इन विट्रो मैचुरेशन (आईवीएम): प्रक्रिया, उपचार और साइड इफेक्ट्स

इन विट्रो मैचुरेशन (आईवीएम): प्रक्रिया, उपचार और साइड इफेक्ट्स

1990 के दशक की शुरुआत में इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के सुरक्षित और सस्ते विकल्प के रूप में विकसित इन विट्रो मैचुरेशन (आईवीएम) एक क्रांतिकारी उपचार है। आईवीएम और आईवीएफ दोनों में काफी अंतर है। जहाँ एक तरफ आईवीएफ में एक महिला के अंडे को अंडाशय से निकालने से पहले मैच्योरिटी तक लाने के लिए दवाओं के एक कोर्स का उपयोग किया जाता है। वहीं दूसरी ओर, आईवीएम में अपरिपक्व अंडों को निकालकर लैबोरेटरी में मैच्योर किया लाता है।

आईवीएम क्या है? 

आईवीएम उपचार में ओवरी से अंडे का उत्पादन करने के लिए कम फर्टिलिटी वाली दवा के साथ अंडाशय को कम से कम उत्तेजित किया जाता है। आईवीएम एक सहायक प्रजनन तकनीक है जिसमें मैच्योर होने से पहले महिला के अंडे को इकठ्ठा किया जाता है। फिर अंडों को एक लेबोरेटरी में एक कल्चर मीडियम का उपयोग करके मैच्योर किया जाता है, जिसमें थोड़ी मात्रा में हार्मोन शामिल होते हैं। मैच्योर अंडों को इंट्रासाइटोप्लाज्मिक स्पर्म इंजेक्शन (एक छोटी सुई जिसमें एक स्पर्म को अंडे में इंजेक्ट किया जाता है) का उपयोग करके फर्टिलाइज किया जाता है। एक बार जब भ्रूण का विकास शुरू हो जाता है, तो उसे महिला के गर्भ में ट्रांसफर कर दिया जाता है, और इंतजार किया जाता है क्या महिला गर्भवती हो पाती है।

आईवीएम उपचार कौन करा सकता है? 

सभी महिलाएं इस उपचार के लिए योग्य नहीं होती हैं। जिन महिलाओं को आमतौर पर सबसे फायदा होगा, वो हैं:

  • जिन महिलाओं में ओवेरियन हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम (ओएचएसएस) का जोखिम हो और जिन महिलाओं को पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) हो, वे आईवीएम का उपचार करा सकती हैं।
  • जो महिलाएं उम्र में छोटी हैं, मोटापे से ग्रसित नहीं हैं और जिनकी पीरियड साइकिल नॉर्मल है।
  • आईवीएम को नियमित आईवीएफ साइकिल के साथ भी आजमाया जा सकता है जब स्टिमुलेशन प्रोटोकॉल कई इमैच्योर अंडों को फिर से हासिल करने की अनुमति देता है।

नई आईवीएम प्रक्रिया पुरानी से कैसे अलग है? 

हालांकि पुरानी और नई आईवीएम प्रक्रिया बहुत एक जैसी हैं, लेकिन फिर भी कुछ पहलुओं में ये अलग होती हैं, जैसे:

  • सेल कल्चर का उपयोग करके ओवरी से इकठ्ठा किए हुए इमैच्योर अंडे को मैच्योर किया जाता है।
  • पुरानी प्रक्रिया में अंडे को मैच्योर करने के लिए हार्मोन का इस्तेमाल किया जाता था जबकि नई में क्यूम्युलिन नामक प्रोटीन डाइमर का उपयोग किया जाता है। वे ओसाईट प्रोटीन का उपयोग करते हैं जो मैच्योरिटी को तेज करता है। हेल्दी मैच्योर ओसाईट का उत्पादन करने के लिए, क्यूम्युलिन साइक्लिक-एएमपी (सी-एएमपी) मॉड्यूलेटर नामक सेल सिग्नलिंग मॉलिक्यूल्स द्वारा ओसाईट की सपोर्टिंग सेल्स के साथ मिलता है।
  • पुरानी प्रक्रिया से अंडे बहुत हेल्दी नहीं बनते थे जबकि प्रोटीन डाइमर की मदद से नई विधि में 50% तक हेल्दी अंडे का उत्पादन होता है।

आईवीएफ से कितना अलग है आईवीएम? 

