आसिफ़ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Asif Name Meaning in Hindi

आसिफ़ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Asif Name Meaning in Hindi

आपने अपने आस पास के लोगों को देखा होगा तो पाया होगा की हर पेरेंट्स को अपने बच्चों से कुछ न कुछ तो ख्वाहिश जरूर होती है। यदि आप भी उन माता पिता की तरह ही सोचते हैं जिन्हें अपने बच्चों से बहुत आशाएं हैं तो आपको उनका नाम बड़ा सोच समझ कर रखना चाहिए। आज के लेख में हम लड़कों के नाम आसिफ़ के बारे में बात करेंगे जो आपकी आशाएं और उम्मीदों को पूर्ण करने में बच्चे की मदद कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपको सबसे अहम काम नाम का अर्थ, राशिफल, व्यक्तित्व आदि के बारे में जानना न भूलें। इसके बारे में हमारे लेख में विस्तार से बताया गया है, तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

आसिफ़ नाम का मतलब और राशि

आप कभी भी अपने आस पास देखते होंगे तो पाएंगे कि एक ही मां के अलग-अलग बच्चों का व्यक्तित्व कई मायनों में एक दूसरे से भिन्न होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दोनों बच्चे के नाम अलग होते हैं, उनकी राशि अलग होती है। ये सब बच्चों के जीवन को काफी प्रभावित करते हैं। सबसे जरूरी यह जानना होता है कि अमुक नाम का अर्थ क्या होता है। आज के लेख का विषय लड़कों के नाम आसिफ़ के बारे में हैं जिसका मतलब वीर, साहसी और सक्षम होता है। इसकी राशि मेष होती है। बाकी की जानकारी आगे दी गई है इसे जरूर पढ़ें।

नाम  आसिफ़
अर्थ वीर, साहसी, सक्षम
लिंग लड़का
धर्म मुस्लिम
अंकज्योतिष 8
राशि मेष
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा

आसिफ़ नाम का अर्थ क्या है?

आसिफ़ मुस्लिम धर्म के लड़कों का एक बेहतरीन नाम है जिसका अर्थ बोल्ड, साहस और एक सक्षम मंत्री होता है। इसका मतलब आप यह समझ सकते हैं कि आसिफ़ नाम के लड़कों में साहस, वीरता और सक्षमता जैसे गुण भरे होते हैं। आसिफ़ नाम के लड़के काफी प्रतिभाशाली होते हैं। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये हर तरह के कामों में खुद को ढाल लेते हैं। ये लोग ईमानदार भी बहुत होते हैं लेकिन साथ ही जो उनका होता है उस पर किसी का भी हक नहीं होता है या फिर हम इसे ऐसे कह सकते हैं कि ये थोड़े जिद्दी होते हैं। आसिफ़ नाम के लड़के हमेशा ऊर्जा से भरे हुए रहते हैं। इन सभी बातों के कारण आसिफ़ नाम के लड़कों का व्यक्तित्व काफी आकर्षक लगता है।

आसिफ़ नाम का राशिफल

आसिफ़ नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में आने वाली सबसे पहली राशि है। पहली राशि होने के कारण इस राशि के जातकों में लीडरशिप क्वालिटी देखने को मिलती है जो जाहिर है आपको आसिफ़ नाम के लड़कों में भी देखने को मिल सकती हैं। मेष राशि के आसिफ़ नाम के लड़के साहसी और निर्भीक होते हैं। मेष राशि के आसिफ़ नाम के जातक प्रेम संबंधों में काफी अच्छे माने जाते हैं। इन लड़कों का दिल बहुत नरम होता है और कुछ बातों को लेकर वो थोड़े ज्यादा संवेदनशील होते हैं। ये लड़के जिस भी काम को करने का मन बनाते हैं उसे हर हाल में पूरा करते हैं।

आसिफ़ जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

मेष राशि में आने वाले अक्षर च, ल, अ, आ, अं हैं जिससे आसिफ़ जैसे और भी नाम हो सकते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम मेष राशि से रखना चाहते हैं तो इसके लिए आगे की टेबल पर जरूर विचार करें।

नाम नाम
अकरम (Akram) लिसान (Lisan)
अशद (Ashad) लकित (Lakit)
अमजद (Amzad) अनीस (Anis)
अशगर (Asgar) अमाल (Amaal)
अज़हर (Azhar) अरमान (Armaan)
लियाकत (Liyakat) अदनान (Adnan)

आसिफ़ नाम से मिलते जुलते और भी नाम

आसिफ़ लड़कों का यूनिक नाम है जो लगभग सभी पेरेंट्स को अवश्य पसंद आता होगा। लेकिन यदि आप उनमें नहीं आते और इसलिए आप इससे कुछ मिलते जुलते नाम की तलाश कर रहें हैं तो आगे की लिस्ट खास आपके लिए ही है, इसे पढ़ें।

नाम नाम
काशिफ (Kashif) असर (Asar)
यूसुफ (Yusuf) अंसार (Ansar)
लतीफ (Latif) आज़ाद (Aazad)
अलिफ (Alif) अब्दुल (Abdul)
अल्ताफ (Altaf) अबदान (Abdan)

आसिफ़ नाम के प्रसिद्ध लोग

यदि आसिफ़ नाम आपको पसंद तो आया लेकिन आपको यह चिंता खाए जा रही है कि आपके बच्चे का भविष्य किस क्षेत्र में होगा तो ऐसे में हमने आसिफ़ नाम से प्रसिद्ध कुछ हस्तियों के बारे में आगे चर्चा की है, इसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम पेशा 
आसिफ़ शेख अभिनेता
आसिफ़ रोजानी उद्यमी
आसिफ़ खान अभिनेता
आसिफ़ उपाध्ये उद्यमी
आसिफ ज़कारिया राजनीतिज्ञ
आसिफ़ कपाड़िया फिल्म निर्माता
आसिफ़ अजीज उद्यमी
आसिफ़ अली अभिनेता
आसिफ़ खान फुटबॉल खिलाड़ी

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘आ’ हिंदी वर्णमाला का एक बेहद ही खास अक्षर होता है। इसलिए इस अक्षर से शुरु होने वाले नाम भी काफी खास होते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम ‘आ’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो इसके लिए हमने एक लिस्ट तैयार की है जिससे आपको फायदा मिल सकता है।

नाम अर्थ
आदिल (Aadil) न्यायाधीश, ईमानदार
आतिफ (Atif) दयालु
आकिफ (Aakif) आशय
आमिर (Aamir) शासक, राजकुमार, अमीर, समृद्ध
आरिफ (Aarif) परिचित, जानकर
आकिब (Aakib) पैगंबर, मुहम्मद
आज़म (Aazam) महान और प्रक्रमी
आलम (Aalam) ब्रह्मांड, पुरी दुनिया
आसिम (Aasim) रक्षक
आज़िफ (Aazif) गायक

इस लेख में हमने जाना कि आसिफ़ लड़कों का बहुत खूबसूरत नाम है तो जाहिर यह नाम आपको जरूर पसंद आया होगा। यहां हमने आसिफ़ नाम के लड़कों में क्या क्या खूबियां होती हैं, इन सभी चीजों के बारे में बताया ताकि आपको नाम रखने में कोई मुश्किल न हो। आखिर में हम यही कहेंगे कि यदि आपको आसिफ़ नाम अपने बेटे के लिए सही लग रहा हो तो ही आप इस नाम को चुनें। साथ ही लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rehan Name Meaning in Hindi
मलंग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Malang Name Meaning in Hindi
मुर्शिद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Murshid Name Meaning in Hindi