क्या डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीना सही है?

क्या डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीना सही है

अगर आप बच्चे को स्तनपान कराती हैं तो आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए प्रति दिन कम से कम 12 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी स्तन में दूध के उत्पादन और कब्ज को रोकने के लिए आवश्यक है। जहाँ परिवार के बड़े-बुजुर्गों और दोस्तों ने आपको सलाह दी होगी कि ऐसे नाजुक समय पर कुछ भी ठंडा पीना निषिद्ध होता है, वहाँ यह समझना जरूरी है कि क्या पानी का तापमान वास्तव में इतना महत्वपूर्ण है?

क्या आप नॉर्मल डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पी सकती हैं?

डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीना अक्सर सही नहीं होता लेकिन इस बात को साबित करने के लिए कोई प्रमाण नहीं है। लोग आमतौर पर यह सुझाव देते हैं कि डिलीवरी के बाद गुनगुना पानी या दूसरे गर्म पेय पीने से महिला को जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलती है। हालांकि गुनगुना पानी पीने के लिए अच्छा होता है और महिलाएं ठंड के मौसम में इसे पी भी सकती हैं, लेकिन कुछ स्त्रियां ऐसी भी होती हैं जो ऐसा पानी नहीं पी पातीं, खासकर अगर मौसम गर्मी का हो। इस वजह से वे कम पानी पीने लगती हैं जिससे समस्या खड़ी हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने से जुकाम हो सकता है और गर्भाशय के सिकुड़ने की प्रक्रिया रुक जाती है, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए कोई स्टडी नहीं की गई है, और चूंकि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीना आपके लिए सही नहीं है, ज्यादा सोचिए मत। बस इस बात का ध्यान रखिए कि पानी बहुत ज्यादा ठंडा न हो, खासकर यदि आप रोज एसी का इस्तेमाल करती हों। 

क्या ठंडा पानी पीना आपके बच्चे को प्रभावित कर सकता है?

आपका बच्चा आपके द्वारा पीने गए ठंडे पानी से प्रभावित नहीं होगा। आपका शरीर यह सुनिश्चित करेगा कि आपका दूध गर्म हो और यह अभी भी आपके बच्चे को पर्याप्त एंटीबॉडी प्रदान करेगा, जिससे उसे इन्फेक्शन होने से बचाया जा सके।

drinking cold water will not affect your breast milk

क्या डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने से आपके ठीक होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है?

डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने का मिथक पुरानी मान्यताओं का एक हिस्सा है। जब तक आपका शरीर नियमित रूप से ठंडा पेय पीने के बाद बीमार पड़ने का आदी नहीं है, तब तक डिलीवरी के बाद ठंडा पानी आपके ठीक होने की प्रक्रिया को धीमा नहीं करेगा। अगर आपको कभी भी ठंडा पानी पीने के बाद कोई समस्या नहीं हुई है, तो आपके रिकवरी पीरियड के दौरान इसे पीने से कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। हालांकि, इस बात का खयाल रखें कि यदि आप ठंडी जगह में रहती हैं ऐसा न करें। निस्संदेह अपने बच्चे की देखभाल करने के दौरान तो आप बिलकुल नहीं चाहेंगी कि आप बीमार पड़ें।

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद आप कब ठंडा पानी पीना शुरू कर सकती हैं?

the doctor will assess you post your c-section before advising you on what to drink

यह एक स्टैंडर्ड प्रक्रिया है कि जिन महिलाओं की सी-सेक्शन से डिलीवरी होती है उन्हें कुछ भी पीने की अनुमति तब तक नहीं होती, जब तक कि डॉक्टर यह नहीं जांच लेते कि ऑपरेशन के बाद वे दवाएं लेने में कितनी समर्थ हैं। एक बार जब डॉक्टर यह देख लेते हैं कि सब ठीक है और सुचारू रूप से चल रहा है, तो आप पानी और अन्य ठंडे या गर्म पेय पदार्थ (वे एयरेटेड न हों) पीना शुरू कर सकती हैं।

सी-सेक्शन के बाद माँ को ठंडा पानी पीना क्यों जरूरी है?

