डोनर एग्स के जरिए गर्भवती होना – सफलता दर, फायदे और दोष

डोनर एग्स के जरिए गर्भवती होना - सफलता दर, फायदे और दोष

इंफर्टिलिटी यानी बांझपन किसी भी रिश्ते पर भारी प्रभाव डालता है। पहले के समय में कपल को मुश्किल और आक्रामक उपचारों से गुजरना पड़ता था जो कि सफल भी साबित नहीं होते थे या अगर पति-पत्नी खुद से गर्भधारण करने के लिए सक्षम नहीं होते थे तो बच्चे को गोद ले लेते थे। हालांकि, आधुनिक विज्ञान और आईवीएफ जैसी तकनीकों के जरिए गर्भवती होना अब उतना कठिन नहीं रह गया है, जितना 40 साल पहले था। वही प्रेगनेंसी के लिए एक बेहद ही लोकप्रिय उपचार में शामिल है डोनर स्पर्म और डोनर एग का उपयोग करना। यहां पर डोनर एग के इस्तेमाल से गर्भधारण की तकनीक, उसकी सफलता दर और फायदों व दोषों के बारे में भी बताया गया है। 

महिलाओं को डोनर एग का उपयोग कब करना चाहिए

डोनर एग्स आमतौर पर केवल उन महिलाओं के लिए विकल्प होते हैं जो गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं और 40 साल से अधिक उम्र की हैं। जबकि आप कम उम्र में भी डोनर एग्स पर उपयोग कर सकते हैं, आमतौर पर इसका उपयोग उन महिलाओं के लिए करने का सुझाव दिया जाता जिनके खुद के एग्स के माध्यम से प्रेग्नेंट होने की संभावना बहुत कम होती है। 

डोनर अंडों का उपयोग करने से पहले आपको यह सलाह दी जाती है कि आप पहले यह जानने के लिए एक मेडिकल डाइग्नोस से गुजरें कि गर्भावस्था के लिए आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम को हॉस्पिटल का वातावरण भाता है। यह जांच कई मेडिकल टेस्ट द्वारा की जाती है। इन परीक्षणों के बाद, डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि आप कुछ काउंसलिंग लें और अपने कानूनी सलाहकार से बात करें ताकि यह पता लग सके कि पूरी प्रक्रिया कानूनी, नैतिक है और आप शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से तैयार हैं।

खुद के एग्स बनाम डोनर एग्स के साथ आईवीएफ

यह एक महत्वपूर्ण पहलू जिसे समझना है कि आईवीएफ उपचार अपने स्वयं के अंडों के साथ लिया जा सकता है, और साथ ही साथ डोनर एग्स के साथ भी। ज्यादातर मामलों में, आपके खुद के फ्रीज किए हुए एग्स से आईवीएफ उपचार लेने की तुलना में डोनर एग्स के साथ इसे करने की प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है। अपने खुद के एग्स का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है, भले ही वे फ्रोजन हों, लेकिन भारत में डोनर एग आईवीएफ की सफलता दर थोड़ी अधिक है।

डोनर एग्स से गर्भवती होने की संभावना लगभग 40% होती है। आईवीएफ के लिए अपने खुद के एग्स का उपयोग करने का एक फायदा यह है कि यह जेनेटिक मार्करों के लिए टेस्ट किए जाते हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आप किसी बीमारी या विकार से पीड़ित नहीं हैं। हालांकि, प्रमुख विसंगतियों के लिए डोनर एग्स की भी जांच की जाती है। डोनर एग्स या अपने स्वयं के एग्स का उपयोग करना परिस्थिति के अनुसार होता है।

  • यदि आपके किसी जेनेटिक या इम्युनिटी सिस्टम डिसऑर्डर के बच्चे में ट्रांसफर होने की संभावना हो, तो डोनर एग्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
  • यदि आप अपने खुद के अंडों से गर्भधारण नहीं कर सकती हैं, तो डोनर एग्स का विकल्प ले सकती हैं।
  • जेस्टेशनल कैरियर की मदद से सिंगल पुरुष डोनर एग्स का इस्तेमाल कर पिता बन सकते हैं।

