फॉल्स लेबर और असली लेबर के बीच फर्क को कैसे पहचानें

फॉल्स लेबर और असली लेबर के बीच फर्क को कैसे पहचानें

लेबर एक ऐसी घटना होती है, जो कि बच्चे को देखने के उत्साह के साथ-साथ लेबर पेन के डर को भी बढ़ाती है। गर्भावस्था की आखिरी तिमाही वह समय होता है, जब लेबर पेन का जरा भी अनुभव होने पर महिला और उसका परिवार बिना अधिक सोच-विचार किए हॉस्पिटल की ओर भाग पड़ते हैं। जहां इनमें से अधिकतर वास्तविक लेबर पेन होते हैं, वहीं कई बार यह केवल ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन नामक फॉल्स लेबर की एक शृंखला होती है। 

अगर आप तीसरी तिमाही में हैं, तो घबराना और जल्दबाजी करना आपके और आपके परिवार के लिए अनावश्यक रूप से तनावपूर्ण हो सकता है। फॉल्स लेबर और रियल लेबर के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत सी एनर्जी बचाने में लाभकारी साबित हो सकता है, जिसकी जरूरत आपको डिलीवरी के दौरान पड़ेगी। इस लेख में हम इस बात पर फोकस करेंगे, कि ये कॉन्ट्रैक्शन क्या होते हैं और आप इन्हें कैसे पहचान सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए लेख को आगे पढ़ें। 

फॉल्स लेबर (ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन) कैसा महसूस होता है?

कई महिलाएं अपनी आखिरी तिमाही के दौरान, जब गर्भाशय में कसावट और सख्ती महसूस करती हैं, तो उन्हें लगता है कि लेबर पेन शुरू हो गया है और वे हॉस्पिटल की ओर तुरंत रवाना हो जाती हैं। बाद में जब उन्हें डॉक्टरों के द्वारा यह पता चलता है, कि यह एक फॉल्स लेबर था, तो वे वापस घर लौट आती हैं। तो फॉल्स लेबर पेन कैसा महसूस होता है?

  • कॉन्ट्रैक्शन नियमित नहीं होते हैं और ना ही समय के साथ इनकी फ्रीक्वेंसी या तीव्रता बढ़ती है
  • पोजीशन बदलने पर या चहलकदमी करने पर दर्द कम हो जाता है या दूर हो जाता है
  • यह दर्द पेट के निचले हिस्से में होता है, कमर में नहीं

वास्तविक लेबर कैसा महसूस होता है?

वास्तविक लेबर की शुरुआत प्री-लेबर से होती है, जो कि शारीरिक बदलावों की एक सीरीज होती है – सर्विक्स के फैलने की शुरुआत, गर्भस्थ शिशु का पेल्विस में आना, पेल्विस और रेक्टम पर पहले से कहीं अधिक दबाव महसूस होना, ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन की संख्या में बढ़ोतरी आदि। ये सभी लक्षण शरीर को लेबर के लिए तैयार करते हैं। साथ ही रियल लेबर कॉन्ट्रैक्शन काफी तीव्र होते हैं, अधिक दर्दनाक होते हैं और जल्दी-जल्दी होते हैं। 

यहां पर और भी कुछ संकेत दिए गए हैं, जो आपको यह जानने में मदद करेंगे, कि आपका लेबर पेन असली है या नहीं। 

  • लेबर पेन अधिक एक्टिविटी के साथ और भी तेज हो जाते हैं। पोजीशन में बदलाव करने पर भी इनसे आराम नहीं मिलता है। 
  • लेबर पेन कमर से शुरू होते हैं, फिर ये पेट के निचले हिस्से की ओर और कभी-कभी पैरों की ओर बढ़ते हैं। 
  • यह दर्द कभी-कभी पेट की खराबी जैसा महसूस हो सकता है और इसके साथ डायरिया भी हो सकता है। 
  • लेबर पेन का कोई निश्चित पैटर्न नहीं होता है, लेकिन आमतौर पर कॉन्ट्रैक्शन अधिक जल्दी होने लगते हैं। साथ ही ये अधिक दर्दनाक और अधिक नियमित भी हो जाते हैं। हर कॉन्ट्रैक्शन पिछले कॉन्ट्रैक्शन से अधिक दर्दनाक हो यह जरूरी नहीं है, लेकिन समय के साथ लेबर पेन के स्तर में निश्चित रूप से बढ़ोतरी होती है। 
  • मेंब्रेन टूट जाता है और पानी की थैली फट जाती है, फिर चाहे बूंदों के रूप में या फिर बहाव के रूप में। 

चूंकि अब आप रियल लेबर पेन और फॉल्स लेबर पेन के दर्द के बारे में जान चुकी हैं, तो अब आपको इन दोनों के बीच थोड़ा अंतर समझ आ गया होगा। लेकिन, इन दोनों के बीच मुख्य अंतर के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए, ताकि अपनी डिलीवरी की तारीख के नजदीक आने पर, अनुभव होने वाले कॉन्ट्रैक्शन के बारे में आपको पता हो। अगले सेक्शन में हम रियल और फॉल्स लेबर के बीच महत्वपूर्ण अंतर के बारे में बात करेंगे। 

असली और फॉल्स लेबर पेन के बीच अंतर

रियल लेबर पेन और फॉल्स लेबर पेन को लेकर लोग अक्सर दुविधा में रहते हैं और कई महिलाएं अनावश्यक रूप से अस्पताल तक पहुंच जाती हैं। 

तो इन दोनों के बीच क्या अंतर होता है? 

