बच्चों के लिए हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट

बच्चों के लिए हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट

स्टडीज से पता चला है कि एक अच्छा, स्वस्थ और प्रोटीन युक्त नाश्ता बच्चों को सीखने और उनके मस्तिष्क को पूरे दिन अच्छी तरह से काम करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण साबित होता है। रात में 8 से 10 घंटे के अच्छे उपवास के बाद शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है। इसलिए उसकी क्षतिपूर्ति करने के लिए एक अच्छा, और प्रोटीन से भरपूर नाश्ता बहुत जरूरी है। 

आपके बच्चों के लिए प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट आइडियाज

हर बढ़ते बच्चे के लिए सुबह का प्रोटीन वाला नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप बच्चों के लिए हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट रेसिपी की तलाश में हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

1. हरे मूंग स्प्राउट्स का ढोकला

हरे मूंग स्प्राउट्स का ढोकला

यह नाश्ते की एक गुजराती रेसिपी है। पर पिछले कुछ वर्षों में, पूरे देश में सभी इसे बहुत पसंद करने लगे हैं। जहां अंकुरित मूंग प्रोटीन से भरपूर होता है। अंकुरित मूंग के पेस्ट के साथ, बेसन डालने से नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा थोड़ी और बढ़ जाएगी। थोड़ा सा फ्रूट सॉल्ट वाटर डालकर मिला लें ताकि बुलबुले बन जाएं। इसके बाद इसे तेल या घी से चिकनी की हुई प्लेट में डालकर भाप में पकाएं। इस तरह आप अपने बच्चे को एक पौष्टिक, हेल्दी और टेस्टी नाश्ता दे सकती हैं।

2. सोया उपमा

उपमा आमतौर पर एक दक्षिण भारतीय नाश्ता डिश है, लेकिन इन दिनों आप इसे उत्तर भारत में भी लोगों के नाश्ते की टेबल पर आसानी से देख सकती हैं। उपमा मुख्य रूप से सूजी से बनता है, लेकिन आजकल लोग खाने के साथ एक्सपेरिमेंट करने के कई और वर्जन सामने ला रहे हैं। ऐसा ही एक प्रकार है सोया उपमा। सामान्य सूजी की जगह यह उपमा सोया ग्रेन्यूल्स से बनाया जाता है जो इसे प्रोटीन से भरपूर बनाता है। इसमें उड़द की दाल, गाजर, फ्रेंच बीन्स और प्याज को मिलाने से न केवल इसका स्वाद बढ़ता है, बल्कि इसके पोषक तत्वों में भी वृद्धि होती है।

3. पालक और टोफू रोटी

पालक और टोफू रोटी

अगर आपका बच्चा पालक या टोफू खाने से नफरत करता है, तो आप उसे कैसे खिलाएंगी? या अगर उसे रोटी खाने से नफरत है, तो आप उसे कम से कम एक रोटी कैसे खिला सकती हैं? बस थोड़ा सा ट्विस्ट का इस्तेमाल करें और देखें कि यह उसकी प्लेट से चुटकियों में गायब हो जाएगा।

कटा हुआ पालक (पालक या मेथी या दोनों), क्रम्बल किया हुआ टोफू, गेहूं का आटा, दही, नमक और अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट लें। सभी को एक साथ मिलाकर नरम आटा गूंथ लें। छोटी-छोटी गोल लोइयां बना लें और प्रत्येक को गोल आकार में बेल लें। इसमें थोडा़ सा घी या सफेद बटर डालकर हर रोटी को दोनों तरफ से सेक लीजिए। इस रेसिपी में टोफू से बच्चे की प्रोटीन की जरूरत पूरी होने के साथ ही पालक जो कि आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बच्चे को डबल फायदा मिलेगा। इसे आप बच्चे के पसंद के अचार या दही के साथ परोस सकती हैं।

