बच्चों के लिए 30 इंडोर और आउटडोर शारीरिक गतिविधियां

बच्चों के लिए 30 इंडोर और आउटडोर शारीरिक गतिविधियां

आजकल हर उम्र के बच्चे अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन पर गेम खेलने और इंटरनेट पर कार्टून और वीडियो देखने में बिताते हैं। वे बहुत मुश्किल से कोई खेल खेलने के लिए घर से बाहर जाते हैं। माँ के रूप में, आप अपने बच्चे को बाहर जाने और बैडमिंटन, हॉपस्कॉच यानी स्टापू जैसे आउटडोर गेम खेलने के साथ ही बचपन का आनंद लेने के लिए कई तरह के नए खेलों या तरीकों को तलाश रही होंगी और वहीं उसे इन खेलों के वर्चुअल वर्जन भी मिल गए होंगे। ऐसे में समाधान क्या है? आपको बच्चों के लिए कुछ और ज्यादा मजेदार व दिलचस्प खेल और एक्टिविटीज ढूंढनी होंगी। तो यहाँ हम बच्चों के लिए कुछ आकर्षक इंडोर और आउटडोर फिजिकल एक्टिविटीज की लिस्ट लेकर आए हैं। ये एक्टिविटीज निश्चित रूप से आपके बच्चे और उसके दोस्तों को लंबे समय तक व्यस्त रखने के साथ ही उनके बचपन को यादगार बनाने और एन्जॉय करने का पूरा मौका देंगी। 

टॉडलर्स के लिए शारीरिक एक्टिविटीज

इस उम्र के बच्चे इतने छोटे होते हैं कि उन्हें अकेला नहीं छोड़ा जा सकता, ऐसे में उन्हें किसी वयस्क की मदद की जरूरत हमेशा रहती है। हम यहाँ 2 से 3 साल के बच्चों के लिए ऐसी ही कुछ फिजिकल एक्टिविटीज के बारे में बता रहे हैं।

घर के अंदर एक्टिविटीज

टॉडलर्स के लिए घर के अंदर एक्टिविटीज

छोटे बच्चों के लिए कुछ बेहतरीन इंडोर एक्टिविटीज हैं:

1. द एनिमल किंगडम 

यह गेम काफी मजेदार होता है और इससे आपका बच्चा जंगली जानवरों के बारे में जानने के साथ ही उनकी तरह काम करना यानी उनकी नकल करना काफी पसंद करता है। आप अपने बच्चे को मेंढक की तरह कूदने या पेंगुइन की तरह चलने, बिल्ली, शेर या कुत्ते की आवाज निकालने के लिए कह सकती हैं। इस तरह अलग-अलग जानवरों की नकल करने से उसकी मानसिक और शारीरिक शक्ति का विकास होगा।

2. ऊपर और नीचे

इस एक्टिविटी के लिए सबसे पहले आपको जमीन पर लेटने की जरूरत होगी। अब अपने कूल्हों यानी हिप्स को ऊपर उठाएं ताकि आप अपने शरीर के साथ एक पुल बना सकें। अपने बच्चे को पुल के नीचे से रेंगने के लिए कहें। फिर सीधे लेट जाएं और बच्चे को ऊपर से जाने के लिए कहें। यह न केवल उसके लिए एक मजेदार एक्टिविटी है, बल्कि आप इसे अपने लिए एक छोटी सी एक्सरसाइज भी मान सकती हैं।

3. जंपिंग जैक 

जंपिंग जैक बड़ों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे आपका बच्चा भी कर सकता है। आप अपने बच्चे को कम से कम 10-15 जंपिंग जैक करने के लिए मोटिवेट करें। उसे इसमें मजा आएगा और साथ ही इससे उसकी कुछ एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