असली और फॉल्स लेबर पेन के बीच अंतर

फॉल्स लेबर, डिलीवरी के लिए तैयार होने का आपके शरीर का तरीका होता है। गर्भावस्था के 20 सप्ताह होने पर यह बीच-बीच में हो सकता है। इसमें आपका गर्भाशय अपनी मांसपेशियों को सिकोड़ता है और डिलीवरी के लिए तैयार करता है। ये कॉन्ट्रैक्शन 30 सेकंड तक छोटे और 2 मिनट तक लंबे भी हो सकते हैं। 

रियल लेबर डिलीवरी से पहले होता है। यह सौम्य कॉन्ट्रैक्शन से शुरू होकर तीव्र होता जाता है और बच्चे के जन्म के बाद खत्म होता है। 

फर्क की जानकारी होने के बावजूद, आपके लिए यह समझना मुश्किल हो सकता है, कि आप जिसका अनुभव कर रही हैं, वह वास्तविक लेबर है या फॉल्स लेबर। तो आप यह कैसे बता सकती हैं? आइए देखते हैं!

कैसे जानें कि यह फॉल्स लेबर है या रियल लेबर?

वास्तविक लेबर और फॉल्स लेबर के बीच अंतर कर पाना मुश्किल होता है। लेकिन ऐसी कुछ बातें होती हैं, जिनकी मदद से आप इन दोनों के बीच के अंतर को समझ सकती हैं। 

  • जब आपको कॉन्ट्रैक्शन होते हैं, तो उन्हें ट्रैक करें। अगर वे अनियमित अंतराल पर हो रहे हैं या इनकी फ्रीक्वेंसी बढ़ नहीं रही है या समय के साथ इनकी तीव्रता बढ़ नहीं रही है, तो यह फॉल्स लेबर पेन हो सकता है। 
  • अपने दर्द की जगह का पता लगाने की कोशिश करें और देखें, कि यह दर्द आपके पेट के निचले हिस्से में हो रहा है या पीठ के निचले हिस्से/कमर में। अगर यह आपके पेट में हो रहा है, तो यह फॉल्स लेबर हो सकता है। 
  • क्या पोजीशन बदलने पर या चहल कदमी करने पर या रोजमर्रा के काम करने पर दर्द कम हो जाता है? अगर हां, तो यह फॉल्स लेबर हो सकता है। 
  • अगर आप अपनी पैंटी पर भूरे या लाल रंग का म्यूकस प्लग देखती हैं, तो इसका मतलब है कि आपका रियल लेबर पेन शुरू हो सकता है। 

चूंकि सभी गर्भावस्थाएं अलग होती हैं, इसलिए आपको अब भी यह पहचानने में कठिनाई हो सकती है, कि आपको रियल लेबर पेन हो रहा है या फॉल्स लेबर पेन। ऐसी कुछ निश्चित बातें होती हैं, जिनके द्वारा आप पता कर सकती हैं कि आपका लेबर पेन असली है या नकली। 

कॉन्ट्रैक्शन होने पर क्या करें?

बार-बार फॉल्स लेबर पेन को रियल लेबर पेन समझकर बार-बार हॉस्पिटल जाकर वापस आने के चक्कर को कम करना चाहती हैं? यहां पर कुछ बातें दी गई हैं, जिन्हें आपको कॉन्ट्रैक्शन होने पर फॉलो करना चाहिए: 

कॉन्ट्रैक्शन होने पर क्या करें?

  • सबसे पहले कॉन्ट्रैक्शन की मुख्य बातों को नोट करें। उनकी नियमितता (या उसमें आने वाली कमी), उनकी तीव्रता और उनकी टाइमिंग (ये कितने अंतर पर आ रहे हैं)। 
  • दर्द होने पर दर्द की जगह का पता लगाने की कोशिश करें, कि यह दर्द कहां हो रहा है। 
  • ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। अगर यह फॉल्स लेबर है, तो भी आपको इससे मदद मिलेगी क्योंकि आप वास्तविक लेबर पेन के लिए बेहतर रूप से तैयार हो पाएंगी। 
  • आस-पास घूमने और बैठने या लेटने की एक अच्छी पोजीशन ढूंढने की कोशिश करें। अगर दर्द दूर हो जाता है, तो अच्छी बात है और अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसके समय पर नजर रखें। 
  • आपके साथ जो हों, उन्हें इसकी जानकारी दें। वे आपको हर कॉन्ट्रैक्शन को ट्रैक करने में मदद करेंगे और अगर यह केवल एक फॉल्स लेबर पेन है, तो आपसे बात करके आपकी घबराहट को दूर करने की कोशिश करेंगे। 

हम उम्मीद करते हैं, कि कॉन्ट्रैक्शन महसूस होने पर यह जानकारी आपको यह पहचानने में मदद करेगी, कि आपका लेबर पेन असली है या नकली। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें, कि लेबर से संबंधित किसी तरह की दुविधा होने पर, अपने सवालों के जवाब पाने के लिए हॉस्पिटल कॉल करने या वहां जाकर बात करने में भी झिझकें नहीं। चूंकि, गर्भावस्था आपके और आपके परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण और नाजुक समय होता है, इसलिए इसे लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इस घबराहट के कारण आपको होने वाली झिझक क्षणिक है, जिसे याद करके आप बाद में हसेंगी, जब आपका स्वस्थ बच्चा आपकी गोद में होगा। 

यह भी पढ़ें: 

प्रेसिपिटेट लेबर – कारण, लक्षण और कैसे मैनेज करें
बर्थिंग बॉल का उपयोग – फायदे, एक्सरसाइज और टिप्स
12 खाद्य पदार्थ जो प्राकृतिक रूप से लेबर को प्रेरित करने में मदद करते हैं