बच्चों को घड़ी देखना और समय बताना कैसे सिखाएं

बच्चों को घड़ी देखना और समय बताना कैसे सिखाएं

जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होता जाता है और छोटे-छोटे शब्द सीखना शुरू कर देता है या अंग्रेजी के अल्फाबेट और हिंदी के अक्षर बोलना शुरू करने लगता है, आप उसे धीरे-धीरे संचार के विभिन्न कांसेप्ट और दुनिया के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराने का प्रयास कर सकती हैं। बच्चों को घड़ी के बारे में सिखाना और उन्हें समय का कांसेप्ट समझाना और दिन के अलग-अलग हिस्सों को समझाना किसी चैलेंज से कम नहीं है। वे घर के वातावरण और एक्टिविटीज में होने वाले बदलावों के आधार पर दिन और रात को पहचान तो सकते हैं, लेकिन समय बीतने के सार को पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं।

बच्चों को समय का कांसेप्ट समझाना कब शुरू करें? 

आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चे यह समझ नहीं पाते हैं कि किसी काम को करने में कितना समय लगता है या एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने में कितना समय लग सकता है। ऐसा शायद आपके साथ भी हुआ हो कि आप अपने किसी रिश्तेदार से मिलने के लिए यात्रा करें और बच्चा आपसे 10 मिनट में ही पूछने लगेगा कि क्या हम पहुँच गए जबकि लगभग एक घंटा लग सकता है। बच्चे अपने आप से भी समय के साथ कई स्किल सीखना शुरू कर देते हैं लेकिन टाइम कैसे बीतता है इसे वो खुद नहीं समझ पाते हैं। वो न सिर्फ घड़ी ही नहीं पढ़ सकते हैं बल्कि वो यह भी नहीं समझते हैं कि समय को विभिन्न भागों में कैसे बांटा जा सकता है। जैसे-जैसे एक बच्चा बड़ा होता है और विभिन्न एक्टिविटीज उसके जीवन का हिस्सा बनने लगती हैं, तो वह धीरे-धीरे यह समझने लगता है कि समय उसके जीवन में कैसे कार्य करता है। स्कूल की तैयारी से लेकर, वीडियो गेम खेलने तक, ये सभी चीजें उसे समय के प्रत्येक स्लॉट के महत्व को समझाने में मदद करती हैं।

बच्चों को समय बताने का स्किल सिखाना

अगर आप अपने बच्चे को गणित, विज्ञान या हिंदी-अंग्रेजी पढ़ाने की तरह टाइम देखना भी सिखाती हैं, तो वह समय को लेकर पहले से भी ज्यादा भ्रमित हो सकता है। ऐसे में बिल्डिंग ब्लॉक्स के साथ टाइम देखना सीखना सबसे अच्छा रहेगा है, क्योंकि इसमें समय को बताने और इसे ट्रैक करने वाले को एक साथ रखना शुरू करते हैं और उनके कनेक्शन बनाते जाते हैं।

1. नंबर गिनना  

जब आपका बच्चा संख्याओं को गिनने और उन्हें समझने में सक्षम हो जाता है, तो आप उसे बिना किसी रुकावट के 60 तक गिनना सिखाकर इसकी शुरुआत कर सकती हैं। इसमें तब तक थोड़ा प्रयास करते रहना पड़ता है जब तक कि वह इसे ठीक से समझना न शुरू कर दे। जब आप खरीदारी के लिए जा रही हों या अखबार छांट रही हों तो उस गिनती को मिला लें और उसे 15 पन्ने अलग रखने या 23 अंगूर आदि लेने को कहें।

एक बार 60 तक की गिनती सीख जाने के बाद, उसे 5 से भाग (डिवाइड) करना सिखाना शुरू करें। इससे वह संख्याओं के समूह को समझने लगेगा जो 5 से डिवाइड होने वाली संख्याओं के समूह को बनाती हैं और ऐसे में 60 की संख्या तक पहुंचते ही फिर से प्रत्येक ग्रुप को एक संख्या में रखा जाता है, जो घड़ी का एक अंक बनाती है।