  • आईवीएफ प्रक्रिया में, एक महिला मैच्योर अंडे को हासिल करने के लिए कई हार्मोनल इंजेक्शन से गुजरती है, जबकि अंडे ओवरी में होते हैं। वहीं आईवीएम प्रक्रिया इमैच्योर अंडों को लेती है, और महिला को इंजेक्शन भी नहीं लगाया जाता है।
  • आईवीएफ में महिला को 2 सप्ताह के भीतर 4-5 अल्ट्रासाउंड, 2-3 ब्लड टेस्ट करवाने पड़ते हैं और साथ में हार्मोन इंजेक्शन भी लगवाने पड़ते हैं। नई आईवीएम प्रक्रिया में कुछ ब्लड टेस्ट और ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होती है जो एक सप्ताह से भी कम समय में पूरे हो जाते हैं।
  • आईवीएम में हार्मोन गोलियों या सपोसिटरी के रूप में दिए जाते हैं और ये आईवीएफ की तुलना में लगभग 90% कम होते हैं।
  • कम हार्मोनल बूस्टर और लैबोरेटरी में कम परीक्षण के साथ आईवीएम की लागत निश्चित रूप से आईवीएफ की तुलना में बहुत कम है।

आईवीएफ और आईवीएम दोनों में अंडे लेने और मैच्योर होने के बाद, अंडे और स्पर्म को एक कंटेनर में मिलाया जाता है या इंट्रासाइटोप्लास्मिक स्पर्म इंजेक्शन का उपयोग करके मैन्युअल रूप से फर्टिलाइज किया जाता है।

आईवीएम प्रक्रिया के फायदे

 आईवीएम प्रक्रिया के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

  • आईवीएम कम फर्टिलिटी दवा की मांग करता है, जिससे ओएचएसएस, एक दुर्लभ लेकिन गंभीर कॉम्प्लिकेशन होने के खतरे को कम करता है। 
  • आईवीएम आईवीएफ से सस्ता है क्योंकि इसमें कम दवाएं, कम टेस्ट और कम इंजेक्शन दिए जाते हैं।
  • आईवीएम उपचार में समय आईवीएफ से कम होता है।

आईवीएम में शामिल स्टेप्स

स्टेप 1

शुरुआत में अल्ट्रासाउंड और ब्लड का सैंपल लिया जाता है, जिससे अंडे को निकालने का सही समय पता किया जा सके। प्रक्रिया से पहले हार्मोन की थोड़ी डोज दी जा सकती है।

स्टेप 2

एक बार एक्सट्रैक्शन का समय निर्धारित हो जाने के बाद, एक छोटी सर्जरी से इमैच्योर अंडों को निकाला जाता है। अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का उपयोग करके खाली सुई योनि में डालकर अंडों को निकाला जाता है। किसी भी तरह की तकलीफ को दवा के जरिए कम किया जा सकता है।

स्टेप 3

इन विट्रो मैचुरेशन प्रक्रिया के पुराने तरीके में, अंडों को सेल कल्चर में रखकर मैच्योर होने तक हार्मोन से स्टिम्युलेट किया जाता है। नई प्रक्रिया में, मैच्योरिटी के लिए ओसाईट को क्यूम्युलिन और सी-एएमपी नामक सेल कल्चर स्टिम्युलेट करते हैं। दोनों तकनीकों में लगभग 24-48 घंटे लगते हैं।

स्टेप 4

ज्यादातर स्पर्म को इंट्रासाइटोप्लास्मिक स्पर्म इंजेक्शन का उपयोग करके हर मैच्योर अंडे में डाला जाता है।

स्टेप 5

एक बार जब अंडे फर्टिलाइज हो जाते हैं और बढ़ने लगते हैं, तो डॉक्टर एक साधारण प्रक्रिया, जिसे एम्ब्र्यो ट्रांसफर कहा जाता है, के माध्यम से 1 से 4 भ्रूण गर्भ में डाल देते हैं। इम्प्लांटेशन के लिए 12 दिन का इंतजार करना पड़ता है।

स्टेप 6

यदि साइकिल सफल होती है, तो गर्भवती महिला को स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास भेज दिया जाता है। असफल होने पर, कपल या महिला को आईवीएम की दूसरी साइकिल से गुजरना पड़ सकता है या शेष फ्रोजन भ्रूण का उपयोग करना पड़ सकता है।

दवाइयां

आईवीएफ उपचर में, इम्प्लांटेशन की सुविधा के लिए और गर्भावस्था के लिए एंडोमेट्रियम को सपोर्ट देने के लिए अंडे निकालने के बाद दवा दी जाती है। आईवीएम में ऐसा नहीं होता क्योंकि उपचार के दौरान अंडे देने वाले फॉलिकल्स इमैच्योर होते हैं। आईवीएम में एग रिट्रीवल यानी अंडे की पुनर्प्राप्ति के बाद दी जाने वाली दवाएं ये हैं:

दवाइयां

1. एस्ट्रोजन

एस्ट्रोजन एंडोमेट्रियम को विकसित और सपोर्ट करता है और इसे प्रेगनेंसी की पहली तिमाही के दौरान खाने वाली दवा के रूप में रोजाना लिया जाता है। इसके साइड इफेक्ट बहुत ही कम होते  हैं, लेकिन कभी-कभी ब्रेस्ट में दर्द व संवेदनशीलता, मूड स्विंग्स और थकान महसूस हो सकती है।

