डिलीवरी के बाद मैटरनिटी पैड का प्रयोग करना

डिलीवरी के बाद मैटरनिटी पैड का प्रयोग करना

प्रेग्नेंट होने का बेस्ट पार्ट यह है कि आपको इन 9 महीने पीरियड्स से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन, जैसे ही आप बच्चे को जन्म देती हैं, उसके बाद चीजें बिलकुल बदल जाती हैं। आपको डिलीवरी के बाद हैवी ब्लीडिंग शुरू हो जाती है, जिसे मैनेज करने के लिए आपको स्पेशल पैड की जरूरत होती है।

ऐसे में मैटरनिटी पैड बहुत उपयोगी होता है। कभी-कभी यह ब्लीडिंग लंबे समय तक जारी रहती है, जो आपके बेहतरी के लिए होती है। डिलीवरी के बाद मैटरनिटी पैड को हमेशा अपने साथ रखना जरूरी होता है। आइए, इसके उपयोग और अन्य पहलुओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं जिसके बारे में लोग कम बात करते हैं।

डिलीवरी के बाद कब और क्यों मैटरनिटी पैड का उपयोग करें

जैसे ही आप बच्चे को जन्म देती हैं, ब्लीडिंग शुरू हो जाता है, इसलिए आपको डिलीवरी के बाद तुरंत मैटरनिटी पैड की आवश्यकता होती है। चाहे नॉर्मल डिलीवरी हो या सीजेरियन, दोनों ही मामलों में आपको मैटरनिटी पैड की जरूरत होती है। डिलीवरी के बाद होने वाली ब्लीडिंग को लोकिया के रूप में जाना जाता है, जो ब्राइट रेड और क्लॉट के रूप नजर आता ।

यह ब्लीडिंग हफ्तों तक जारी रह सकती है, लेकिन धीरे-धीरे यह कम होने लगती है। शुरूआती हफ्तों में ब्राइट रेड  की ब्लीडिंग नजर आती है, फिर यह पिंकिश कलर में चेंज होने लगता है और जैसे जैसे समय के साथ फ्लो कम होने लगता है यह ब्राउन कलर का होने लगता है।

कौन सा पैड ज्यादा बेहतर होता है – मैटरनिटी पैड या सैनिटरी पैड

नॉर्मल पीरियड्स के लिए सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करना ज्यादा आसान होता है। लेकिन, बच्चे को जन्म देने के बाद होने वाले इस हैवी फ्लो के कारण महिलाओं को मैटरनिटी पैड की जरूरत पड़ती है। मैटरनिटी पैड की लेंथ ज्यादा होती है, इसका टेक्सचर सॉफ्ट होता है और यह अच्छी तरह से अब्सॉर्ब करता है। इस स्टेज पर आपको अपने हाइजीन से कोई समझौता नहीं कर करना चाहिए और इसलिए मैटरनिटी पैड को सैनिटरी पैड के मुकालबे हमेशा बेहतर समझा जाता है।

इसके अलावा, मैटरनिटी पैड आकार में बड़ा और मोटा होता है, जिससे कि यह हैवी ब्लीडिंग के हिसाब से फिट बैठता है। यदि आप डिलीवरी के बाद सैनिटरी पैड का उपयोग करती हैं, तो आपको परेशानी हो सकती है। इससे लीकेज का खतरा होता जो आप नहीं चाहेंगी कि ऐसा हो।

यदि आप सैनिटरी पैड के बजाय मैटरनिटी पैड का इस्तेमाल करती हैं, तो क्या इससे कोई फर्क पड़ेगा

आपको पता होना चाहिए कि मैटरनिटी पैड नॉर्मल पैड की तुलना में ज्यादा दोगुना ज्यादा अब्सॉर्ब करता है। दूसरी चीज यह कि सैनिटरी पैड ज्यादा सॉफ्ट नहीं होती है, लेकिन मैटरनिटी पैड सॉफ्ट होते हैं जिससे आपको इचिंग, रैशेस, इन्फेक्शन नहीं होता है। इसलिए, हाँ, इस बात में सच्चाई है कि मैटरनिटी पैड के बजाय सैनिटरी का उपयोग करने से आपको निश्चित रूप से फर्क पड़ता है।

यदि आप मैटरनिटी पैड के बजाय सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं, तो आपको अपने कम्फर्ट और हाइजीन से समझौता करना पड़ सकता है। न केवल आपको दाग या लीकेज का खतरा होता है बल्कि आपके वजाइनल स्टिचेस में भी असुविधा महसूस हो सकती है। डिलीवरी के बाद होने वाली ब्लीडिंग के लिए आप हमेशा मैटरनिटी पैड का इस्तेमाल करें, जो खास उन महिलाओं के लिए बनाई जाती है जो अभी अभी माँ बनी हैं। ये पैड सेफ और सॉफ्ट होते हैं, मुसाथ ही लंबे समय तक चलते हैं।

डिलीवरी के बाद आपको कितने मैटरनिटी पैड की आवश्यकता होती है?