4. गुब्बारा ऊपर रखें

यह एक्टिविटी बच्चे के लिए बहुत मजेदार हो सकती है, लेकिन आपको यह एक्टिविटी उसके साथ खुली जगह में या ऐसे कमरे में करनी चाहिए जहाँ कोई हानिकारक चीजें या काँच की चीजें न हों। इस एक्टिविटी के लिए, कुछ गुब्बारों को हवा में उड़ाएं और फिर अपने बच्चे से कहें कि गुब्बारे हवा में ऊपर तैरते रहें और उन्हें जमीन पर नहीं छूने देना चाहिए। आप उन्हें गुब्बारे को नीचे आने से रोक कर दिखाएं फिर बच्चे को वैसा ही करने को कहें। अगर आप इसे और मजेदार बनाना चाहती हैं, तो आप इसे एक कॉम्पिटिशन में बदल सकती हैं।

5. फ्रीज डांस

यदि आपका बच्चा म्यूजिक पर डांस करना पसंद करता है, तो वह जरूर इस एक्टिविटी को एन्जॉय करेगा। कोई म्यूजिक या बच्चे का पसंदीदा गाना बजाएं और उसे दिल खोलकर नाचने दें। समय-समय पर गाने को रोकें, और गाने के बंद होने पर वह जिस भी स्थिति में होता है, उसे फ्रीज यानी वैसे रहने को कहें और फिर कुछ टाइम बाद म्यूजिक शुरू करें। 

घर के बाहर एक्टिविटीज 

टॉडलर्स के लिए घर के बाहर एक्टिविटीज 

छोटे बच्चों के लिए कुछ आउटडोर एक्टिविटीज में शामिल हैं:  

1. गेंद खेलना

बच्चे को बॉल से खेलने के लिए किसी पार्क में ले जाएं। यदि आपके पास घर के पीछे कोई खुली जगह है तो यह और भी अच्छा है। आप और आपका बच्चा गेंद को किक मारकर या गेंद को दूर फेंकने और पकड़ने वाले खेलों को खेल सकता है। यह ध्यान रखें कि किसी भी हार्ड बॉल का उपयोग न करें, बल्कि उसकी उम्र के बच्चों के लिए बनाई गई गेंदों से ही खेलें।

2. साइकिलिंग 

अपने बच्चे को एक ट्राई साइकिल जरूर लेकर दें। उसे पैडल पर पैर हिट करके इसे चलाने को कहें। यह उसके लिए बहुत मजेदार होने के साथ ही एक नया अनुभव रहेगा और इससे उसकी एक अच्छी एक्सरसाइज भी हो जाएगी। 

3. बगीचे में खोजबीन

इस गेम के लिए आपके पास कुछ छोटी चीजें या पत्थर होने चाहिए, जिन्हें आप बगीचे या घर में बच्चों के खेलने वाली अलग-अलग जगहों पर छुपा सकती हैं। अब बच्चे को एक टोकरी दें और छिपाई गई चीजों को ढूंढ़कर उस टोकरी में रखने के लिए कहें। इसके साथ ही आप उसे भी कुछ चीजों को बगीचे या कमरे में छिपाने के लिए कह सकती हैं ताकि आप उन्हें ढूंढकर इस खेल को और ज्यादा इंट्रेस्टिंग बना सकती हैं।

4. प्लेग्राउंड

बच्चे को एक ऐसे प्लेग्राउंड में ले जाएं, जिसमें स्लाइड, झूले, मंकी बार, सुरंग आदि जैसी चीजें हों, ताकि उसे अपने पूरे शरीर की कसरत करने का मौका मिले, लेकिन ध्यान रहे कि उसे अकेला न छोड़ें क्योंकि उसे अभी भी आपकी मदद की जरूरत होगी। 

5. छोटा स्विमिंग पूल

गर्मियों की दोपहर में आप बच्चे को फिजिकल एक्टिविटी के लिए स्विमिंग पूल लेकर जा सकती हैं। छोटे बच्चों को अक्सर पानी से खेलने में मजा आता है। ऐसे में उसे स्विमिंग के लिए ले जाना एक अच्छा ऑप्शन होने के साथ ही एक बेहतरीन एक्सरसाइज भी रहेगी। 

