38 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

38 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक प्रेगनेंसी

बस, आप अब अपनी एकाधिक गर्भावस्था के बिलकुल अंतिम पड़ाव पर हैं और आपने 38 सप्ताह का एक लंबा सफर तय किया है, यह सफर आपके गर्भधारण करने के बाद से शुरू हुआ और अब आप अपने एकाधिक बच्चों को जन्म देने के नजदीक आ गई हैं । इस सप्ताह में आपकी भावनाओं में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव होता है जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता है। अगर हॉस्पिटल जाने के लिए कोई तैयारी बाकी रह गई हो, तो यह आखिरी मौका है, आप अपने प्रसव से पहले की सभी तैयारियां अच्छी तरह से कर लें। हालांकि अगर आपने सारी तैयारियां अच्छे से कर ली हैं, तो थोड़ा और इंतजार करें । संकुचन के लक्षण दिखाई देने पर हो सकता है कि आपको अपने हॉस्पिटल बैग को लेकर अस्पताल की ओर जाना पड़े, लेकिन आपको इस सप्ताह भी सावधनी बरतनी होगी ।  

जुड़वां गर्भावस्था के 38वें सप्ताह में बच्चों का विकास

गर्भावस्था के 38 सप्ताह को मेडिकली पूर्ण गर्भावस्था कहा जाता है। इस समय तक शिशुओं का ज्यादातर विकास हो चुका होता है और जल्द ही वो बाहरी दुनिया में अपना जीवन शुरू करने वाले होते हैं।

यदि शरीर के बाल अब तक हट चुके हैं, तो इस समय उनके सिर के बाल काफी मोटे होंगे। कुछ मामलों में उनके बालों का रंग आपके बालों के रंग से अलग हो सकता है, लेकिन पैदा होने के बाद जब उनके वास्तविक बाल उगना शुरू होते हैं तो इनका रंग वापस पहले जैसा ही हो जाता है। चूंकि यह विकास जेनेटिक होता है, तो अगर माता-पिता के बाल हल्के और पतले हैं, तो काफी हद तक संभावना है कि आपके बच्चों के बाल भी इसी तरह के होंगे। बच्चों के शरीर को ढंकने वाली वर्निक्स की परत अब उनके शरीर पर मौजूद नहीं होगी। इसके बावजूद, कुछ शिशुओं के जन्म के समय थोड़ी मात्रा में वर्निक्स मौजूद होता है। लेकिन आपको इसे लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है आपके डॉक्टर इस स्थिति को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं। 

चूंकि बच्चे पहले ही गर्भ में अपनी अवधि पूरी कर चुके हैं, इसलिए उनका विकास काफी हद तक हो चुका होगा। हालांकि, कुछ मामलों में, हो सकता है कि बच्चे इस सप्ताह भी बाहर न आएं और अभी कुछ दिनों तक अंदर ही रहें। उस अवधि के दौरान भी बच्चे के शरीर में फैट जमा होने लगता है और विकास जारी रहता है। इसके अलावा, बच्चों के बढ़ने के साथ-साथ गर्भनाल भी बढ़ती रहती है और बच्चों को सभी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है, जो शिशुओं के बेहतर विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। शरीर में बहुत सारे अलग-अलग विकास होते हैं, ये बालों के अलावा नाखूनों का भी विकास करते हैं । बच्चों के पैदा होने के बाद आप देखेंगी कि उनके नाखून काफी नुकीले होते हैं और आपको यह चिंता हो सकती है कि कहीं आपके बच्चों को इससे चोट न लग जाए। इसके बावजूद इन्हें काटने से बचें क्योंकि ये नाखून बेहद मुलायम होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भ में बच्चों के नाखून पूरे समय एमनियोटिक द्रव में डूबे हुए होते हैं। एक बार जब वे थोड़े कठोर हो जाएं, तो आप निश्चित रूप से उन्हें काट सकती हैं।

बच्चों का आकार क्या होता है

हालांकि बच्चों की त्वचा को सहारा देने के लिए उसके अंदर फैट बनना जारी रहता है, लेकिन गर्भावस्था के 38वें सप्ताह तक जुड़वां या एकाधिक बच्चों का आकार अपने अधिकतम स्तर पर पहुँच चुका होता है। गर्भ के बाहर ठीक से जीवित रहने के लिए उन्हें जितना विकसित होने की जरूरत है, वे अब तक हो चुके होते हैं।

ऐसी स्थितियों में, अधिकांश शिशुओं का वजन 2.7 से 3 किलोग्राम के बीच होता है, जो उनकी संख्या और विकास पर निर्भर करता है। सिर से पांव तक नापने पर उनकी लंबाई लगभग 50 सेंटीमीटर तक हो सकती है।