सी-सेक्शन के बाद बहुत सारा पानी पीना बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह शरीर को ठीक करने में मदद करता है। स्तन के दूध का उत्पादन बढ़ाने, और आपके शरीर को वास्तव में हाइड्रेटेड और कब्ज से मुक्त रहने की जरूरत के लिए पानी आवश्यक है। इस समय आप जो पानी पीती हैं, उसके तापमान का शरीर पर कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन ठंडा पानी पीने के लिए कहीं अधिक ताजगी भरा और प्यास बुझाने में गर्म पानी से बेहतर होता है, खासकर यदि आप गर्म मौसम में रहती हैं। पीने का पानी वजन कम करने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है, खासकर यदि खाना खाने से पहले लिया जाए क्योंकि यह आपको बड़ी मात्रा में बिना खाना खाए पेट भरा होने का अहसास दिलाता है।

सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद ठंडा पानी कैसे पिएं

अब जब आप जानती हैं कि डिलीवरी के बाद शरीर को ठीक होने के समय के दौरान ठंडा पानी पीना आपके लिए गलत नहीं है, तो ठंडा पानी पीते समय नीचे दिए गए कुछ उपाय अपनाएं:

1. मात्रा निर्धारित करें

drink at least 12-13 cups of water per day

यह निर्धारित करना कि आपको रोज कितना पानी पीने की आवश्यकता है, बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको विशेष रूप से स्तनपान करते समय अपने पानी का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता होगी। इस समय, आपको प्रति दिन कम से कम 12 से 13 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। आपकी पेशाब का रंग हल्का पीला होना चाहिए। यदि इसका रंग गहरा है, तो इसका मतलब है कि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रही हैं और आपको पानी की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता है।

2. तैयार रहें

अपने लिए एक बोतल या पानी का जग अलग से रखें ताकि आपने हर दिन कितना पानी पिया है यह ट्रैक हो सके। ध्यान रहे कि यह साफ हो और इसमें ताजा पानी भरा हो। इसे रातभर के लिए फ्रिज में रख दें।

3. अपने डेली रूटीन में शामिल करें 

add water to your diet, along with exercise

अपनी बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट में पानी को भी शामिल करें, हर दिन भरपूर एक्सरसाइज करें। साढ़े चार कप ताजे फल और सब्जियां, कम फैट वाला प्रोटीन, साथ ही होल ग्रेन सीरियल्स, पास्ता और ब्रेड को अपने रोजमर्रा के आहार में शामिल करना चाहिए। अपने डॉक्टर से उन एक्सरसाइज के प्रकारों के बारे में पूछें जो सी-सेक्शन के बाद आपके लिए ठीक हैं, और सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह में पाँच दिन रोज कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करें।

4. हमेशा हाइड्रेटेड रहें

आप अपने ग्लास को जितनी बार चाहें भर सकती हैं। अपने खाने से पहले और खाने के दौरान पानी पिएं ताकि भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद मिले। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में थोड़ा पानी पीती हैं।

सावधानी के टिप्स

यदि आपको कोई इन्फेक्शन है और आप भली प्रकार से ठीक नहीं हो रही हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपको अपने सिजेरियन के चीरे की जगह पर सूजन, लालिमा, गर्माहट या रिसाव दिखाई देता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इस समय पर पानी पीने से आपको मदद नहीं मिलेगी क्योंकि आपको मेडिकल देखरेख की आवश्यकता होती है।

यदि आपका शरीर ठीक नहीं होता है, तो यह आपके बच्चे को अधिक नुकसान पहुँचाएगा क्योंकि वह भूखा रहेगा और उसे अच्छी इम्युनिटी के लिए आवश्यक पर्याप्त एंटीबॉडी नहीं मिलेगी। इसलिए न केवल अपने फायदे के लिए, बल्कि अपने बच्चे की सेहत के लिए भी हर कीमत पर हाइड्रेटेड रहें।

यह भी पढ़ें:

डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने के फायदे और साइड इफेक्ट्स