किंडरगार्टन जाने वाले बच्चों के लिए शारीरिक एक्टिविटीज

किंडरगार्टन की शारीरिक गतिविधियां बच्चों का वजन ज्यादा होने, सेहत संबंधी या अन्य विकास संबंधी परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। वह आपके बच्चे के संपूर्ण विकास को बेहतर बनाने में भी मदद करती हैं। प्रीस्कूलर यानी किंडरगार्टन जाने वाले बच्चों में फिजिकल एक्टिविटी के लिए हर दिन कम से कम एक घंटे खेलने का समय होना चाहिए, लेकिन इस प्रक्रिया में वही खेल होने चाहिए जिनमें आपका बच्चा रुचि लेने के साथ ही उन्हें एन्जॉय भी कर सके।

घर के अंदर एक्टिविटीज

किंडरगार्टन जाने वाले बच्चों के लिए घर के अंदर एक्टिविटीज

प्रीस्कूलर के लिए कुछ इंडोर एक्टिविटीज में शामिल हैं: 

1. बैलेंस बीम

इस एक्टिविटी के लिए आपको केवल मास्किंग टेप की जरूरत होगी। टेप को फर्श पर एक लाइन या मनचाहे शेप में चिपकाएं, फिर बच्चे को सिर्फ उस लाइन पर चलने के लिए कहें। आप इसे जिगजैग शेप में चिपका कर उसके लिए और मजेदार बना सकती हैं। यह एक्टिविटी बच्चे के बैलेंस को बेहतर बनाने के साथ उसे अलग-अलग शेप्स को पहचानने में भी मदद करेगी।

2. लीडर को फॉलो करना

इस एक्टिविटी के लिए आपको एक लीडर बनना होगा। आप जो चीजें या आदतें उसे सिखाना चाहती हैं उन्हें खुद करें और बच्चे को उन्हें कॉपी करने के लिए कहें। घर के अंदर और आसपास टहलें और चलते समय जंपिग, जॉगिंग जैसी एक्टिविटी करें और बच्चे को उसे दोहराने के लिए कहें। यह प्रीस्कूलर के लिए सबसे मजेदार इंडोर फिजिकल एक्टिविटीज में से एक मानी जाती है।

3. म्यूजिकल बबल शेप्स

कुछ बबल रैप लें और इसे अलग-अलग आकार में काट लें ताकि आप उन्हें फर्श पर चिपका सकें और आपका बच्चा इन पर खड़ा हो सके। ये एक्टिविटी बच्चों को अलग-अलग आकृतियों यानी शेप्स के बारे में मजेदार तरीके से सिखाने के लिए उपयोग की जाती है। इसके साथ कोई म्यूजिक बजाएं और उसे बबल्स को फोड़ते हुए सभी आकृतियों पर नाचने और कूदने के लिए कहें । जब म्यूजिक बंद हो जाता है, तो आपको उसे बताना होगा है कि वह किस आकार के बबल पर खड़ा है। इससे आप बच्चे को खेल-खेल में ही शेप्स को पहचानना सिखा सकती हैं। 

4. मिसिंग फ्रूट 

इस एक्टिविटी के लिए आपको प्लास्टिक के कुछ फ्रूट चाहिए होगें साथ ही कुछ फ्रूट्स वाले स्टीकर या कार्ड। अब खेलने वाली जगह पर कुछ प्लास्टिक फ्रूट्स को अलग-अलग जगह पर छिपा दीजिए। फिर बच्चे को किसी एक फल यानी फ्रूट का कार्ड या स्टीकर दिखाएं और उसे वही मैचिंग प्लास्टिक फल को कमरे में ढूंढ़ने को कहें। इससे आप उसे फलों को पहचानना सिखा सकती हैं। 

