बच्चे के पहले जन्मदिन की पार्टी के लिए मजेदार थीम्स और आइडियाज

बच्चे के पहले जन्मदिन की पार्टी के लिए मजेदार थीम्स और आइडियाज

यह लेख है फर्स्ट बर्थडे पार्टी के आइडियाज और थीम्स के बारे में! हर पेरेंट्स की तरह आप भी अपने बच्चे के पहले जन्मदिन को यादगार बनाना चाहती होंगी। तो क्यों न बर्थडे पार्टी के लिए किसी ऐसी थीम का इस्तेमाल करें, जो बच्चे की पर्सनालिटी से मेल खाए और साथ ही, वह मजेदार और रोमांचक भी हो। अन्य पार्टीज की तरह सुपर हीरो या बार्बी वाली थीम के इस्तेमाल के बजाय, कुछ अलग करने का प्रयास करें। आखिर यह आपके बच्चे का पहला जन्मदिन है, जो कि हर साल नहीं आएगा। 

बच्चे के पहले जन्मदिन की पार्टी एकदम मजेदार और दिलचस्प होनी चाहिए। वैसे तो आप उन्हीं पुराने आजमाए हुए तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अपने बच्चे के लिए थोड़ा हटकर सोचना तो बनता है। यहां पर कुछ फर्स्ट बर्थडे पार्टी आईडियाज और थीम्स दिए गए हैं, जिनमें से आप अपनी पसंदीदा थीम चुन सकती हैं। इसे चुनते समय अपने लाडले या लाडली की पसंद और नापसंद के बारे में भी सोचें, आखिर पार्टी का मुख्य आकर्षण तो वह ही है। 

पहले बर्थडे की पार्टी के लिए आइडियाज

  1. आपके बच्चे के लिए ट्रेन वाली बर्थडे पार्टी थीम मजेदार होगी। टिकट इनविटेशन से लेकर बर्थडे बॉय या गर्ल के लिए स्टेशन मास्टर की टोपी तक, ऐसे कई ऑप्शन हैं जिनसे आप इस थीम को इंट्रेस्टिंग बना सकती हैं। ट्रेन के शेप के केक से यह थीम पूरी होगी और कई सारे गेम्स इसके मजे को कई गुना बढ़ा देंगे। 
  2. किसी फेवरेट कार्टून कैरेक्टर पर आधारित बर्थडे पार्टी को देखकर आपका बच्चा और उसके दोस्त खुशी से झूम उठेंगे। इसके लिए सही किरदार ढूंढना भी आसान होगा। आप नॉडी और डोरेमोन से लेकर स्कूबी-डू और मिकी माउस तक, किसी को भी चुन सकती हैं।
  3. रंगबिरंगे कागजों से बने एरोप्लेन को सीलिंग से लटका कर, एक मजेदार पार्टी आईडिया तैयार किया जा सकता है। इसके लिए पार्टी की थीम से मेल खाते हुए रंगों का चुनाव करें। पेस्टल कलर और पीला, नीला और नारंगी जैसे चमकीले रंग इसके लिए सही होंगे।
  4. कपकेक में पार्टी की थीम के मोटिफ लगाकर पार्टी की सजावट की जा सकती है। बर्थडे पार्टी थीम को दर्शाने वाले मोटिफ का आइडिया बहुत ही बेहतरीन है। स्वादिष्ट और लजीज डिशेस आपके बच्चे और उसके मेहमानों को बहुत पसंद आएंगी। 
  5. अगर आपके बच्चे को स्टोरी बुक्स पसंद हैं, तो परियों की कहानी से प्रेरित बर्थडे पार्टी सबसे बेहतरीन होगी। आश्चर्य और रोमांच का वातावरण तैयार करें, यह नन्हे मेहमानों को बहुत पसंद आएगा। आखिरकार हैप्पी एंडिंग किसे पसंद नहीं होती है। 

पहले बर्थडे की पार्टी के लिए आइडियाज

पहले बर्थडे पार्टी की थीम्स

  1. जंगल सफारी के इर्द-गिर्द घूमने वाली बर्थडे पार्टी थीम मजेदार साबित हो सकती है। फॉरेस्ट रेंजर और जंगली जानवरों की वेशभूषा का कॉम्बिनेशन, बच्चों को रोमांचित कर देगा। जंगल थीम का केक और टार्जन के कपड़ों में आपके हस्बैंड इस थीम को पूरा करेंगे। 
  2. सर्कस थीम एक मजेदार आइडिया है और अगर इसके साथ ही एक फैंसी ड्रेस पार्टी की जाए तो यह और भी शानदार लगता है। आप बच्चों के मनोरंजन के लिए एक जोकर हायर कर सकती हैं और नन्हे मेहमानों को सर्कस के अपने पसंदीदा किरदारों के कपड़े पहनकर आने को कह सकती हैं। 
  3. स्ट्रीमर से बने हुए सी-वीड, पेंट किए हुए समुद्री दृश्य और पानी के मजेदार खेल वाले एक समुद्री थीम की बर्थडे पार्टी, बच्चों को निश्चित रूप से रोमांचित कर देगी। अगर आपके घर में एक बड़ा सा आंगन या कोई खुली जगह है, तो आप उस जगह का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

पहला जन्मदिन खास होता है और इसे यादगार जरूर बनाना चाहिए। एक मजेदार बर्थडे पार्टी थीम की तैयारी करने के लिए वक्त निकालें और अपनी योजना को पूरे दिल से साकार करें। यह मायने नहीं रखता है, कि आप शहर भर के लोगों को बुलाकर सबसे बेस्ट बर्थडे पार्टी देती हैं या केवल अपने करीबी दोस्तों और परिवार के साथ घर पर ही सेलिब्रेट करती हैं। मायने यह रखता है, कि अंत में अगर आपका बच्चा खुश है, वह परेशान नहीं है और उसका दिन अच्छा बीता है, तो सब सार्थक है। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए बजट फ्रेंडली आइडियाज
एक साल के बच्चों के लिए यूनिक बर्थडे गिफ्ट आइडियाज
बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए बेहतरीन रिटर्न गिफ्ट आइडियाज