गर्भधारण

बेकिंग सोडा से कैसे करें घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट

प्रेगनेंसी की खबर उन कपल के लिए एक आशीर्वाद है जो लंबे समय से गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं। प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए ऐसे कई तरीके हैं, जिससे पता चल सके है कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। हालांकि उनमें कुछ ही टेस्ट का सटीक रिजल्ट मिलता है। यहाँ ऐसा ही एक सिंपल टेस्ट के बारे में बताया गया है जिसे आप अपने घर पर ही बेकिंग सोडा की मदद से कर सकती हैं। इस प्रेगनेंसी टेस्ट में आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं यह पता लगाने के लिए आपको इस किचन इंग्रीडीयंट की जरूरत पड़ेगी। यदि आप अभी प्रेगनेंसी टेस्ट नहीं कराना चाहती हैं लेकिन आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं यह जानने के लिए उत्सुक हैं, तो इस लेख में आप घर पर ही बेकिंग सोडा की मदद से कैसे अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं बताया गया है, इसका रिजल्ट कितना सटीक होता है व अधिक जानकारी के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

बेकिंग सोडा प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है?

बेकिंग सोडा प्रेगनेंसी टेस्ट, एक आसान घरेलु प्रेगनेंसी टेस्ट है जो बेकिंग सोडा की मदद से किया जाता है और इसे प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी किया जा सकता है। इस टेस्ट के पीछे का मकसद यह है कि आप किचन में पाए जाने वाले इस इंग्रीडीयंट से अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकें। होने वाली माँ को यह टेस्ट करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में अपने सुबह के पहले पेशाब की कुछ बूंदे डाल कर पेशाब की एसिडिटी चेक करनी होती है। यदि आप प्रेग्नेंट होंगी तो इसमें से आपको झाग बनते हुए दिखाई देगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि बेकिंग सोडा या सोडियम बाइकार्बोनेट ज्यादातर एसिड के साथ ऐसी ही प्रतिक्रिया देता है।

बेकिंग सोडा की मदद से किया जाने वाला प्रेगनेंसी टेस्ट कितना सटीक होता है

इस टेस्ट के सटीक रिजल्ट देने की संभावना केवल 50% होती है। इसका रिजल्ट इसलिए भी प्रभावित होता है क्योंकि यूरिन एसिडिटी शरीर के अन्य मापदंडों पर निर्भर करती है। आपका एसिडिटी लेवल हर दिन किए जाने वाले भोजन, पानी पीने आदि के अनुसार बदलता रहता है, जिससे यह प्रेगनेंसी का सटीक रिजल्ट देने में असमर्थ होता है। यदि  वाली माँ को बहुत उल्टी हो जाती है या पानी की कमी हो जाती हैं उस दौरान उनका यूरिन एसिडिटी लेवल बढ़ सकता, जिससे प्रेगनेंसी का सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है। फिर भी, बेकिंग सोडा टेस्ट पेशाब में एसिडिटी की मौजूदगी का एक अच्छा संकेत देता है, लेकिन इसके बावजूद भी यह गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए एक सबसे अच्छा संकेतक साबित नहीं होता है।

बेकिंग सोडा प्रेगनेंसी टेस्ट को कैसे करें

इस टेस्ट को करने का बहुत ही आसान तरीका है जिसे आप घर पर बिना किसी इक्विपमेंट के पूरा कर सकती हैं।

टेस्ट के लिए आपको चाहिए होगा 

घर पर बेकिंग सोडा प्रेगनेंसी टेस्ट करने में लिए आपको नीचे बताई चीजों की आवश्यकता होगी।

  • एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा
  • दिन का पहला पेशाब
  • एक स्टेरलाइज्ड कंटेनर जिसमे पेशाब जमा कर सकें
  • एक और स्टेरलाइज्ड कंटेनर जिसमें बेकिंग सोडा रख सकें
  • प्लास्टिक या सर्जिकल ग्लव्ज

कैसे करें

  • अपने हाथों को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। फिर ग्लव्ज पहनें।
  • एक कंटेनर में पेशाब का सैंपल डालें। इस बात का खयाल रखें कि सैंपल दूषित नहीं होना चाहिए यानि पेशाब को दूर से एक धार में कंटेनर में डालें।
  • दूसरे कंटेनर में कुछ बेकिंग सोडा लें और इस पर कुछ मिलीलीटर यूरिन डालें।

आपको सलाह दी जाती है कि आप दिन के पहले पेशाब के साथ यह टेस्ट करें, क्योंकि जब आप दिन भर नें पानी पीती हैं तो पेशाब पतला होता है। जिससे टेस्ट के रिजल्ट में कुछ चेंजेस आ सकते हैं। हालांकि टेस्ट के लिए कितनी मात्रा में पेशाब और बेकिंग सोडा लेना चाहिए यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप दोनों चीजों का बराबर हिस्सों में उपयोग करें।

टेस्ट रिजल्ट को कैसे समझें

जैसे ही आप अपने पेशाब की कुछ बूंदों को बेकिंग सोडा में मिलाती हैं, वैसे ही आपको इसका रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा। यदि आप प्रेग्नेंट होगी तो आप इसमें एक बुलबुले जैसा रिएक्शन देखेंगी। अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि आपने अभी तक गर्भधारण नहीं किया है। आपको एक बार फिर याद दिला दें कि टेस्ट का रिजल्ट 100% सटीक नहीं होता है। ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन (एचसीजी), जो गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न होता है, जब इसे बेकिंग सोडा के साथ पेशाब के जरिए से मिलाया जाता है यह फिज्जी रिएक्शन देता है, लेकिन फिज्जी रिएक्शन तभी भी आ सकता है जब यूरिन एसिडिटी लेवल हाई होता है।

बेकिंग सोडा प्रेगनेंसी टेस्ट को पहली तिमाही के शुरुआत में किया जा सकता है। एचसीजी का स्तर आमतौर पर गर्भावस्था के दसवें सप्ताह के बाद काफी हाई लेवल पर पहुँच जाता है और इसलिए बेहतर होगा कि इसके बाद ही टेस्ट किया जाए, लेकिन रिजल्ट की कोई गारंटी नहीं होती है।

हालांकि टेस्ट पूरी तरह से सही नहीं होता है, यह केवल प्रेगनेंसी रिजल्ट जानने का एक तरीका हो सकता है, खासकर जब आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इंतेजार नहीं कर सकती हैं या अपनी प्रेगनेंसी की पुष्टि करने के लिए हॉस्पिटल नहीं जा सकती हैं। हालांकि, अपनी प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए, आपको यह सुझाव दिया जाता है कि टेस्ट का सही रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आप अपने डॉक्टर के पास जाएं। आपका डॉक्टर कुछ ब्लड टेस्ट और यूरिन टेस्ट कर सकते हैं जिससे आपकी प्रेगनेंसी कन्फर्म की जा सके।

यह भी पढ़ें:

चीनी से गर्भावस्था जांच

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago