बच्चों के लिए 15 बेस्ट बेबी लोशन और क्रीम

बच्चों के लिए 15 बेस्ट बेबी लोशन और क्रीम

पेरेंट्स के रूप में, आप अपने बेबी के लिए जो भी प्रोडक्ट खरीदती हैं उसमें आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरुर होती है। चूंकि, शिशु की त्वचा कोमल और नाजुक त्वचा होती है, इसलिए किसी भी हार्श प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से उन्हें नुकसान पहुँच सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बेबी की सॉफ्ट बनी रहे, इसके लिए आपको एक सही लोशन और क्रीम का चुनाव करना चाहिए। ऐसे लोशन जो त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करें। यदि आप भी बेबी लोशन और क्रीम के लिए कुछ अच्छे ऑप्शन ढूंढ रही हैं तो हम आपकी एक बेहतरीन लोशन और क्रीम ढूँढने में मदद कर सकते हैं और आप बताए गए ऑप्शन में से अपने बच्चे के लिए बेस्ट प्रोडक्ट चुन सकती हैं! 

भारत में टॉप 15 बेस्ट बेबी लोशन और क्रीम की लिस्ट

यहाँ भारत में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ बेबी लोशन और क्रीम की लिस्ट दी गई है:

1. बेबीहग डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन – Babyhug Daily Moisturising Lotion

बेबीहग द्वारा ऑफर किए जाने वाला यह मॉइस्चराइजिंग लोशन माइल्ड और जेंटल है, साथ ही न्यूबॉर्न बेबी की स्किन के लिए एकदम परफेक्ट है। यह बच्चे की स्किन  को चौबीस घंटों तक के लिए मॉइस्चराइज रखता है।

बेबीहग डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

बेबीहग के डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन में मिल्क प्रोटीन और एलोवेरा होता है जो बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और उसे नरिशमेंट प्रदान करता है। इस लोशन में मौजूद वीट जर्म ऑयल ड्राई स्किन को ठीक करते हैं और ग्लिसरीन के कारण स्किन  सॉफ्ट रहती है। इसमें एलनटोइन भी शामिल होता है जो त्वचा को शांत करता है। यह डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है और पैराबेन्स, एसएलएस / एसएलईएस, थैलेट, फेनोक्सीथेनॉल और अन्य केमिकल्स से फ्री होता है जो स्किन के लिए हानिकारक होते हैं। बच्चे की स्किनको हाइड्रेटेड और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए इस लोशन का उपयोग करें।

2. सेबामेड प्रोटेक्टिव फेशियल क्रीम – Sebamed Protective Facial Cream

यह रूखी त्वचा वाले बेबीज के लिए सबसे अच्छी फेशियल क्रीमों में से एक है।

सेबामेड प्रोटेक्टिव फेशियल क्रीम

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह मॉइस्चराइजिंग क्रीम स्किन में होनी वाली ड्राईनेस को रोकती है और एनवायरमेंट में मौजूद हानिकारक कंपाउंड से बेबी की स्किन की रक्षा करती है। 5.5 के पीएच वैल्यू के साथ, यह फेशियल क्रीम बेबीज की नाजुक स्किन के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। यह पैराबेन्स और सिलिकॉन ऑयल से फ्री है। इसमें वीटास्केलेन और पैंथेनॉल जैसे एलिमेंट्स होते हैं जो स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं और त्वचा में होने वाली जलन को शांत करते हैं।

3. सेटाफिल बेबी डेली लोशन विद शीया बटर – Cetaphil Baby Daily Lotion With Shea Butter

सेटाफिल बेबी लोशन विशेष रूप से बच्चे की नाजुक स्किन की रक्षा और मॉइस्चराइज करने के लिए तैयार किया गया है।

सेटाफिल बेबी डेली लोशन विद शीया बटर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