आम शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था का 38वां सप्ताह वो समय है जब कभी भी आपके बच्चे बाहरी दुनिया में आने के लिए दस्तक दे सकते हैं । इसलिए, आपका शरीर अब खुद को प्रसव प्रक्रिया के हिसाब से तैयार करने लगा है, यह बदलाव बच्चों के अनुकूल होंगे ताकि उन्हें बाहर आने में परेशानी न हो।

  • संकुचन और दर्द पिछले हफ्ते से जारी रहेगा और ये इस सप्ताह भी ऐसे ही बना रहेगा। आपको इस समय ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन का अनुभव भी हो सकता है, यह आपको वास्तविक संकुचन होने पर प्रभावी ढंग से निपटने के लिए तैयार करता है। हालांकि ये अनियमित रूप से होते रहते हैं, आपका सर्विक्स भी एफैसमेंट के साथ-साथ डायलेशन जैसे कुछ बदलावों से गुजर रहा होगा । यह परत दर परत, धीरे-धीरे पतला होना शुरू होता है, जब तक कि इसे ढकने वाला म्यूकस पूरी तरह से हट नहीं जाता है। इसके बाद डायलेशन होता है, जो प्रसव-पीड़ा की शुरुआत का संकेत देता है। गर्भाशय ग्रीवा के इन कई परिवर्तनों के साथ, आपकी योनि से हो रहे स्राव में खून आने की संभावना हो सकती है। ये हल्के धब्बे होंगे और आमतौर पर होने वाले लेबर पेन के संकेत हो सकते हैं, जो कुछ घंटों में या एक-दो दिन के बाद भी शुरू हो सकते हैं। 
  • ज्यादा वजन वाले बच्चे आपके शरीर के ऊपर काफी भार डाल रहे होंगे। इस हफ्ते तक गर्भाशय एक बड़े अनुपात में पहुँच जाएगा, जिसकी वजह से आसपास की विभिन्न नसों पर काफी दबाव पड़ेगा। दूसरी ओर, चूंकि आपका शरीर प्रसव के लिए तैयार हो रहा है, इसकी वजह से आपका ब्लड सर्कुलेशन उस दिशा में बेहतर काम करता है और यह गर्भाशय क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करता है। इस चरण में आपके टखनों और पैरों में सूजन बढ़ सकती है, इससे कई बार आपको दर्द का अनुभव भी हो सकता है, यहाँ तक कि आपको चलने-फिरने में भी परेशानी हो सकती है। फिर भी, यह इस समय होने वाली आम समस्या है, जब तक यह अत्यधिक सिरदर्द, आँखों की रोशनी में धुंधलापन और मतली जैसे समस्याओं का कारण नहीं बनता है ।
  • इस सप्ताह में कभी भी आपकी डिलीवरी हो सकती है और बच्चों को जन्म लेने के कुछ घंटों के भीतर ही भूख लग जाएगी। यदि अब तक आपके स्तन से दूध का उत्पादन शुरू नहीं हुआ है, तो बच्चों को दूध पिलाने से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । कुछ महिलाओं के स्तनों से रिसाव इस समय बढ़ जाता है, जिसमें कोलोस्ट्रम यानी पहले दूध की उपस्थिति भी होती है।चूंकि इसमें आपके शिशुओं के लिए बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, इसलिए अपने डॉक्टर से इसे स्टोर करने की बात करें और जब बच्चे इसे पीने के लिए तैयार हो जब उन्हें दें। 

जुड़वां गर्भावस्था के 38वें सप्ताह के लक्षण

Breast pads can help tackle leaking breasts

आपकी गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह सिर्फ आपके लिए ही मुश्किल नहीं होते हैं, बल्कि ये आपके अंदर पल रहे शिशुओं के लिए भी उतने ही मुश्किल होते हैं, गर्भ में सीमित जगह के कारण उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ता है। नीचे बताए गए लक्षणों से आप इसकी पहचान कर सकती हैं: 

