प्रत्यूष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prathyush Name Meaning in Hindi

प्रत्यूष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Prathyush Name Meaning in Hindi

आज के समय में नाम रखने के प्रसंग में माता पिता खुद को काफी मॉडर्न मानने लगे हैं और अब बच्चों के नाम भी मॉडर्न रखने लगे हैं जो कभी-कभी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए यदि आप अपने बेटे का नाम मॉडर्न भी रखना चाहें तो नाम रखने से पूर्व नाम की सारी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। हम हमारे लेख में नाम की ऐसी जानकारी लाते हैं जो कहीं और नहीं मिल सकती है। प्रत्यूष लड़कों का एक पसंदीदा नाम है जो प्रचलित के साथ साथ यूनिक भी है तो यदि आपको ये नाम पसंद है तो इसके अर्थ, राशिफल, नक्षत्र इत्यादि की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़ना न भूलें।

प्रत्यूष नाम का मतलब और राशि

अगर आप चाहते हैं कि आपके बेटे का नाम ट्रेंडिंग नामों में से एक हो तो इसके लिए आप उसका नाम प्रत्यूष रख सकते हैं। प्रत्यूष लड़कों का बहुत प्यारा नाम तो है ही साथ इस नाम से जुड़ी बातें इसे और खास बना देती हैं जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे। प्रत्यूष नाम का मतलब भोर और सूरज होता है। जिसकी झलक आप प्रत्यूष नाम के बच्चों में देख सकते हैं। इसकी राशि कन्या है। इसी तरह की अन्य जानकारियां पाने के लिए हमारे लेख को अवश्य पढ़ें।

नाम प्रत्यूष
अर्थ भोर, सूरज
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 1
राशि कन्या
नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, पा, पी)
शुभ दिन बुधवार
शुभ रंग नीला, हरा, हल्का पीला और सफेद
शुभ रत्न पन्ना

प्रत्यूष नाम का अर्थ क्या है?

प्रत्यूष नाम का अर्थ भोर और सुबह होता है। जैसा कि हमने बताया प्रत्यूष नाम के अर्थ के बारे में ऐसे में उनका व्यक्तित्व भी सूरज और भोर की तरह हो सकता है। प्रत्यूष नाम के लोग बोलने से पहले थोड़ा सोच समझ के बोलते हैं। प्रत्यूष नाम के लोग अपने सपने को लेकर काफी महत्वाकांक्षी होता हैं और दिमाग से ज्यादा दिल की सुनना पसंद करते हैं। प्रत्यूष नाम के लोग सादगी भरा जीवन जीना पसंद करते हैं। ये लोग अपने से बड़ों का भी काफी आदर करते हैं जिससे उन्हें बड़ों से बहुत आदर और सम्मान मिलता है।

प्रत्यूष नाम का राशिफल

प्रत्यूष ‘प’ अक्षर से शुरू होता है तो इसकी राशि कन्या होगी और ऐसे में कन्या राशि के जातकों के जो भी गुण होंगे वो आपको प्रत्यूष नाम के लड़कों में देखने को मिल सकते हैं। कन्या राशि के प्रत्यूष नाम के लोग पूजा पाठ करने में निपुण होते हैं। इस राशि के बच्चों को हमारे धर्म के बारे में सिखाने की जरूरत नहीं क्योंकिं वे खुद ही सब कुछ समझ जाते हैं। इन लड़कों अपने जीवन में हर चीज बिल्कुल परफेक्ट चाहिए होती है। इन व्यक्तियों को समय के साथ सफलता मिल ही जाती है। कन्या राशि के मुख्य अक्षर ट, ठ, प, ण है।

प्रत्यूष नाम का नक्षत्र क्या है?

प्रत्यूष नाम के बच्चों का जन्म नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। इस नक्षत्र से संबंधित अन्य अक्षर इस प्रकार हैं – टे, टो, पा, पी।

प्रत्यूष जैसे कन्या राशि के हिसाब से और भी नाम

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि कन्या राशि का मुख्य अक्षर ट, ठ, ण और प होते हैं और आप इन अक्षरों से कुछ नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए निचे दी गई टेबल देखें।

नाम नाम
पूरब (Purab) प्रदीप (Pradeep)
पुनीत (Punit) प्रथम (Pratham)
पोरस (Poras) परम (Param)
प्रतीक (Pratik) पंकज (Pankaj)
प्रणव (Pranav) पलाश (Palash)
प्रणय (Pranay) पारस (Paras)
षण्मुख (Shanmukh) टिंकू (Tinku)

प्रत्यूष नाम से मिलते जुलते और भी नाम

ऐसे तो आपको प्रत्यूष नाम जरूर भाया होगा और आप भी चाहते होंगे कि आप अपने बेटे का नाम ऐसा ही रखें लेकिन यदि किसी वजह से आप ये नाम रखने में असफल हो रहे हैं तो इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। प्रत्यूष न सही लेकिन प्रत्यूष जैसे अन्य नाम से आप अपने बेटे का नाम रख सकते हैं।

नाम नाम
आयुष (Ayush) धनुष (Dhanush)
आरुष (Aarush) अंकुश (Ankush)
तनुष (Tanush) प्रथमेश (Prathmesh)
अनुष (Anush) पौरुष (Paurush)
कुश (Kush) पीयूष (Piyush)

प्रत्यूष नाम के प्रसिद्ध लोग

आपने भले ही न सुना हो परंतु प्रत्यूष व्यवसाय के जगत में एक जाना माना नाम है जिसके बारे में आपने भले ही न, सुना हो लेकिन ये बिलकुल सही बात है। हमने प्रत्यूष नाम के कुछ प्रसिद्ध लोगों की जानकारी इकट्ठा जिसका उल्लेख नीचे की सारणी में की गई है तो इसे एक बार जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
प्रत्यूष चौबे हास्यकार
प्रत्यूष मित्तल मित्तल ग्रुप ऑफ कंपनी के को-फाउंडर
प्रत्यूष सिंह क्रिकेट खिलाड़ी
प्रत्यूष शर्मा अभिनेता

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘प’ अक्षर से लड़कों के बहुत प्यारे प्यारे नाम होते हैं जिनमे से एक प्रत्यूष भी है। यदि आप आपने बेटे के लिए ऐसे ही कुछ नाम जानना चाहते हैं इसकी भी जानकारी नीचे दी गई है इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
परितोष (Paritosh) खुशी, संतोष
पराग (Parag) प्रसिद्धि, खुशबूदार
प्रेम (Prem) प्यार
प्रख्यात (Prakhyat) ख्याति, सफलता
प्रखर (Prakhar) तेज, रूप
प्रभास (Prabhas) चमक, उज्जवल
पृथ्वी (Prithvi) धरती, भूमि
प्रबल (Prabal) ऊर्जावान, शक्तिशाली
प्रबुद्ध (Prabudh) सब कुछ जानने वाला, ज्ञानी
प्रभात (Prabhat) सुबह, बुद्धि

प्रत्यूष एक बेहतरीन नाम है और साथ ही इसका अर्थ भी पेरेंट्स को काफी आकर्षित करता है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप नाम को लेकर संतुष्ट हो गए होंगे तो इस नाम को रखने में देर न करें क्योंकि माता पिता को ये नाम काफी पसंद आता है।

यह भी पढ़ें:

पार्थ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Parth Name Meaning in Hindi
प्रिंस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prince Name Meaning in Hindi
पंकज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pankaj Name Meaning in Hindi