शिशुओं के खेलने और मूवमेंट करने का महत्व

शिशुओं के खेलने और मूवमेंट करने का महत्व

आपके बच्चे के विकास के लिए मूवमेंट करना और खेलना उतना ही आवश्यक है जितना कि रोजाना खाना और नींद लेना। यहां आपको कुछ सुझाव दिए गए हैं जिससे आपका बेबी एक्टिव रहेगा और अपनी उम्र के हिसाब से बेहतर रूप से खेल सकेगा।

माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चे के भोजन के समय या उसके सोने के समय से कोई समझौता नहीं करते हैं, लेकिन जिस चीज को सबसे ज्यादा अनदेखा किया जाता है वो है बच्चे का प्ले टाइम। याद रखें कि आपके बच्चे को उसकी उम्र के हिसाब से मूवमेंट करना और खेलना उसके डेवलपमेंट के लिए महत्वपूर्ण है साथ ही इससे बच्चा एक्टिव भी रहता है। यहां आपको  कुछ टिप्स और प्ले आइडिया दिए गए हैं जो बच्चे को एक्टिव रखने में आपकी मदद करेंगे।

बेबी का खेल और मूवमेंट इतना महत्वपूर्ण क्यों है? 

बच्चे के लिए, उसका अपना शरीर उतना ही नया है जितना कि आसपास की दुनिया उसके लिए नई है। खेलने के जरिए बच्चा अपने बॉडी पार्ट को टेस्ट करता और अपने आसपास की दुनिया को एक्सप्लोर करता है। हर प्ले सेशन में बच्चे को कुछ न कुछ नया सीखने मिलता है। रिसर्च से लगातार साबित हुआ है कि एक्टिव प्ले टाइम होने से बच्चे के सोशल और इंटलेक्चुअल स्किल में काफी सुधार होता है। बच्चे के फिजिकल डेवलपमेंट के लिए उसका मूवमेंट करना महत्वपूर्ण है।

1. फिजिकल डेवलपमेंट 

खेलने कूदने और चलने-फिरने से बच्चे का मोटर स्किल (फाइन और ग्रॉस ) डेवलप होता है, क्योंकि मूवमेंट से वह अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों का उपयोग करना सीखता है। हर बार जब बच्चा अपना हाथ हिलाता है या लात मारता है, तो वह इस बारे में जान रहा होता है कि उसके शरीर के अंग अलग-अलग और एक साथ कैसे काम करते हैं। लुढ़कने, रेंगने या चूसने जैसी एक्टिविटी करने से बच्चे की मांसपेशियां डेवलप होती हैं, जिससे आगे चलकर कई फंक्शन में मदद मिलती है जैसे चम्मच से से भोजन करना, बॉल किक करना आदि।

2. मेंटल डेवलपमेंट

मूवमेंट करने से और खेलने से बच्चा अपने दिमाग और शरीर दोनों चीजों का इस्तेमाल करता है जो उसके डेवलपमेंट के बहुत अच्छा है। उदाहरण के लिए, लुका-छिपी बहुत ही सिंपल गेम है, जो आपके बच्चे को सिखाएगा कि भले ही आप उसकी नजरों से गायब हो जाएं, फिर भी आप उसके पास ही हैं। मूवमेंट के जरिए बच्चा प्रॉब्लम को सॉल्व करना सीखता है। जैसे, यदि उसे कोई ऐसा खिलौना चाहिए जो उसकी पहुंच से बाहर हो, तो वह लुढ़कता या रेंगता हुआ अपने खिलौने के पास पहुंच जाएगा और उसे पकड़ लेगा।

मेंटल डेवलपमेंट

आप अपने बेबी को मूव करने और खेलने में कैसे मदद कर सकती हैं? 

मूव करना और खेलना आपके बच्चे के डेवलपमेंट का नेचुरल हिस्सा है और इसमें उसे बहुत महंगे खिलौनों की आवश्यकता नहीं होती है। किसी भी महंगे गैजेट या खिलौने की तुलना में आपकी उपस्थिति और आपका बच्चे को समय देना ज्यादा कीमती है।

बेबी को फर्श पर खेलने के लिए आजाद छोड़ दें

फर्श पर खेलने से बच्चे का पोस्चर मेंटेन होता है, जिससे बाद में बच्चे को सीधे बैठने में मदद मिलती है। बच्चे के क्रॉल और रोलिंग जैसी एक्टिविटी करने से उसकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। अपने बच्चे को एक कम्फर्टेबल मैट पर लिटा दें और उसे मूवमेंट करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप ऐसा करने के लिए बेबी से कुछ दूर पर उसका पसंदीदा खिलौना रख दें और फिर देखिए कैसे वो इसे पाने के लिए प्रयास करता है और उसे हासिल करता है। लेकिन अगर बच्चा तैयार न हो तो आप कभी भी उसे मूवमेंट करने के लिए फोर्स न करें। साथ ही, बच्चे को कभी भी अकेला न छोड़ें। बच्चों के लिए, थोड़े समय के लिए पेट के बल लिटाना फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे उनकी पीठ को मजबूती मिलती है। ज्यादातर बच्चे इस पोजीशन को नापसंद करते हैं, इसलिए अपने बेबी का ध्यान भटका कर और उसे कम्फर्ट के साथ, इस पोजीशन में कुछ देर लिटाएं। आप बैकग्राउंड में कुछ लाइट म्यूजिक भी रख सकती हैं और गाने की ट्यून पर अपने हाथों को मूव करें, साथ ही फेशियल एक्सप्रेशन भी दें। आई मूवमेंट के लिए आप उसे कलरफुल पिक्चर और टॉयज दिखाएं। यह उसकी आंखों के लिए भी अच्छी एक्सरसाइज होगी। यदि आपका बच्चा 6 महीने से ऊपर का है, तो आप उसे विभिन्न साइज और शेप के खिलौने दे सकती हैं (इस बात को ध्यान में रखें कि यह बच्चे की उम्र के हिसाब से हो) और आप उसे इसे छूने और महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे वो वस्तुओं को पकड़ने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग शुरू करेगा। शरीर के मूवमेंट के लिए बच्चे की हेल्प करें और उसे ऐसी भरपूर जगह दें जहां वह क्रॉल कर सके। ध्यान रहे कि बच्चे को अगर उसे सोफे पर या किसी ऊंचाई पर रखी हुई चीज लेनी है, तो आप उसे अपना हाथ दें ताकि वह खुद अपने शरीर को उठा सके और खड़ा हो सके। आपके पास ऐसा फर्नीचर होना चाहिए जिसके सहारे बच्चा अपनी बॉडी को उठा सके या उसकी मदद से अपने खिलौने तक पहुंच सके।

अपने बच्चे को गले लगाने और अपने प्यार का इजहार करने के लिए हर संभव मौके का उपयोग करें। यहां तक ​​​​कि एक सिंपल लुका छिपी का खेल भी आपके बच्चे के लिए बेस्ट एक्टिविटी है, जिसमें वो आपको अच्छा रिस्पॉन्स दे सकता है। जितना हो सके बच्चे के खेल में शामिल हों और क्योंकि यह उसके डेवलपमेंट का बहुत ही अहम हिस्सा है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों को हँसाने के 15 मजेदार तरीके
छोटे बच्चे से बात करने के 10 बेस्ट तरीके
बेबी एक्टिविटीज – बच्चों के लिए मनोरंजक खेल