बेबी के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग करने के 10 बेहतरीन तरीके

बेबी के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग करने के 10 बेहतरीन तरीके

जब हमारे बच्चे की बात आती है, तो हम उनके लिए हर चीज बेस्ट ही चाहते हैं। हम अपने बच्चे की हर जरूरत को पूरा करने और उसे खुश रखने के लिए हर मुमकिन प्रयास करते हैं। पेरेंट्स उनके न्यूट्रिएंट के लिए क्वालिटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, हाइजीन और ओवरऑल चीजों को ध्यान रखते हैं। यही कारण है कि बहुत से माता-पिता अपने बच्चों के लिए खाना बनाते समय ऑलिव ऑयल में खाना बनाना पसंद करते हैं। भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले अन्य आम तेलों की तुलना में ऑलिव ऑयल ज्यादा हेल्दी होता है और आसानी से डाइजेस्ट होता है।

हालांकि, देर से ही सही, लेकिन ऑलिव ऑयल को स्किन केयर, विशेष रूप से बच्चों की त्वचा के लिए उपयोग करने की अनुमति है। ऑलिव ऑयल इसलिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें विटामिन ‘ई’ और ‘के’ कंटेंट मौजूद होता है। ऑलिव ऑयल में अनसैचुरेटेड फैट (खराब फैट) की तुलना में सैचुरेटेड फैट (गुड फैट) की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इन अनसैचुरेटेड फैट या गुड फैट मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे भी ज्यादा यह बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट में मदद करता है!

इसकी यूनिक कम्पोजीशन के कारण, ऑलिव ऑयल में किचन के अलावा भी कई सारी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है, खासकर यदि आप इसे अपने बच्चे के लिए उपयोग करने के बारे में सोच रही हो। आइए जानते हैं क्या हैं इसके उपयोग।

छोटे बच्चों के लिए ऑलिव ऑयल के 10 प्रयोग 

हालांकि आपको नीचे दिए गए सभी एप्लिकेशन सेफ हैं, लेकिन फिर हमारा सुझाव यही होगा की आप बच्चे के ऊपर कुछ भी नया ट्राई करने से पहले एक अपने डॉक्टर की मंजूरी ले, लें ताकि आगे चलकर किसी रैशेस या अन्य समस्या का सामना न करना पड़े। हर बच्चा अलग होता है और ऑलिव ऑयल के उनके ऊपर यूज किए जाने पर भी यह हर बच्चे पर अलग अलग तरह से रिएक्ट कर सकता है। इसलिए एक बार जब आपके डॉक्टर इसके लिए आपको ग्रीन सिग्नल देते हैं, तो आप बिना किसी चिंता इसका उपयोग कर सकती हैं और इससे मिलने वाले बहतरीन लाभों का पूरी तरह से बच्चे को फायदा दिला सकती हैं!

1. क्रैडल कैप के लिए

ज्यादातर बच्चे टॉडलर स्टेज तक आने से पहले ही क्रैडल कैप से पीड़ित हो जाते हैं। यह उनमें एक काफी कॉमन प्रॉब्लम है, इस समस्या का सबसे आसान हल यह है कि ऑलिव ऑयल से बच्चे का मसाज करें! ऑलिव ऑयल स्कैल्प को लुब्रिकेट करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल के साथ बराबर हिस्से में पानी मिलाएं और धीरे-धीरे इससे अपने बच्चे के सिर पर क्रस्टी बिट्स पर मसाज करें। अगर क्रस्ट बहुत मोटी है, तो पानी से ज्यादा ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से बच्चे का सिर धो लें। इसे रगड़ें नहीं, क्योंकि उसकी जरूरत नहीं ऑयल लगाने के बाद सिर पर मौजूद क्रिस्ट खुद हटने लगता है। जब आप इसे अपने बच्चे पर इस्तेमाल कर रही हों तो ऑलिव ऑयल का एक ट्रस्टेड ब्रांड चुनें और बहुत जरूरी है। अगर आपको फिर भी समझ नहीं आ रहा है कौन से ब्रांड का ऑयल इस्तेमाल करें तो चिंता न करें, आप फिगारो, रायका, सीगल्स आदि ब्रांड्स के ऑलिव ऑयल ले सकती हैं।

