शिशु के बालों को कैसे धोएं

शिशु के बालों को कैसे धोएं

अब जब आप एक न्यूबॉर्न बेबी के पेरेंट्स हो गए हैं तो अब आपके मन में उनकी देखभाल और परवरिश करने से जुड़े लाखों सवाल होंगे। जिनमें से एक सवाल यह भी होगा कि बच्चे के बालों को कैसे धोएं। बेशक, आप अपने बच्चे को साफ सुथरा रखना चाहती हैं, और इसलिए आपका यह सवाल पूछना जायज है, “सुरक्षित तरीके से नवजात शिशु के बाल कैसे धोएं?” इसका जवाब हम आपको इस लेख के जरिए देंगे। इस आर्टिकल में शिशुओं के बाल कैसे धोएं, न्यूबॉर्न बच्चों के बाल कितनी बार धोएं, आदि बातों के बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे।

आपको अपने शिशु के बाल कितनी बार धोने चाहिए? 

बच्चे को रोजाना नहलाने की तरह उसके बालों धोने का कोई रूटीन नहीं है। बालों को बहुत ज्यादा धोने से उनके सिर की त्वचा पर मौजूद ऑयल खत्म हो सकता है, जो वास्तव में उनके लिए हेल्दी होता है। ऐसे में बच्चे के सिर को साफ करने के लिए सॉफ्ट स्पंज को पानी में डालकर उसके सिर को क्लीन करें। अगर मौसम बहुत चिपचिपा है या आप अपने बच्चे के साथ काफी ज्यादा ट्रैवल करती हैं, तो बालों को धोने का ऑप्शन भी अच्छा रहेगा। 

बच्चे के बाल धोने के टिप्स 

माँओं की एक बड़ी चिंता यह भी होती है कि बच्चे के बाल कैसे धोएं। उसके लिए, यहाँ बताया गया है कि आपको अपने बच्चे को कैसे नहलाना चाहिए, और उसके बालों को सही तरीके से धोना चाहिए।

  • सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि बाथरूम क्लीन और कम्फर्टेबल हो। तापमान गर्म होना चाहिए और जो कुछ भी आपको उसे नहलाने और उसके बाल धोने के लिए चाहिए वह आपके पास होना चाहिए। किसी भी हाल में बच्चे को अकेला छोड़कर न जाएं।
  • पहले बच्चे के बालों को गीला करें, फिर अपनी हथेली पर थोड़ा शैम्पू लें, इसे अपनी दोनों हथेलियों के बीच रगड़ें, और इसे उसके सिर पर लगाएं, ध्यान दें कि यह अच्छी तरह से लगा हुआ होना चाहिए। यदि आपका बच्चा सिर नहीं धुलवाना चाह रहा है, तो उसे बहलाने के लिए उसका पसंदीदा खिलौना पकड़ा दें। या फिर गाना गाने लगें, ताकि उसे यह एक फ्रेंडली एक्टिविटी लगे। 
  • उसकी आँखों में पानी जाने से रोकने के लिए, ग्रैविटी को अपना काम करने दें। अपने हाथों पर बच्चे को थोड़ा झुकाएं ताकि पानी पीठ की तरफ होते हुए जाए और उसके चेहरे तक न पहुँचे।
  • आराम से बच्चे के बालों को धोएं, क्योंकि आपके बच्चे का सिर और स्कैल्प बहुत सॉफ्ट होता है। आप इसके लिए सॉफ्ट स्पंज का उपयोग कर सकती हैं। पहले उसके बालों को गीला करें, फिर कोई कविता या गाना गाते हुए उसके सिर को धीरे से एक स्पंज की मदद से साफ करें। इससे उसके बाल और सिर तो साफ होंगे ही और बच्चा खुश भी रहेगा। 
  • बच्चे का सिर पर कई नाजुक और मुलायम हिस्से होते हैं और आप इस पर बहुत ज्यादा दबाव न डालें। 
  • बच्चे को ज्यादा देर तक गीला न रखें। सिर धोने के बाद उसे जल्दी से नहलाएं और फिर तौलिए से सुखाएं। यह उसे ठंड लगने से रोकेगा।

घुंघराले, मोटे और उलझे बालों के लिए क्या करें? 

