सिजेरियन प्रसव के बाद संभोग – कब तक प्रतीक्षा करें

सी-सेक्शन (सिजेरियन) के बाद संभोग: कब तक प्रतीक्षा करनी चाहिए

सी-सेक्शन यानि सिजेरियन प्रसव के बाद, बच्चे के बारे में सामान्य चिंताओं के अलावा, यह प्रश्न कि – “मैं अपने यौन जीवन को पुनः कैसे और कब शुरू कर सकती हूँ?” – आपके दिमाग में सबसे पहला होगा। इस प्रश्न का उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका, यह सुनिश्चित करना है कि आपका शरीर और दिमाग तैयार है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आपका साथी आपकी चिंताओं और भावनाओं से अवगत हो। स्वाभाविक है कि आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि आप ‘पहली बार’ कई आशंकाओं का अनुभव कर सकती हैं।

सिजेरियन प्रसव से उबरना

सी-सेक्शन के बाद, घाव पूरी तरह से ठीक होने में लगभग छह सप्ताह लग सकते हैं और प्रसव के बाद आपको कई हफ्तों के लिए इसमें संवेदनशील महसूस हो सकता है। कई महिलाओं को घाव के चारों ओर संवेदनशीलता और सिहरन महसूस होती है, लेकिन यह बिलकुल सामान्य है। जब तक उल्टी या बुखार जैसे लक्षण न हों, तब तक बेचैनी की भावना को नजरअंदाज किया जा सकता है। घाव के आसपास किसी भी रक्तस्राव, स्राव या दर्द के बारे में तुरंत डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।

सिजेरियन के बाद संभोग कब किया जा सकता है

यदि आप सोच रही हैं कि सी-सेक्शन के बाद स़ंभोग करने के लिए कितने समय तक इंतजार करना चाहिए, तो यहाँ कुछ तथ्य हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है। योनि प्रसव के मामले में, आपके गर्भाशय को अपने सामान्य आकार में वापस आने में कम से कम 6 सप्ताह लगते हैं। हालांकि उन महिलाओं के लिए जिनका सी-सेक्शन हुआ है ठीक होने की प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है। आपका शरीर प्राकृतिक रूप से ठीक हो सकता है इसलिए इसे पर्याप्त मात्रा में आराम देना और उसकी देखभाल करना सबसे अच्छा है। सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद, अधिकांश महिलाओं को अपने साथी के साथ यौन संबंध फिर से शुरू करने से पहले औसतन 6 से 8 सप्ताह के समय का इंतजार करने की आवश्यकता होती है।

सिजेरियन के बाद संभोग के दौरान क्या अपेक्षा करें

आपके अंतिम संभोग के बाद की अवधि से लेकर सी-सेक्शन के बाद के समय का अंतराल अधिक होता है इसलिए पहले की तुलना में अब आपको संभोग के दौरान कुछ अलग सा महसूस हो सकता है। आप और आपके साथी यह सोच सकते हैं कि प्रक्रिया के बाद आपको 6 सप्ताह तक इंतजार करने की आवश्यकता क्यों है जबकि प्रसव के बाद आपकी योनि पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ा है। सी-सेक्शन के बार तुरंत इससे उबरा नहीं जा सकता है और इस समय आपके पूरे पेट में अत्यधिक संवेदनशीलता भी हो सकती है। इस दौरान आपको अपनी गति पर नियंत्रण रखना होगा। अपने साथी से अपनी साडी चिंताएं व डर व्यक्त करें। शिशु जन्म के बाद आपको संभोग से घबराहट हो सकती है और यह आम बात है। संभोग के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार होने की आवश्यकता है इसलिए थोड़ा समय दें। रोमांटिक बातचीत करना, मूड सेट करना और सबसे महत्वपूर्ण बात, गैर-यौन फोरप्ले जैसे मालिश या यहाँ तक कि कडलिंग भी, वास्तविक संभोग से पहले आपको आराम देने में मदद कर सकते हैं। यदि आप सी-सेक्शन के बाद संभोग के दौरान किसी असामान्य दर्द का अनुभव करती हैं या आपको कोई असुविधा होती है तो डॉक्टर से चर्चा करें।

सिजेरियन के बाद संभोग के दौरान क्या अपेक्षा करें 

संभोग मुद्राएं जिनसे आपको बचना चाहिए

डॉक्टर की सलाह अनुसार यदि आप सी-सेक्शन के बाद यौन संबंध बना सकती हैं तो ऐसा करने से पहले, आपको दोनों को कुछ बातों पर विचार करना चाहिए।

