बच्चों के लिए स्विमिंग: फायदे, जोखिम और सावधानियां

बच्चों के लिए स्विमिंग: फायदे, जोखिम और सावधानियां

स्विमिंग यानी तैराकी एक मजेदार एक्टिविटी है और एक जरूरी लाइफ स्किल भी है जो अक्सर जीवन में काम आती है। एक शानदार आउटडोर स्पोर्ट होने के साथ, बच्चों के लिए स्विमिंग के बहुत से फायदे होते है। आइए स्विमिंग के फायदे, इससे जुड़े खतरे, सावधानी आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं और समझते हैं कि कब और कैसे आपका बच्चा स्विमिंग सीख सकता है।

बच्चों के लिए स्विमिंग के फायदे

गर्मी के दौरान राहत पाने के लिए, स्विमिंग करना बहुत ही अच्छा विकल्प होता है। इसके अलावा स्विमिंग एकमात्र ऐसा खेल है जो बच्चे को खुद की रक्षा करने के काम आता है। इन चीजों के अलावा भी स्विमिंग के बहुत फायदे होते हैं:

1. शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है

ऐसे बच्चे, जो हर समय घर में पड़े रहते हैं और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे कि फोन, टीवी, लैपटॉप आदि का उपयोग अधिक करते हैं, उनके लिए स्विमिंग एक अच्छा तरीका हो सकता है जिससे वो गैजेट को छोड़ कर अपने शारीरिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। पानी में खेलना बच्चों को बहुत आकर्षित करता है और मस्ती के साथ उन्हें सीखने को भी मिलता है। स्विमिंग से और हृदय और श्वसन अच्छा रहता है, इसके साथ ही स्विमिंग से बच्चों का स्टैमिना बढ़ता है और उनका बैलेंस और पोस्चर भी सुधरता है।

2. सुरक्षा के लिए जरूरी है

चौदह साल से कम उम्र के बच्चों में पानी में डूब कर मृत्यु होने का खतरा होता है इसलिए दूसरा मुख्य कारण है कि आपको बच्चों को स्विमिंग ट्रेनिंग देनी चाहिए। पानी में गिरने पर उससे कैसे बचा जाए, बच्चे का यह जानना बहुत जरूरी होता है। और चूंकि, स्विमिंग एक ऐसी चीज है जो आपके बच्चे के साथ जिंदगी भर रहने वाली है इसलिए आपको अपने बच्चे को स्विमिंग सीखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

3. मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है

स्विमिंग बच्चों की मानसिक और भावनात्मक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। पानी में रहने से तनाव कम होता है और इंसान का मूड भी बेहतर हो जाता है। नियमित रूप से स्विमिंग करने से डिप्रेशन की समस्या को भी कम किया जा सकता है।

4. टीम वर्क सीखने में मदद

स्विमिंग सीखते वक्त बच्चे न केवल नए दोस्त बनाते हैं, बल्कि अपने व्यक्तित्व से समझौता किए बिना टीम स्पिरिट को समझते हैं। एक साथ सीखने और सही तरीके से एक दूसरे के साथ मुकाबला करना आगे उनके जीवन में काम आता है।

5. बेहतर कोऑर्डिनेशन

स्विमिंग करते वक्त हाथ, पैर और पूरे शरीर का अच्छी तरह से कोऑर्डिनेशन होना चाहिए, इसके अलावा बच्चों को अपने सांस लेने के पैटर्न पर भी ध्यान देना चाहिए। इसमें महारत हासिल करने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है।

स्विमिंग सीखने के दौरान होने वाले नुकसान

ज्यादातर लोग स्विमिंग से जुड़े फायदे ही बताते हैं, जिसकी वजह से लोगों को इससे जुड़े नुकसान के बारे में पता नहीं होता है। मगर हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। इसलिए बच्चों को स्विमिंग सिखाने से पहले, कुछ चीजें हैं, जिन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

  • स्विमिंग गर्मियों के दौरान सीखना अच्छा होता है, मगर जो लोग ठंडी जगह पर रहते हैं, वहां पूल का ठंडा पानी बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे उन्हें सर्दी और खांसी हो सकती है। ऐसे में हीटेड पूल यानी गर्म पानी वाले पूल का उपयोग किया जा सकता है, मगर वो मिलना भी बहुत मुश्किल होता है।
  • पूल को साफ करने के लिए जो केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे कि क्लोरीन, खतरनाक तरीके की गैस उत्पन्न करते है जिसे सूंघने की वजह से कुछ लोगों को अस्थमा हो सकता है, तो बच्चों को किस तरह का नुकसान हो सकता है आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं।
  • स्विमिंग पूल में एक साथ कई बच्चे होते हैं और ऐसे में कई संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

बच्चों को स्विमिंग कैसे सिखाएं

बच्चों को स्विमिंग सिखाने का कोई एक तरीका नहीं है। स्विमिंग कैसे सिखानी है, यह बच्चे पर निर्भर करता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो बच्चों को स्विमिंग सिखाने में मदद कर सकते हैं:

