंधी टिप्स

निम्नलिखित कुछ सुझाव एकाधिक गर्भावस्था के अंतिम चरण को आसान बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं, आइए जानते हैं;

क्या करें

  • गर्भ में पल रहे बच्चों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ब्लड कॉर्ड बैंकिंग में रजिस्टर/पंजीकरण करवा लें।
  • डिलीवरी के समय किसी अनपेक्षित समस्या का सामना करने के लिए पहले से ही तैयार रहें।

क्या न करें

  • भोजन करते समय चाय या कॉफी न पिएं क्योंकि इससे शरीर द्वारा आयरन को अवशोषित करने में कठिनाई हो सकती है।
  • टाइट कपड़ें न पहनें क्योंकि इन्हें पहनने से आपको चलने-फिरने में तकलीफ हो सकती है।

शॉपिंग लिस्ट

वैसे तो अपनी आवश्यकतानुसार आपने ज्यादातर सामान पहले ही खरीद लिया होगा पर फिर भी इस दौरान आपको और भी चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है, जैसे;

  • मैटरनिटी गाउन खरीदें।
  • अपने पहले दूध को निकालने के लिए ब्रैस्ट पंप भी लेना न भूलें।

एकाधिक गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में डॉक्टर आपके गर्भ में पल रहे बच्चों का पूरा खयाल रखते हैं। इस दौरान यदि सभी चीजें सही हैं तो बिना किसी समस्या के आपकी डिलीवरी हो सकती है।