संभोग के समय मिशनरी पोजीशन से बचें क्योंकि यह घाव पर बहुत अधिक दबाव डाल सकता है और इससे आपको दर्द हो सकता है। यदि आप अपने पेट पर घाव के साथ किसी भी सीधे संपर्क से बचना चाहती हैं, तो संभोग के दौरान – पीछे से संभोग करने की पोजीशन का उपयोग करें। घाव पर दबाव से संबंधित किसी भी चिंता को खत्म करने के लिए संभोग के दौरान महिला को ऊपर होने की मुद्रा (वूमन-ऑन-टॉप) में रहने की सलाह दी जाती है ।

सुनिश्चित करें कि आप किसी भी संभोग मुद्रा को आजमाते समय किसी भी प्रकार के दर्द या परेशानी के बारे में अपने साथी को बताएं। इस दौरान ऐसी किसी भी नई मुद्रा का उपयोग न करें, जिसे आपने पहले कभी नहीं आजमाया है।

सिजेरियन प्रसव के बाद संभोग के लिए कुछ उपयोगी टिप्स

सी-सेक्शन होने के बाद संभोग के बारे में चिंतित होना स्वाभाविक है। आप थका हुआ महसूस कर सकती हैं या वास्तव में दर्द के कारण आप परेशान हो सकती हैं। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि सी-सेक्शन करवाने से योनि को सामान्य प्रसव से होने वाले प्रभावों से राहत मिलती है। लेकिन यह सिर्फ एक मिथक है – सच्चाई यह है कि सी-सेक्शन होने पर भी आपकी योनि पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ सकता है। जब सामान्य प्रसव संभव न हो तो सी-सेक्शन की प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। इसका तात्पर्य यह है कि हो सकता है कि सर्जरी से पहले आपकी योनि पर अधिक दबाव डाला गया होगा जिससे योनि प्रभावित हुई होगी । इसके अलावा, बच्चे के जन्म के बाद हार्मोनल परिवर्तन के परिणामस्वरूप योनि में सूखापन भी हो सकता है।

यहाँ कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपने अनुभव को आसान बनाने के लिए कर सकती हैं:

  • सबसे पहले अपनी अपेक्षाओं को कम रखें – शरीर का शल्य चिकित्सा से गुजरना और फिर संभोग के लिए इंतजार करना, इन बातों का प्रभाव पड़ता है। इस अवसर को आप अपने साथी के साथ कुछ विशेष पल बिताने के लिए उपयोग कर सकती हैं। दोनों साथ में रहें, एक दूसरे का आलिंगन करें, कुछ बातें करें और आप चाहें तो अपने साथी द्वारा एक बेहतरीन मसाज का आनंद भी ले सकती हैं।
  • संभोग के दौरान एक सुविधाजनक पोजीशन चुनें ताकि इस समय आपको किसी भी तरह की असहजता न हो। यदि आपको लगता है कि यह बहुत जल्दी है या आपको असहजता महसूस हो रही है तो ओरल सेक्स का उपयोग करें – इस प्रकार से आप दोनों अपने इस निजी पल का आनंद ले सकते हैं।
  • आप कैसी दिख रही हैं या आपका शरीर कैसा है, इन सब बातों को एक तरफ कर दें और इस समय सिर्फ अपने पलों का आनंद लें। अंतरंगता के यह पल आपके साथी के लिए भी सरल नहीं होंगे क्योंकि उन्हें आपके स्वास्थ्य की चिंता होगी। इस बारे में आप अपने साथी से बात कर सकती हैं और सुनिश्चित कर सकती हैं कि आप इसके लिए तैयार हैं।
  • सुनिश्चित करें कि संभोग के दौरान आप ल्युब्रिकेन्ट्स का उपयोग करें और खुद पर या अपनी योनि पर अधिक जोर न पड़ने दें।

गर्भनिरोधक का उपयोग न भूलें

इस समय आपमें ओव्यूलेशन की प्रक्रिया हो रही होगी हालंकि आपका मासिक धर्म शुरू नहीं हुआ होगा और इसलिए यह आवश्यक है कि आप गर्भ निरोधक का उपयोग करें। प्रसव के बाद डॉक्टर से मिलने का समय निर्धारित करें और जानें कि गर्भावस्था से बचने के लिए गर्भ निरोधक के बेहतरीन तरीके कौन से हैं।

इस नाजुक समय पर आपको अत्यधिक धैर्य रखने की आवश्यकता है और हंसी-मजाक की बातें करके माहौल को हल्का रखना भी उपयोगी होगा। आपको शुरुआत में अजीब लग सकता है और इस समय आप कुछ अवरोधों की अपेक्षा कर सकती हैं। किसी भी असामान्य दर्द या रक्तस्राव के लिए तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और सी-सेक्शन के बाद संभोग करने के बारे में समयोचित सलाह लें।

यह भी पढ़ें:

सी-सेक्शन डिलीवरी से उबरना
प्रसव के बाद त्वचा की देखभाल