बच्चों को स्विमिंग कैसे सिखाएं

  1. अगर बच्चा पहली बार पानी में उतरने वाला है तो उसे वक्त दें, ताकि वो खुद से चीजों को समझ सके और अपने अंदर के डर को निकालने का प्रयास करे।
  2. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को स्विमिंग के सभी नियम पता हों और साथ ही कपड़े बदलने और नहाने की जगह के बारे में भी पता हो।
  3. पानी में उतारने से पहले, सूखी जमीन पर स्विमिंग मोशन के बारे बताएं और विभिन्न सेंसेशन के लिए तैयार करें जिनसे उसका सामना होना तय है।
  4. स्विमिंग को पानी में लुका छुपी खेल कर या फ्लोटर एक्सेसरीज का इस्तेमाल करके उनका अनुभव मजेदार बनाएं।
  5. बच्चों को सांस रोक कर पानी के अंदर जा कर बुलबुले बनाने की तकनीक सिखाएं।
  6. सबसे पहले पूल की रेलिंग या फिर हाथ पकड़ कर उन्हें पानी में पैर चलाना सिखाएं।
  7. धीरे-धीरे उन्हें सांस रोक कर पानी के अंदर जाना सिखाएं।
  8. फिर बच्चे को सेफ्टी वेस्ट की मदद से तैरना सिखाएं जो उसे डूबने से बचाएगा।
  9. बच्चों को उनका सर पैडलिंग और किकिंग करते वक्त भी पानी के ऊपर रखने को कहें।
  10. एक बार जब बच्चा एक जगह से दूसरी जगह तक तैरना सीख जाए, फिर आप उसे पानी में अपनी स्किल को और बेहतर करने के लिए कह सकते हैं।

आपका बच्चे को स्विमिंग सिखाते समय हर पल निगरानी रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि किसी भी पल दुर्घटना घट सकती है। 

बच्चे को स्विमिंग के लिए भेजते समय बरती जाने वाली सावधानियां 

जहां तक बच्चों की बात आती है, आप कितनी भी सावधानियां बरतें, वे हमेशा काम ही लगती हैं, और स्विमिंग भी कोई अपवाद नहीं है। मगर फिर भी, जब आपका बच्चा तैरने जाए, कुछ बातों का खास ध्यान रखें:

  • ध्यान रखें कि बच्चा पूल में कभी भी अकेला न जाए। उसका ध्यान रखने के लिए कोई न कोई हर समय मौजूद रहना चाहिए।
  • हमेशा बताए गए नियमों का पालन करें।
  • उन्हें सही स्विमिंग गियर दिलाएं। जैसे कि स्विमवियर, गॉगल्स, इयरप्लग आदि।
  • उन्हें ये पता होना चाहिए की एक पूल में तैरना और एक समुद्र या नदी में तैरना, दोनों अलग बातें हैं। नदी की सतह पूल से अलग होती है, वह अक्सर उबड़-खाबड़ होता है और अंदर नुकीले पत्थर मौजूद होते हैं जिससे उसे चोट लगने का डर भी हो सकता है।

बच्चे को स्विमिंग के लिए भेजते समय बरती जाने वाली सावधानियां 

अपने बच्चे के लिए स्विमिंग क्लास चुनना 

अपने बच्चे के लिए स्विमिंग क्लास चुनते वक्त बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। अगर वहाँ का इंस्ट्रक्टर आपके बच्चे से घुल मिल नहीं पा रहा है, तो बच्चा उसपे पूरी तरह से विश्वास नहीं करेगा, जो आगे जाकर बच्चे के लिए घातक साबित हो सकता है। इसलिए स्विमिंग क्लास चुनते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा:

  • सुनिश्चित करें कि क्लास में वो चीजें सिखाई जाती हों, जो आप अपने बच्चे को सीखना चाहते हैं। अगर ऐसा नहीं हुआ तो बच्चा कुछ भी ढंग से नहीं सीख पाएगा।
  • अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है और पानी से डरता है, तो यह जरूर पता करें कि वहां पर क्लास के वक्त आप भी मौजूद रह सकते है या नहीं।
  • यह जरूर पता करें की पूल कितने दिनों में साफ किया जाता है और उसमें किन केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है।
  • आपके बच्चे को सिखाने वाले इंस्ट्रक्टर की क्वालिफिकेशन और अनुभव के बारे में पता करें।
  • ऐसी जगह को चुने जहां सीमित संख्या में बच्चे हों, तभी आपके बच्चे को सही तरीके से सीखने को मिलेगा।
  • आप अपने बच्चे को भेजने के पहले इंस्ट्रक्टर की क्लास में बैठें या कुछ दिनों तक ट्रायल क्लास लें और देखें कि कैसे इंस्ट्रक्टर सेशन को मैनेज करते हैं, तो आपके बच्चे के लिए बेहतर होगा।

अभी तक आपको ये अंदाजा हो गया होगा कि स्विमिंग के नुकसान से ज्यादा उसके फायदे हैं। लेकिन तभी जब सही देखभाल और सावधानी के साथ एक अच्छे स्विम स्कूल के जरिए आपका बच्चा इस महत्वपूर्ण कला में महारथ हासिल करे, जो भविष्य में उसे अपनी या दूसरों की जान बचाने के काम आ सकती है। बच्चों को कम उम्र में ही स्विमिंग सीखने के लिए भेजना चाहिए, इससे उनकी रुचि बढ़ेगी और हो सकता है कि वह इस चीज को अपनी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बना लें।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सिर्फ एक गाइड के रूप में है, और किसी क्वालिफाइड प्रोफेशनल की मेडिकल सलाह के तौर पर नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए मार्शल आर्ट
बच्चों के लिए 40 बेस्ट इंडोर गेम्स
बच्चों के लिए आउटडोर गेम खेलने के 10 बेहतरीन फायदे