2. बालों के बेहतर विकास के लिए

कुछ बच्चों के बाल जन्म के समय से ही काफी घने होते हैं, वहीं कुछ बच्चों के कई महीने बीत जाने के बाद भी सिर पर बाल आना नहीं शुरू होते हैं! यह विशेष रूप से उन पेरेंट्स के लिए ज्यादा चिंता का कारण होता है जिनकी बेटी होती है। ऑलिव ऑयल न केवल क्रैडल कैप के लिए बेहतरीन रूप से काम करता है, बल्कि यह बालों की ग्रोथ को भी तेजी से बढ़ाता है।

बालों के बेहतर विकास के लिए

3. डायपर रैश के लिए

यह एक बच्चों में होने वाली एक और कॉमन प्रॉब्लम है जिससे अधिकांश बच्चे प्रभावित होते हैं। हालांकि इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए डायपर रैश क्रीम होती है, जो काफी प्रभावी भी होती हैं, लेकिन अगर आप घर पर ही इसे ठीक करना चाहती हैं, तो ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकती हैं जिसमें नेचुरल और ऑर्गेनिक, जो बच्चे में इस समस्या का हल आसानी से निकालता है। इतना ही नहीं, ऑलिव ऑयल की मॉइस्चराइजिंग क्वालिटी इस समस्या को दोबारा होने से रोकती है। 1 भाग पानी के साथ 2 भाग ऑलिव ऑयल मिलाएं, इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटकर इमल्शन तैयार करें और इसे बेबी के डायपर वाले हिस्से पर लगाएं।

4. खांसी के लिए

यह ऑलिव ऑयल एक ऐसा उपयोग है जिसके बारे में शायद बहुत से माता-पिता नहीं जानते हैं। ऑलिव ऑयल, रोजमेरी ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल और पेपरमिंट ऑयल की कुछ ड्राप लें और इसे मिक्स करके बच्चे की छाती पर धीरे-धीरे रगड़े इससे उसे कफ से काफी राहत मिलेगी। ऑलिव ऑयल में मौजूद ओलिक एसिड त्वचा की अब्सॉर्प्शन की क्षमता को बढ़ाता है, जिससे एसेंशियल ऑयल शिशु के शरीर में आसानी से पहुंच जाता हैं। इस मिश्रण को लगाने के लिए का सबसे अच्छा समय तब है जब आप उसे सुलाने जा रही हों ।

खांसी के लिए

5. बेबी को साफ करने के लिए

छोटे होने की वजह से बच्चे खुद को हर थोड़ी देर में गंदा कर लेते हैं! खासकर जब वो क्रॉलिंग की प्रक्रिया शुरू करते हैं तो और भी ज्यादा ऐसा होता है। ऑलिव ऑयल शरीर से गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में मदद करता है – विशेष रूप से नाभि, कान और नाक से। ऑलिव ऑयल में लंबी स्टिक वाली कॉटन बड को डिप करें और इसका उपयोग उन हिस्सों में करें जहाँ आपको गंदगी को साफ करना हो।

6. बेबी मसाज के लिए

ऑलिव ऑयल सबसे प्रभावी मसाज ऑयल में से एक है क्योंकि यह त्वचा के माध्यम से आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है। इसलिए, यह आपके बच्चे की त्वचा को गहराई से और अच्छी तरह से नरिश और मॉइस्चराइज करता है।

