बच्चे के साथ भारतीय पब्लिक टॉयलेट उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य 11 बातें 

बच्चे को पब्लिक टॉयलेट में कीटाणुओं के इन्फेक्शन से बचाने के लिए 11 सावधानियां
Source: Pinterest

अपने बच्चे के साथ पब्लिक टॉयलेट का सुरक्षित उपयोग कैसे करें? एक अभिभावक के रूप में, यात्रा करते समय या घर से बाहर होने पर यह विचार आपको हमेशा परेशान करता होगा । घर के बाहर स्वच्छ टॉयलेट मिलना बेहद मुश्किल होता है, खासकर बात जब सार्वजनिक जगहों वाले टॉयलेट की हो रही हो। आप इस बात को अधिक ताल भी नहीं सकती क्योंकि जब टॉयलेट जाने की आवश्यकता होती है तो जाना ही पड़ता है। चाहे आपको अपने बच्चे के डायपर बदलने के लिए टॉयलेट का उपयोग करना हो, आपको स्वयं टॉयलेट जाना हो और अपने छोटे से बच्चे को साथ ले जाने के अलावा आपके पास कोई विकल्प न हो, या चाहे आपका बच्चा इतना बड़ा हो कि वह स्वयं टॉयलेट का उपयोग कर सकता हो, आपकी पहली चिंता होती है कि सार्वजनिक टॉयलेट के उपयोग से होने वाले संक्रमण की संभावनाओं को कैसे दूर रखा जाए?

टॉयलेट के कीटाणु, जिन्हें नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता, उनके कारण आपके बच्चे के बीमार होने की काफी संभावना होती है। यहाँ तक कि यदि आपने अपने बच्चे को अच्छे से पॉटी ट्रेनिंग दे रखी है तब भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। इसलिए अपने बच्चे के साथ पब्लिक टॉयलेट का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित सावधानियों का ध्यान रखती हैं। यह बच्चों को संक्रमण से दूर रखने का एकमात्र तरीका है!

बच्चे के साथ पब्लिक टॉयलेट का उपयोग करते समय अपनाए जाने वाले कदम

1. विशेष ध्यान दें

जब आप सार्वजनिक जगह पर किसी टॉयलेट में प्रवेश करती हैं, तो सीट को करीब से देखें। बच्चे को उसपर बैठने देने से पहले टॉयलेट पेपर से सीट को पोंछ लें या बेहतर होगा कि डिस्पोजेबल टॉयलेट सीट साथ लेकर चलें।

2. बच्चे की पैंट ज्यादा नीचे न करें

किसी भी कीमत पर त्वचा का संपर्क कराने से बचें। बच्चे की पैंट को जितनी आवश्यकता हो उतना ही नीचे करें।

3. पूर्ण संपर्क से बचें

अपने बच्चे को टॉयलेट सीट पर पूरी तरह न बैठने दें। इसके बजाय, उसे थोड़ा ऊंचा पकड़कर सीट से ऊपर रखें। इससे उसकी त्वचा सीट के संपर्क में अधिक नहीं आएगी।

4. सुनिश्चित करें कि फ्लश ठीक से काम कर रहा है

यदि टॉयलेट का फ्लश काम नहीं कर रहा है, तो ऐसे सार्वजनिक टॉयलेट का उपयोग करने से बचें।

5. टॉयलेट पेपर डस्टबिन में ही फेंकें

हमेशा याद रखें कि इस्तेमाल किए गए टॉयलेट पेपर को केवल डस्टबिन में ही फेंकें।

6. टॉयलेट पेपर का उपयोग करके फ्लश बटन दबाएं

अपने बच्चे को किसी भी तरह के शारीरिक संपर्क से बचने और फ्लश बटन पर क्लिक करने के लिए टॉयलेट पेपर का उपयोग करना सिखाएं।

7. फ्लश के पूरा होने की प्रतीक्षा करें

अपने बच्चे को सिखाएं कि टॉयलेट अगले व्यक्ति को इस्तेमाल करने के लिए साफ होना चाहिए। इसे वैसा ही छोड़ें जैसा आप अपनी जरुरत के लिए चाहते हैं और इसलिए फ्लश पूरा होने का इंतजार करें।

8. दस्ताने पहनें या हर समय साथ में एक टिश्यू पेपर रखें

अपने बच्चे को टॉयलेट का दरवाजा खोलते समय और बंद करते समय हमेशा डिस्पोजेबल दस्ताने पहनना या टिश्यू अथवा टॉयलेट पेपर का उपयोग करना सिखाएं।

9. साबुन से हाथ धोएं या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

टॉयलेट का उपयोग करने के बाद बच्चे को अपने साबुन से हाथ धोने के बारे में सचेत करें। ध्यान रखें कि वह अपने हाथों को धोता है या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करता है।

10. बच्चे को नंगे हाथों से कुछ भी न छूने के बारे में सिखाएं

टॉयलेट का दरवाजा खोलते, उसे बंद करते समय, सीट के ढक्कन को पकड़ते, फ्लश बटन को दबाते या पानी का उपयोग करते समय, अपने बच्चे को अपने नंगे हाथों से किसी भी चीज से संपर्क बनाने से बचने के बारे में सिखाएं।

11. बच्चे के मुँह को ढकें

कई कीटाणु और बैक्टीरिया हवा के संपर्क में आने पर जहरीले रसायन छोड़ते हैं। सार्वजनिक टॉयलेट का उपयोग करते समय अपने बच्चे के मुँह व नाक को रूमाल या मास्क से ढक दें

यह भी पढ़ें:

बच्चों को मच्छरों से कैसे बचाएं
बच्चों के पेट में कीड़े