नियति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Niyati Name Meaning in Hindi

नियति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Niyati Name Meaning in Hindi

परिवार में जब कोई नया मेहमान आता है तो घर की खुशियां दोगुनी चार गुनी हो जाती हैं। इस खुशी को सहेज के रखने के लिए हम हर वो काम करते हैं जिसे भविष्य में याद कर हम फिर से उस पल को जी पाएं। ऐसे में इस खुशी में सबसे महत्वपूर्ण चीज आती है बच्चे का नाम रखने की। तो यदि आप अपनी फूल सी बच्ची के लिए कोई अच्छा और प्यारा सा नाम ढूंढ रहें हैं तो आपको हमारा आज का आर्टिकल अवश्य पढ़ना चाहिए। आज हम लड़कियों काफी स्टाइलिश नाम नियति के बारे में बताने जा रहें हैं। यदि आपको लगता है यह नाम आपकी बेटी के लिए सही रहेगा तो इसे रखने से पहले इस नाम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना काफी आवश्यक है। हमारे आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है, तो इसे अंत तक पढ़ना न भूलें।

नियति नाम का मतलब और राशि

माता पिता अपनी बिटिया रानी का नाम रखते समय जरा भी कोताही नहीं बरतना चाहते हैं। इसलिए इसके लिए वो नामों की बेशुमार लिस्ट की खोज पड़ताल करते हैं। जिससे कई बार पेरेंट्स भ्रमित भी हो जाते हैं कि ये वाला बेहतर होगा या वो वाला। अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो आपकी तलाश का यहां अंत हो सकता है। हम आज आपको लड़कियों के ट्रेंडिंग नाम नियति के बारे में बताने वाले हैं जिसका अर्थ भाग्य और प्रतिबंध होता है एवं इस नाम की राशि वृश्चिक होती है। ऐसी ही और भी जानकारी के बारे में आगे चर्चा की गई है, इसलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नाम नियति
अर्थ भाग्य, प्रतिबंध
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 6
राशि वृश्चिक
नक्षत्र अनुराधा (ना, नी, नू, ने)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  उजला, लाल, चॉकलेट, नारंगी और पीला
शुभ रत्न मूंगा

नियति नाम का अर्थ क्या है?

नियति लड़कियों का बहुत ही सुंदर और आकर्षक नाम है जिसका अर्थ भाग्य या प्रतिबंध होता है। नियति नाम की लड़कियां काफी साहसी और बहादुर होती हैं। इन्हें जीवन की परेशानियां कभी पीछे नहीं खींच पाती हैं क्योंकि ये हर परेशानी को एक सकारात्मक तरीके से डील करती हैं। नियति नाम की लड़कियां काफी होशियार होती हैं इन्हें बुद्धु बनाना बड़ा मुश्किल होता है। नियति नाम की लड़कियां बोलने से ज्यादा सुनना पसंद करती हैं। नियति नाम की ये लड़कियां इतनी गुणवान होती हैं कि लोग उनका अनुसरण करना भी शुरू कर देते हैं ताकि उनमें भी ऐसे ही गुण पैदा हो सकें। साथ ही ये लड़कियां काफी ईमानदार और बुद्धिमान भी होती हैं।

नियति नाम का राशिफल

नियति नाम की राशि वृश्चिक होती है। जिसका प्रतीक चिन्ह बिच्छू होता है। वृश्चिक राशि से संबंधित होने के कारण इस राशि के जातकों में जो भी गुण विद्यमान होंगे वो आपको नियति नाम की लड़कियों में भी देखने को मिल सकते हैं। वृश्चिक राशि की नियति नाम की लड़कियां काफी समझदार होती हैं। ये अपनी बातों को दूसरों के सामने रखने से हिचकिचाती नहीं हैं जो लड़कियों के खास गुणों में से एक है। इन लड़कियों के विचार लोगों से थोड़े अलग तो होते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनके विचारों का सम्मान नहीं करती हैं। इस मामले में वो काफी समझदार होती हैं। अपने साथ साथ दूसरों के विचारों का सम्मान करती हैं।

नियति नाम का नक्षत्र क्या है?