बेबी मसाज के लिए

7. मॉइस्चराइजर के रूप में  

बच्चों के मॉइस्चराइजर में सबसे जरूरी क्वालिटी होती यह है कि वह आसानी से उनकी त्वचा में अब्सॉर्ब हो जाता है। क्योंकि यह क्वालिटी ऑलिव ऑयल में  मौजूद होती है, इसलिए यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है, आपको इसे बच्चे की त्वचा पर अब्सॉर्ब करने लिए बहुत जोर-जोर से रगड़ने की जरूरत नहीं होती है। आप दुनिया के किस हिस्से में हैं और वहाँ का क्लाइमेट कैसा है, इस बात पर निर्भर करते हुए, आपको इसे दिन में एक से अधिक बार लगाना पड़ सकता है।

8. कब्ज के लिए

बच्चों में कब्ज की समस्या भी आम है, खासकर जो विशेष रूप से केवल ब्रेस्टफीडिंग कर रहे होते हैं। हालांकि, इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपके बच्चे के लिए यह एक बहुत ही दर्दनाक स्थिति हो सकती है, इसलिए यदि आप कब्ज के लिए कोई इजी घरेलू उपचार की तलाश में हैं, तो ऑलिव ऑयल का उपयोग करने पर विचार करें। थोड़ा सा ऑलिव ऑयल गुनगुना होने तक गर्म करें और इसे अपने बच्चे के पेट पर क्लॉकवाइज मोशन में रगड़ें। आप इसे अपने बच्चे के आहार में भी इस्तेमाल कर सकती हैं यदि वह 6-8 महीने से थोड़ा अधिक उम्र का हो गया है।

कब्ज के लिए

9. हेल्दी वेट गेन के लिए

यदि आप इस बात से चिंतित हैं कि आपके बच्चे का स्वस्थ तरीके से वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आप अपने बच्चे के आहार में ऑलिव ऑयल को शामिल करें, यह इसमें भी आपकी काफी मदद करेगा और बच्चे के हेल्दी वेट करने में मदद करेगा। ऑलिव ऑयल  में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट बच्चों हेल्दी वेट गेन का कारण बनता  है।

10. मस्तिष्क के विकास के लिए

क्या आप जानती हैं कि अनसैचुरेटेड फैट मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक होता है? ऐसा कहा जाता है कि जिस डाइट में मोनोअनसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होने से बच्चे की लर्निंग एबिलिटी, मेमोरी और ओवरऑल ब्रेन हेल्थ में मदद करता है। बच्चे की डाइट में कम उम्र से ही ऑलिव ऑयल शामिल करें, इससे उनका कॉग्निटिव डेवलपमेंट ट्रैक पर रहता है। यह आपके बच्चे को बुढ़ापे के दौरान अल्जाइमर डिजीज जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर से भी बचाता है।

ऑलिव ऑयल के इतने सारे फायदे इस आर्टिकल के जरिए जानना आपके लिए काफी इंट्रेस्टिंग रहा होगा, सिर्फ बच्चे ही नहीं यह ऑयल बड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यही कारण है बहुत से लोग अपने खाने में ऑलिव ऑयल उपयोग करना पसंद करते हैं। इसके अलावा आप इसका उपयोग अपना मेकअप रिमूव करने के लिए, बच्चे को होंठों को सॉफ्ट रखने के लिए, नाखूनों की अच्छी बढ़त के लिए, और एक एक्सफोलिएटर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं (इसमें नमक मिलाकर स्क्रब के रूप में), साथ ही एक फेस मास्क के रूप में और यहाँ तक ​​​​कि दाग धब्बे हटाने के लिए भी ऑलिव ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह कमाल का तेल बच्चों और बड़ों सबके लिए बहुत फायदेमंद होता है! बस हमेशा इस बात का खयाल रखें कि आप जो भी ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करें वो किसी ट्रस्टेड ब्रांड का होना चाहिए!

यह भी पढ़ें:

शिशुओं के लिए आर्गन ऑयल के 10 फायदे
बच्चों के बालों के लिए ऑलिव ऑयल – फायदे और उपयोग
क्या शिशुओं के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग करना सही है?