  • इस हफ्ते आपकी गहरी नींद छू मंतर हो सकती है। आप कभी भी डिलीवरी के लिए जा सकती हैं, इस बात को लेकर आपको थोड़ा तनाव हो सकता है । यद्यपि, आपके शरीर में होने वाले बदलाव आपको बहुत थका सकते हैं लेकिन इसके बावजूद आपको सोने में मुश्किल हो सकती है। हालांकि, आपका सोना जरूरी है, ताकि आप प्रसव के लिए अपनी एनर्जी बचाकर रख पाएं। अच्छी नींद लेने के लिए, मधुर संगीत या किसी अच्छी चाय का उपयोग करें, जो अच्छी नींद लेने में सहयोग करे।
  • आपके पेट के बढ़ने के कारण उसकी त्वचा बहुत ज्यादा खिंचती है और आखिरी सप्ताह तक त्वचा में और खिंचाव पैदा होगा । त्वचा में अत्यधिक खिंचाव के कारण यह अधिक संवेदनशील हो जाती है रूखी होने लगती है और आपको बहुत ज्यादा खुजली होती है । अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें और इसके साथ मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से दर्द से थोड़ी राहत मिल सकती है।
  • खुद को शांत रखें और डिलीवरी के लिए खुद को तैयार करें लेकिन आपके बच्चे गर्भ में धैर्य नहीं बनाए रख सकते हैं। जब एमनियोटिक द्रव की मात्रा कम हो जाएगी और गर्भाशय पूरी तरह से बढ़ जाएगा, उस समय आप अपने बच्चों की कई हलचल को स्पष्ट रूप से महसूस कर पाएंगी । आप अपनी पसलियों में उनकी लातें या अपने पेट के विभिन हिस्सों में उनके पंच मारने को महसूस कर सकती हैं।

जुड़वां गर्भावस्था के 38वें सप्ताह में पेट

भले ही आप अपने पेट को रोज देखती हों और आपको इसमें अंतर समझ न आए, लेकिन इस सप्ताह आपका पेट सामान्य से अधिक बड़ा दिखने लगता है। हालांकि हो सकता है कि यह आपके शिशुओं के अपने चरम विकास तक पहुँचने का संकेत हो। आपको गर्भ में कम हलचल महसूस होगी और आपकी नाभि बाहर की ओर निकल आएगी। बच्चों के जन्म के बाद यह सारी चीजें अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाएंगी। 

जुड़वां गर्भावस्था के 38वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

यदि डॉक्टर को जरूरत महसूस हुई तो वो आपको अल्ट्रासाउंड स्कैन कराने की सलाह दे सकते हैं। ज्यादातर जब अल्ट्रासाउंड स्कैन किया जाता है तो ये केवल सामान्य चेकअप के तौर पर किया जाता है ताकि यह पता लग सके कि बच्चे अच्छे से विकास कर रहे हैं या नहीं और क्या वे बाहर आने के लिए सही स्थिति में हैं । आपके डॉक्टर सर्विक्स का परीक्षण कर सकते हैं, जिससे वो डायलेशन (फैलाव) के अनुपात की जांच करके डिलीवरी की तारीख का अंदाजा लगाया जा सकता है।

आहार

अब तक अपने जैसे आहार का पालन किया है इस सप्ताह में भी आपको वैसे ही स्वस्थ आहार का पालन करना चाहिए। वजन को नियंत्रित करने के लिए आप इसमें कुछ बदलाव कर सकती हैं, साथ ही उन खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकती हैं जो आपके लेबर और डिलीवरी को आसान करने में मदद करें। इस समय फाइबर युक्त आहार और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें।

देखभाल संबंधी टिप्स

इस समय आपका ध्यान सिर्फ डिलीवरी की ओर ही केंद्रित होगा, इसलिए आपको प्रसव प्रक्रिया से निपटने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं ।

क्या करें

  • उन लक्षणों के बारे में सावधान रहें जो लेबर पेन की ओर इशारा करते हैं।
  • ब्रेस्टफीडिंग क्लास जाएं और बच्चों को संभालने व उन्हें विभिन्न तरीकों से स्तनपान कराने की प्रक्रिया को सीखें। 

क्या न करें

  • ऐसे किसी भी तरह के व्यायाम से दूर रहें, जिसमें चोट लगने की संभावना हो। 
  • अपने पेट पर खुजली न करें, क्योंकि इससे पेट पर हमेशा के लिए निशान पड़ सकते हैं। 

शॉपिंग लिस्ट

अब आप उन सभी चीजों को इस समय खरीद सकती हैं जिनकी आपको डिलीवरी के बाद आवश्यकता होगी, जैसे:

  • विटामिन ई कैप्सूल
  • शिशु के विकास पर नजर रखने के लिए एक प्लानर 

38 सप्ताह का लंबा सफर तय करते हुए आप गर्भावस्था के अंतिम चरण में प्रवेश कर चुकी हैं और कभी भी आपके बच्चे बाहरी दुनिया में कदम रख सकते हैं । खुद पर विश्वास रखें और बिलकुल भी चिंता न करें ।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान हीमोग्लोबिन का कम या ज्यादा होना
प्रेगनेंसी में हाई बीपी