बेबी के लिए ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल – फायदे और सावधानियां

बेबी के लिए ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल - फायदे और सावधानियां

अपने नन्हे बच्चे की स्किन की देखभाल के समय, इस बात को समझना बहुत जरूरी है, कि शिशु की त्वचा बड़ों की त्वचा से कहीं अधिक नाजुक होती है। इसलिए उसकी नरम मुलायम त्वचा का अधिक ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसे कई तरीके हैं, जिनके द्वारा बच्चे की त्वचा की देखभाल की जा सकती है और इसके लिए कई तरह के तेल और क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्या आपने ग्रेप सीड ऑयल के फायदों के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके बेबी की स्किन के लिए ग्रेप सीड ऑयल के फायदे के बारे में आपको पूरी जानकारी देगा। यहां पर हम कुछ सावधानियों के बारे में भी बात करेंगे, जिन पर आपको बच्चे के लिए इस तेल का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखना चाहिए। 

छोटे बच्चों के लिए ग्रेप सीड ऑयल के इस्तेमाल के फायदे

ग्रेप सीड ऑयल अंगूर के बीज से प्राप्त होता है। इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक इनग्रेडिएंट, खाना पकाने और व्यक्तिगत उपयोग के लिए होता है। आपके बच्चे की त्वचा के लिए ग्रेप सीड ऑयल इतना अच्छा क्यों है, इसके कुछ कारण यहां पर दिए गए हैं: 

1. बेबी की त्वचा को सुरक्षित रखता है

जैसा कि ऊपर बताया गया है, बच्चों की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है और इसे नमी और पोषण देना बहुत जरूरी है। लेकिन बच्चों की मालिश के लिए उपलब्ध कुछ तेल, बच्चों में रैश या अन्य एलर्जिक रिएक्शन जैसी समस्याओं को ट्रिगर कर सकते हैं। ग्रेप सीड ऑइल में लिनोलिक तेल और ओलेइक तेल होता है। ये एसेंशियल ऑयल होते हैं, जिन्हें सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है और इनके कोई भी साइड इफेक्ट रिपोर्ट नहीं किए गए हैं। 

2. बेबी की रूखी त्वचा को ठीक करता है

आपके बच्चे की त्वचा नाजुक होती है और इसलिए उसमें रैश, इंफेक्शन और ड्राइनेस का खतरा अधिक होता है। गर्म हवा, ठंडे मौसम और रूखी गर्मी के संपर्क में आने से छोटे बच्चों की त्वचा से नमी आसानी से खो सकती है। इन समस्याओं के लिए ग्रेप सीड ऑयल बिल्कुल उपयुक्त होता है, क्योंकि यह आसानी से त्वचा में समा जाता है और इससे कोई चिपचिपाहट भी नहीं होती है। इसके कारण यह आपके बच्चे की ड्राई स्किन की समस्याओं को ठीक करने के लिए सबसे बेहतरीन समाधान है। 

बेबी की रूखी त्वचा को ठीक करता है

3. बच्चे के बालों के लिए बेहतरीन

त्वचा की तरह ही, आपके बच्चे के बाल मुलायम और नाजुक होते हैं और उन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। कभी-कभी बच्चे बालों और स्कैल्प की समस्याओं से जूझते हैं, जैसे क्रैडल कैप, जो कि नवजात शिशुओं में एक आम समस्या होती है। इस तेल से बच्चे के बालों और सिर की त्वचा की मालिश करने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

4. बच्चे की त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद

ग्रेप सीड ऑयल एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एलर्जिक गुणों से भरपूर होता है। इस तेल को बच्चे की त्वचा पर लगाने से न केवल उसकी त्वचा स्वस्थ रहेगी, बल्कि बेबी एक्जिमा जैसी समस्याएं भी उसकी त्वचा से दूर रहेंगी। 

बच्चे के लिए कई तरह से फायदेमंद होने के अलावा, ग्रेप सीड ऑयल मांओं के लिए भी उतना ही अच्छा है। यह तेल बेजान त्वचा को नमी देने में बहुत उपयोगी है। इसमें एंटी एजिंग और स्किन टाइटनिंग गुण भी होते हैं। कुछ स्टडीज इस बात का भी समर्थन करती हैं, कि इस तेल का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता है। 

बच्चे की त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद

छोटे बच्चों के लिए ग्रेप सीड ऑयल अन्य तेलों से बेहतर क्यों है?

जब तेलों की इतनी बड़ी रेंज उपलब्ध हो, तो इनमें से ग्रेप सीड ऑयल को ही क्यों चुना जाए? यहां पर ऐसी कुछ तुलनाएं की गई हैं, जिनके माध्यम से आपको सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी:

1. ग्रेप सीड ऑयल बनाम नारियल का तेल

इन दोनों ही तेलों को बड़े पैमाने पर बच्चों की त्वचा की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जहां कोकोनट ऑयल फटी त्वचा के लिए बेहतरीन है, वहीं ग्रेप सीड ऑयल त्वचा से रूखे पन को खत्म करने में बहुत कारगर होता है। साथ ही नारियल का तेल रूम टेंपरेचर पर जम जाता है, जिससे इसे लगाना मुश्किल हो जाता है। वहीं, ग्रेप सीड ऑयल के साथ ऐसी दिक्कत नहीं आती है। 

ग्रेप सीड ऑयल बनाम नारियल का तेल

2. ग्रेप सीड ऑयल बनाम मिनरल ऑयल और ऑलिव ऑयल

मिनरल ऑयल लगाने के बाद त्वचा पर भारीपन का एहसास होता है और यह पोर्स को बंद भी कर सकता है। वहीं ग्रेप सीड ऑयल काफी हल्का होता है और इसलिए यह त्वचा के अंदर आसानी से समा जाता है। इससे किसी तरह की चिपचिपाहट नहीं होती है और रोम छिद्र भी बंद नहीं होते हैं। ग्रेप सीड ऑयल में काफी मात्रा में लिनोलिक एसिड होता है, जो कि आपके बेबी की नाजुक त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल से बेहतर माना जाता है। 

अपने बेबी पर ग्रेप सीड ऑयल के इस्तेमाल के समय सावधानियां

ग्रेप सीड ऑयल के कई तरह के फायदे होते हैं। लेकिन जब न्यूबॉर्न बच्चों पर इसके इस्तेमाल की बात आती है, तो हम आपको सावधानी बरतने की सलाह देंगे। यहां पर कुछ बातें दी गई हैं, जिनका आपको इस तेल के इस्तेमाल से पहले ध्यान रखना चाहिए: 

  • बच्चे के लिए इस तेल का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा न करें। इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें। 
  • अपने बच्चे के लिए इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। 
  • अधिक से अधिक फायदे पाने के लिए मसाज का सही तरीका अपनाएं। 

प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करने से आपके शिशु के स्वास्थ्य को बहुत से फायदे मिल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इनका इस्तेमाल पूरी सूझबूझ के साथ और अपने डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही करना चाहिए। अगर इस तेल के इस्तेमाल के बाद, बच्चे की त्वचा पर कोई रैश दिखे, तो आपको इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

शिशुओं के लिए आर्गन ऑयल के 10 फायदे
क्या शिशुओं के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग करना सही है?
बच्चों के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करने के स्वास्थ्य लाभ