बच्चे को किंडरगार्टन के लिए तैयार करना

बच्चे को किंडरगार्टन के लिए तैयार करना

किसी भी बच्चे का सबसे पहला सामाजिक जुड़ाव आमतौर पर तब होता है जब वह किंडरगार्टन में एडमिशन लेता है। ज्यादातर बच्चे अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों या घर आने वाले किसी भी मेहमान के साथ बातचीत करते हैं, लेकिन अपने कम्फर्ट जोन से बाहर जाना और अजनबियों के साथ समय बिताना बच्चों के लिए काफी मुश्किल होता है। कई माता-पिता ऐसा सोचते हैं कि आखिर अपने बच्चे को किंडरगार्टन के लिए कैसे तैयार किया जाए और उसे वहां समय के साथ कैसे स्वतंत्र कैसे बनाएं, साथ ही आने वाले सालों में स्कूल जाने की नींव कैसे रखी जाए। इसलिए, अपने बच्चे को किंडरगार्टन के लिए तैयार करते समय ध्यान में रखने वाली सभी जरूरी बातों का एक लेखा-जोखा यहां दिया गया है।

किंडरगार्टन की तैयारी क्यों जरूरी है 

आप घर पर बच्चे के लिए खुद छोटे टीचिंग सेशन कर रही होंगी, जिसमे उसे रंगों, शेप, अक्षरों आदि से परिचित कराती होंगी लेकिन किंडरगार्टन का वातावरण औपचारिक और एक ढांचे के अनुसार बच्चों को शिक्षित करने  के लिए उसका पहला परिचय होता है। टीचर्स और अन्य बच्चों के साथ बच्चे का शुरुआती इंटरैक्शन वह होता है जो उसके व्यक्तित्व को बनाने, उसके आत्मविश्वास, आत्मसम्मान और साहस का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाता है। इस बात का ध्यान रखना कि क्या आपका बच्चा इन सब के लिए तैयार है, यह जानना बेहद जरूरी है।

कैसे पता करें कि क्या आपका बच्चा किंडरगार्टन के लिए तैयार है

माता-पिता से पहले, स्कूलों ने ही उम्र के हिसाब से बच्चों को किंडरगार्टन में एडमिशन लेने में रोक रखी हुई है। 3 साल के बाद एडमिशन कराना सबसे सही उम्र माना जाता है।

कुछ किंडरगार्टन बच्चे के अच्छे लिखने या उसकी बोलने की क्षमता पर ध्यान देते हैं, लेकिन असल मायनों में ध्यान बच्चे की इच्छा पर देना चाहिए। यदि कोई बच्चा नई चीजों के प्रति रुचि दिखाता है, कुछ पढ़ाते समय ध्यान देता है और अपने विचारों को व्यक्त करता है या दूसरों के साथ एक हद तक बातचीत करता है, तो किंडरगार्टन उसके लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमें स्कूल के ऑब्जर्वेशन और आपके अपने बच्चे के व्यवहार के बारे में आपकी व्यक्तिगत समझ के बीच एक संतुलन होना चाहिए।

बच्चे को किंडरगार्टन के लिए तैयार करने के टिप्स

एक टॉडलर को किंडरगार्टन के लिए तैयार करते समय, कुछ टिप्स हैं जिनका उपयोग करके आप उसे इसके लिए ढलने में मदद कर सकती हैं और साथ ही उसे वह सपोर्ट भी दे सकती हैं जो उसके लिए जरूरी है।

1. प्रोत्साहन

प्रोत्साहन

कभी-कभी हम आत्म सम्मान के महत्व को भूल जाते हैं जब बच्चा एजुकेशन और स्ट्रक्चर्ड लर्निंग की दुनिया में कदम रखता है। हमारा सारा फोकस इस बात पर होता कि हम बच्चों में लर्निंग टेंडेंसी विकसित करें, बच्चों को प्रोत्साहित करें कि वो खुद पर भरोसा करें कि वो कर सकते हैं। लेकिन ऐसे में हो सकता है बच्चा नाकामयाब भी हो जाए, लेकिन आपको उसे प्रोत्साहित करते रहना है कि वह बार बार अपनी कोशिश जारी रखे चाहे कुछ भी हो। जब भी बच्चा कुछ अच्छा करे, उसकी प्रशंसा करें।

2. अल्फाबेट सीखना

अल्फाबेट सीखना

यदि आपका बच्चा अक्षरों और उनकी ध्वनियों के बेसिक ज्ञान के साथ किंडरगार्टन में एडमिशन लेता है, तो यह उसके सीखने और समझने की प्रक्रिया में मदद करता है। भाषा के सार को समझने में उसकी मदद करने के लिए खेल और औपचारिक शिक्षा (फॉर्मल लर्निंग) वाली एक्टिविटीज का उपयोग करें। एक्टिविटीज द्वारा अक्षरों का मिलान कराएं जैसे एक सुपरमार्केट में कई चीजों के नाम पढ़ना, ब्रश से पेपर पर पेंट करना और उन्हें जोर से पढ़ना। 

3. नंबर सीखना

नंबर सीखना

अक्षर के साथ, नंबर भी एक और फंडामेंटल लर्निंग पॉइंट हैं जो बच्चे को जल्दी सीखना चाहिए। उसकी समझ को बढ़ाने के लिए उसे रोज के कामों का हिस्सा बनाएं जैसे कि चीजों की गिनती करना या परिवार के सदस्यों के लिए चॉकलेट का ग्रुप बनाना। हॉप्सकॉच यानी इक्खल-दुक्खल जैसे गेम खेलने से भी इस प्रक्रिया में मदद मिलती है।

