क्या बेबी के लिए पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करना सही है

क्या बेबी के लिए पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करना सही है

सभी मांओं के पास एक बहुत ही चुनौती भरा काम होता है और वह होता है, अपने बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ रखना। कई बार वे इलाज के लिए अन्य तरीकों का सहारा लेते हैं, जिनके कारण एलर्जी या फिर जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं। वे आम खांसी-जुकाम, मतली, अपच जैसी समस्याओं के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। स्वास्थ्य की इन आम समस्याओं से निपटने के लिए, जिस एक एसेंशियल ऑयल को बेहतरीन माना जाता है, वह है – पेपरमिंट ऑयल। हालांकि इस तेल के कुछ स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते हैं, लेकिन, हो सकता है कि यह बच्चों के लिए इतना अच्छा न हो, क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा के संबंध में कुछ पैमानों पर हानिकारक भी हो सकता है। 

इसलिए, आपको छोटे बच्चों के लिए पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इसका कंसंट्रेटेड फॉर्म जानलेवा भी हो सकता है। हालांकि, अगर एक डॉक्टर पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल की इजाजत दें, तो इसे वयस्कों के लिए रेकमेंडेड खुराक से कहीं अधिक डाइल्यूटेड (पतले) रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए, इस मुद्दे पर गहराई में जाते हैं और पता करते हैं, कि क्या पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल बच्चों के लिए किया जा सकता है और किन स्थितियों में इसका इस्तेमाल करना सुरक्षित है।  

पेपरमिंट ऑयल क्या है?

पेपरमिंट ऑयल यानी पुदीने का तेल एक एसेंशियल ऑइल है, जिसे डिस्टिलेशन नामक एक प्रक्रिया के इस्तेमाल से पेपरमिंट यानी पुदीने के पौधे से निकाला जाता है। इस तेल को डाइजेस्टिव समस्याओं, रेस्पिरेटरी समस्याओं और साइनसाइटिस के लिए एक प्रभावी इलाज माना जाता है। यह नर्वस सिस्टम, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में भी मदद करता है। पेपरमिंट ऑयल की एक खास खुशबू होती है और इसे त्वचा पर लगाने पर एक ठंडक और सनसनाहट का एहसास भी होता है। इस तेल का इस्तेमाल खाने और पीने की चीजों में फ्लेवर डालने के लिए भी किया जाता है। 

पेपरमिंट ऑयल क्या है?

क्या छोटे बच्चों के लिए पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए?

पेपरमिंट ऑयल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, फिर भी यह बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है। दुर्घटनावश पेट में जाने से यह तेल बच्चों के लिए टॉक्सिक हो सकता है। इस तेल को सीधे बिना डाइल्यूट किए लगाने से इन्फ्लेमेशन, खुजली या त्वचा पर रिएक्शन हो सकते हैं। अगर आप यह सोच रही हैं, कि क्या पेपरमिंट ऑयल बच्चों के सूंघने के लिए सुरक्षित है? तो आपको यह जान लेना चाहिए, कि बच्चों का इस तेल से सीधा संपर्क नहीं होना चाहिए। इसके अलावा इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे स्वास्थ्य को बहुत से नुकसान हो सकते हैं। इसलिए एक साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल से बचें। एक साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए, आप इस तेल को भरपूर डाइल्यूट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले आपको बेबी के पेडिअट्रिशन से परामर्श ले लेना चाहिए। आपको इस तेल के इस्तेमाल के संभव खतरों के बारे में जानकारी होनी चाहिए और तेल का इस्तेमाल समझदारी से करना चाहिए। 

अब आइए पेपरमिंट ऑयल के फायदों के ऊपर नजर डालते हैं। लेकिन इसके पहले हम इस बात को बार-बार दोहराएंगे, कि पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल केवल डॉक्टर के प्रिस्क्राइब करने के बाद ही किया जाना चाहिए। 

बच्चों के लिए पेपरमिंट ऑयल के फायदे

हालांकि हम बच्चों के लिए पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल की सलाह नहीं देते हैं, फिर भी, अगर आपके बच्चे की उम्र 1 साल से अधिक है और बच्चे के पेडिअट्रिशन ने इस तेल के इस्तेमाल की सलाह दी है, तो आप इसे बहुत ही कम मात्रा में और डाइल्यूट करके इस्तेमाल कर सकती हैं और आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए, कि यह किसी भी तरह से बच्चे के मुंह में या पेट में नहीं जाना चाहिए। यहां पर ऐसे कुछ फायदे दिए गए हैं, जो आपका बच्चा पेपरमिंट ऑयल से प्राप्त कर सकता है। 

1. कोलिक से आराम

बच्चों का डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह से विकसित नहीं होता है, जिसके कारण उनमें गैस और पाचन तंत्र संबंधी अन्य समस्याएं होने का खतरा बहुत अधिक होता है। पतले किए गए पेपरमिंट ऑयल को कोलिक से ग्रस्त बच्चे के पेट पर लगाने से उसे थोड़ा आराम मिल सकता है। 