नंबर गिनना 

2. सामान्य अवधि (जनरल ड्यूरेशन) पर ध्यान दें

इससे पहले कि आप बच्चे को विशेष टाइम बताने की शुरुआत करें, आप पहले उसे रोजाना टाइम ब्लॉक के बारे में बताएं। सुबह और रात से शुरू करके, आप इसे सुबह, दोपहर, शाम और रात तक बढ़ा सकती हैं। इन्हें घर पर होने वाली गतिविधियों द्वारा बताया जा सकता है, जैसे कि सुबह दांतों को ब्रश करना, दोपहर में लंच करना, शाम को खेलना और रात में सोना। धीरे-धीरे और स्थिर रूप से, आप इन्हें तड़के सुबह, देर दोपहर आदि भागों में अलग-अलग बता सकती हैं, और फिर उन्हें टाइम कैसे बताना है वो भी सिखाएं। 

3. अपनी पहली घड़ी बनाएं

अपने बच्चे के लिए एक छोटी एनालॉग घड़ी खरीदने के जगह, उसे क्रॉफ्ट प्रैक्टिस में शामिल करें जिसमें एक घड़ी बनाना शामिल हो। इसके लिए केवल एक छोटी पेपर प्लेट और एक स्केच पेन की जरूरत होती है। बच्चे की मदद करने के लिए, अंकों के हिस्सों को एक पेंसिल से हल्के से चिह्नित करें और उसके लिए अंक “1” लिखें। उसे अन्य अंकों को उसी के अनुसार लिखना शुरू दें, और सर्कल को “12” तक पूरा करें। अब, 5 के भागों में गिनने की एक्सरसाइज को याद करें, और बच्चे को प्लेट के चारों ओर रेखाएं खींचने के लिए कहें, ताकि पाँचवीं लाइन हमेशा एक संख्या पर खत्म हो। इसमें भी आपको थोड़ा समय लग सकता है।

4. जो समय हो रहा हो उसका संदर्भ प्रयोग करें

अब हाथ से बनी क्राफ्ट घड़ी पर, एक लंबी और छोटी पट्टी चिपका दें जिसे चारों ओर घुमाया जाया जा सके। इसके लिए आप बच्चे के स्कूल का टाइम टेबल चुनें या टेलीविजन गाइड देखें जो उसके पसंदीदा कार्टून का समय दिखाता हो। एक शो चुनें और घड़ी के समय को उस पर ही सेट करने के लिए कहें। पूरे घंटे के समय से शुरुआत करते हुए, मिनट वाली सुई को 12 पर पहुंचने दें और बच्चे को अपने हाथों से घंटे की सुई को उसके अनुसार बताए गए समय पर रखने के लिए कहें। कुछ माता-पिता को डिजिटल घड़ी का भी संदर्भ लेना उपयोगी लगता है और अपने बच्चे को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए दोनों की तुलना करते हैं।

5. मिनट और सेकंड 

समय के साथ, आपका बच्चा घंटे यहां तक की मिनट भी पढ़ने लगता है। क्योंकि अब, उसके लिए यह जरूरी है कि वह प्रत्येक भाग के बीच बनी लाइनों और बड़ी संख्याओं के बीच के संबंधों को और सेकेंड के साथ मिनट की सुई के बीच के संबंध को समझने लगे। इस स्तर तक आने पर सिर्फ 24 घंटे की घड़ी पर निर्भर न रहें, क्योंकि संख्याओं और मिनटों के पूरे कांसेप्ट को समझना उसके लिए अभी थोड़ा ज्यादा होगा। उसे यह समझने दें कि कैसे दूसरी सुई का एक पूरा चक्कर मिनट में बदलता है वो मिनट घंटे में बदल जाते हैं।

वयस्क होने के कारण, हम समय के कांसेप्ट और घड़ी पढ़ने को बहुत आसान समझते हैं। लेकिन अगर हम याद करें कि इस प्रक्रिया को हमने कितनी मुश्किल से पहली बार सीखा था, लेकिन जब हम अपने बच्चों को पढ़ाना शुरू करते हैं, तो उनसे अपेक्षा करने लगते हैं कि वे यह जल्द सीख जाएं लेकिन ऐसा नहीं होता है, बच्चे के साथ साथ आपको भी धैर्य रखना होगा। बच्चों के लिए समय से जुड़ी कुछ आसान एक्टिविटी का उपयोग करने से आपको मदद मिल सकती है। घड़ी और समय अवधि को समझने के इस सफर के दौरान इसे बच्चे को जोर जबरदस्ती से न सिखाएं बल्कि इसे एक फन एक्टिविटी के रूप में रखें। बहुत जल्द, आप देखेंगी कि समय पूछने पर आपका बच्चा सही से घड़ी देखकर टाइम बताने लगता है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों को फोनिक्स कैसे सिखाएं
बच्चों को इंग्लिश कैसे सिखाएं
बच्चों को निबंध लिखना सिखाने के लिए टिप्स