4. जिम्मेदार बनना

जिम्मेदार बनना

किंडरगार्टन ज्यादातर फॉर्मल टीचिंग पर फोकस रखता है, लेकिन एक बच्चे को इसके शुरू होने से पहले उनका उचित व्यवहार करना बहुत जरूरी है। अपना टिफिन खोलना और नाश्ता करना, पानी की बोतल का सही उपयोग करना, टॉयलेट का इस्तेमाल करना और अपने कपड़ों के बटन लगाना, खुद को साफ रखना और कई अन्य चीजें घर पर ही सिखाई जानी चाहिए ताकि वह स्वतंत्र हो और एक नए माहौल को प्रभावी ढंग से अपना सके।

5. सामाजिक व्यवहार

सामाजिक व्यवहार

आमतौर पर, ऐसा कहा जाता है कि किंडरगार्टन आपके बच्चे के लिए दूसरों के साथ बातचीत करने का पहला प्रयास नहीं होना चाहिए क्योंकि यह काफी कठिन होता है। बच्चे को पार्क में ले जाना और उसे अपनी देखरेख में बच्चों के साथ खेलने देना, उसे अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की इजाजत देता है, वो जानता है कि आप उसके आसपास वहां मौजूद हैं। इससे बच्चा शेयरिंग और बारी-बारी सबके साथ कैसे खेलना चाहिए, सीखता है।

6. विनम्रता 

विनम्रता 

अच्छे मैनर्स वाला बच्चा किसी के भी मन को तुरंत जीत सकता है। यह न केवल बच्चे की ओर से एक अच्छे व्यक्तित्व को दर्शाता है, बल्कि अनुमति मांगने और कृतज्ञता दिखाने का पहलू एक अच्छा संकेत है कि आपका बच्चा दूसरों को सुनने के साथ उनसे प्रभावी ढंग से बातचीत भी कर सकता है।

7. निर्देश मानना 

निर्देश मानना 

बच्चों को किंडरगार्टन में निर्देशों को याद रखने में कठिनाई होती है। उसकी रोज की दिनचर्या को कई स्टेप्स में बांट लें और उसे याद रखने और उनका उचित रूप से पालन करना सिखाएं। वॉश, रिंस, ड्राई जैसी साइकिल से आप इसकी शुरुआत कर सकती है।

8. अपना नाम सीखना

अपना नाम सीखना

ध्यान दें कि आपका बच्चा सबसे पहले अपना नाम बोलना, पढ़ना और लिखना सीखता है। उसे कई तरह की एक्टिविटीज में शामिल करें जो एक ही शब्द को बार-बार दोहराते हैं, ताकि उसे किंडरगार्टन में टीचर द्वारा बुलाने पर वह उसका जवाब दे सके।

9. मोटर स्किल का विकास 

मोटर स्किल का विकास 

लिखने और कलर करने के लिए हर दिन एक निश्चित समय तय कर दें। आपके बच्चे को अपनी पेंसिल और क्रेयॉन के साथ पर्याप्त समय बिताने की जरूरत है ताकि वह उस पर सही पकड़ बना सके और उनका सही तरीके से उपयोग कर सके। धीरे-धीरे, आप उसे अपनी देखरेख में कैंची या मॉडलिंग क्ले से भी परिचित करा सकती हैं।

10. कहानियां पढ़ना सिखाएं  

कहानियां पढ़ना सिखाएं

कम उम्र से ही बच्चे के अंदर कहानियों को पढ़ने और सुनने का इंट्रेस्ट जगाएं। उसे उंगली का इस्तेमाल करके लाइन दर लाइन पढ़ने की तकनीक सिखाएं, साथ ही वाक्य को पूरा करते समय या सवाल पूछते समय सही स्वर का उपयोग करें।

क्या होगा अगर आपका बच्चा किंडरगार्टन के लिए तैयार नहीं है

कुछ बच्चों को किंडरगार्टन जाने में दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक समय लगता है। उसे इसमें शामिल होने के लिए मजबूर न करें या आपकी बात न सुनने के लिए उसे डांटें नहीं। ऐसी हरकत स्कूलिंग की प्रक्रिया में नफरत की भावना पैदा करती है, जिसे सीखना मुश्किल हो जाता है।

क्या आपको किंडरगार्टन में बच्चे के एडमिशन में देरी करनी चाहिए

कुछ पेरेंट्स का मानना है कि बच्चे को किंडरगार्टन में एक साल की देर करके शामिल करने से उनका ज्यादा फायदा होता है, जिससे उसे प्रतिस्पर्धा में कामयाबी मिलेगी, स्टडीज से पता चला है कि ऐसे मामले बहुत ही कम हैं और यहां तक ​​कि यह बच्चे के मन में हीनता की भावना भी पैदा कर सकते हैं। यदि आपका बच्चा चीजों को समझने में समय लेता है, तो उसके डॉक्टर से बात करना और एडमिशन में कुछ महीनों की देर करना एक बेहतर विकल्प रहता है।

बच्चे को किंडरगार्टन भेजने का फेज हर माता-पिता और उनके बच्चों के लिए भी काफी चुनौतीपूर्ण रहता है। ऐसे में पेरेंट्स के लिए किंडरगार्टन भेजने के कुछ जरूरी टिप्स को जानने से आप अपने बच्चे को बेहतर रूप से इसके तैयार कर सकती हैं, जिससे उसे अपनी औपचारिक पढ़ाई शुरू करने और जीवन में आगे बढ़ने के लिए उसे सभी स्किल और सहायता की जरूरत होती है। 

यह भी पढ़ें:

किंडरगार्टन और बच्चों के लिए साइंस एक्सपेरिमेंट
बच्चों को प्रीस्कूल भेजने की सही उम्र क्या है?
बच्चों के स्कूल एडमिशन के लिए माता-पिता से पूछे जाने वाले टॉप सवाल