अपने खुद के एग्स या डोनर एग्स चुनते समय यहां कुछ महत्वपूर्ण आंकड़े दिए गए हैं।

  • डोनर एग्स और आईवीएफ का कॉम्बिनेशन 40 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रति साइकिल गर्भवती होने का 20% तक मौका देता है।
  • आप केवल 45 साल की उम्र तक अपने खुद के एग्स का उपयोग कर सकती हैं। 42 साल की आयु में, आपके गर्भवती होने की संभावना 10% होती है, और 43 साल तक यह घटकर 5% रह जाती है।
  • डॉक्टर ज्यादातर 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए प्राथमिक विकल्प के रूप में डोनर एग का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि उनके खुद के एग्स से गर्भधारण करने की संभावना 3% से कम हो जाती है।
  • अपने खुद के अंडों का उपयोग करते समय, इस बात पर विचार जरूर करें कि 35 साल की उम्र के बाद, एक महिला द्वारा रिलीज किए गए किसी भी एग में असामान्य क्रोमोसोम्स होने की संभावना अधिक हो सकती है। इस उम्र में इसकी संभावना 30% जितनी अधिक होती है।
  • 40 साल की उम्र के बाद, आपकी गर्भावस्था में असामान्य क्रोमोसोम होने की संभावना 60% तक बढ़ जाती है। 45 साल के बाद, यह संभावना 90% तक हो जाती है।

डोनर एग्स कैसे ढूंढें और चुनें

जब आपको आपके इन्फर्टाइल होने का पता चलता है, तो बच्चे के लिए डोनर एग्स सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक है। इस मेथड की वजह से डोनर के अंडों को खोजना और चुनना गर्भावस्था की सफलता में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन सबमें से सबसे महत्वपूर्ण है वो महिला जिससे आप डोनर एग्स प्राप्त करने जा रही हैं। यहां आपके कुछ विकल्प दिए गए हैं:

  • किसी करीबी दोस्त से पूछें।
  • किसी रिश्तेदार से पूछें।
  • किसी एजेंसी या डोनर फाउंडेशन में जानकारी लें।

डोनर फाउंडेशन के जरिए डोनर चुनते समय ये बातें ध्यान में रखें:

  • उस व्यक्ति के फिजिकल फीचर वैसे हैं जैसा आप चाहती हैं।
  • उसकी किसी भी जेनेटिक विकार या संक्रमण के लिए जांच हो चुकी है।
  • उसके पास शिक्षा से जुड़ा रिकॉर्ड हो, जो आपको संतुष्ट करता हो।
  • एक ऐसे प्रोफेशन में काम करती हो जो आपको ठीक लगे।

डोनर एग्स कैसे ढूंढें और चुनें

फ्रेश डोनर एग बनाम फ्रोजन डोनर एग के साथ फर्टिलिटी ट्रीटमेंट का काम करना

डोनर एग्स चुनते समय, एग डोनेशन प्रक्रिया और जोखिमों को ध्यान में रखना जरूरी है जो फ्रेश और फ्रोजन डोनर एग्स के बीच चुनने में एक भूमिका निभाते हैं। यहां दोनों के बीच तुलना की गई है: 

फ्रेश एग्स की निम्नलिखित टाइमलाइन होती है:

1. साइकिल सिंक होना 

ताजे डोनर एग्स का उपयोग करते समय, डोनर और आपको एक ही हार्मोनल साइकिल पर होना चाहिए ताकि आपका यूट्रस डोनर के अंडों के लिए एक अच्छा वातावरण बना सके। यह तैयारी कुछ हार्मोन देकर की जाती है।

2. एग्स इकट्ठा करना

एक बार जब डोनर के एग्स तैयार हो जाते हैं और फर्टिलाइज होने के लिए परिपक्व हो जाते हैं, तो ऐसे में महिलाओं को एनस्थीसिया दिया जाता है ताकि उसके योनि क्षेत्र में एक सुई डाली जा सके। यह चिकित्सकों को डोनर की ओवरी से एग्स को निकालने की अनुमति देता है।

3. अंडों को फर्टिलाइज करना 

अंत में, बाकी की प्रक्रिया आईवीएफ के समान काम करती है। प्रक्रिया के इस भाग में, फर्टिलिटी विशेषज्ञ आपके पति या डोनर के स्पर्म का उपयोग डोनर के अंडों को फर्टिलाइज करने के लिए करते हैं। प्रत्येक फर्टिलाइज्ड अंडा एक भ्रूण बन जाता है, जिसे बाद में आपके गर्भाशय में डाला जाता है। इसके बाद उसके बच्चे के रूप में बढ़ने की संभावना होती है। बाद में उपयोग के लिए किसी भी अतिरिक्त भ्रूण को फ्रीज किया जा सकता है।

फ्रोजेन अंडों के मामले भी यही टाइमलाइन होती है, बस कुछ सूक्ष्म बदलावों के साथ:

4. सिंकिंग की कोई जरूरत नहीं है 

इस फेज में, डोनर को अपनी साइकिल आपके साथ सिंक होने की आवश्यकता नहीं होती है।

5. एग्स को पिघलाना

फ्रोजन अंडों के लिए, एक बार दवा लेने के बाद और आपका गर्भाशय अंडों के लिए तैयार हो जाता है, फर्टिलिटी विशेषज्ञ सावधानी से अंडों को पिघलाते हैं। वे ऐसा करते समय अत्यधिक सावधानी बरतते हैं ताकि एग्स डैमेज न हों। फिर, उनको फर्टिलाइज किया जाता है और अंडों को आपके गर्भाशय में ट्रांसफर करते हैं।

डोनर एग्स के साथ फर्टिलिटी उपचार में कितना समय लगेगा? 