नियति नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र अनुराधा होता है, जिसके सांकेतिक अक्षर ना, नी, नू, ने होते हैं जिससे आपको पता करने में सुविधा होगी की बच्चे का जन्म नक्षत्र क्या है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह सूप या जलधारा को माना जाता है।

नियति जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आप वृश्चिक राशि के राशिफल से प्रभावित हैं और इसलिए आप अपनी बेटी का नाम वृश्चिक राशि से रखने की सोच रहे हैं तो आगे दी गई टेबल से आपको काफी हद तक मदद मिल सकती है इसलिए इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
यशिका (Yashika) नायसा (Naysa)
यशी (Yashi) नित्या (Nitya)
यति (Yati) निशा (Nisha)
यामी (Yami) निमिशा (Nimisha)
योगिता (Yogita) निया (Niya)
युक्ता (Yukta) निकिता (Nikita)

नियति नाम से मिलते जुलते और भी नाम

नियति लड़कियों का बहुत ही बेहतरीन नाम है। इसीलिए यदि आप नियति जैसे कुछ और मिलते जुलते नामों की जानकारी पाना चाहते हैं ताकि अगर कोई पूछे कि ऐसे और भी नाम हमें भी बताएं तो आपके पास कुछ तो हो बताने के लिए।

नाम नाम
अदिति (Aditi) कीर्ति (Kirti)
कृति (Kriti) द्युति (Dyuti)
श्रुति (Shruti) स्तुति (Stuti)
प्रीति (Priti) मिस्टी (Mishti)
रीति (Riti) आकृति (Aakriti)
धृति (Dhriti) प्रकृति (Prakriti)

नियति नाम के प्रसिद्ध लोग

नियति नाम की ज्यादातर लड़कियों का रुझान कला के क्षेत्र में देखने को मिलता है। जिनमे से कुछ के बारे में हमने इस आर्टिकल में बताने का प्रयास किया है ताकि आपको नाम को लेकर कोई संदेह न हो।

नाम पेशा
नियति भट लेखिका
नियति फतनानी अभिनेत्री
नियति हांडा गायिका
नियति जोशी अभिनेत्री

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम ‘न’ अक्षर से रखने की सोच रहें हैं या फिर आप चाहते हैं की आपकी बेटी का नाम इस नाम से भी यूनिक हो तो इसके लिए हमने ‘न’ अक्षर से कुछ नामों के सुझाव दिए हैं, इससे आपको नाम चुनने में लाभ हो सकता है।

नाम अर्थ
नव्या (Navya) जो प्रशंसा के काबिल हो, योग्य, सराहनीय
नवीरा (Navira) शीर्ष, उच्च
नयना (Naina) सुंदर आंखों वाली
नीरा (Neera) ईश्वर का अंश, नीर, जल
नीरजा (Neerja) कमल का फूल, पवित्र
निष्ठा (Nistha) आधार, सम्मान, आदर
नभ्या (Nabhya) ईश्वरीय शक्ति
नलिनी (Nalini) कमल, नीर
नमस्वी (Namaswi) देवी पार्वती, प्रसिद्ध
नैनी (Naini) सुंदर आँखों वाली, देवी पार्वती

ऐसे तो नियति खुद में ही एक बहुत सुंदर नाम है। ये केवल हमारे कहने से नहीं बल्कि वास्तविकता में भी काफी भला और अच्छा नाम है। अगर आपको इस आर्टिकल के जरिए नियति नाम पसंद आया हो और अब इस नाम को लेकर आपको किसी प्रकार का कोई संदेह नहीं है तो जल्दी से अपनी बेटी का नामकरण कर लें ताकि आपको जल्दी से जल्दी इस नाम के गुण आपकी बेटी में देखने को मिल सके।

यह भी पढ़ें:

नीतू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nitu Name Meaning in Hindi
निशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nisha Name Meaning in Hindi
निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi