छोटे और बड़े बच्चों के लिए जोजोबा ऑयल: फायदे और उपयोग

छोटे और बड़े बच्चों के लिए जोजोबा ऑयल: फायदे और उपयोग

जोजोबा ऑयल का उपयोग कैरियर ऑयल और एसेंशियल ऑयल दोनों के रूप में किया जा सकता है। इस तेल को बहुत सारे लोग स्किन केयर के लिए उपयोग करते हैं, क्योंकि इसका केमिकल कम्पोजीशन प्राकृतिक मानव सीबम के काफी करीब होता है। इसे सीधे त्वचा पर लगाना सुरक्षित माना जाता है और ये सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह सबसे बड़े कारणों में से एक है, जिसकी वजह से लोग इसे इस्तेमाल करना इतना ज्यादा पसंद करते हैं और इसी कारण से इस ऑयल को छोटे और बड़े बच्चों के उपयोग के लिए सुरक्षित और फायदेमंद बताया गया है।

जोजोबा ऑयल क्या है? 

जोजोबा के पौधे के बीजों से जोजोबा ऑयल निकाला जाता है और यह कच्चे रूप में ही होता है, ये देखने में सुनहरे पतले वैक्स जैसा लगता है। रिफाइनिंग के बाद इसका कोई रंग नहीं रह जाता है और न ही कोई महक होती है। यह ऑयल बड़ों और बच्चों दोनों को कई फायदे पहुंचाता है।

जोजोबा का ऑयल बच्चों में स्किन संबंधी समस्याओं के इलाज में बहुत प्रभावी पाया गया है। ऐसी ही एक त्वचा की समस्या जिससे बहुत सारे बच्चे प्रभावित होते हैं और वो है डायपर रैशेस। आप अपनी हथेली पर जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें लेकर प्रभावित हिस्से पर धीरे से लगाकर इन रैशेस को ठीक कर सकती हैं। यह आपके बच्चे की त्वचा को राहत दिलाएगा करेगा और बिना किसी साइड इफेक्ट्स के रैशेस का इलाज करने में मदद करेगा।

बच्चों के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे और उपयोग

जोजोबा ऑयल बच्चे की त्वचा, बालों और हेल्थ के लिए लाभकारी होता है। बच्चों के लिए जोजोबा ऑयल के लाभों में शामिल कुछ यहां दिए गए हैं।

1. त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

जोजोबा ऑयल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। इस ऑयल के लगातार इस्तेमाल से आपके बच्चे की त्वचा कोमल बनी रहेगी। जोजोबा ऑयल में भरपूर सिरामाइड होता है और इस प्रकार यह बच्चे की त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है। इस ऑयल को त्वचा आसानी से अब्सॉर्ब भी कर सकती है। इसका उपयोग स्किन बैरियर को मजबूती देने में भी होता है, इसके अलावा ये बच्चे की त्वचा को विभिन्न प्रकार की एलर्जी, ड्राई स्किन और यहां तक ​​कि धूल से भी बचाएगा। इस ऑयल का इस्तेमाल बच्चे का मसाज करने के लिए भी किया जा सकता है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

2. त्वचा की सूजन को कम करता है

त्वचा की सूजन को कम करने के लिए जोजोबा ऑयल का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह बैक्टीरिया को मारता है और कट जाने या घाव होने पर इसे ठीक करता है। जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल मस्सों और कोल्ड सोर जैसे इन्फेक्शन के लिए किया जा सकता है। चोट के कारण होने वाली लालिमा या सूजन को कम करने के लिए भी आप जोजोबा ऑयल लगा सकती हैं।

3. त्वचा की समस्याओं का इलाज करता है

जोजोबा ऑयल बच्चों में त्वचा संबंधी डिसऑर्डर का इलाज करने के लिए उपयोगी होता है। जोजोबा ऑयल बेबी एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्या को ठीक करने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि एक कॉटन बॉल लें, इसे ऑयल में डुबोएं और सीधे अपने बच्चे की त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं।

4. बालों को मजबूत बनाता है

जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी किया जा सकता है। बच्चों के बालों का ड्राई होना और उनका स्कैल्प पपड़ीदार होने जैसी समस्या काफी कॉमन होती है। ऐसी स्थिति में यह बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि यह ऑयल नवजात शिशु के कमजोर बालों को मजबूत करने और सिर की त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत अच्छा होता है। यह नेचुरल ऑयल उनके बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करने में भी मदद करेगा।