फर्टिलिटी ट्रीटमेंट की अवधि की कोई गारंटी नहीं है। किसी भी परिस्थिति में इस प्रक्रिया में लगभग 4-6 सप्ताह के बीच का समय भी लग सकता है, लेकिन यह डोनर और ग्रहण करने वाली, दोनों की उम्र पर निर्भर करता है। कभी-कभी इसमें डोनर एग्स और आईवीएफ के कई सेशन लग सकते हैं।

उम्र के हिसाब से डोनर एग का सक्सेस रेट क्या है? 

40 साल से ऊपर के मामलों में डोनर एग की सफलता दर में पिछले कुछ समय में तेजी से गिरावट आई है। आईवीएफ के साथ डोनर एग्स का उपयोग करते समय सफलता दर डोनर की उम्र, भ्रूण की क्वालिटी, ट्रांसफर किए गए भ्रूण की संख्या, आपके गर्भाशय के स्वास्थ्य और भाग्य पर निर्भर करती है। 42 साल की उम्र तक, गर्भावस्था की संभावना के लिए ज्यादा से ज्यादा संभावना 50% है, और कम से कम 30%, 43-45 के बीच यह संभावना 30% – 45% के बीच है, 50 की उम्र के बाद डोनर अंडे के साथ गर्भावस्था की संभावना बिलकुल कम है लेकिन फिर भी संभव है। क्लिनिक आमतौर पर 55 साल से अधिक उम्र के डोनर के एग्स का उपचार नहीं करते हैं। इसके लिए सलाह दी जाती है कि आप डोनर एग्स के साथ मेनोपॉज के बाद गर्भावस्था के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं।

उम्र के हिसाब से डोनर एग का सक्सेस रेट क्या है? 

गर्भवती होने से पहले कितने डोनर एग साइकिल की आवश्यकता होती है?

प्रेग्नेंट होने से पहले आवश्यक डोनर एग की साइकिल की संख्या कई कारणों पर निर्भर करती है। यह एक संभावना है कि आप एक साइकिल में गर्भवती हो सकती हैं यदि डोनर की उम्र और एग्स की गुणवत्ता बहुत अधिक अच्छी है और आपका गर्भाशय एग्स के लिए पर्याप्त वातावरण देता है और गर्भावस्था को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार है, इस प्रक्रिया में भाग्य भी शामिल है। एक स्टडी से पता चलता है कि तीसरी साइकिल तक सफल गर्भधारण की 90% संभावना होती है। यह अभी भी मामले की स्थिति के आधार पर तय किया जाता है, जिसका अर्थ है कि एक सफल गर्भावस्था को प्राप्त करने के लिए दुर्लभ मामलों में चार या पांच साइकिल लग सकती हैं।

डोनर एग आईवीएफ फेल क्यों होता है? 

डोनर एग आईवीएफ फेल होने के कारण पर कोई एक सहमति नहीं है, क्योंकि यह एक केस से दूसरे केस के आधार पर निर्धारित होता है, लेकिन डोनर एग आईवीएफ फेल होने के कुछ सबसे आम कारण नीचे दिए गए हैं:

1. गर्भाशय संबंधी असामान्यताएं

आपके गर्भाशय के भीतर एक असामान्यता आपके डोनर एग्स को भ्रूण में सफलतापूर्वक विकसित नहीं होने का कारण बन सकती है। यह अन्य बीमारियों या समस्याओं के साथ एंडोमेट्रियोसिस या इंट्रायूटरिन एडहेशन जैसी स्थितियों के कारण हो सकता है, जिनमें से सभी की आमतौर पर आईवीएफ के साथ आगे बढ़ने से पहले जांच की जाती है।

2. इम्यून सिस्टम से संबंधित मुद्दे

कुछ इम्यून सिस्टम के डिसऑर्डर हैं जो डोनर के एग्स को विकसित करना बंद कर सकते हैं या फर्टिलाइज्ड एग्स या भ्रूण को आपके गर्भाशय में ट्रांसफर करने के बाद मिसकैरेज का कारण बन सकते हैं।

3. हाइपरकोएगुलेबिलिटी उर्फ ​​​​ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर

इस प्रकार के विकार योनि से ब्लीडिंग का कारण बन सकते हैं। जो कि डोनर एग्स के साथ गर्भपात का एक सामान्य कारण है। हालांकि, ऐसा बहुत ही कम होता है क्योंकि आईवीएफ से पहले महिला को ब्लड थिनर पर रखा जाता है।

सफलता कम होने के कारण केस दर केस पर भी निर्भर करते हैं। वहीं अन्य कारणों से डोनर एग आईवीएफ विफल हो सकता है, कृपया उसके लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

डोनर एग्स का उपयोग करने के फायदे और दोष क्या हैं? 