5. बाधा खेल

इसमें खलते हुए बाधाओं को पार करना होता है। इसे बनाने के लिए पहले एक कमरा सेट करें। फिर बच्चे से उन बातों का पालन करने के लिए कहें जो आप उसे कहती हैं। आपके निर्देश जैसे “टेबल के नीचे क्रॉल करो” या “कुर्सी पर चढ़ो” आदि से इन बाधाओं को पार करके यह खेल पूरा होता है। 

घर के बाहर एक्टिविटीज 

किंडरगार्टन जाने वाले बच्चों के लिए घर के बाहर एक्टिविटीज 

प्रीस्कूलर बच्चों के लिए आउटडोर एक्टिविटीज में नीचे दिए गए खेल शामिल करें: 

1. हॉट पोटैटो 

यह खेल आपने भी बचपन में दोस्तों के साथ जरूर खेला होगा। इसके लिए सभी बच्चों को एक सर्कल में खड़ा करवाएं और एक बच्चे को एक बॉल लेकर सर्कल के अंदर बीचों बीच खड़ा करें। इस खेल में बॉल को ‘हॉट पोटेटो’ कहा जाता है और सर्कल ‘ओवन’ कहलाता है। ऐसे में सर्कल में खड़ा बच्चा बॉल में किक मारकर उसे सर्कल से बाहर निकलने की कोशिश करता है, लेकिन बाकी सभी बच्चे पैरों से किक मारते हुए सर्कल से बॉल को बाहर निकलने से रोकते है। जो बच्चा पैर से बॉल को सर्कल से बाहर निकालने में सफल हो जाता है, वो अगले राउंड में पहुँच जाता है।  

 2. हुला हुपिंग 

किंडरगार्टन यानी प्रीस्कूल वाले सभी बच्चों के लिए ‘हूला हूपिंग’ सबसे अच्छी आउटडोर शारीरिक गतिविधियों में से एक मानी जाती है। आप कुछ कलरफुल हुला हूप्स को बच्चों की खेलने वाली जगह पर रखें। इसके बाद बच्चों को चार-चार के ग्रुप में इकट्ठा करें और इंस्ट्रक्शन्स का पालन करने करने के लिए कहें। अब बच्चों को एक-एक करके सभी हूप्स में कूदने यानी जंप करने को कहें। 

3. ट्रेजर हंट

इस खेल के लिए आपको बच्चों की किसी फेवरेट चीज या एक छोटे से खजाने के बक्से की जरूरत होगी। जिसमें कुछ मोतियों वाले नेकलेस,छोटी अंगूठियां, पैसे और कुछ कैंडी भरी हों। अब खजाने के इस डिब्बे को घर के बगीचे या कमरे में कहीं छिपा दें। इसके बाद सभी बच्चों को खजाने को तलाश करने के लिए कहें और बच्चों की मदद करने के लिए कुछ निर्देश या क्लू दें। सुराग या निर्देश भी बच्चों के समझने के लिए पर्याप्त और सरल होने चाहिए जैसे “उस जगह पर जाएं जहाँ फूल उगते हैं” या “बेंच से दाईं ओर दस कदम उठाएं।” ऐसे में  बच्चे मजे लेकर ‘खजाने की खोज’ वाली इस एक्टिविटी को एन्जॉय कर सकेंगे।

4. एनिमल रेस

बच्चों को गार्डन की तरफ चेहरा करके एक लाइन में खड़े होने के लिए कहें। अब कुछ दूरी पर एक फिनिश लाइन बनाएं। आपके स्टार्ट बोलते ही सभी बच्चों को किसी खास जानवर की नकल करते हुए फिनिश लाइन तक पहुँचना होगा, जैसे कोई खास जानवर करता है। अगर आप “पेंगुइन” कहती हैं तो फिर उन्हें फिनिश लाइन तक पेंगुइन की तरह चलकर दौड़ लगानी होगी। इस खेल को आप 4 साल की उम्र के सभी बच्चों के लिए एक मजेदार फिजिकल एक्टिविटी बना सकती  है।