ग्लिसरीन, सोयाबीन ऑयल, सनफ्लावर सीड ऑयल और शीया बटर के साथ, सेटाफिल बेबी लोशन बेबीज के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें नेचुरल इंग्रेडिएंट जैसे, पीएच बैलेंस और हाइपोएलर्जेनिक गुण पाए जाते हैं, यह बेबी लोशन न्यूबॉर्न बेबीज पर भी उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। यह नॉन ग्रीसी है और बच्चे की स्किन को अच्छी तरह से नरिशमेंट प्रदान करता है और 24 घंटे तक बच्चे की नाजुक त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है।

4. हिमालया हर्बल बेबी लोशन – Himalaya Herbal Baby Lotion

हिमालया हर्बल बेबी लोशन एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है जो कई हर्ब्स के साथ तैयार किया गया है, यह बच्चे की स्किन को नरिशमेंट देता है और इसे सॉफ्ट बनाए रखने के साथ मॉइस्चराइज्ड भी रखता है।

हिमालया हर्बल बेबी लोशन

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह हर्बल बेबी लोशन ऑलिव ऑयल और अल्मंड ऑयल के गुणों के साथ तैयार किया गया है। ऑलिव ऑयल स्किन की चमक में सुधार करता है और आल्मंड ऑयल त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। इसमें खस ग्रास भी होती है, जो त्वचा को ठंडा और ताजा रखती है। यह क्रीम पैराबेन्स, सिंथेटिक कलर और थैलेट से मुक्त है, जो स्किन एलर्जी और रैशेस का कारण बन सकते हैं।

5. अवीनो बेबी डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन – Aveeno Baby Daily Moisturizing Lotion

यह जेंटल मॉइस्चराइजिंग लोशन खुशबू से मुक्त और हाइपोएलर्जेनिक है और इसका उपयोग न्यूबॉर्न की नाजुक स्किन पर किया जाता है।

अवीनो बेबी डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

एक्टिव नेचुरल ओट फॉर्मूला वाले इस मॉइस्चराइजिंग लोशन में पाँच एलिमेंट्स होते हैं जो हेल्दी स्किन के लिए जरूरी हैं। यह नॉन ग्रीसी है और जल्दी से अब्सॉर्ब हो जाता है, इसके अलावा ये स्किन को 24 घंटे तक के लिए मॉइस्चराइज रखता है। यह पोर्स यानी रोमछिद्रों को बंद नहीं करता है और इसे बेबीज की स्किन पर रोजाना यूज किया जा सकता है।

6. मामाअर्थ मॉइस्चराइजिंग डेली लोशन व्हाइट – mamaearth Moisturising Daily Lotion White

मामाअर्थ डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन बच्चे की स्किन का रूखापन कम करता है और जलन से राहत प्रदान करता है। यह बच्चे को सॉफ्ट बनाए रखता है और पोषित करता है!

मामाअर्थ मॉइस्चराइजिंग डेली लोशन व्हाइट

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह डेली लोशन शीया बटर, एलोवेरा, कैलेंडुला एक्सट्रेक्ट, बादाम का तेल, और जोजोबा तेल जैसे इंग्रेडिएंट्स के साथ तैयार किया गया है, जो हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है। प्लांट-बेस्ड इंग्रेडिएंट्स से निर्मित, यह लोशन बच्चे की त्वचा को एक नया एहसास देता है और इसे सॉफ्ट बनाए रखता है। यह लोशन हाइपोएलर्जेनिक है और यह पैराबेन्स, सल्फेट, थैलेट, मिनरल ऑयल, पेट्रोलियम, सिंथेटिक फ्रेग्रेन्स और डाई से मुक्त है जो स्किन के लिए हानिकारक हैं।

7. चिकू बेबी मोमेंट्स बॉडी लोशन – Chicco Baby Moments Body Lotion

चिकू बेबी मोमेंट्स बॉडी लोशन आपके बच्चे की स्किन को रोजा मॉइस्चराइज करने के लिए एक बेहतरीन प्रोडक्ट है।

