बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए बजट फ्रेंडली आइडियाज

बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के लिए बजट फ्रेंडली आइडियाज

पेरेंट्स हमेशा ऐसे पार्टी आइडियाज की तलाश में रहते हैं जो उनके लिए बजट फ्रेंडली हो। अपने एक साल के बच्चे के लिए ऐसी पार्टी ऑर्गेनाइज करना बहुत मुश्किल होता है जो आपके बजट में हो और शानदार भी हो, क्योंकि ऐसे बहुत कम ही आइडियाज हैं, जो बजट के अंदर रहते हुए भी आपको एक बेहतरीन पार्टी लुक दे सके। जाहिर सी बात है जब हम आउट ऑफ द बॉक्स कोई डिसीजन लेते हैं तो उसमें बजट को कंट्रोल में रखते हुए प्लानिंग करना बहुत मुश्किल हो जाता है, जैसे आप लो कॉस्ट बर्थडे पार्टी ऑर्गेनाइज करे जो यूनिक भी हो। हमारा खयाल है कि सभी पेरेंट्स यही चाहते हैं कि उनके बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी बहुत ही खास और यूनिक अंदाज में सेलिब्रेट की जाए, तो आइए इन आइडियाज पर एक नजर डालें।   

बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी के आइडियाज जो बजट फ्रेंडली हो

जब आप अपने बच्चे की फर्स्ट बर्थडे पार्टी को बजट फ्रेंडली बनाने की प्लानिंग करती हैं, तो आपको कई सारी चीजों में एडजस्टमेंट करना पड़ता है, जिसमें लागत कम हो मगर मजे के लिए ज्यादा से ज्यादा चीजें आयोजित की जा सकें।

पार्टी थीम्स

जब आप अपने एक साल के बच्चे की पहली बर्थडे को कम खर्चीली बनाने का विचार करती हैं, तो पार्टी की थीम अपने आप में एक बिग सेवर है। अगर आप एक कार्टून थीम पार्टी का सेटअप रख रही हैं, जहाँ सब लोग थीम पार्टी के हिसाब से ड्रेस पहनने वाले हैं, तो ये आपके लिए हाई बजट चला जाएगा। इसके बजाय, सिंपल कलर थीम रखें जैसे सब कुछ ब्ल्यू हो या कोई और कलर जो आपके बच्चे को पसंद आए, इस प्रकार आपको बहुत सारी अलग अलग चीजों का सेटअप नहीं करना पड़ेगा और दिखने में भी यह आइडिया यूनिक है।

डेकोरेशन आइडियाज

डेकोरेशन आइडियाज

डेकोरेशन में बहुत खर्चा हो जाता है, इसलिए आप जो भी थीम चुनें उसमें बहुत सावधानी बरतें। जैसा कि आपको बताया गया कि डेकोरेशन में आपका काफी पैसा लगता है, इसलिए आप उन चीजों को लेने बचें जो एक बार से ज्यादा उपयोग में नहीं आने वाली हैं। जनरल चीजें लें जिसमें कोई स्पेसिफिक साल या डेट न लिखी हो। आप हमेशा इन चीजों को घर पर अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकती हैं। जिसमें गुब्बारे और रिबन जैसे क्लासिक आइटम भी शामिल हैं, जो कभी भी आउट ऑफ स्टाइल नहीं होते हैं। आप पहले फेस्टिवल में इस्तेमाल किए गए डेकोरेटिव मटेरियल को दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे दिवाली के समय में इस्तेमाल की गई लाइट्स और दूसरी चीजें जिन्हें आप बर्थडे पार्टी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस तरह के डेकोरेटिव आइटम्स अपने फ्रेंड्स से भी कुछ समय के लिए उधार ले सकती हैं।

इनविटेशन आइडियाज

पार्टी का इनविटेशन भी एक बड़ा खर्चा होता है, जिसके बारे में हमें इतना अहसास नहीं होता है। लेकिन डिजिटल कम्युनिकेशन के जरिए काफी हद तक इस खर्चे पर रोक लगाई जा सकती है, एक अच्छे से डिजिटल इनविटेशन के साथ (कार्ड या वीडियो) के रूप में लोगों को बर्थडे पार्टी के लिए इनवाइट करें। आप लोगों को ये डिजिटल इनविटेशन पर्सनली ईमेल या चैट के जरिए भेज सकती हैं। यदि आप एक बहुत इंटिमेट पार्टी रख रही हैं, तो नॉर्मल क्वालिटी वाले पेपर लें और डेकोरेट करने के लिए इंटरनेट से क्यूट-क्यूट आइडियाज लें। वेलकम प्रिंट के रूप में अपने बच्चे की हथेली का उपयोग करें और उस पर एक अच्छा सा इनविटेशन लिख दें। आप इन कार्ड्स को पोस्ट कर सकती हैं, इसे व्यक्तिगत रूप से लोगों को दे सकती हैं, या अपने मेहमानों के पार्टी में आने पर एक याद के तौर पर इन कार्ड्स को इस्तेमाल कर सकती हैं।