2. प्रोजेस्टेरोन

गर्भावस्था में एंडोमेट्रियम को सपोर्ट करने के लिए जरूरी, प्रोजेस्टेरोन को पहली तिमाही के दौरान इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन या वेजाइनल सपोसिटरी के माध्यम से रोजाना दिया जाता है। मूड स्विंग्स और रिएक्शन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स हैं।

3. मेड्रोल

एक स्टेरॉयड मेड्रोल इम्प्लांटेशन के लिए एंडोमेट्रियम को तैयार करता है। मेड्रोल को थोड़े समय के लिए और एम्ब्र्यो ट्रांसफर से पहले दिया जाता है ।

4. डॉक्सीसाइक्लिन

भ्रूण स्थानांतरण से पहले डॉक्सीसाइक्लिन एंटीबायोटिक दी जाती है, इससे भी इम्प्लांटेशन से मदद मिलती है।

इन विट्रो मैचुरेशन की सीमा 

आईवीएम प्रक्रिया की एक सीमा आईवीएफ की तुलना में कम इम्प्लांटेशन और कम गर्भावस्था दर है।

आईवीएम प्रक्रिया की सफलता दर क्या है?

नई और वर्तमान आईवीएम प्रक्रिया, आईवीएफ जितना ज्यादा उपयोग नहीं की जाती है। आईवीएम के सिंगल साइकिल की सफलता दर लगभग 32% है, जबकि आईवीएफ की सिंगल साइकिल की सफलता दर औसतन 40% है। नए आईवीएम की क्लीनिकल ​​दरों के बारे में अभी रिसर्च नहीं हुई है। एक बार जब यह क्लीनिकल ​​टेस्ट के माध्यम से आगे बढ़ेगा, तब सक्सेस रेट के बारे में कुछ ठोस जानकारी मिलेगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नीचे सामान्य रूप से पूछे जाने वाले कुछ सवाल दिए गए हैं:

1. क्या होगा यदि मैं हेल्दी अंडे का उत्पादन करने में असमर्थ होती हूँ और मेरे पति पिता नहीं बन सकते हैं?

आपके पास डोनर एग, स्पर्म या भ्रूण के बीच चुनने का विकल्प है। काउंसलर के साथ इस बारे में बात करें। सुनिश्चित करें कि आपको डोनेशन से जुड़े सभी कानूनी तथ्यों के बारे में अच्छी तरह जानकारी हो, जिसमें डोनर के कानूनी अधिकार भी शामिल हैं।

2. कितने भ्रूण बनाए या ट्रांसफर किए जाने चाहिए?

एकत्र किए गए अंडों की संख्या और माँ की उम्र उन भ्रूणों की संख्या तय करती है जिन्हें ट्रांसफर किया जा सकता है। जैसे-जैसे महिला की उम्र बढ़ती है, इम्प्लांटेशन की दर में गिरावट देखी जाती है और गर्भावस्था की संभावना को बढ़ाने के लिए अधिक भ्रूणों को इम्प्लांट करना जरूरी होता है। हालांकि, भ्रूण की संख्या जितनी अधिक होगी, एक से ज्यादा गर्भधारण (मल्टिपल प्रेगनेंसी – जुड़वां या एकाधिक गर्भधारण) की संभावना भी उतनी ही अधिक होगी। कितने भ्रूणों को इम्प्लांट करना है, इस पर सहमत होने के लिए प्रक्रिया से पहले डॉक्टर के साथ बात करने की सलाह दी जाती है।

आईवीएम उन लोगों के लिए एक बेहद अच्छा विकल्प है जिन्हें दवाइयों से एलर्जी है और वे ज्यादा टेस्ट से नहीं गुजरना चाहते हैं। आईवीएफ के मुकाबले इस प्रक्रिया में पैसे भी कम लगते हैं। उनके लिए जिन्हें आईवीएफ से फायदे होंगे, वे आईवीएम प्रक्रिया की कोशिश कर सकते हैं। आईवीएम एक बिलकुल नया कॉन्सेप्ट है और इसकी सफलता और परिणाम के बारे में अभी भी बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है। चूंकि आईवीएम के माध्यम से एकत्र किए गए अंडे बेहद संवेदनशील होते हैं, इसलिए उन्हें लैब में सावधानी और सतर्कता के साथ हैंडल करने की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें:

आईवीएफ को सफल बनाने के लिए टिप्स
प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ाने के लिए आईयूआई के बेहतरीन टिप्स
बाँझपन के उपचार के लिए अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (आई.यू.आई.) प्रक्रिया