शिशुओं के लिए आर्गन ऑयल के 10 फायदे

शिशुओं के लिए आर्गन ऑयल के 10 फायदे

आर्गन ऑयल आर्गन के बीज से एक्सट्रेक्ट किया जाता है जिसकी वजह से यह पूरी तरह से ऑर्गेनिक होता है और इसे लिक्विड गोल्ड भी कहते हैं। यह ऑयल कई उपयोगी न्यूट्रिएंट्स और विटामिन जैसे विटामिन ‘ई’ और फैटी एसिड से भी भरपूर होता है। आर्गन ऑयल बालों व त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है और यह प्राकृतिक रूप से मिलने वाला अकेला एंटीऑक्सीडेंट ऑयल है। 

आर्गन ऑयल के 10 फायदे 

बच्चों के लिए आर्गन ऑयल में स्वास्थ्य से संबंधित कई फायदे हैं जिसकी वजह से अक्सर मांएं इसका उपयोग करती हैं। इसके क्या फायदे हैं, आइए जानें;

1. एक्जिमा और सोरायसिस को ठीक करता है 

एक्जिमा और सोराइसिस को खत्म करने के लिए आर्गन ऑयल का उपयोग ट्रेडिशनल रूप से अफ्रीकी देश मोरक्को में किया जाता है। इस तेल को बच्चे के शरीर के प्रभावी हिस्से पर लगाएं और रोजाना मालिश करें। बच्चों में एक्जिमा को कम करने के लिए भी इस तेल का उपयोग किया जाता है। एक्जिमा और सोराइसिस को कम करने के लिए बड़े भी इसका उपयोग कर सकते हैं। आर्गन ऑयल से मुख्य रूप से खुजली कम होती है इसलिए आप इसका उपयोग अपनी त्वचा पर भी कर सकती हैं। 

2. रैशेज और निशान कम करता है 

छोटे बच्चों में डायपर रैशेज होना बहुत आम है। बेबी ऑयल लगाने से बच्चे की स्किन पर पेट्रोलियम की एक परत जम जाती है। यह बच्चे की त्वचा में नेचुरल प्रोटेक्टिव बैरियर को डिस्टर्ब करती है। बच्चे की त्वचा पर आर्गन ऑयल का उपयोग करना बेहतर है क्योंकि यह तेल नॉन ग्रीसी होता है और त्वचा में आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है। आर्गन ऑयल से मालिश करने पर बच्चों में डायपर रैशेज भी कम होने लगते हैं। तेल की कुछ बूंदों का रोजाना उपयोग करने से आप बेबी की त्वचा में काफी हद तक बदलाव ऑब्जर्व करेंगी। अन्य प्रकार के रैशेज, दाने और दाग भी इस ऑयल से खत्म हो जाते हैं। यह ऑयल बच्चे की स्किन को हमेशा हाइड्रेटेड और जीवंत रखता है। इससे त्वचा में दाग और रैशेज धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। 

3. मालिश के लिए बेहतर है

आर्गन ऑयल का उपयोग नियमित रूप से बच्चे के शरीर व चेहरे की मालिश के लिए भी किया जाता है। नेचुरल होने के कारण बच्चों के लिए यह तेल अन्य केमिकल-युक्त बेबी ऑयल प्रोडक्ट्स की तुलना में अधिक फायदेमंद है। आर्गन ऑयल एक मिनरल ऑयल है और यह नॉन इरिटैंट होने के कारण खाने योग्य और न्युट्रिशियस भी है।

4. बच्चे के सिर के लिए उपयोगी है 

सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस त्वचा का एक रोग है और यह आमतौर पर क्रेडल कैप होता है। बच्चों में क्रैडल कैप होना बहुत आम है। इससे बच्चे को किसी प्रकार की खुजली नहीं होती है पर सूजन की समस्याएं हो सकती हैं। यह सिर पर पीली, ऑयली या पपड़ीदार लेयर है जिससे त्वचा पर मृत सेल्स उत्पन्न होते हैं, त्वचा चिपचिपी व पपड़ीदार हो जाती है। डॉक्टर का मानना है कि क्रैडल कैप फंगल इन्फेक्शन होता है और बच्चों में यह समस्या नेचुरल ऑयल लगाने से जल्दी ही ठीक हो जाती है। 