वेन्यू आइडियाज

बजट के अंदर रहते हुए अपने बच्चे का पार्टी वेन्यू चुनना एक बड़ी रुकावट पैदा करता है। चीप एंड बेस्ट का कांसेप्ट सुनने में जितना अच्छा लगता है उतना ही ज्यादा इसमें एफर्ट्स लगते हैं, क्योंकि सभी पैरेंट्स बच्चे के पहले जन्मदिन को बड़े पैमाने पर सेलिब्रेट करना चाहते हैं। वेन्यू साइज डिपेंड करता है कि आप कितने गेस्ट को पार्टी में बुला रही हैं, साथ ही उन एक्टिविटीज की प्लानिंग करना जो पार्टी के दौरान मेहमानों को इंगेज रखेंगी। इस चीज को ध्यान में रखते हुए आप मेहमानों की लिस्ट तैयार करें और एक ट्रैक बनाएं की कितने बच्चे पार्टी में रहेंगे। यदि आपका घर बड़ा है तो आप डाइनिंग और गेम्स के लिए छत या बैकयार्ड वाले एरिया को यूज किया जा सकता है। एक बार चेक करें, अगर आपके फ्रेंड्स अपना गेस्टहाउस रेंट पर दे दें या कोई दूसरी लोकेशन जो आपको कम प्राइस पर उपलब्ध हो जाए।

केक आइडियाज

केक आइडियाज

केक हर बर्थडे पार्टी का सेंटरपीस होता है, खासतौर जब ये बच्चे के पहले बर्थडे का केक हो। इस खास मौके पर स्पेशल केक का एक अलग ही मजा है, लेकिन एक अच्छा कस्टमाइज्ड केक प्राप्त करना वो भी बजट में रह कर संभव नहीं है, खासकर यदि आप पार्टी में आने वाले सभी मेहमानों को समान केक बाटने का प्लान कर रही हैं। लेकिन शुक्र है कि हमारे पास इसका दूसरा बेहतर विकल्प है। एक छोटा केक लें, जो स्पेशली बच्चे के लिए बनाया गया हो। इसे सेलिब्रेशन के दौरान कट करें। मेहमानों के लिए एक और बड़ा केक लें जिसे आप बाट सकें और इसको बहुत महंगा खरीदने की जरूरत नहीं है। आप सिंपल और डिलीशियस कप केक भी खरीद सकती हैं। एक ऑप्शन ये भी है कि आप मार्केट जाकर केक बनाने का सभी सामान ले आएं और घर पर ही इसे बेक कर लें। अगर आपके पास अवन है तो ठीक है वरना अपनी दोस्त से अवन या पैन लेकर एक बड़ा केक बना सकती हैं। यह न केवल आपके बजट के अंदर आराम से आएगा, बल्कि आपके रिश्तेदार और दोस्त आपकी कुकिंग स्किल की प्रशंसा भी करेंगे।

बजट के अंदर फूड मेनू

पहली बर्थडे पार्टी का फूड मेनू सेट करना एक बड़ा टास्क है। सभी गेस्ट खाना खाने वाले हैं और जब बात खाना खिलाने की आती है तो इसमें किसी तरह की कोई भी लापरवाही की गुंजाइश नहीं है। ऑल-आउट बुफे के लिए आपकी जेब से बड़ा खर्चा होने वाला है क्योंकि बिलिंग आमतौर पर प्रति प्लेट के हिसाब से होती है और बच्चे बड़ों के जितना खाना नहीं खाते हैं। लेकिन आप चिंता न करें, ऐसे कई तरीके हैं, जिससे आपके खर्चे को कंट्रोल किया जा सकता है। सबसे पहले, बर्थडे पार्टी ऐसे समय में रखें, जो लंच या डिनर टाइम से टकराए नहीं। आप लेट आफ्टरनून पार्टी रखें जिसमें कोल्ड ड्रिंक्स और स्नैक्स वगैरह ही शामिल हो। यदि आप लेट नाईट पार्टी रख रही हैं तो स्टार्टर या स्नैक आइटम पर ध्यान दें, जो बजट में आ जाते हैं और जल्दी भी बन जाते हैं। इसे तुंरत ही बच्चों और मेहमानों को सर्व किया जा सकता है। मेन कोर्स को लाइट रखें जिसमें बिरयानी या चाइनीज फूड जैसे ऑप्शन रखें, जो टेस्टी तो होते ही हैं साथ में आपके बजट के अंदर भी आ जाएंगे।

