गर्भ में बच्चे को कैसे मूवमेंट कराएं – आसान ट्रिक्स

यूट्रेस में अपने बच्चे को कैसे मूवमेंट कराएं?

ज्यादातर पहली बार माँ बनने जा रही महिलाओं में यह जानने की उत्सुकता होती है कि 24 सप्ताह की प्रेगनेंसी में उनका बच्चा कैसे मूव कर सकता है। हालांकि इस बात की उम्मीद रखना थोड़ा जल्दी हो जाता है, आपके गर्भ में बच्चे का मूवमेंट इस बात का संकेत होता है कि सब कुछ ठीक चल रहा है। अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा गर्भ में मूवमेंट करे, तो यहाँ इसके कुछ तरीके बताए गए हैं, जिससे वह बड़ी ही आसानी से मूवमेंट कर सकता है।

आप कब अपने बच्चे का पहला मूवमेंट महसूस करेंगी?

अगर आप ऐसे तरीकों के बारे में सोच रही हैं जिससे आपके गर्भ में बच्चे का मूवमेंट हो, तो आपको पहले यह जानना चाहिए कि बच्चे के मूवमेंट करने का सही समय कब होता है। कुछ बेबी मूवमेंट दूसरी तिमाही के बीच में शुरू हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे भी मामले हैं जिसमें बच्चा तीसरी तिमाही तक कोई मूवमेंट नहीं करता है।

यूट्रेस में अपने बच्चे को मूवमेंट कराने के लिए टिप्स

चाहे गर्भ में बेबी किक की बात हो या आपके यूट्रेस में बच्चे के मूवमेंट को प्रोत्साहित करना हो, ऐसे बहुत सारे सिंपल और कॉमन टिप्स हैं, जिसे महिलाएं अपना सकती हैं। नीचे बताए गए तरीकों पर सही से अमल किए जाने पर आपको इसका अच्छा रिजल्ट मिल सकता है।

1. वार्म बाथ लें 

यह तकनीक बहुत सी महिलाओं के लिए बेहतरीन काम करती है। अपने टब को गुनगुने पानी से भरकर इसमें कुछ देर के लिए बैठ जाएं, यह एक अच्छा मौका है जब आप अपने बच्चे के मूवमेंट को महसूस कर सकती हैं। एक तनावमुक्त स्थिति में माँ अपने बच्चे को ज्यादा बेहतर तरीके से महसूस कर पाती है और उससे कनेक्ट हो पाती है। गुनगुने पानी के टब में बैठना बच्चे के लिए सुरक्षित होता है।

 2. अपने पेट का मसाज करें

अपने पेट का मसाज करें, लेकिन ध्यान रहे कि आप इसे बहुत ही हल्के हाथों से करें। आप नोटिस करेंगी कि आपके रब करते ही बच्चा रिएक्शन देना शुरू कर देता है या जब आप अपने पेट को को छूती हैं तभी वो गर्भ के अंदर से आपकी इस प्रतिक्रिया का अपने मूवमेंट से जवाब देना शुरू कर देते हैं। पेट का मसाज करने से बच्चे को मूवमेंट करने में सहयता मिलती है। कई बार स्पर्श करने पर बच्चा करीब आने का प्रयास करता है, तो कभी  दूर जाने लगता है। यहाँ तक कि आप उसके पंच और किक को अपने पेट में काफी स्पष्ट रूप से महसूस कर सकती हैं।A pregnant woman getting a belly massage

3. मसालेदार खाना खाएं

आपके द्वारा मसालेदार भोजन का सेवन करने से, गर्भ में बच्चा एम्नियोटिक फ्लूइड के जरिए इसका सेवन करता है, जिससे आपके अंदर बच्चे का मूवमेंट तेज हो जाता है। लेकिन इस टिप का आप तभी पालन करें जब आपके डॉक्टर इसके लिए आपको इजाजत दें, क्योंकि सभी गर्भवती महिलाओं के लिए स्पाइसी भोजन को मैनेज कर पाना मुश्किल होता है। कभी-कभी मसालेदार भोजन किए जाने के बाद जब यह बच्चे तक पहुँचता है तो वो इसके प्रति उल्टा रिएक्शन दे सकता है। आप मसालेदार भोजन एक या दो बार खा सकती हैं, लेकिन इसे अपनी आदत न बनाएं।

