डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीना – फायदे और जोखिम

डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने के फायदे और साइड इफेक्ट्स

बच्चे को जन्म देने के बाद एक माँ सेहत से जुड़े कई जोखिमों के प्रति बेहद संवेदनशील हो जाती है क्योंकि उसका शरीर एक बहुत बड़े दर्द और आघात से गुजरा हुआ होता है। यदि आप भी एक नई माँ हैं, तो आपको डिलीवरी की प्रोसेस से उबरने के लिए समय की जरूरत होगी। स्वस्थ आहार, सही सप्लीमेंट लेने, हाइड्रेटेड रहने और एक्सरसाइज करने से यह प्रक्रिया तेज की जा सकती है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपके आहार में शामिल किए जाने पर आपकी पूरी सेहत को बेहतर करने और यहाँ तक ​​कि गर्भावस्था के दौरान आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में भी मदद करती हैं। अजवाइन उन्हीं में से एक है।

गर्भावस्था के बाद अजवाइन के पानी के फायदे

अजवाइन आपके और आपके बच्चे, दोनों के शरीर दोनों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करने के लिए कई तरीकों से इस्तेमाल की जा सकती है। डिलीवरी के बाद अजवाइन के पानी के फायदे नीचे दिए गए हैं:

  • आमतौर पर डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए अजवाइन के पानी को एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। अगर स्वस्थ आहार और एक्सरसाइज के साथ इसे लिया जाए तो यह मेटाबॉलिज्म तेज करने और वजन घटाने में मदद करता है।
  • स्तनपान कराने  के दिनों में अजवाइन का पानी पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे माँ के दूध के उत्पादन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
  • अजवाइन के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को ठीक करने और अंदरूनी रूप से सुधरने में मदद करते हैं।
  • यह माना जाता है कि अजवाइन शरीर की इम्युनिटी में सुधार करती है और बलगम या कफ को घुलने और बाहर निकालने में सहायक होती है, इससे बच्चों और मांओं को सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है।
  • आयुर्वेद में, अजवाइन के पानी का उपयोग गैस्ट्रिक समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक कारण है कि जिन नई माओं को पाचन से जुड़ी परेशानियां होती हैं, उन्हें नियमित रूप से इसे लेने की सलाह दी जाती है।
  • आपके बच्चे की डिलीवरी के ठीक बाद, आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अजवाइन का इस्तेमाल कब्ज और डायरिया के लिए एक प्राकृतिक इलाज माना जाता है। यह आपके शरीर के डाइजेस्टिव फंक्शन को ठीक करने और बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • कुछ डॉक्टर बच्चों के पेट में दर्द के इलाज के लिए अजवाइन का पानी देने की सलाह देते हैं। दरअसल यह पूरी तरह से इस समस्या को ठीक करने में मददगार होता है।

अजवाइन का पानी कैसे तैयार करें

अजवाइन का पानी कैसे बनाया जाता है, इसके आधार पर इसके फायदे अलग-अलग हो सकते हैं। डिलीवरी के बाद के कई तरह के कॉम्प्लीकेशन्स के इलाज के लिए इसे बनाना बेहद आसान है। अजवाइन के साथ उपयोग किए गए अन्य पदार्थों के आधार पर, इसके फायदे अलग हो सकते हैं। सूखे अदरक को अजवाइन के पानी में मिलाने से पेट की बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है और सर्दी-जुकाम का इलाज होता है। बनाने का मूल तरीका वही रहता है।

विधि

  • एक चम्मच अजवाइन के दाने धीमी आंच पर तब तक भून लें जब तक उनमें से सुंगध न आने लगे।
  • इसमें थोड़ा पानी मिलाएं।
  • पानी को धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक पानी भूरा न होने लगे।
  • कमरे के तापमान पर पानी को ठंडा करें।
  • छान लें।

अगर नियमित रूप से और सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो अजवाइन का पानी पीना डिलीवरी के बाद लाभकारी माना जाता है। यह सलाह दी जाती है कि आप रोज सुबह नाश्ते से लगभग 30 मिनट पहले एक गिलास यह पानी पिएं।

ब्लोटिंग, गैस, या खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए अजवाइन पानी का उपयोग कैसे करें?