डिलीवरी के बाद कितने पैड की जरूरत पड़ती है यह बात अलग-अलग महिला के हिसाब से निर्भर करती है होगी। यह निर्भर करता है कि डिलीवरी के बाद आपका शरीर हार्मोनल चेंजेस पर कैसे प्रतिक्रिया देता है। हालांकि, आमतौर पर आपको मैटरनिटी पैड के 2-3 पैकेट खरीद लेने चाहिए, जिसमें हर पैकेट में कम से कम 8-10 पैड होते हैं। आप सेफर साइड के लिए इसे डिलीवरी से पहले ही खरीद कर रख लें।

शुरुआत में, आपको हर दो घंटे में पैड बदलना पड़ सकता क्योंकि इस दौरान आपको हैवी ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है। समय के साथ आपका ब्लीडिंग और पैड का उपयोग भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा। आप महसूस करेंगी कि आप जितना अधिक आप आराम करेंगी और समय बीतता जाएगा ब्लीडिंग वैसे वैसे कम होती जाएगी।

कोशिश करें कि इस समय टैम्पोन का उपयोग न करें इससे इन्फेक्शन होने का खतरा होता है। हालांकि, डिलीवरी के कुछ महीनों के बाद जब आपके नॉर्मल पीरियड्स शुरू हो जाएं तो आप टैम्पोन का उपयोग कर सकती हैं।

डिलीवरी के बाद आपको कितने मैटरनिटी पैड की आवश्यकता होती है?

डिलीवरी के शुरूआती छह हफ्तों में इस्तेमाल किए जाने वाला मैटरनिटी पैड 

आसपास उपलब्ध कोई भी मैटरनिटी पैड का करना सही नहीं होता है। इसका चुनाव आपकी जरूरत के हिसाब से होना चाहिए। आपको ब्रांड और इसकी क्वालिटी के आधार पर ही मैटरनिटी पैड लेना चाहिए। आइए, यहाँ बात करते हैं मैटरनिटी पैड्स के कुछ अच्छे ब्रांड्स की।

1. ऑर्गेनिक 

जब मैटरनिटी पैड खरीदने की बात आती है तो आपको किसी भरोसेमंद ब्रांड का चुनाव करना चाहिए। जो ऑर्गेनिक कॉटन से बना हुआ हो और अच्छे से अब्सॉर्ब करता हो। इस बात ध्यान रखें की पैड आरामदायक, थिक और सॉफ्ट होना चाहिए। डिलीवरी के बाद शुरूआती कुछ हफ्तों के लिए ये पैड इस्तेमाल करने के लिए बहुत अच्छा होता है जब तक ब्लीडिंग नॉर्मल न हो जाए।

ऑर्गेनिक पैड में केवल एक ही खराबी है कि इसमें विंग्स नहीं होते हैं। हालांकि, बहुत ज्यादा फ्लो के मामले में कुछ ब्रांड विंग्स की सुविधा भी देते हैं।

2. कोविडियन

कोविडियन एक ऐसी विश्वसनीय ब्रांड है, जिसे सभी आसानी से खरीद सकते हैं। आप इस पैड को मैटरनिटी पैंटी के साथ पहन सकती हैं। यह मॉइस्चर बनाए रखता है और इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट रहती है। मैटरनिटी पैड की सबसे अच्छी बात से है कि यह अच्छी तरह से डिस्चार्ज को अब्सॉर्ब करता है। कोविडियन पैड में यही खराबी है कि यह विंग्स के साथ नहीं आता है।

3. नेट्राकेयर 

चौड़ा और लंबा होने के कारण नेट्राकेयर को एक अच्छी चॉइस माना जाता है। यह भी ऑर्गनिक कॉटन से बना होता है, जो सॉफ्ट और बायोडिग्रेडेबल होता है। डिलीवरी के शुरुआती हफ्तों में महिलाओं के लिए नेट्राकेयर पैड का इस्तेमाल करना अच्छा होता है। लेकिन इसमें भी विंग्स नहीं लगे होते हैं, जिससे आपको समझौता करना पड़ सकता है। इसके अलावा यह इंडिविजुयल रैपिंग में अनहि आते हैं।

4. ऑलवेज मैक्सी

यह बेस्ट रेटेड पैड हैं जो मार्किट में आपके लिए उपलब्ध हैं। ये पैड रातभर पहने रहने के लिए भी सेफ हैं और इसके लंबे और चौड़े होने की वजह से लीकेग होना का खतरा भी नहीं होता है। ये पैड हाइजिनिक होता हैं और इसमें डिस्चार्ज अच्छे से अब्सॉर्ब करता है।

ये पैड थोड़े भारी लगते हैं लेकिन इसे पहन कर सहज महसूस होगा। इसमें अच्छाई यह हैं कि इन पैड्स में विंग्स होते हैं।

कहाँ से आप डिलीवरी के बाद मैटरनिटी पैड खरीद सकती हैं

आप मैटरनिटी पैड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकती हैं। अगर ऊपर बताई गई ब्रांड आपके पास के मेडिकल स्टोर से नहीं मिलते हैं तो आप इन ब्रांड को ऑनलाइन मंगा सकती हैं। आप आसानी से इसे ऑर्डर कर सकती हैं, साथ ही आपको ऑनलाइन डिस्काउंट और ऑफर भी मिलते रहते हैं।

डिलीवरी के बाद पीरियड्स में होने वाली ब्लीडिंग नॉर्मल फ्लो से ज्यादा होती। यह पैड डिलीवरी के बाद इस्तेमाल करने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, इसलिए डिलीवरी के बाद जब आपको हैवी ब्लीडिंग हो तो आपको मैटरनिटी पैड का इस्तेमाल करना चाहिए। आप नॉर्मल फ्लो के दौरान भी सैनिटरी पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

डिलीवरी के बाद होने वाले दर्द से कैसे छुटकारा पाएं
मैटरनिटी लीव के बाद काम पर वापस जाने के लिए कैसे तैयार हों
डिलीवरी के बाद होने वाले 20 कॉम्प्लिकेशन और उनके समाधान