4. बच्चे से बात करें

माँ के शरीर के अंदर होने वाली चीजों को बच्चा सुन सकता है और प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही के दौरान वो  बाहर की आवाजों को भी सुन सकता है। यह वह जगह भी है जहाँ बच्चा माँ की आवाज को पहचानना शुरू करता है और दोनों के बीच का रिश्ता मबजूत होने लगता है। अपने बच्चे से लगातार बात करने से माँ और बच्चे का रिश्ता मजबूत तो होता ही है साथ में वो आपकी आवाज पर प्रतिक्रिया भी देता है। अपने पार्टनर के साथ मिलाकर दिन में अलग-अलग समय पर बच्चे से बात करने की कोशिश करें।

5. पीठ के बल लेट जाएं 

यह वो टिप है जिसका पालन करते समय इसे संदेह की नजर से देखा जाता है। लगभग सभी टिप्स आपके बच्चे  को उत्तेजित करने का काम करती है जिससे बच्चा गर्भ के अंदर मूवमेंट करता है या आपको रिस्पांस देता है। तो पीठ के बल सीधे लेट जाना हो सकता है आपको इतनी उपयोगी टिप न लगे। हालांकि, अगर आपकी डेली लाइफस्टाइल बहुत एक्टिव है तो आपका बच्चा ऐसे मूवमेंट से पहले से भी परिचित होगा और इसे स्लीपिंग साउंड समझेगा। यही कारण है कि जब बच्चा कोई भी हलचल महसूस नहीं करता है, तो जाग जाता है और मूवमेंट करना शुरू कर देता है।A pregnant woman lying on her back

6. हल्के से पोक करें 

जिस तरह से आपके पेट को धीरे से हिलाने से बच्चा हिलना-डुलना शुरू कर देता है, वैसे ही पेट को धीरे से पोक करने से बच्चा उत्तेजित हो जाता है और मूव करने लगता है। इससे बच्चे को कोई तकलीफ नहीं होती है, बल्कि वो इसका जवाब आपको किक या पंच से दे सकता है। यह न केवल आप दोनों के बीच एक अच्छा बंधन बनाने में मदद करता है, बल्कि यह एक मजेदार गेम भी है।

7. झुकते हुए खांसे 

कभी-कभी, बच्चा गर्भाशय के अंदर ऐसी पोजीशन चुनता है, जो उसके लिए तो अच्छा होता है, लेकिन यह होने वाली माँ पर बहुत प्रेशर डालता है, इसलिए बच्चे को मूव कराने के लिए आप हाथ के बल झुककर खांसे। पेट पर खिंचाव पड़ने और खांसी के कारण बच्चा दूसरी जगह मूव करने की कोशिश करता है। हालांकि, यह थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए इसे किसी की मौजूदगी में करें या अगर आप सहज महसूस नहीं कर रही हैं तो इस टिप्स को बिलकुल न अपनाएं।

8. आइस पैक का उपयोग करें

हम सभी यह बात जानते हैं कि बाहरी तापमान के प्रति बच्चे कितने सेंसेटिव होते हैं। गर्म तापमान बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं होता है, लेकिन ठंडे तापमान से एक अलग उत्तेजना प्रदान की जा सकती है। बस आप अपने पेट पर एक आइस पैक रखें, इससे बच्चे को तुरंत शीतलता का अहसास हो जाएगा और इससे बच्चे को कोई नुकसान भी नहीं होगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आइसपैक का इस्तेमाल करने से पहले इसे किसी कपड़े से लपेट लें फिर इसका उपयोग करें।

9. संगीत बजाएं और साथ में गाएं

संगीत या आपकी आवाज सुनने से बच्चे का मस्तिष्क इसे समझने की कोशिश करता है जो आप दोनों के बीच के संबंध को मजबूत करता है। ऐसे मामले सामने आए हैं जहाँ संगीत की आवाज से बच्चा एक्साइटेड हो जाता जो एक प्रकार से बच्चे का रिस्पांस होता है और यह रिस्पांस आप बच्चे के जन्म के बाद भी देख सकती हैं। आप अपने बच्चे के साथ भी यह ट्रिक अपना सकती हैं।

A pregnant woman with headphones in her hands

10. अपने एड्रेनालाईन को बढ़ने दें

एड्रेनालाईन आपके शरीर का बायोलॉजिकल रिस्पांस होता किसी भी असुरक्षित चीज को खुद से ही पहचान लेता है। इसकी वजह से आपको स्ट्रेस, एंग्जायटी और घबराहट जैसी समस्या हो सकती है, जो बच्चे के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। जैसे कि आप कोई हॉरर मूवी देख रही हैं और किसी भी तेज आवाज से अचानक डर जाती हैं तो एड्रेनालाईन की वजह से आपका बच्चा भी इसे महसूस करता है और मूव करना शुरू कर देता है।

11. अपने पेट पर लाइट डालें 

जिस तरह से आपका छोटा बच्चा मसाज और आइसपैक का जवाब देता है, वैसे ही रिएक्शन वह भी तब देगा जब आप अपने पेट पर रोशनी डालेंगी। अपने पेट पर फ्लैशलाइट डालें जो बच्चे को स्पॉट करे। ऐसा करने पर बच्चा या तो रोशनी की तरफ बढ़ेगा या फिर पूरे गर्भ में मूव करेगा।

12. केला खाएं

यदि आपको यह सुनकर अजीब लगता है कि डॉक्टर अल्ट्रासाउंड से पहले केला खाने की सलाह क्यों देते हैं, तो आपको बता दें केला खाने और बच्चे के मूवमेंट के बीच संबंध होता है। यह पता लगाना थोड़ा मुश्किल है कि केले में मौजूद ऐसी किस चीज से बच्चा गर्भ में उत्तेजित हो जाता है, लेकिन कई महिलाओं ने यह अनुभव किया है केला खाने से बच्चा बहुत एक्टिव हो जाता है।

बच्चे को कितनी बार मूव करना चाहिए?

प्रत्येक बच्चा बड़ा होकर अपने हिसाब से मूवमेंट करता है। ज्यादातर महिलाओं को दूसरी तिमाही के अंत में किक और पंच का अनुभव होता है। वहीँ कुछ महिलाओं ने यह अनुभव तीसरी तिमाही में प्रवेश करने के बाद किया है। इन मूवमेंट को ट्रैक करना इस लेवल पर काफी आवश्यक है और आपके डॉक्टर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं। अन्य शिशुओं की तुलना में अगर आपका बच्चा कम किक मरता है तो यह आपके लिए कोई चिंता का कारण नहीं है। हालांकि, अगर आपको मामला गंभीर लगता है या बच्चा बिलकुल भी मूवमेंट नहीं कर रहा है तो आपको अपने डॉक्टर के पास तुरंत जाना चाहिए।

क्या होगा अगर बच्चा आपके पेट में ज्यादा मूवमेंट नहीं करता है?

गर्भ में बच्चे के मूवमेंट के लिए म्यूजिक का सहारा लेना हमेशा काम नहीं करता है और ऐसे बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से बच्चा मूव नहीं करता है।

  • गर्भावस्था के आखिरी चरण के दौरान बच्चा काफी विकास कर चुका होता है और आपके पेट में उसके मूवमेंट के लिए पर्याप्त जगह नहीं होती है। लेकिन आपको अपने भीतर हल्के मूवमेंट महसूस होने चाहिए।
  • यदि बताई गई टिप्स बच्चे के मूवमेंट को उत्तेजित करने के काम नहीं आती है, तो यह किसी खतरे का इशारा हो सकता है। इसलिए, ऐसे मामले में डॉक्टर के पास तुरंत जाएं।

गर्भवती महिलाएं 38 सप्ताह के दौरान गर्भ में बच्चे के मूवमेंट के बारे में अधिक जानना चाहती हैं, क्योंकि यह यह उन्हें शांति देता है। अपने डॉक्टर पर भरोसा करना और अपने बच्चे के विकास पर नजर बनाए रखना, आपको बच्चे से जुड़ी सभी चीजों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:

फीटस के मूवमेंट में कमी