पार्टी गेम

पार्टी गेम और पॉकेट-फ्रेंडली दोनों चीजों को मैनेज करना सभी के लिए आसान नहीं होता। हालांकि, बजट पार्टी सुनिश्चित करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। ज्यादातर पेरेंट्स बड़ों और बच्चों के लिए पार्टी से संबंधित शो आयोजित करते हैं, जिसमें मैजिक ट्रिक, कराओके नाईट या कार्ड गेम शामिल होते हैं। इसके लिए एक होस्ट की जरूरत होगी, इसमें बहुत सारे अलग-अलग प्रॉप्स और समय इन्वेस्ट होगा, इन सबमें आपका काफी पैसा लग जाएगा। इसके अलावा बच्चों को लंबे समय तक एक जगह बैठना पसंद नहीं होता है, बच्चे एक दूसरे के साथ दौड़ने-भागने वाला गेम खेलना पसंद करते हैं, जिसमें वह चारों तरह दौड़-भाग कर सकें। तो क्यों न बड़ों को भी एन्जॉय करने का मौका मिले और ऐसे में एक-दूसरे के साथ अंताक्षरी और अन्य गेम्स भी खेल सकते हैं। बच्चों के लिए, रेंट पर जम्पिंग बेड और कुछ मिनी प्रॉप्स खरीद लें जो वेन्यू की जगह मौजूद हो। क्यों है न ये एक बेहतरीन आइडिया, जो कम बजट में ज्यादा एंजॉयमेंट दे सकता है।

पार्टी फेवर

ये पार्टी तो टेंपरेरी हो सकती है लेकिन इसे हमेशा के लिए एक यादगार पल बनाया जा सकता है उन मेहमानों के लिए जो आपके बेबी की पहली बर्थडे पार्टी का हिस्सा थे, जरा सोचिए जब वो आपके द्वारा दिए गए पार्टी फेवर को अपने घर ले जाएंगे और इसे हमेशा याद रखेंगे। रिटर्न गिफ्ट आपके लिए चैलेंजिंग होता है, क्योंकि अगर आप ध्यान न दें तो गेस्ट के लिए यूजलेस हो सकता है। सभी मेहमानों और बच्चों के लिए रिटर्न गिफ्ट रखना पार्टी बजट का एक बड़ा हिस्सा है, इसे आपके लिए मैनेज करना एक बड़ा काम है। कुछ क्रिएटिव आइडियाज के साथ आप इसे भी मैनेज कर सकती हैं, जो आपकी पार्टी में चार चाँद लगा सकता है। एक छोटा पोलरॉइड कैमरा किराए पर लें और बच्चे के साथ मेहमानों की तस्वीरें लें। फिर इन तस्वीरों को पार्टी फेवर के रूप में इस्तेमाल करें जिसे आपके गेस्ट अपने घर ले जा सकते हैं। क्रेयॉन, प्ले डो या की-चेन जैसी चीजों को भी एक छोटी बैग में रखकर दिया जा सकता है, जिसे बच्चे इस्तेमाल कर सकें।

तो देखा आपने कि कैसे आप लो बजट में भी अपने बच्चे की पहली बर्थडे पार्टी शानदार तरीके से आयोजित कर सकती हैं, ये पार्टी आइडियाज मुश्किल नहीं हैं मगर चैलेंजिंग जरूर हैं कि आप इन आइडियाज के साथ पार्टी को स्पेशल बनाएं रखें। क्रिएटिविटी के साथ आप सीमित बजट में बच्चे के लिए बेहतरीन पार्टी आयोजित कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के जन्मदिन की पार्टी के लिए 40 बेहतरीन उपाय
एक साल के बच्चों के लिए 15 यूनिक बर्थडे गिफ्ट आइडियाज
छोटे लड़कों और लड़कियों के लिए 100 खास बर्थडे विशेज़, कोट्स और मैसेज