चिकू बेबी मोमेंट्स बॉडी लोशन

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस नॉन-स्टिकी लोशन में बादाम का दूध, विटामिन ई और ग्लिसरीन जैसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स होते हैं जो त्वचा के रूखेपन और मॉइस्चर को खोने से रोकते हैं। यह छिद्रों को बंद किए बिना ही स्किन में जल्दी अब्सॉर्ब हो जाता है। चिकू का यह लोशन डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है और पैराबेन्स, मिनरल ऑयल, अल्कोहल और डाई  से मुक्त है।

8. हिमालया हर्बल बेबी क्रीम – Himalaya Herbal Baby Cream

यह क्रीम खासतौर पर उन बच्चों के लिए बनाई गई जिनकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है।

हिमालया हर्बल बेबी क्रीम

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस बेबी क्रीम के मेन इंग्रेडिएंट ऑलिव ऑयल, मुलैठी और कंट्री मैलो हैं। ऑलिव ऑयल, जो विटामिन ई से भरपूर होता है, स्किन को नरिशमेंट देने का काम करता है। यह त्वचा में रगड़ लगने से रोकता है और खुजली, जलन और रेडनेस को कम करता है व राहत प्रदान करता है। आपके बेबी की स्किन पर इस हाइपोएलर्जेनिक क्रीम का उपयोग करने से बच्चे की त्वचा नमीयुक्त बनी रहेगी।

9. एवीनो बेबी सूदिंग रिलीफ मॉइस्चर क्रीम – Aveeno Baby Soothing Relief Moisture Cream

एवीनो बेबी सूदिंग रिलीफ मॉइस्चर क्रीम आपके बच्चे की त्वचा को आराम पहुँचाती है और ड्राई स्किन से राहत प्रदान करती है।

एवीनो बेबी सूदिंग रिलीफ मॉइस्चर क्रीम

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह मॉइस्चराइजिंग क्रीम डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है और न्यूबॉर्न बेबी की कोमल और नाजुक स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए बेहतरीन है। इसमें मौजूद कोलाइडल ओट्स फार्मूला और एमोलिएंट्स, रूखी और जलन वाले त्वचा को शांत करते हैं। यह हाइपोएलर्जेनिक, खुशबू से मुक्त और त्वचा में जल्दी अब्सॉर्ब होता है। यह आपके बेबी की स्किन को 24 घंटे तक के लिए मॉइस्चराइज रखता है।

10. क्यूरेशियो एटोगला बेबी लोशन – Curatio Atogla Baby Lotion

यह लोशन भरपूर मॉइस्चराइजिंग है और बेबी को अच्छी तरह से नरिशमेंट देता है।

क्यूरेशियो एटोगला बेबी लोशन

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस लोशन की प्रमुख इंग्रेडिएंट कोलेस्ट्रॉल, सेरामाइड्स, एलोवेरा जेल, विटामिन ई, आदि है। इस लोशन का उपयोग आपके बेबी की त्वचा पर नमी को बनाए रखने के लिए और स्किन को नरिशमेंट प्रदान करने के लिए किया जाता है। आप इस लोशन को अपने बच्चे की स्किन पर दिन में दो या तीन बार लगा सकती हैं। क्यूरेटो एटोगला लोशन पाँच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।

11. मामाअर्थ मिल्की सॉफ्ट बेबी फेस क्रीम विद मुरु मुरु बटर –  mamaearth Milky Soft Baby Face Cream With Muru Muru Butter

यदि आपके शिशु की स्किन सेंसिटिव है, तो इस क्रीम को आजमाएं,  क्योंकि यह सेंसिटिव स्किन वाले बेबीज के लिए विशेष रूप से तैयार की गई है।

