गर्भावस्था के दौरान डार्क निप्पल्स- कारण और टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान डार्क निप्पल्स

यह सभी महिलाओं को अच्छी तरह से पता होता है कि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले शारीरिक बदलावों में उनके ब्रेस्ट का साइज भी बढ़ता है। इस समय में आपको अपना ब्रेस्ट सामान्य से ज्यादा भरा हुआ महसूस होता है। लेकिन इसके साथ-साथ, आप महसूस करेंगी कि आपके निप्पल्स डार्क होने लगे हैं। कुछ महिलाओं का मानना ​​है कि स्तन के आकार में वृद्धि के साथ एरोला का डार्क यानी काला होना गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण हैं। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है और आप इसे कैसे हैंडल कर सकती हैं।

क्या गर्भावस्था के दौरान निप्पल का डार्क होना नॉर्मल है?

जब आपके शरीर कोई भी बदलाव आपके आपकी इच्छा के अनुसार नहीं होता है, तो उससे जुड़े कई सवाल आपके मन में उठते हैं। कई महिलाओं को ज्यादा फर्क नहीं पढ़ता है कि उनके ब्रेस्ट कैसे दिखते हैं, शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पार्टनर को आप ऐसे ही पसंद होती हैं। तो जरूरी नहीं है कि हर चेंजेस आपके लिए आसान हो, लेकिन यह चेंजेस बिलकुल नॉर्मल होते हैं। गर्भावस्था के दौरान एरोला का डार्क होना नॉर्मल चेंजेस में आता है, जिसका अनुभव ज्यादातर महिलाएं करती हैं। निप्पल के डार्क होने के अलावा इसका साइज भी बड़ा होने लगता है।

गर्भावस्था के दौरान निप्पल का डार्क होना क्या होता है?

अपने शरीर में होने वाले सभी चेंजेस को देखते हुए आपके मन में इसके पीछे का सही कारण जानने की इच्छा हो। प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोन में होने वाले उतार चढ़ाव के आपके शरीर में ज्यादातर बदलाव होते हैं। यह समझने के लिए कि गर्भावस्था के दौरान आपको कब आपके निप्पल्स डार्क होने लगते हैं, उससे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि हार्मोन आपके शरीर को प्रभावित करते हैं। पिगमेंटेशन के कारण आपकी त्वचा का रंग बदलने लगता है जिसे मेलेनिन कहा जाता है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में मौजूद होता है, जिसमें हमारे बाल और आइरिस शामिल हैं। हार्मोन के प्रभाव और उसके लेवल में में होने वाले उतार-चढ़ाव के कारण, त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ने लगता है। यह आमतौर पर उन क्षेत्रों में ज्यादा स्ट्रॉन्ग होता है, जहाँ मेलेनिन पहले से ही उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जिसमें एरोला और निप्पल भी शामिल होते हैं। 

जब, मेलेनिन का उत्पादन बंद हो जाता है, तो इसके कारण निशान और झाई पड़ने लगते हैं हैं और साथ साथ त्वचा डार्क होने लगती है। यहाँ तक की आपकी आप अपने शरीर के विभिन्न क्षेत्रों पर डार्क पैच को भी नोटिस कर सकती हैं। इनमें से कोई भी लक्षण चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि आपके शरीर में होने वाले सभी बदलाव  बच्चे के विकास के अनुसार खुद को एडजस्ट करने का प्रयास कर रहे होते हैं। एरोला के डार्क होने के कारण बच्चे को लैच करने में मदद मिलती है, क्योंकि उनकी नजर अभी कमजोर होती है और यह बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग को आसान बनाता है।

क्या निप्पल्स का डार्क पड़ना पर्मानेंट होता है?

