ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मोबाइल फोन इस्तेमाल न करने के 5 कारण

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मोबाइल फोन इस्तेमाल न करने के 5 कारण

ब्रेस्टफीडिंग एक प्राकृतिक तरीका है, जिसके माध्यम से मां अपने बच्चे को वह सभी पोषक तत्व उपलब्ध करा सकती है, जो उसके सही विकास और बढ़ोतरी के लिए जरूरी होते हैं। बच्चे की न्यूट्रिशनल जरूरतों की आपूर्ति के अलावा, ब्रेस्टफीडिंग बच्चे के साथ अपने संबंध को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। लेकिन, यह तब ही हो सकता है, जब आप फीडिंग के दौरान अपने मोबाइल फोन को दूर रखें और बच्चे पर पूरा ध्यान दें। अगर आप अपने बच्चे के साथ नए रूटीन में सेट हो चुकी हैं और आपके बच्चे ने अच्छी तरह से लैचिंग करना सीख लिया है, तो हो सकता है, कि उसे दूध पिलाने के दौरान आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रही हों, फिर चाहे वह समय काटने के लिए हो या अपने नजदीकी लोगों से संपर्क बनाने के लिए। हालांकि, हम यह भली-भांति समझते हैं, पर फिर भी, ऐसे कुछ तत्व हैं, जिनके कारण ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना सही नहीं माना जाता है। आइए देखते हैं, कि इन दोनों एक्टिविटी को अलग क्यों रखना चाहिए। 

आपको ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेल फोन का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान टेक्सटिंग करने को ‘ब्रेक्सटिंग’ का नाम दिया गया है। आज के युग और आज की जनरेशन के लिए, हम इस बात को नकार नहीं सकते हैं, कि हमारा मोबाइल फोन हमारा एक एक्स्ट्रा हाथ बन चुका है। हम मोबाइल फोन के बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। पर, हमेशा अपने फोन से चिपके रहने से आप अपने जीवन के कुछ जरूरी अनुभवों को मिस कर सकती हैं, जैसे ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अपने बेबी के लिए पूरी तरह से उपस्थित होना। यहां पर ऐसे कुछ कारण दिए गए हैं, जिन्हें आपको देखना चाहिए और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल से बचने की कोशिश करनी चाहिए:

1. इससे आई कॉन्टैक्ट नहीं हो पाता

मातृत्व को मजबूत बनाने के लिए, जीवन के शुरुआती छह महीनों के दौरान ब्रेस्टफीडिंग करते हुए मां और बच्चे के बीच एक आई कॉन्टैक्ट होना बहुत जरूरी है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान और उसके बाद, अपने फोन को देखते रहने से आप अपने बच्चे के साथ आई कॉन्टैक्ट नहीं कर पाती हैं। रिसर्च यह भी बताती हैं, कि मां और बच्चे के बीच आई कॉन्टैक्ट होने से उनकी भावनाएं और मस्तिष्क सिंक हो जाते हैं। इससे बच्चे के लिए भविष्य में सीखने और कम्युनिकेशन के गुणों को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

2. इससे आपके बेबी को ध्यान आकर्षित करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है

जब आप ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अपने फोन को देखती रहती हैं, तो आपका बेबी आपके भटके हुए ध्यान को महसूस कर सकता है और वह बड़बड़ाना या आपके चेहरे को अपनी ओर खींचना शुरू कर देता है। आपको यह प्यारा लग सकता है, लेकिन इससे बच्चा और भी अधिक संवेदनशील हो जाता है। स्टिल फेस एक्सपेरिमेंट नामक एक अध्ययन में यह पाया गया, कि जब पेरेंट्स कोई एक्सप्रेशन नहीं देते हैं (ब्लैंक एक्सप्रेशन), तो बच्चे इसे नोटिस करते हैं। इस अध्ययन में यह पाया गया, कि बच्चे माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने के लिए बहुत उतावले होते हैं। वे चाहते हैं, कि उनके आसपास मौजूद वयस्क उनको देखें और इससे उनमें स्ट्रेस हार्मोन एक्टिवेट होने लगते हैं। जब कुछ सप्ताहों के बाद यही चीज दोबारा होती है, तो वे परेशान हो जाते हैं और रोने लगते हैं। 

