बेबी के लिए गैस ड्रॉप्स का इस्तेमाल – क्या यह ठीक है?

बेबी के लिए गैस ड्रॉप्स का इस्तेमाल - क्या यह ठीक है?

क्या आमतौर पर आपका बच्चा बहुत अधिक रोता है, आधी रात में उठकर जाग जाता है या हमेशा चिड़चिड़ा नजर आता है? अगर हां, तो हो सकता है, कि आपके बच्चे को गैस की समस्या हो रही हो। छोटे बच्चों में पेट की गैस एक आम समस्या है, क्योंकि उनका अपरिपक्व इम्यून सिस्टम खाने को हमेशा अच्छी तरह से पचा नहीं पाता है। जहां कुछ पेरेंट्स इस समस्या के अपने आप ठीक होने का इंतजार करते हैं, वहीं कुछ पेरेंट्स परेशान हो सकते हैं और अपने रोते हुए बच्चे को शांत कराने के झटपट तरीके ढूंढ सकते हैं और इसके लिए वे गैस ड्रॉप्स जैसे समाधान चुन सकते हैं। क्या ये ड्रॉप्स काम करते हैं, इन्हें बच्चे को कैसे देना चाहिए और इसकी सही खुराक क्या होती है? इस लेख में आपको ऐसे सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। 

गैस ड्रॉप्स क्या होते हैं?

गैस ड्रॉप्स ऐसी दवाएं होती हैं, जिन्हें छोटे बच्चों में पेट के दर्द, अपच, गैस के लक्षणों से आराम दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कुछ पेरेंट्स इस ओवर द काउंटर दवा के साथ अपने बच्चों की डाइजेस्टिव समस्याओं को ठीक करने के लिए इन ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

क्या आप अपने बेबी के लिए गैस ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं?

आमतौर पर गैस ड्रॉप्स को छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित माना जाता है और इसलिए उनके पेट की समस्याओं को ठीक करने के लिए इन्हें सुरक्षित रूप से दिया जा सकता है। लेकिन कुछ ड्रॉप्स में सिमेथीकॉन हो सकता है, जिसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर या फ्लेवर हो सकते हैं, जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आपको दवा के लेबल को ध्यान से पढ़ना चाहिए, ताकि यह पता चल सके, कि दवा में कोई ऐसा इनग्रेडिएंट तो नहीं है, जिससे आपके बच्चे को एलर्जी होने का खतरा हो। 

बेबी को गैस ड्रॉप्स कैसे दें?

गैस ड्रॉप्स को एक चम्मच या ड्रॉपर की मदद से बच्चे के मुंह में दिया जाता है। बच्चे के गालों को पकड़ें और उसके मुंह में दवा को डाल दें। इन ड्रॉप्स को खाने के बाद दिया जाना चाहिए या फिर अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार इसे दें। कभी-कभी, बच्चे को दवा का टेस्ट पसंद नहीं आता है, ऐसी स्थिति में आप इसे फार्मूला मिल्क, पानी या बच्चे के सीरियल में मिलाकर दे सकते हैं। 

बेबी को गैस ड्रॉप्स कैसे दें?

छोटे बच्चों के लिए दवा की सही खुराक क्या है? 

आमतौर पर, दवा की खुराक उसके लेबल पर दी जाती है, जो कि बच्चे की आयु के अनुसार होती है। अगर आप अपने बच्चे के लिए सिमेथीकॉन की खुराक या अन्य गैस ड्रॉप की खुराक के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आप इसकी सही खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से पूछ सकती हैं। दवा की रोज की खुराक को सख्ती से फॉलो करने और ओवरडोज से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे कॉम्प्लीकेशंस हो सकते हैं। 

इन्फेंट गैस ड्रॉप्स कितने असरदार होते हैं? 