अजवाइन के पानी का इस्तेमाल पेट की गैस और खांसी या जुकाम के इलाज के लिए किया जा सकता है। इन बीमारियों के लिए यह पानी बनाते समय थोड़ा फेरबदल किया जाता है।

  • ऊपर दी गई विधि केअनुसार अजवाइन के दानों को भूनने के बाद उसमें थोड़ा सूखा अदरक या अदरक पाउडर मिलाएं और पानी डालें। मिश्रण को धीमी आंच पर उबलने दें। अदरक, अजवाइन के साथ मिलकर सर्दी-जुकाम से लड़ने और खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।
  • इसी तरह, मिश्रण में एक चुटकी काला नमक, जीरा, या जौ मिलाने से माँ और बच्चे दोनों के पाचन में सुधार हो सकता है।

सभी इंग्रेडिएंट्स को मिलाना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसकी विधि इस प्रकार है:

  • धीमी आंच पर अजवाइन के दानों को हल्का भून लें
  • इसमें जीरा मिलाएं और भूनती रहें
  • कद्दूकस किया हुआ अदरक, सूखा अदरक या अदरक पाउडर मिलाएं
  • एक चम्मच जौ मिलाएं
  • थोड़ा पानी डालें और एक उबाल आने तक धीमी आंच पर इसे उबलने दें
  • एक बार जब पानी उबलने लगे, तो थोड़ा काला नमक डालें
  • इसे कुछ मिनट के लिए उबलने दें और फिर आंच बंद कर दें, मिश्रण को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें
  • छानकर पी लें

वजन कम करने के लिए अजवाइन का पानी कैसे बनाएं

अजवाइन के दाने नेचुरली शरीर के वजन को रेगुलेट करने में मदद करते हैं। ज्यादा से ज्यादा प्रभावों के लिए, इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे छान लें। इसके फायदों को बढ़ाने और इसमें टेस्ट लाने के लिए एक चम्मच शहद मिलाएं। माना जाता है कि एक महीने तक इसे पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

आप ऊपर बताई गई विधि में थोड़ा बदलाव करके भी रेसिपी तैयार कर सकती हैं। भुनी हुई अजवाइन और बाकी चीजों रात भर भिगो दें और अगले दिन इसे छान लें। शहद डालकर सेवन करें। यह वजन घटाने में मदद करते हुए गैस, खांसी और ठंड के लिए एक निवारक उपाय के रूप में काम करेगा।

अजवाइन के साइड इफेक्ट्स

यद्यपि, गर्भावस्था के बाद महिलाओं के लिए अजवाइन का पानी बेहद उपयोगी है, लेकिन इसे बहुत ज्यादा मात्रा में लेने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अजवाइन के कुछ संभावित दुष्परिणाम हैं:

  1. हार्टबर्न – अजवाइन काफी गर्म होती है। इसलिए इसकी अधिक मात्रा से आपको हार्टबर्न हो सकता है। गंभीर मामलों में, अजवाइन के अधिक सेवन से पेट में अल्सर भी हो सकता है।
  2. हाइपरएसिडिटी – हालांकि पेट के रोगों के उपचार में अजवाइन काफी काम आती है, लेकिन इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से हाइपरएसिडिटी हो सकती है।
  3. पेट में जलन – अजवाइन का अति सेवन पेट में जलन पैदा कर सकता है, जिससे मतली और चक्कर भी आ सकते हैं।

नेचुरल इंग्रेडिएंट के रूप में अजवाइन के बहुत सारे लाभ हैं, जो कि सीमित मात्रा में और उचित तरीके से लेने पर सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं। हालांकि, यह पूर्ण आहार का सप्लीमेंट नहीं है। डॉक्टर और डाइटिशियन से बात करें जिससे आपको अपनी बैलेंस्ड डाइट में अजवाइन के पानी को कैसे जगह देनी है, यह पता चल सके। गर्भावस्था के बाद अपने आहार और लाइफस्टाइल में कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना जरूर याद रखें।

स्रोत व संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २
स्रोत ३

यह भी पढ़ें:

डिलीवरी के बाद का डाइट
डिलीवरी के बाद की 9 सरल सावधानियां