3. यह आपके ध्यान को भटकाता है

एक ही समय पर ब्रेस्टफीडिंग और मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से, आप बच्चे के छोटे संकेतों को मिस कर सकते हैं, क्योंकि इससे आपका ध्यान भटक जाता है। उदाहरण के लिए, बच्चे को अच्छी तरह से आपका दूध मिले इसके लिए जरूरी है, कि आप लैचिंग टेक्निक को अच्छी तरह से सीखें। ब्रेक्स्टिंग करने से आपकी यह टेक्निक खराब हो सकती है और आपको यह पता भी नहीं चलता है, कि बच्चे को पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं मिल रहा है, क्योंकि आपकी खुद की नजरें कहीं और होती हैं। मां होने के अहसास को पूरी तरह से जीने के लिए, ब्रेस्टफीडिंग का समय बिल्कुल सही होता है। जब बच्चा बड़ा हो जाता है, तब आपको यह मौका दोबारा नहीं मिलता है। इसलिए आपको इस समय को पूरी तरह से जीना चाहिए और ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहना चाहिए। 

यह आपके ध्यान को भटकाता है

4. इससे रेडिएशन के संपर्क में आने का खतरा होता है

मोबाइल फोन से हानिकारक रेडिएशन निकलते हैं और आपका शिशु इतना छोटा होता है, कि वह इन रेडिएशन को अब्जॉर्ब कर सकता है। माइक्रोवेव रेडिएशन लगभग लगातार चलते रहते हैं, लेकिन सेल फोन रेडिएशन आमतौर पर अस्थिर होते हैं। लेकिन, फिर भी ये बच्चे के डीएनए स्ट्रक्चर, दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कैंसर और ऐसी ही अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए, इस बात का ध्यान रखें, कि न केवल ब्रेस्टफीडिंग के दौरान, बल्कि लगभग हर वक्त, अपने सेलफोन को बच्चे से दूर रखें। 

5. इससे आप नर्सिंग पैटर्न को ट्रैक करने में असफल हो सकती हैं

जब बच्चे ब्रेस्टफीड करते हैं, तो उनके कुछ खास पैटर्न होते हैं और आपके लिए यह जरूरी है, कि आप बेबी के नरसिंग पैटर्न को ट्रैक करें, ताकि उसे सही मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क मिल सके। जब आप ध्यान देती हैं, तो आप छोटे-छोटे बदलावों को भी नोटिस कर सकती हैं, जैसे अगर आपके बच्चे को दूध खींचने में समस्या हो रही हो, या वह अपनी पोजीशन के साथ कंफर्टेबल न हो या वह बीच में डकार लेना चाहता हो। कभी-कभी आप यह भी देखेंगी, कि बच्चा ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सो जाता है। ऐसे में उसे जगाने के लिए आप मुंह की हवा से उसके बालों को उड़ा सकते हैं या उसकी पैर की छोटी उंगलियों को हिला सकती हैं। वहीं अगर आपका ध्यान मोबाइल फोन पर होता है या किसी के साथ चैटिंग करने पर होता है, तो ऐसी बातों पर आपका ध्यान नहीं जाता है। 

इसलिए यह जरूरी है, कि नई मांएं अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल एक सीमा तक ही करें। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे आप जीवन में आगे चलकर बच्चे के साथ इतने करीब होने के सुखद एहसास को मिस कर सकते हैं। ब्रेस्टफीडिंग एक ऐसा दौर है, जो आपके लिए बहुत ही खूबसूरत यादें इकट्ठी करता है। इसलिए इसे ऐसे ही न गवाएं। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल न  करें और अपने बच्चे की डिमांड पर ध्यान दें और उसके साथ अपने संबंध को मजबूत बनाने की कोशिश करें। 

यह भी पढ़ें: 

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एक्सरसाइज – क्या यह सही है?
क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान दवाओं का सेवन सुरक्षित है?
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान स्मोकिंग – क्या यह नुकसानदायक है?