बच्चे के बाल धोना एक मुश्किल काम हो सकता है। हालांकि, कभी-कभी बालों के अलग होने पर उन्हें धोना और भी मुश्किल हो जाता है।

1. घुंघराले बाल

  • बच्चे के छोटे-छोटे घुंघराले बालों को धोना मुश्किल काम हो सकता है। हालांकि, उसके बड़े होने के साथ बालों की ग्रोथ बेहतर होती जाती है।
  • ऐसे बच्चों के लिए, सप्ताह में एक बार बालों को धोना पर्याप्त है। कम बालों का मतलब यह नहीं है कि आपको इसे धोने की जरूरत नहीं है। सिर को साफ रखना बहुत जरूरी होता है और आपको इसे साफ रखना ही चाहिए।
  • उसी समय, सिर से निकलने वाला तेल बच्चे के स्कैल्प के लिए हेल्दी होता है। इसलिए, इसे बार-बार धोना नहीं चाहिए।

2. मोटे उलझे हुए बाल

  • यदि आपके बच्चे के बाल घने या मोटे हैं और उलझे हुए हैं, तो आप इसे और उलझने से बचाने के लिए हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • ऐसे मामलों में, शैम्पू का उपयोग हर बार सिर धोने के लिए आवश्यक नहीं है। कंडीशनर के बाद पानी से ही धोने पर आपका काम हो जाता है।
  • स्प्रे किए जाने वाले कंडीशनर का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि यह सिरों तक अच्छे से पहुँचे विशेष रूप से उन क्षेत्रों पर जहाँ बाल ज्यादा उलझ गए हों।

क्या होगा अगर बच्चे को अपने बाल धुलवाना पसंद न हो?  

हो सकता है कि आपके बच्चे को अपने बालों को धुलवाना पसंद न हो, इसके कारण यह हो सकता है कि उसकी आँखों में शैम्पू चला गया हो और जलन हुई हो जिसकी वहज से वो नखरे कर सकता है और रो सकता है, लेकिन आप इसे उसके लिए एक फन एक्टिविटी बना सकती हैं ताकि वह इसे एन्जॉय कर सके।

आपको बच्चे के बाल धोने के लिए किन प्रोडक्ट का उपयोग करना चाहिए? 

एक ऐसे शैम्पू का उपयोग करें जो बच्चे के अनुकूल हो और उसके स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करे। बड़ों के लिए उपयोग किए जाने वाले शैम्पू का उपयोग कभी न करें। एक ऐसा बेबी शैम्पू लें जिसका पीएच रेंज 4.5 से 6 तक हो।

बच्चे के बाल धोने की प्रोसेस को आसान बनाने के लिए टिप्स  

जब बालों को धोने की बात आती है तो कई बच्चों को यह पसंद नहीं आता है। हाँ, बच्चे बेहद उधम मचाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय उसका रोना सुनना चाहिए। उसकी भलाई के लिए ही आप ऐसा कर रही हैं। इसलिए, यदि आपका बेबी उसके बालों को धोने के समय रोता है, तो आप यहाँ बताई गई टिप्स को आजमा कर देख सकती हैं जो आपके बच्चे के बालों को धोने की इस पूरी प्रक्रिया को आसान बना देगा:

  • नहलाने में ज्यादा समय न लगाएं।
  • नो-टियर शैम्पू का उपयोग करें, जिसमें अच्छी खुशबू आ रही हो।
  • बालों को साफ करने के लिए स्पंज का प्रयोग करें।
  • बिना सपोर्ट के बच्चे का सिर न धुलाएं।
  • सिर धोते समय धीरे से सिर की मालिश करें। इससे वह शांत होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मुझे अपने बच्चे के बाल धोने के लिए शैम्पू का उपयोग कब शुरू करना चाहिए?

न्यूबॉर्न बच्चों के बाल धोने के लिए शैम्पू की आवश्यकता नहीं होती है। अपने बच्चे के लिए लगभग 2 महीने की उम्र के बाद ही शैम्पू का इस्तेमाल करें।

2. क्या करें अगर मेरे बच्चे के सिर पर बाल ही नहीं है?

हार्मोन या हेरेडिटरी कंडीशन के कारण आपके बच्चे में गंजापन हो सकता है। फिर भी, सिर की देखभाल करने की आवश्यकता होती ही है। सप्ताह में एक बार थोड़े से पानी से उसका सिर धोएं, बाल न होने की वजह से ज्यादा पानी की जरूरत नही होती है। ध्यान दें कि उसकी आँखें हर समय प्रोटेक्टेड रहें।

नवजात शिशु को नहलाना चैलेंजिंग एक्टिविटी है, बच्चे इतने नाजुक होते हैं कि नई माँ कुछ भी करने से घबराती है। लेकिन बताई गई टिप्स के साथ आपका यह काम आसान हो सकता है। एक बात जो ध्यान में रखना जरूरी है वह ये कि बच्चे के बालों में 6-8 सप्ताह बाद तक शैम्पू का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। एक क्लीन स्कैल्प और हेल्दी हेयर प्राप्त करना मुश्किल नहीं है लेकिन बस आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। समय के साथ आप सब सीख जाएंगी।

यह भी पढ़ें:

बच्चो में रूसी की समस्या से कैसे निजात पाएं
शिशुओं के शरीर से बाल निकालने के घरेलू उपचार
घने बालों के लिए बच्चे का सिर मुंडवाना – तथ्य या मिथक