अगर आप कोलिक या पेट की अन्य समस्याओं के लिए गैस ड्रॉप देना चाहती हैं, तो आप ऐसा कर सकती हैं, क्योंकि ये बच्चों के लिए सुरक्षित होते हैं। लेकिन अगर आप इस बात का सबूत चाहती हैं, कि ये गैस ड्रॉप आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है या नहीं, तो ऐसी खास स्टडीज उपलब्ध नहीं हैं, जो इसे साबित कर सकें, कि ये गैस ड्रॉप आपके बच्चे की पेट की समस्याओं से आराम दिला सकते हैं। हालांकि ऐसे कुछ सबूत हैं, जो कि शिशुओं पर गैस ड्रॉप्स के इस्तेमाल के सकारात्मक प्रभाव दर्शाते हैं, लेकिन इनके नतीजों को एक अपवाद माना जा सकता है। 

क्या गैस ड्रॉप्स से इलाज करने पर बेबी को कोई साइड इफेक्ट हो सकता है? 

गैस ड्रॉप्स के साइड इफेक्ट्स बहुत ही दुर्लभ होते हैं। हालांकि कुछ दुर्लभ मामलों में बच्चे में दवा के कुछ एलर्जिक रिएक्शन दिख सकते हैं, जो कि नीचे दिए गए हैं:

  • जीभ, कंठ या चेहरे की सूजन या खुजली
  • सांस लेने में कठिनाई
  • स्किन रैश
  • चक्कर आना

ये गैस ड्रॉप्स के ऐसे कुछ संभावित साइड इफेक्ट हैं, जो कि आप नवजात शिशुओं में देख सकते हैं। लेकिन इनके अलावा, कुछ अन्य प्रभाव भी दिख सकते हैं। अगर आप इन गैस ड्रॉप्स के कुछ अन्य साइड इफेक्ट भी देखती हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर को बताना चाहिए। 

क्या गैस ड्रॉप्स के कुछ अन्य विकल्प पर भी होते हैं? 

अगर आप अपने बच्चे के डाइजेस्टिव सिस्टम की समस्याओं को सुलझाने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश में हैं, तो यहां पर हम आपके लिए कुछ सुझाव लेकर आए हैं, जिन्हें आप आजमा सकती हैं:

1. ग्राइप वाटर

अगर आप बच्चों के लिए नेचुरल गैस ड्रॉप ढूंढ रही हैं, तो आपको ग्राइप वाटर के बारे में विचार करना चाहिए। यह एक होम्योपैथी या हर्बल दवा हो सकती है और यह बच्चों के लिए सबसे बेहतरीन गैस ड्रॉप हो सकते हैं। 

2. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स एक तरह के गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो कि लिक्विड फॉर्म में उपलब्ध होते हैं और ये बच्चे के इम्यून सिस्टम में सहयोग करके पेट की परेशानियों के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं, जैसे – गैस, ब्लोटिंग, आदि। हालांकि, बच्चों में गैस की समस्याओं को ठीक करने के लिए आपको प्रोबायोटिक्स कुछ समय तक इस्तेमाल करना पड़ेगा, तब आप इसका असर देख पाएंगी। 

ऊपर दिए गए विकल्पों के अलावा, पेरेंट्स बच्चों में पेट में गैस की समस्या को ठीक करने के लिए अन्य प्राकृतिक तरीकों को भी अपना सकते हैं, जैसे – अदरक, कैमोमाइल, सौंफ, लौंग एवं ऐसी ही अन्य चीजें। 

पेट की गैस से आपके बच्चे को बहुत अधिक परेशानी हो सकती है और वह चिड़चिड़ा हो सकता है। अगर आप भी अपने उसकी पेट की समस्याओं को खत्म करना चाहती हैं, तो गैस ड्रॉप्स की मदद से आप उसे आराम देने में मदद कर सकती हैं। अगर कभी भी बच्चे की पेट की समस्याओं के इलाज के लिए, कुछ भी देने में दुविधा महसूस हो, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। बच्चे की पेट की समस्याओं को सुलझाने में डॉक्टर की सलाह कारगर साबित होगी। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों के पेट में गैस बनना – कारण और उपचार
शिशुओं के पेट में दर्द होना – कारण, लक्षण और उपचार
शिशुओं में पेट-दर्द के 9 आसान और प्रभावी घरेलू उपचार