शिशु को हंसाने के 5 तरीके

शिशु को हंसाने के 5 तरीके

चाहे बच्चे की मीठी सी हंसी हो या उत्सुकता भरे उसके भोले हाव-भाव, उन्हें देखकर आपके चेहरे पर आने वाली मुस्कुराहट अनमोल होती है और उसकी कोई तुलना नहीं की जा सकती। इन उपयोगी टिप्स का इस्तेमाल करें और फिर आपका बच्चा हंसी से लोटपोट होता रहेगा और आप आराम से बैठ कर उसकी हंसी का आनंद लेते रहेंगे। 

हंसते हुए बच्चों से किसे प्यार नहीं होता ! वे पलक झपकते ही जिंदगी की सभी परेशानियों और उलझनों को गायब कर देते हैं। क्या आप जानते हैं, कि अगर आपको शिशु को सिर से लेकर पैर तक हंसाने का सही तरीका पता है, तो बच्चे में हंसी का फव्वारा फूट सकता है। पसंदीदा लोरियां, नियमित नींद, प्यार भरा आलिंगन और बच्चे को हंसाने के ये टिप्स, आपके बच्चे को एक खुशमिजाज बच्चा बना सकते हैं। 

बच्चे को हंसाने के 5 तरीके

1. गुदगुदी करना

हो सकता है, कि आपको अब तक पता न हो, कि आपके बच्चे को कहाँ-कहाँ गुदगुदी होती है। एक बार इसका पता चल जाए, तो फिर पूरे घर में बच्चे की खिलखिलाहट गूंज उठेगी। यह जगह कहीं भी हो सकती है, जैसे बगलों में, ठुड्डी पर, पैर के तलवे में या कमर पर, बच्चे को गुदगुदी करें और उसे हंसता हुआ देखें। अगर आपने बच्चे की अनियंत्रित हंसी अब तक नहीं देखी है, तो आप इसके लिए कोशिश करती रहें। हो सकता है, कि अगली बार उसके डायपर बदलते समय आपको इसका पता चल जाए। 

2. मजेदार आवाजें निकालना

क्रिएटिव बनें और बच्चे को हंसाने के लिए अलग-अलग तरह की आवाजें निकालने की कोशिश करें। यह एक्ट सुनने में जितना मजेदार लगता है, वास्तव में उससे भी ज्यादा मजेदार है। जब आप अपने मुँह से अलग-अलग तरह की आवाजें निकालेंगी, तब आप अपने प्यारे बच्चे के रिएक्शन को देखकर बेहद खुश होंगी। अगर बच्चों को अनोखी, मजेदार या कुछ चटपटी सी आवाज सुनने को मिलती है, तो वे काफी देर तक हंसते रहते हैं। 

3. बेवकूफी भरी हरकतें करना

शिशु की छोटी-छोटी उंगलियों या उसके टी-शर्ट को काटने की एक्टिंग करें और उसे खुशी से खिलखिलाते हुए देखें या फिर अपनी अजीबोगरीब हरकतों को जारी रखें और आपकी किसी हरकत पर बच्चा बहुत खुश हो उठेगा और काफी देर तक हंसता रहेगा। इससे होने वाले नुकसान? आपके बच्चे को ऐसा लग सकता है, कि मेरे पेरेंट्स इतने बेवकूफ कैसे हैं? कोई बात नहीं, आप अपने बेबी को हंसाने के लिए कितनी भी बेवकूफी भरी हरकतें कर सकते हैं। आखिरकार अच्छी हंसी के लिए सब कुछ जायज है, है ना!

4. हंसी का वायरस फैलाना

जम्हाई की तरह ही हंसना भी अक्सर संक्रामक हो सकता है। इसलिए अगर आप जानती हैं, कि अपने बेबी को कैसे हंसाना है, तो आपको पता होगा, कि आपको हंसता हुआ देखकर आपका बच्चा भी हंसने लगेगा। एक स्वाभाविक रिफ्लेक्स के तौर पर, वह अपने दाँत दिखाएगा, अपनी आँखें खोलेगा, आपकी हंसी का कारण जानने की कोशिश करेगा और खुद भी हंसने लगेगा। सोचकर ही मजा आ रहा है ना!

5. ढेर सारी हंसी के लिए प्यारे पेट्स

अगर आप अभी भी बच्चे को हंसाने के और तरीके ढूंढ रही हैं, तो जानवरों के बारे में सोचें। उनके मुलायम रोएं, असामान्य मूवमेंट और अजीब आवाजें बच्चे को हंसाने के लिए काफी हैं। अपने बच्चे को एक फ्रेंडली पालतू जानवर से परिचय कराने की कोशिश करें। अगर आपके घर में पेट्स नहीं हैं, तो एक्वेरियम या चिड़ियाघर भी एक अच्छा तरीका है, जिनके माध्यम से आम उसे जानवरों से मिलवा सकते हैं। उन्हें देखकर बच्चे को बहुत मजा आएगा। 

बच्चों को हंसाने के लिए आप जो भी कर सकती हैं, वह करें। जब आप अपने छोटे से बच्चे के चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान देखेंगी, तो आपकी सारी कोशिशें सफल हो जाएंगी। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों को हँसाने के 15 मजेदार तरीके
छोटे बच्चे से बात करने के 10 बेस्ट तरीके
बच्चों को पढ़कर सुनाना – फायदे और शुरू करने का तरीका