शिशु

छोटे बच्चों के लिए बेकिंग सोडा: उपयोग और फायदे

बेकिंग सोडा आपकी रसोई में एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो आपके बच्चे की त्वचा की कई समस्याओं के लिए एक बेहतरीन रूप से घरेलू उपचार करने में मदद करता है। लेकिन और भी बहुत सारे फायदे हैं जिनके बारे में शायद अभी भी हम नहीं जानते होंगे। आइए बेकिंग सोडा से जुड़ी कुछ अहम बातें नीचे जानते हैं।

छोटे बच्चों के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के तरीके

आपके बच्चे के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. क्रैडल कैप में मददगार

बेकिंग सोडा एक माइल्ड एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करता है। थोड़ा सा बेकिंग सोडा और बेबी ऑयल मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने बच्चे के सिर पर धीरे-धीरे मलें। इससे क्रैडल कैप की समस्या कम हो जाएगी।

2. फीडिंग बॉटल साफ करने में उपयोग

अपने बच्चे की बोतल में लगे फॉर्मूला मिल्क को अच्छी तरह साफ करने के लिए, इसे रिंग्स और निपल्स के साथ रात भर 4 बड़े चम्मच 1 चौथाई गर्म पानी में मिलाकर बेकिंग सोडा के घोल में छोड़ दें। अगले दिन गर्म पानी और साबुन से इसे धो लें, ड्राई करें और फिर इसे यूज करें।

3. नहाने में

बड़े और बच्चों को होने वाली खुजली या स्किन प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा से नहाने से काफी राहत मिलती है। डायपर रैशेज से राहत पाने के लिए भी आप अपने बच्चे के स्नान कराते समय उनके पानी पानी में कुछ बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। स्मूथ स्किन पाने के लिए आप अपने नहाने के पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल सकती हैं। बच्चे के मुँहसों को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसको उपयोग में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें। 

4. एयरिंग डायपर पेल

चाहे आप डिस्पोजेबल या कपड़े के डायपर का उपयोग करें, अपने डायपर पेल पर बेकिंग सोडा छिड़कें। जब तक आप डायपर को डिस्पोज या साफ नहीं करती तब तक सोडा गंध को खत्म करने में मदद करता है। यह डायपर को धोने के लिए बेकिंग सोडा कोटिंग को बनाएं भी रखता है जिससे कपड़े खराब नहीं होते हैं।

5. स्टफ टॉयज को रिफ्रेश करता है

किसी भी गंध को दूर करने के लिए आप बच्चे के स्टफ टॉयज पर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें। इसे 15 मिनट के लिए रखें और फिर सोडा को वैक्यूम करें या ब्रश करें।

6. खिलौने साफ करता है

1 चौथाई गर्म पानी में 4 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस घोल में एक कपड़ा डिप करें और अपने बच्चे के खिलौनों को साफ करने के लिए इस कपड़े का इस्तेमाल करें। बाद में खिलौनों को गर्म पानी से धो लें। इससे खिलौनों में मौजूद कोई भी गंध या धूल हट जाएगी।

7. अमोनिया के बर्न को दूर करता है

कभी-कभी एक बच्चे को अमोनिया बर्न हो जाता है, जो रात भर के डायपर के वजह से होता है! अपने बच्चे के सोने से पहले उसके डायपर में बेकिंग सोडा छिड़क दें इससे बर्न में कमी आएगी और अमोनिया की गंध भी कम होती है।

8. दीवारों से क्रेयॉन हटाने में मदद करता है

यदि आपके बच्चे ने क्रेयॉन से पूरी दीवार पर लिखा दिया या गंदा कर दिया है, तो बेकिंग सोडा के साथ गीले स्पंज की मदद से दीवार को साफ करें, इस प्रकार आप पेंट को हटाए बिना ही दीवारों से क्रेयॉन के दाग हटा सकती हैं।

9. खाने के बाद बच्चे का चेहरा साफ करें

एक सॉफ्ट कपड़े पर बेकिंग सोडा छिड़कें और बच्चे को दूध पिलाने के बाद इससे उसके चेहरे, मुँह और हाथों को धीरे से साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इससे खाने की गंध दूर हो जाएगी और आपका बच्चा दिन भर फ्रेश स्मेल करेगा। बच्चे की गैस की समस्या के लिए भी बेकिंग सोडा काफी मददगार साबित होता है।

बच्चे को बेकिंग सोडा से नहाने के क्या फायदे हैं?