मामाअर्थ मिल्की सॉफ्ट बेबी फेस क्रीम विद मुरु मुरु बटर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस क्रीम में बादाम का तेल, कोकोआ बटर, शीया बटर और मुरुमुरु बटर शामिल हैं, जो स्किन पर एक प्रोटेक्शन लेयर बनाने का जादुई काम करता है। यह क्रीम हानिकारक तत्वों जैसे पैराबेन्स, सलफेट, आर्टिफिशियल फ्रेग्रेन्स आदि से मुक्त है। यह शिशु की त्वचा में होने वाली खुजली से राहत प्रदान करती है और रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज भी करती है।

12. बेबी डव लोशन मॉइस्चर – Baby Dove Lotion Moisture

यह बेबी लोशन आपके बेबी की स्किन को नरिशमेंट प्रदान करने में मदद करता है और स्किन प्रॉब्लम से बचाता है।

बेबी डव लोशन मॉइस्चर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह लोशन खोई हुई त्वचा की नमी को फिर से ले आता और पूरे दिन आपके बेबी की त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है। इस क्रीम को बच्चे की नाजुक स्किन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यह कोमल और हाइपोएलर्जेनिक है। यह लोशन पैराबेन्स-मुक्त है और न्यूबॉर्न की त्वचा के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

13. चिको फेस क्रीम नेचुरल सेंसेशन – Chicco Face Cream Natural Sensation

चिको द्वारा ऑफर की जाने वाली यह क्रीम आपके बच्चे की स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट करती है।

चिको फेस क्रीम नेचुरल सेंसेशन

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

चिकको के इस नेचुरल सेंसेशन फेस क्रीम में फिसैलिस एक्सट्रैक्ट्स और विटामिन ई जैसे नेचुरल एक्टिव इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए बहुत अच्छे हैं। इसमें शीया बटर और विटामिन ई के गुण मौजूद हैं, यह क्रीम आपके बेबी की स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखती है। यह डर्मटोलॉजिकली टेस्टेड फेस क्रीम वाटर रेसिस्टेंट है जो पानी के साथ नहीं हटती है। यह पैराबेन्स, डाई, अल्कोहल और सिलिकॉन से मुक्त है, जो बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता है।

14. द मॉम्स को. नेचुरल बेबी लोशन – The Moms Co. Natural Baby Lotion

यह टॉक्सिन्स फ्री बेबी लोशन बाजार में उपलब्ध बेस्ट नेचुरल बेबी लोशन में से एक है।

द मॉम्स को. नेचुरल बेबी लोशन

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह प्रोडक्ट सभी नेचुरल इंग्रेडिएंट्स जैसे जोजोबा, खुबानी, राइस ब्रान, कोकोआ बटर और शीया बटर के साथ तैयार किया गया है। आप इसे बेबी को नहलाने के बाद इसे लगा सकती हैं। यह उनकी स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखेगा।

15. मुस्टेला हाइड्रा बेबी फेशियल क्रीम – Mustela Hydra Baby Facial Cream

यह बहुत लाइट वेट होती है और बच्चों की स्किन पर इफेक्टिव रूप से काम करता है, यह क्रीम आपके बच्चे की त्वचा को डीप हाइड्रेशन प्रदान करती है।

मुस्टेला हाइड्रा बेबी फेशियल क्रीम

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस लोशन को एक्टिव इंग्रेडिएंट्स जैसे जोजोबा ऑयल, मीठा बादाम का तेल और शीया बटर के मिलकर तैयार किया गया है। मुस्टेला क्रीम में विटामिन एफ मौजूद होता है, जो स्किन में वाटर बैलेंस को बनाए रखता है। इसमें पैराबेन्स नहीं होते हैं और यह पूरी तरह से डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ बेबी क्रीम और बेबी लोशन से संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न दिए गए हैं:

1. बेबीज को लोशन या क्रीम की आवश्यकता क्यों होती है?