डोनर एग्स का उपयोग करते समय बहुत सारे फायदे और दोष हो सकते हैं, इस इलाज का उपयोग करने का निर्णय लेने से पहले ये जानना महत्वपूर्ण है:

फायदे

  • 38 साल से अधिक उम्र में गर्भधारण सफल हो सकता है।
  • फ्रोजन एग्स अन्य फर्टिलिटी उपचार की तुलना में अधिक सस्ता होता है।
  • एक सफल गर्भावस्था आपको अपने बच्चे के साथ जेनेटिक संबंध की भावना देती है।

दोष 

  • डोनर एग्स के लिए आईवीएफ का इलाज अधिक कॉम्प्लिकेटेड और फ्रेश डोनर एग्स के लिए अधिक महंगा होता है।
  • ऐसे में कई गर्भधारण की संभावना अधिक बढ़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप जुड़वां या तीन बच्चे हो सकते हैं।

डोनर एग्स का उपयोग करने के फायदे और दोष क्या हैं? 

भारत में डोनर एग की कीमत कितनी होती है?

किसी भी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट की तरह, डोनर एग्स की कीमत काफी महंगी हो सकती है, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में फ्रेश डोनर एग्स की कीमत $30,000 और फ्रोजन अंडों की $10,000 तक जा सकती है। भारत जैसे देशों में यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी रिसर्च अच्छी तरह से करें और भरोसेमंद फर्टिलिटी विशेषज्ञ को ढूंढें। ऐसे कई सस्ते डोनर अंडों की संस्थाएं होती हैं जो अंडों को असुरक्षित तरीके से स्टोर करती हैं जो आपके जीवन के साथ-साथ एक सफल गर्भावस्था की संभावना को भी खराब कर सकते हैं। भारत में एक आईवीएफ साइकिल की औसत लागत करीब रु. 3 लाख है। हालांकि, यह लागत शहर, आईवीएफ केंद्र और कई अन्य कारणों पर भी निर्भर करती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

फर्टिलिटी के इलाज के लिए एक मेथड के रूप में डोनर एग्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल यहां दिए गए हैं।

1. क्या फ्रोजन डोनर एग का उपयोग आईवीएफ की सफलता को प्रभावित कर सकता है?

हालांकि बहुत कम, लेकिन फ्रीज किए हुए अंडों में फ्रेश डोनर अंडों की तुलना में सफलता की संभावना कम होती है। फ्रोजन एग्स सस्ते होते हैं और अभी भी आईवीएफ के माध्यम से इसके सफल होने की अच्छी संभावना है और इसे एक उचित विकल्प भी माना जाना चाहिए।

2. क्या डोनर एग के साथ डाउन सिंड्रोम होने की कोई संभावना है?

किसी भी गर्भावस्था के साथ डाउन सिंड्रोम होने की संभावना होती है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, यह संभावना भी अधिक होती है। हालांकि, डाउन सिंड्रोम की संभावना 45 साल की उम्र के बाद गर्भधारण में अधिक होती है, इसलिए 35 साल से अधिक उम्र के डोनर को इसका हिस्सा नहीं बनाया जाता है।

फर्टिलिटी के इलाज के कई तरीके हैं। डोनर एग ट्रीटमेंट सबसे ज्यादा किफायती और यथार्थवादी तरीका है, खासकर यदि आपको फर्टिलिटी संबंधी समस्याएं हैं या आपकी उम्र 42 साल से अधिक है। वैसे यह सलाह दी जाती है कि किसी भी उपचार का विकल्प चुनने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें ताकि आप सभी विकल्पों को सही से समझ सकें। फर्टिलिटी ट्रीटमेंट का विकल्प चुनने के बाद, इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप अपनी सभी तरह की जांच करवाती हैं और अपॉइंटमेंट नहीं चूकती हैं। यदि आप एक डोनर एग चुनती हैं, तो ऐसे में आपके द्वारा डोनर एग के लिए चुने गए उम्मीदवारों की स्वस्थ प्रेगनेंसी के लिए जेनेटिक मार्करों के लिए जांच की जाती है। गर्भावस्था की अवधि के दौरान, अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें और नियमित जांच कराएं। यह गर्भावस्था की सफलता दर को बढ़ाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:

सेकेंडरी इनफर्टिलिटी
इन विट्रो मैचुरेशन (आईवीएम): प्रक्रिया, उपचार और साइड इफेक्ट्स
जल्द गर्भधारण के लिए 9 फर्टिलिटी सप्लीमेंट्स