5. ब्लाइंड ट्रस्ट 

यह एक्टिविटी आपके बच्चे अटेंशन देने और निर्देशों का पालन करना सिखाने में मदद करती है। कुछ हुला हुप्स, कोन, कूदने वाली रस्सी और कुछ छोटे बक्से की तरह एक आसान बाधा खेल का सेटअप करें। अब बच्चे को एक गेंद देकर उसकी आंखों पर पट्टी बांधें और उसे आपके द्वारा कहे जाने वाले निर्देशों के साथ इन बाधाओं को पार करने को कहें।

बड़े बच्चों के लिए फिजिकल एक्टिविटीज (उम्र 5 से 8) 

यदि आप अपने बच्चे में ऐसी स्वस्थ आदतें विकसित करती हैं जिनमें कम उम्र से ही बहुत सारी शारीरिक गतिविधियां शामिल होती हैं, तो उसके पूरे जीवन में इन आदतों का प्रभाव दिखने की संभावना अधिक होती है। यहाँ कुछ एक्टिविटीज दी गई हैं जिन्हें आप उसे एक्टिव, स्वस्थ और खुश रखने के लिए कर सकती हैं:

घर के अंदर एक्टिविटीज 

बड़े बच्चों के लिए घर के अंदर एक्टिविटीज 

इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए कुछ इस तरह की इंडोर एक्टिविटीज शामिल करें:

1. शीर्षासन 

शीर्षासन, एक बहुत ही मुश्किल लेकिन बहुत ही प्रभावी एक्सरसाइज होती है। इसे करने के लिए बच्चे को दीवार के साथ एक कोने में एक तकिया रखने को कहें और फिर उसे तकिए पर उल्टा सिर रखकर शीर्षासन करना सीखने में मदद करें। ध्यान रहे कि किसी भी संभावित चोट से बचने के लिए बच्चा हमेशा ये किसी वयस्क की देखरेख में ही करे। 

2. म्यूजिकल चेयर 

यह गेम बहुत ही मजेदार होता है और इसकी खासियत यह है कि ये सभी को पसंद आता है। कई कुर्सियों को एक लाइन में रखें और बच्चे और उसके दोस्तों को म्यूजिक या कोई गाना बजने के दौरान कुर्सियों चारों ओर दौड़ने के लिए कहें। जब गाना बंद हो जाए, तो बच्चों को उनके पास की कुर्सी पर बैठना होता है। जो भी बिना कुर्सी के रह जाता है वह खेल से बाहर हो जाता है। इसका मतलब साफ है कि आपको खेलने वाले बच्चों की संख्या से एक कुर्सी कम रखनी होगी। हर राउंड में एक बच्चा बाहर होने के साथ एक कुर्सी भी काम करते जाइएगा। 

3. जंपिग रोप 

बच्चे को कूदने वाली रस्सी लाकर दें और एन्जॉय करने दें, लेकिन सबसे पहले उसे सामान्य रूप से रस्सी कूदना सिखाएं। इसके बाद इसको दिलचस्प बनाने के लिए आगे और पीछे से रस्सी कूदना सिखा सकती हैं। यही नहीं किसी गीत, राइम को याद करते हुए भी रस्सी कूदी जा सकती है। 

4. बत्तख, बत्तख, हंस!