5. बालों के लिए अच्छा कंडीशनर है 

सिर में आर्गन ऑयल लगाने से सिर्फ क्रेडल कैप ही खत्म नहीं होता है बल्कि यह बच्चे के बालों की कंडीशनिंग करता है और इससे बाल बढ़ते भी हैं। इससे बालों में फ्रिजीनेस खत्म हो जाती है और साथ ही बाल मुलायम होते हैं। आर्गन ऑयल से बाल घने होते हैं, दोमुंहे बाल खत्म हो जाते हैं। इसके लिए आप अपनी हथेली पर एक बूंद तेल लें और इसे बालों की जड़ों में व सिर में लगाएं। कुछ ही दिनों में इसके फायदे दिखाई देने लगेंगे।

6. बच्चों में एक्ने को ठीक करता है 

एक्ने न्यूबॉर्न बेबी को प्रभावित करते हैं। इसे एरिथमा टॉक्सिकम नियोनाटोरम भी कहते हैं और यह त्वचा पर होने वाला रैश है। अक्सर बच्चों में हॉर्मोन्स ऑयल ग्लैंड्स को धीमा कर देते हैं जिसकी वजह से पिंपल्स की समस्या होती है। आर्गन ऑयल से सीबम नियंत्रित मात्रा में उत्पन्न होता है और यह स्किन को इंफेक्शन या अन्य डैमेज से बचाता है। 

7. मोटापे, दिल के रोग और हाइपोथायरायडिज्म से बचाव करता है

आर्गन ऑयल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और अन्य फेनोलिक कंपाउंड भरपूर हैं, जैसे फाइटोस्टेरोल जिससे कार्डियक रोग, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया और मोटापा होने का खतरा तेजी से कम हो जाता है। इसमें मौजूद अनसैचुरेटेड फैटी एसिड के कारण हाइपोथायरायडिज्म होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

8. इम्यून सिस्टम में सुधार लाता है 

आर्गन ऑयल का नियमित सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और यह शरीर में इम्यून सेल्स की प्रतिक्रिया में सुधार करता है। कुछ स्टडीज के अनुसार आर्गन ऑयल और ऑलिव ऑयल का प्रभाव इम्यून सिस्टम पर समान रूप से पड़ता है। 

9. कैंसर कीमो प्रोटेक्टिव गुण हैं

इस ऑयल में एक और गुण है जो कीमो प्रोटेक्टिव प्रभाव प्रदान करता है। आर्गन ऑयल में वाई-टोकोफेरोल भरपूर है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है और अन्य कई टोकोफेरोल में पाया जाता है। 

10. त्वचा को मुलायम रखने के लिए उपयोगी है 

चूंकि आर्गन ऑयल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है इसलिए इसे स्किन पर लगा सकते हैं। इस ऑयल के गुण त्वचा से नमी को नष्ट होने से बचाते हैं जिससे वह ड्राई नहीं होती है। इसलिए आर्गन ऑयल को बेस्ट मॉइस्चराइजर के रूप में भी जाना जाता है। 

यह ऑयल नेचुरल होना ही जरूरी है। इसका फ्लेवर नट्स जैसा होता है। कुछ लोगों को इसका फ्लेवर पॉपकॉर्न जैसा और गंध रबर बैंड की तरह लगती है। त्वचा पर लगाने के बाद इसकी गंध गायब हो जाती है। इसलिए यदि आपको इस तेल में बहुत तेज गंध आती है या कोई भी गंध नहीं आती है तो इसका यही मतलब है कि यह तेल शुद्ध है। इस बात का भी ध्यान रखें कि आर्गन ऑयल का टेक्सचर बहुत मुलायम होता है। यह स्टिकी या पानी जैसा नहीं होता है और त्वचा में लगाने के बाद चिपचिपाता भी नहीं है पर त्वचा मुलायम हो जाती है। 

अच्छी बात यह है कि महिलाओं, पुरुष और बच्चों में किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए आर्गन ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा आर्गन ऑयल पूरी तरह से नेचुरल है और इसमें कोई भी केमिकल नहीं होता है। ज्यादातर महिलाएं बच्चे के लिए आर्गन ऑयल का उपयोग करती हैं क्योंकि यह बहुत ज्यादा प्रभावी है। चूंकि इसमें विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘ई’ पाया जाता है इसलिए ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को भी इसका उपयोग करने की सलाह दी जाती है। ये दोनों विटामिन स्ट्रेच मार्क्स कम करने में मदद करते हैं। 

यह भी पढ़ें:

सरसों के तेल से शिशु की मालिश करना – फायदे और खतरे
क्या शिशुओं के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग करना सही है?
बच्चों के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करने के स्वास्थ्य लाभ