2. खांसी और जुकाम के लिए

अगर आपके बच्चे को खांसी जुकाम है, तो आप इस पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल में स्पेक्टोरंट गुण होते हैं। यूकेलिप्टस ऑयल और क्लोव ऑयल के साथ डिफ्यूज किए हुए पेपरमिंट ऑयल को सूंघने से बंद नाक को खोलने में बहुत मदद मिलती है और गले के दर्द से भी आराम मिलता है। इससे छाती के कंजेशन से भी आराम मिलता है। लेकिन 6 महीने से कम उम्र के बच्चों पर इसके इस्तेमाल से बचें। इस बात का ध्यान रखें, कि एसेंशियल ऑयल को बहुत ही कम मात्रा में डिफ्यूज करें। 

खांसी और जुकाम के लिए

3. स्किन रैश में आराम

थोड़े डाइल्यूटेड पेपरमिंट ऑयल को एक से दो बूंद लैवंडर ऑयल के साथ मिलाकर लगाने से स्किन रैश में आराम मिलता है। इस मिश्रण का ठंडा एहसास इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। 

तो ये थे, आपके बच्चे के लिए पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल के कुछ फायदे। आइए अब कुछ सावधानियों पर नजर डालते हैं, जिनका आपको इनके इस्तेमाल के समय ध्यान रखना चाहिए।  

बेबी के लिए पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करते समय सावधानियां

पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल समझदारी से करना जरूरी है, क्योंकि इससे स्वास्थ्य की दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। ये सावधानियां, आपको तेल का इस्तेमाल करते समय बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेंगी:

  • याद रखें, बच्चे की नाक या छाती के हिस्से में पेपरमिंट ऑयल को सीधे न लगाएं, क्योंकि इससे रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस और ब्रोंकाइल स्पैज्म ट्रिगर हो सकता है (ब्रोंकायोल्स वॉल मांसपेशियों का अचानक संकुचित हो जाना, जिसके कारण सांस लेने में कठिनाई हो सकती है)। 
  • बच्चे के पैरों पर इस तेल को बिना पतला किए लगाने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इसका नेचर टॉक्सिक होता है। 
  • अपने बच्चे के इस तेल के संपर्क में आने के समय सावधानी बरतें, क्योंकि अधिक मात्रा में इसे सूंघने से चक्कर, मतली, मांसपेशियों में कमजोरी, भटकाव और धुंधला दिखने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, तेल की मात्रा बहुत ही कम रखें और साथ ही कमरे को हवादार रखें, ताकि इन साइड इफेक्ट से बचाव हो सके। 
  • बच्चों के लिए इस्तेमाल करते समय, हमेशा पेपरमिंट ऑयल को एक कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर पतला करें। इस बात का ध्यान रखें, कि बच्चा इसे मुंह में न लें, क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है। पेपरमिंट ऑयल को पतला करने का सही तरीका है, कि पेपरमिंट ऑयल की 3 बूंदों को 2 बड़े चम्मच (लगभग एक आऊंस) कैरियर ऑयल के साथ मिलाया जाए। बच्चों के लिए आप 2 से 3 बड़े चम्मच कैरियर ऑयल में 1 बूंद पेपरमिंट ऑयल मिला सकती हैं। 
  • पेपरमिंट ऑयल को पतला करने के लिए (डाइल्यूट) नारियल के तेल, ऑलिव ऑयल, तिल के तेल, स्वीट आलमंड ऑयल और एवोकाडो ऑयल जैसे कैरियर ऑयल का इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें, कि ऐसा कैरियर ऑयल चुनें, जिससे आपके बच्चे को कोई एलर्जी न हो। 
  • बच्चे में किसी तरह की एलर्जी की जांच के लिए, हमेशा एक पैच टेस्ट करें। बच्चे में किसी तरह की एलर्जी दिखने पर, उस तेल का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें और बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं। 

अगर पेपरमिंट ऑयल को पतला किए बिना, सीधे इस्तेमाल में लिया जाए या अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाए, तो यह जानलेवा हो सकता है। इसलिए बेहतर यही है, कि अगर बेबी के पेडिअट्रिशन ने विशेष रूप से इस तेल के इस्तेमाल की सलाह न दी हो, तो बच्चों के लिए इसका इस्तेमाल ना करने में ही भलाई है। जब एक बच्चे की सुरक्षा का सवाल हो, तो एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से जुड़े हुए संभावित खतरे, इसके फायदों पर भारी पड़ सकते हैं। 

स्रोत: Healthline

यह भी पढ़ें:

शिशुओं के लिए आर्गन ऑयल के 10 फायदे
बच्चों के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करने के स्वास्थ्य लाभ
बेबी के लिए ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल – फायदे और सावधानियां