कई माता-पिता शायद यह नहीं जानते होंगे कि बच्चे के स्नान में 2 या 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाने से क्या लाभ हो सकते हैं। यहाँ बच्चों के लिए बेकिंग सोडा को नहाने के पानी में स्नान कराने के 7 फायदे दिए गए हैं:

1. डायपर रैश को कम करता है

डायपर रैश एक ऐसी कंडीशन है जिसका कई बच्चे सामना करते हैं और यह उनके लिए दर्दनाक और परेशान करने वाली समस्या हो सकती है। बेबी डायपर रैश के लिए बेकिंग सोडा बाथ खुजली से राहत पाने का एक पुराना घरेलू उपाय है। बच्चे को दिन में तीन बार दस मिनट के लिए बेकिंग सोडा मिलाकर गर्म स्नान में स्नान कराएं, इससे उन्हें राहत मिलती है।

2. खुजली और ड्राई स्किन की प्रॉब्लम कम करता है

बेकिंग सोडा ऑयल, गंदगी और पसीने के कारण होने वाली खुजली से राहत देने के लिए जाना जाता है, जो आपके बच्चे की कोमल त्वचा में खुजली का कारण हो सकता है। आप बेकिंग सोडा में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को उसके नहाने के पानी में मिला सकती हैं और उन्हें राहत प्रदान कर सकती हैं।

3. एक्जिमा में मदद करता है

बेबी एक्जिमा के लिए बेकिंग सोडा काफी उपयोगी होता है और यह इसके लक्षणों को कम करने में मदद करता है। यह आपके बच्चे की त्वचा को आराम से साफ करने के साथ-साथ उसे सॉफ्ट भी बनाए रखता है। यह एक्जिमा से होने वाली इर्रिटेशन को भी दूर करता है।

4. कब्ज के इलाज में मदद करता है

कब्ज की समस्या बच्चों में बहुत कॉमन कंडीशन होती है, जिसके कारण उन्हें मल त्याग बहुत कठोर होता है। उनके नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाने से कब्ज के कारण होने वाले उस क्षेत्र में दर्द से काफी राहत मिलती है और मल को नरम करने में भी मदद मिलती है। रिफ्लक्स वाले बच्चों के लिए बेकिंग सोडा एसिडिटी की समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है।

5. खराब गंध को दूर करता है और पीएच लेवल बैलेंस करता है

यदि आपका बच्चा रात भर गीले डायपर के साथ लंबे समय से रहता है, तो यह निश्चित रूप से आपके बच्चे के पास से बहुत खराब गंध आ रही होगी। इस दुर्गंध को दूर करने के लिए अपने बच्चे के नहाने के पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। इसका कारण यह है कि बेकिंग सोडा एल्कलाइन नेचर का होता है, इसलिए यह डायपर से आने वाली किसी भी दुर्गंध को बेअसर कर देगा और आपके बच्चे को फ्रेश रखेगा

6. बेहतर नींद लेने में मदद करता है

इससे आपके बच्चे को नींद बेहतर आएगी क्योंकि वह कम्फर्टेबल और साफ महसूस करता है। अपने बच्चे को सुलाने से पहले गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर नहलाएं ताकि वह रात भर अच्छी तरह सो पाए।

7. बैक्टीरिया और डिटॉक्स स्किन को कम करता है

बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं क्योंकि यह एल्कलाइन नेचर का होता है। आपको अपने बच्चे की त्वचा को साफ करने के लिए स्क्रबिंग या हार्ड  साबुन का उपयोग करने की जरूरत नहीं होती है। विशेष रूप से अगर वो बहुत ज्यादा ही सेंसिटिव और सॉफ्ट है, आप बच्चे की त्वचा को आराम से साफ करने के लिए अपने बच्चे के स्नान में कुछ बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं।

चेतावनी: हालांकि बेकिंग सोडा के और भी न जाने कितने सारे फायदे होंगे, लेकिन बच्चे की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए आपको इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। यदि आपके बच्चे को स्किन प्रॉब्लम है, तो हो सकता है कि आप इसका उपयोग करना चाहें, अगर आप ऐसा करती भी हैं, तब भी आपको लिमिटेड ही इसका उपयोग करना चाहिए। एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि बच्चे के लिए कुछ भी यूज करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें और यही बात बेकिंग सोडा का उपयोग करने के लिए भी लागू की जाती है। अगर आपका बच्चा 6 महीने से छोटा है तो कभी भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करें, क्योंकि उसकी त्वचा अभी भी इतनी स्ट्रांग नहीं होगी कि वह बेकिंग सोडा को झेल सके।

यह भी पढ़ें:

क्या जिंक ऑक्साइड शिशुओं के लिए सुरक्षित है?
क्या शिशुओं के लिए उबटन इस्तेमाल करना सही है?
आपका बच्चा और हैंड सैनिटाइजर: सुरक्षित या खतरनाक?

समर नक़वी

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

1 day ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

1 day ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

1 day ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

2 days ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

2 days ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

2 days ago