5. स्कैल्प को साफ करता है

जब सिर की त्वचा को साफ करने की बात आती है तो जोजोबा ऑयल सबसे अच्छे तरीके से काम करता है। यह बालों के झड़ने और टूटने को कम करेगा और इस ऑयल के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण आपका बच्चा हेल्दी और साफ रहेगा। जोजोबा ऑयल का उपयोग करके, बच्चा अपने बालों में चिपचिपापन और अन्य एयरबॉर्न पार्टिकल से भी छुटकारा पा सकता है।

स्कैल्प को साफ करता है

6. त्वचा की इलास्टिसिटी में सुधार करता है

विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। जब त्वचा में केपिलरी वॉल को मजबूती देने की बात आती है, तो यह ऑयल बेहतरीन रूप से कार्य करता है और त्वचा के लचीलेपन में सुधार करता है। जोजोबा ऑयल में ये एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन कैंसर की संभावना को कम करने में भी मदद करते हैं क्योंकि यह त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है।

7. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

जोजोबा ऑयल बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह बंद रोमछिद्रों को कम करता है जिससे बालों का झड़ना कम होता है। यह ऑयल स्किन में अब्सॉर्ब हो जाता है और रोमछिद्रों में हुए ब्लॉकेज को दूर करता है, जिससे नई सेल्स बनती हैं और इस यह प्रकार बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

8. क्रैडल कैप का इलाज करता है

जोजोबा ऑयल का एक गुण यह है कि यह हाइपोएलर्जेनिक होता है। जिसके कारण यह बच्चों के उपयोग करने के लिए बिल्कुल सुरक्षित होता है। इस ऑयल का उपयोग ड्राई फ्लेक्स को ढीला करने के लिए किया जा सकता है और क्रैडल कैप के कारण होने वाले पैची क्रस्ट को खत्म करता है। ऑयल सिर के स्कैल्प को गहराई से मॉइस्चराइज करके इरिटेशन को कम करता है।

9. ड्राई स्कैल्प का इलाज करता है

स्कैल्प में ज्यादा ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करने की तरह ही जोजोबा ऑयल बहुत ज्यादा ड्राई स्कैल्प की समस्या को भी दूर करता है। आप इसकी मदद से परतदार त्वचा से छुटकारा पा सकती हैं। जोजोबा स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है क्योंकि ऑयल बिना इवैपोरेट हुए पोर्स में गहराई तक चला जाता है। स्कैल्प का पीएच भी बैलेंस बनाए रखता है और बैक्टीरिया को दूर रखता है।

10. बॉडी ऑयल के रूप में काम करता है

यह एक आदर्श बॉडी ऑयल के रूप में कार्य करता है और आप इसे नहाने से पहले बच्चे के चेहरे के साथ-साथ शरीर पर भी लगा सकती हैं। इससे त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान होता है जो आसानी से अब्सॉर्ब भी हो जाता है।

11. मुंहासों का इलाज करता है

जोजोबा ऑयल का उपयोग शिशुओं में मुंहासों का इलाज करने के लिए भी किया जा सकता है। आप जोजोबा ऑयल को लैवेंडर ऑयल के साथ मिलाएं और इसे अपने बच्चे के चेहरे पर या प्रभावित हिस्सों पर धीरे से लगाएं। आप खुद यह नोटिस करेंगी कि उसके मुंहासे जल्द ही गायब हो जाएंगे।

जोजोबा ऑयल बच्चों के साथ-साथ बड़ो पर भी उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें आयोडीन, जिंक, विटामिन ई और यहां तक ​​कि बी-कॉम्प्लेक्स सहित कई मिनिरल और विटामिन होते हैं। आप इस ऑयल  को अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जोजोबा ऑयल अपने शांत और मॉइस्चराइजिंग गुणों की वजह से बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है, फिर भी अगर आपके मन में कोई शंका है तो इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें:

शिशुओं के लिए आर्गन ऑयल के 10 फायदे
बच्चों के लिए नीलगिरी तेल – क्या यह सुरक्षित है?
बच्चों के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करने के स्वास्थ्य लाभ