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले बदलावों में, आप कुछ चेंजेस से छुटकारा पाना चाहेंगी और कुछ को ऐसे ही रखना चाहेंगी। हम सभी को पता होता है कि हमें अपने शरीर में क्या ज्यादा चाहिए और क्या नहीं। लेकिन कई महिलाएं यह जानना चाहती हैं कि क्या उनके निप्पल और एरोला ऐसे ही बड़े और डार्क रह सकते हैं जैसे कि अभी हैं। ज्यादातर मामलों में, आपके स्तन और निप्पल्स आपकी डिलीवरी के कुछ महीनों के बाद अपने पहले वाली स्थिति में वापस आ जाते हैं। कुछ महिलाओं में जीवन भर के लिए डार्क निप्पल हो सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान डार्क निप्पल्स और एरोला की समस्या को दूर करने के टिप्स

A woman examining her breasts

  • आपके शरीर के अन्य हिस्सों के साथ-साथ निप्पल्स और एरोला का डार्क पड़ना मुख्य रूप से मेलेनिन के ओवर पिगमेंटेशन के कारण होता है। इसलिए, यह जरूरी है कि निप्पल को डार्क होने से रोकने के लिए मेलेनिन का अधिक उत्पादन न हो। इसका मतलब है जब आप धूप में निकलती हैं, तो आपको अपनी त्वचा की देखभाल करते रहना चाहिए । आपको स्किन डिपिंग या स्किन बाथिंग करना पसंद हो सकती है,  लेकिन आपको अपने निप्पल को डार्क होने से बचाने के लिए अपने ब्रेस्ट को कवर कर के रखना होगा। सूर्य के संपर्क में आने से त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ जाता है जो आपकी त्वचा को यूवी रेडिएशन से बचाने में मदद करता है। त्वचा को हेल्दी रखने के लिए बाहर जाते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करें।
  • बाजार में ऐसे कई लोशन और टापिकल क्रीम उपलब्ध हैं, जो आपकी त्वचा के डार्क हिस्सों की केयर करने में मदद करता है और उन क्षेत्रों में मेलेनिन के जमाव को कम करने में मदद करता है। ये विभिन्न प्रकार के केमिकल से बने होते हैं जो त्वचा और इसके अंदर की परतों को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करते हैं। ये बाकी दिनों में भी उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन जब आप प्रेग्नेंट होती हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन नहीं होता है। ऐसे लोशन या क्रीम जिसमें केमिकल मौजूद हो, उसका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि यह आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है या आपके ब्रेस्ट को ओवर सेंसिटिव बना सकता है।
  • एरोला का डार्क होना सिर्फ फिजिकल चेंज नहीं है बल्कि यह इमोशनल चेंजेस के कारण होता है। हाँ, यह आपके शरीर में होने वाले हार्मोन लेवल के उतार-चढ़ाव के कारण होता है, लेकिन यह उतार-चढ़ाव इमोशनल हेल्थ का भी परिणाम भी हो सकते हैं। यदि आप अपनी गर्भावस्था को लेकर बहुत ज्यादा स्ट्रेस ले रही हैं, या ऐसे वातावरण में हैं जहाँ आपको बहुत स्ट्रेस हो रहा है, जैसे ऑफिस में काम का दबाव या घर में स्ट्रेस का माहौल होना आदि, आपकी डार्कनिंग की समस्या को और भी बढ़ा सकता है। आपकी हेल्थ, आपके बच्चे की हेल्थ और आपका स्किन कलर सबकी देखभाल जरूरी है, आपको अपनी प्रेगनेंसी के इस समय को एंजॉय करना चहिए। अपने बच्चे की हेल्थ का खयाल रखते हुए आप अपनी डाइट पर ध्यान दें ताकि बच्चे को पर्याप्त पोषण प्रदान हो, जब आपका मूड ठीक रहेगा तो आपके निप्पल का कलर भी सही रहेगा, इसलिए अपने खाने पीने का खयाल रखें और हर समय खुश रहने का प्रयास करें।

गर्भावस्था के दौरान निप्पल्स पर डार्क पैच पड़ना और एरोला का डार्क होना आमतौर पर हानिरहित होते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस बदलाव को कैसे लेती हैं, कुछ महिलाओं को इस बदलाव से असहज महसूस होता है, तो वहीं कुछ महिलाएं इन बदलाव से अच्छा महसूस करती हैं। लेकिन आपको प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले इन नेचुरल चेंजेस को स्वीकारना चाहिए। भले ही आपके अंदर कोई भी बदलाव हो, लेकिन आप वैसी ही खूबसूरत रहेंगी।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान स्तन व निप्पल संबंधी बदलाव
प्रेगनेंसी के दौरान स्तन में दर्द