बच्चों को एक सर्कल में बिठाएं और उनमें से एक बच्चे को “हंस” बनाएं, जबकि बाकी “बतख” बनेगें। फिर बच्चे को कंधे पर सभी को थपथपाते हुए और बत्तख-बत्तख कहकर घेरे में घूमना होगा। हंस को बेतरतीब ढंग से किसी को टैप करना चाहिए और “हंस” कहना चाहिए। जिस बच्चे को हंस पुकारा जा रहा है उसे खाली जगह पर बैठने से पहले बच्चे को दूसरे बच्चे को पकड़ना या पीछा करना होता है, ताकि वो न बैठ पाए और गेम से आउट हो जाए। 

5. बॉलिंग

घर पर बॉलिंग पिन बनाने के लिए कुछ पानी की बोतलें भरें और घर पर जो भी बॉल हो उसका इस्तेमाल करें। अपने ड्राइंग रूम की दीवार के पास बोतलों को एक लाइन में सीधी खड़ी करके रखें और अपने बच्चे को बॉलिंग करने के लिए कहें। यह एक मजेदार गेम है और वह इसे जरूर पसंद करेगा।

घर के बाहर एक्टिविटीज 

बड़े बच्चों के लिए घर के बाहर एक्टिविटीज 

इस आयु के बच्चों के लिए कुछ आउटडोर एक्टिविटीज को शामिल करना सबसे बेस्ट तरीका रहेगा: 

1. हाईकिंग 

हाईकिंग यानी लंबी पैदल यात्रा करना होता है। इससे न सिर्फ मांसपेशियां बनती हैं बल्कि यह बच्चों में सहनशक्ति को भी बढ़ाती है। हाईकिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप उसे मोबाइल या दूसरी स्क्रीन देखने वाली आदत को दूर कर सकती हैं। इसे प्रकृति के साथ बातचीत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक माना गया है।

2. स्विमिंग 

स्वीमिंग भी अबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक मानी जाती है, क्योंकि इससे उन लोगों को बहुत मदद मिलती है जो अपनी मांसपेशियों की थकन का सामना करने में सक्षम नहीं होते हैं। पानी में उतरने पर मांसपेशियों का तनाव कम होता है और यह एक बेहतरीन कसरत (एक्सरसाइज) है। इसके साथ ही इससे एक खुशी, सुकून और ताजगी महसूस होती है। यह बच्चों के लिए भी बहुत ही अच्छी फिजिकल एक्टिविटी है।

3. डॉग के साथ घूमना 

कुत्ते बच्चों को बेहद पसंद होते हैं इसलिए उनमें दोस्ती भी जल्दी हो जाती है। क्योंकि कुत्ते प्यार करने वाले, चंचल, आज्ञाकारी और ट्रेंड होते हैं। ऐसे में अगर आपको एक ही बच्चा है और आप उसमें देखभाल की भावना, मदद जैसी आदतों को विकसित करना चाहती हैं, तो उसे एक डॉग गिफ्ट करें और बच्चे में आने वाले बदलावों को नोटिस करें।

4. रोलर स्केटिंग 

रोलर स्केटिंग के लिए बच्चों को रिंक पर ले जाएं क्योंकि यह एक्सरसाइज होने के साथ ही आपके बच्चे में आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद करती है।

5. बैडमिंटन

बैडमिंटन, बच्चों में मौज मस्ती को बनाए रखने के लिए एक बहुत ही मजेदार तरीका या एक्सरसाइज है। आज के समय में बच्चा अगर बैडमिंटन खेलता है, तो यह उसके फ्यूचर में भी काम आ सकता है। 

ये एक्टिविटीज न केवल आपके बच्चों को एक्सरसाइज करवाती हैं बल्कि उन्हें पहले से ज्यादा कॉन्फिडेंस भी महसूस होता है, और वे जीवन में आगे किसी भी परिस्थिति का बेहतर तरीके से सामना करने में बेहतर होते हैं। हालांकि, फिजिकल एक्टिविटीज के अन्य सभी फायदों के अलावा, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि उनका अन्य व्यक्तियों के साथ सीधा संपर्क होता है, जिससे वे दूसरों के साथ गहरे स्तर पर संबंध बनाने में सक्षम होते हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए बेस्ट इंडोर गेम्स
बच्चों के लिए बेहतरीन मेमोरी गेम्स
बच्चों के लिए इनोवेटिव और मजेदार ब्रेन गेम्स