बेबीज की स्किन कोमल और नाजुक होती है और उन्हें नहलाने के बाद त्वचा से मॉइस्चर खोने लगता है। वे बड़ों की तुलना में पाँच गुना तेजी से मॉइस्चर खोने लगते हैं। इस प्रकार स्किन में सूखापन होने से रैशेज होने लगते हैं और स्किन में जलन का अनुभव होता है। क्रीम या लोशन का इस्तेमाल इस समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है और उनकी त्वचा को अतिरिक्त नमी प्रदान कर सकता है।

2. बेबी क्रीम और बेबी लोशन में क्या अंतर है?

लोशन क्रीम की तुलना में पतला होता है। क्रीम की बनावट गाढ़ी होती है। लोशन उन लोगों पर अच्छी तरह से काम करते हैं जिनकी स्किन ऑयली है या नॉर्मल है, क्योंकि ये बेबी की त्वचा को बेसिक मॉइस्चराइजेशन प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, क्रीम गहराई से त्वचा को मॉइस्चराइज करती है और उन लोगों के लिए अच्छी है, जिनकी  स्किन रूखी होती है।

3. मैं अपने बच्चे के लिए कब बेबी लोशन और क्रीम का उपयोग करना शुरू कर सकती हूँ?

जिन बच्चों की स्किन नॉर्मल होती है उन्हें कुछ समय के लिए लोशन या क्रीम की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन ड्राई स्किन वाले बेबीज को इससे काफी फायदा होता है। यदि आपके बेबी को इसकी आवश्यकता है, तो आप लगभग दो महीने की उम्र से लोशन का उपयोग करना शुरू कर सकती हैं।

4. बेबीज के लिए स्किनकेयर प्रोडक्ट लेते समय किन इंग्रेडिएंट्स पर ध्यान दें?

बेबी स्किनकेयर प्रोडक्ट खरीदते समय, एलोवेरा, नारियल तेल, जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल), ग्लाइसेरिल स्टीयरेट, शीया बटर, कोकोआ बटर, ग्लिसरीन और अन्य जेनटल इंग्रेडिएंट्स का ध्यान रखें। पैराबेन्स्स और सल्फेट जैसे अन्य हार्श केमिकल वाले उत्पादों से बचें, क्योंकि यह स्किन की नमी को छीन लेते हैं।

5. सुगंधित या असुगंधित – मुझे कौन सा बेबी लोशन इस्तेमाल करना चाहिए?

जब बेबी स्किनकेयर की बात आती है, तो बिना सेंट वाले या नेचुरल खुशबू वाले लोशन लेना ज्यादा अच्छा ऑप्शन होता है  यह त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। सुगंध वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से अक्सर सेंसेटिव स्किन वाले बच्चों को एलर्जी या जलन होने का खतरा होता है।

6. क्या मैं अपने बच्चे के चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग लोशन लगा सकती हूँ?

हालांकि, लोशन और क्रीम बच्चों की स्किन के लिए हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन आपके लिए बच्चे को मॉइस्चराइज करना तब तक बहुत जरूरी नहीं होता तब तक उसकी स्किन ड्राई न हो। यदि इसके बावजूद भी बेबी के चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग लोशन इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो बिना सुगंध वाले लोशन का प्रयोग करें।

आपको बेबी को जन्म के तुरंत बाद से ही उसकी मॉइस्चराइजिंग शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। एक बार जब आपका बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाता है, तो आप उसके लिए लोशन या क्रीम खरीद सकती हैं जो त्वचा के अनुसार सूट करता हो। इस लेख में बताए गए सभी ऑप्शन आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं, ताकि आप अपने बच्चे के लिए एक बेहतरीन लोशन या क्रीम ले सकें।

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं:

10 बेस्ट बेबी मसाज ऑयल 

बेबी लोशन और क्रीम पर नए ऑफर और डील्स:

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट
बेबी स्किन केयर ब्रांड्स
बेबी स्किन केयर ऑफर और डील्स
बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स ऑन सेल 

यह भी पढ़ें:

10 बेस्ट बेबी डायपर रैश क्रीम
10 बेस्ट बेबी मसाज ऑयल
10 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल