अहद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ahad Name Meaning in Hindi

अहद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ahad Name Meaning in Hindi

हर माता पिता की अपने बच्चों से कुछ न कुछ आशाएं और उम्मीदें होती हैं और वो चाहते हैं कि उनके बच्चे इसे पूरा करें। लेकिन आज की पीढ़ी के बच्चों को खुद से फुर्सत हो तभी तो माता पिता की उम्मीदों के बारे में सोचें। लेकिन यदि आप अपने बच्चे का नाम ऐसा रखें जो उनको आपकी उम्मीदें पूरी करने में मदद करें या फिर ऐसे अर्थ वाला नाम चुनें जो आपके बच्चे के व्यक्तित्व को उज्जवल बनाने में मदद करे तो कितना बेहतर होगा। इस लेख में हम लड़कों के काफी अच्छे नाम ‘अहद’ के बारे में बात करेंगे। यदि आप अहद नाम का अर्थ, राशिफल, अहद नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

अहद नाम का मतलब और राशि

अहद लड़कों का काफी सुंदर और यूनिक नाम है जिसे पेरेंट्स पसंद करते हैं। अहद मुस्लिम लड़कों का एक नाम है जिसका अर्थ जान लेने पर आप यह नाम अपनाए बिना रह नहीं पाएंगे। आपको बता दें कि अहद नाम का अर्थ अल्लाह और अद्वितीय व्यक्ति होता है। अब जिसके अर्थ में ही अल्लाह और अद्वितीय व्यक्ति का जिक्र हो तो उसके व्यक्तित्व का अंदाजा आप लगा ही सकते हैं। अहद नाम की राशि मेष होती है। यदि आपको यह नाम पसंद है तो इसके बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए आगे जरूर पढ़ें।

नाम अहद
अर्थ अल्लाह, अद्वितीय व्यक्ति
लिंग लड़का
धर्म मुस्लिम
अंकज्योतिष 5
राशि  मेष
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा या गार्नेट पत्थर

अहद नाम का अर्थ क्या है?

अहद लड़कों का बड़ा प्यारा नाम है जिसका अर्थ अल्लाह और अद्वितीय व्यक्ति होता है। ऐसे में अहद नाम के लड़कों में उसके अर्थ के समान गुण देखने को मिल सकते हैं। अहद नाम के लड़कों का व्यक्तित्व बेहद आकर्षक होता है जिसका एक मात्र कारण इसमें अलग अलग प्रतिभाओं का होना है। अहद नाम के लड़के ईमानदार मगर थोड़े जिद्दी होते हैं। यह जिद्दी स्वभाव इन्हें अपने सपने पूरे करने में इनकी मदद करता है। ये लड़के खुद का और अपनों का ख्याल रखने वाले होते हैं। साथ ही प्यार के मामले में ये काफी रोमांटिक होते हैं।

अहद नाम का राशिफल

जैसा की अहद नाम ‘अ’ अक्षर से शुरू होता है इसलिए यह नाम मेष राशि के अंतर्गत माना जाएगा। मेष राशि के अहद नाम के लड़के साहसी और खुद पर विश्वास रखने वाले होते हैं। मेष राशि के अहद नाम के लड़के दृढ़ निश्चयी होते हैं। इनके सपने बड़े बड़े होते हैं जिसे वो बपनी मेहनत और लगन से पूरा कर ही लेते हैं। अहद नाम के लड़के जुबान के पक्के और महत्वाकांक्षी होते हैं। इन्हें किसी तरह का लालच नहीं होता है। इनके पास जो कुछ भी होता उसी में वो खुश रहते हैं।

अहद जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अहद मेष राशि के अंतर्गत आने वाले नामों में से काफी प्यारा नाम है। इसलिए यदि आप अपने बेटे का नाम मेष राशि से रखने पर विचार कर रहे हैं तो इसके लिए आगे की टेबल जरूर देखें। मेष राशि में आने वाले मुख्य अक्षर अ, आ, अं, च और ल हैं।

नाम नाम
अली (Ali) आदिल (Aadil)
आमिर (Aamir) आकिब (Aakib)
आहिल (Aahil) आरिफ (Aarif)
आसिफ (Asif) आबिद (Abid)
लतीफ़ (Lateef) लाज़िम (Lajim)
आसिम (Aasim) अतीक (Ateeq)
चराग़ (Charagh) लियाक़त (Liyaqat)

अहद नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम अहद न रखकर इससे कुछ मिलते जुलते नामों की तलाश में हैं तो आगे की लिस्ट में इसका जिक्र किया गया है, इन नामों पर आप विचार कर सकते हैं।

नाम नाम
फवाद (Fawad) हमाद (Hammad)
फराद (Farad) नौशाद (Naushad)
असद (Asad) फहाद (Fahad)
जुनैद (Junaid) जावेद (Javed)
राशिद (Rasheed) शहज़ाद (Shahzad)
साजिद (Sajid) वाजिद (Wajid)

अहद नाम के प्रसिद्ध लोग

अहद लड़कों का ट्रेंडिंग नाम है। इस नाम की प्रसिद्ध हस्तियों की बात करें तो इन्होंने अपने बलबूते से समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाबी हासिल की है तो चलिए इनमें से कुछ के बारे में जानते हैं।

नाम पेशा
अहद खान पाकिस्तानी क्रिकेटर
अहद रजा मीर कनाडियन-पाकिस्तानी अभिनेता

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘अ’ अक्षर हिंदी वर्णमाला का प्रथम अक्षर जिससे बड़े प्यारे प्यारे नाम होते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम ‘अ’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो आपको आगे की टेबल पर एक नजर डालें।

नाम  अर्थ 
अदनान (Adnan) शेर, बहादुरी, उचित नाम
अमान (Amaan) शांति, सुरक्षा
अकरम (Akram) अति उत्कृष्ट
अनीस (Anis) अंतरंग, अनुकूल
अरमान (Armaan) आशा या इच्छा, सेना
अब्दुल (Abdul) ज्ञान
अज़हर (Azhar) फूल या पुष्प
असलम (Aslam) बधाई या अभिवादन
अख्तर (Akhtar) स्टार, फूल, अच्छा आदमी
अयूब (Ayub) नबी का नाम

इस लेख में हमने जाना अहद लड़कों का एक बेहतरीन नाम है जिसका अर्थ काफी अलग और यूनिक है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि अहद नाम का अर्थ अल्लाह और अद्वितीय व्यक्ति होता है। साथ ही हमने अहद नाम के व्यक्तित्व के बारे में भी जाना। अब यदि आपक अहद नाम के अर्थ और व्यक्तित्व से प्रभावित हैं और अपने बेटे का नाम अहद रखने का मन बना लिया है तो इसे जितना जल्दी हो सके अपना लें।

यह भी पढ़ें:

रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rehan Name Meaning in Hindi
मलंग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Malang Name Meaning in Hindi
मुर्शिद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Murshid Name Meaning in Hindi