4. ज्वार और सब्जी का दलिया

ज्वार प्रोटीन से भरपूर एक भारतीय अनाज है। इसमें डाली गई सब्जियां इसे आवश्यक पोषक तत्वों से और भी समृद्ध बनाती हैं। आपको बस इतना करना है कि ज्वार के पाउडर को थोड़े से नमक के साथ प्रेशर कुक कर लें। फिर एक पैन में सब्जियों को फ्राई करें और उसमें पका हुआ ज्वार का मिश्रण डालें। इसे एक साथ मिलाएं और कुछ देर तक उबाल लें। आंच बंद कर दें और फिर ऊपर से थोडा़ सा कटा हुआ हरा धनिया, प्याज और टमाटर डालकर सर्व करें।

5. मसाला फ्राइड एग

मसाला फ्राइड एग

मसाला फ्राइड एग एक स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे जब आप सुबह के नाश्ते में टोस्ट या रोटी के साथ लेने पर लगभग पूरे दिन संतुष्ट महसूस हो सकता है। एक अंडे को थोड़े से नमक, कुछ कटे हुए प्याज, मिर्च, टमाटर, हरा धनिया, गाजर और फ्रेंच बीन्स के साथ फेंट लें। इसे नॉन स्टिक तवे पर फ्राई करें और आपका मसाला फ्राइड एग तैयार है।

6. सुंदल

विभिन्न प्रकार की फलियों या दाल से विभिन्न प्रकार के सुंदल बनाए जा सकते हैं। काले चने का सुंदल बहुत आम है। यह आमतौर पर त्योहारों के दौरान खाया जाता है या भगवान को प्रसाद के रूप में भी चढ़ाया जाता है। हालांकि आप नाश्ते में प्याज, हरी मिर्च और टमाटर डालकर इसे थोड़ा अलग बना सकती हैं। यह एक पौष्टिक नाश्ता बन सकता है और इसे मुरमुरे या कच्चे पोहे के साथ खाया जा सकता है।

7. पनीर पराठा

भारत में लोग पराठे बहुत पसंद करते हैं और दिन की शुरुआत करने के लिए पनीर पराठे से बेहतर तरीका क्या हो सकता है! पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है इसलिए इससे भरा हुआ पराठा इसे प्रोटीन रिच बनाता है। इसे बच्चे को अचार और दही के साथ भी दिया जा सकता है। हालांकि, इसे ज्यादा तेल में तलने से बचें।

8. इडली-सांभर

इडली-सांभर

इडली आमतौर पर एक दक्षिण भारतीय नाश्ता है लेकिन अब यह पूरे भारत में लोकप्रिय हो चुकी है। यह चावल से बनी होती है और फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है। यह न केवल एक पौष्टिक नाश्ता है, बल्कि यह टेस्टी और हेल्दी भी होती है क्योंकि इडली को भाप में पकाकर बनाया जाता है। इसे दाल से बने सांभर के साथ खाने पर प्रोटीन से भरपूर नाश्ता बन जाता है। साथ में आप भुनी हुई मूंगफली (जो प्रोटीन का भी स्रोत है), धनिया, हरी मिर्च, नमक और नारियल डालकर चटनी बना भी बना सकती हैं और इडलीसांभर का टेस्ट बढ़ा सकती हैं।

9. चिला

यह एक उत्तर भारतीय स्नैक है लेकिन इसे नाश्ते के रूप में भी खाया जा सकता है। आप इसे अपने बच्चे के लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकती हैं। इसे भीगी हुई मूंग दाल और दही से बने पेस्ट से बनाया जाता है जो इसे प्रोटीन से भरपूर बनाता है। घोल में थोडा़ सा नमक, हरी मिर्च और कटा हरा धनिया डाल कर मिला दीजिये। लहसुन, धनिया और हरी मिर्च की चटनी के साथ इसे खाने से इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।

प्रोटीन युक्त नाश्ता न केवल बच्चों के लिए बल्कि हर व्यक्ति के लिए करना बहुत जरूरी है। इसलिए, ऊपर बताई गई रेसिपीज को आजमाएं और देखें कि अपने बच्चे को देने के लिए आपकी नाश्ते की टेंशन एक पल में गायब हो जाती है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए टेस्टी और हेल्दी सैंडविच रेसिपी
क्या बच्चों को प्रोटीन पाउडर देना सही है

बच्चों के लिए चॉकलेट की लाजवाब रेसिपीज