ड्रैगन फ्रूट – क्या यह बच्चों को दिया जा सकता है

ड्रैगन फ्रूट

बच्चों को खास सब्जियों के साथ फल देना कुछ सबसे अच्छी चीजों में से एक है, लेकिन सभी फल शिशुओं के लिए उपयुक्त नहीं होते, विशेष रूप से जब वे एक वर्ष से कम उम्र के हों। ड्रैगन फ्रूट नागफनी की विभिन्न प्रजातियों का एक फल है, जिसकी खेती उष्णकटिबंधीय (ट्रॉपिकल) और उपोष्णकटिबंधीय (सबट्रॉपिकल) क्षेत्रों में की जाती है। वे अपनी उच्च पोषक सामग्री के लिए जाने जाते हैं, लेकिन क्या वे शिशुओं के लिए ठीक हैं? पता लगाने के लिए आगे पढ़ें।

क्या बच्चे ड्रैगन फ्रूट खा सकते हैं

ड्रैगन फ्रूट कई आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 3 और सी, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। उनमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है जो मल त्याग में मदद करता है, इसलिए ये आपके बच्चे को देने के लिए एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, एक साल तक इंतजार करना उपयुक्त है, लेकिन कुछ माएं अपने बच्चों को 6 महीने की आयु से ही ड्रैगन फ्रूट देना शुरू कर देती हैं और अगर उन्हें इससे एलर्जी नहीं है, तो उन्हें कोई तकलीफ नहीं होती।

बच्चों के लिए ड्रैगन फ्रूट खाने के लाभ

यहाँ बताया जा रहा है कि ड्रैगन फ्रूट आपके बच्चे के लिए अच्छा क्यों है:

1. एंटीऑक्सीडेंट

ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। वे आपके बच्चे की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और शरीर को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इससे शिशुओं की इम्युनिटी भी बढ़ती है और उन्हें बीमारियों का खतरा कम होता है।

2. हृदय की रक्षा

ड्रैगन फ्रूट में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शिशुओं और बड़ों में हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। इसका मतलब है कि आपका बच्चा स्वस्थ रहते हुए बड़ा होगा और जीवन के बाद के चरणों में उसे दिल की समस्याओं की संभावना कम होगी।

3. हड्डियों की मजबूती

कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होने के कारण, ड्रैगन फ्रूट हड्डियों के विकास के लिए बेहद सहायक है। फेनोलिक और फ्लेवोनॉयड यौगिकों के साथ संयुक्त फॉस्फोरस हड्डियों के घनत्व को अच्छा करने में मदद करता है, जिससे उन्हें मजबूती मिलती है। यह बचपन में होने वाली बीमारियों जैसे कि रिकेट्स यानि सूखा रोग और बाद में बड़े होने पर गठिया जैसे रोग भी दूर रखता है।

4. विटामिन सी की प्रचुरता

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की कई प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है। हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा की वृद्धि और विकास में इसकी जरूरत होती है और यह शरीर की संचार प्रणाली के विकास में सहायता करता है। यह इम्युनिटी बढ़ाता है और स्कर्वी जैसी बीमारियों से बचाव करता है।

5. रेशेदार

फाइबर आपके बच्चे के मलोत्सर्ग को सुगम बनाने और पाचन तंत्र को बरकरार रखने के लिए आवश्यक है। यह शुगर के स्तर को संतुलित रखता है और शिशु के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक वजन को पूरी तरह प्राप्त करने और मोटापे को रोकने में मदद करता है।

आंतों के लिए अच्छा

6. आंतों के लिए अच्छा

मीठे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ अक्सर बच्चों में मोटापा और कब्ज का कारण भी बनते हैं। ड्रैगन फ्रूट की फाइबर सामग्री उनके मलोत्सर्ग को सुगम बनाने में और पाचन तंत्र को सुचारु रूप से कार्य करने में मदद करती है।

7. विटामिन ए की उपस्थिति

विटामिन ए एक महत्तवपूर्ण पोषक तत्व है और इसकी आवश्यकता स्वस्थ आँखों और अच्छी त्वचा के लिए होती है। यह बच्चे की इम्युनिटी के निर्माण में भी सहायक होता है और दृष्टि को तेज करता है।

8. आयरन का अच्छा स्रोत

ड्रैगन फ्रूट लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में अद्भुत है क्योंकि इसमें काफी आयरन होता है। यह एनीमिया, जो शिशुओं में विकास संबंधी कई विकार पैदा कर सकता है, उससे भी रक्षा करता है। आयरन बालों की स्वस्थ वृद्धि के लिए भी आवश्यक होता है।

9. नसों के लिए अच्छा

ड्रैगन फ्रूट में फॉस्फोरस, सोडियम और कैल्शियम की मात्रा तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य को सुनिश्चित करती है। इसका मतलब है कि बच्चे के मोटर और संवेदी कौशल अच्छी तरह विकसित होते हैं ।

10. स्वस्थ त्वचा

त्वचा के निर्माण और मरम्मत के लिए विटामिन सी आवश्यक है। इसीलिए, ड्रैगन फ्रूट आपके बच्चे की त्वचा की बनावट और कोमलता को बनाए रखने में अत्यधिक सहायक है।

11. गुर्दे के लिए अच्छा

ड्रैगन फ्रूट का डिटॉक्सिफिकेशन प्रभाव शरीर को हानिकारक रसायनों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह मूत्र प्रणाली को स्वस्थ रूप से कार्यशील रखने में मदद करता है।

बच्चे को ड्रैगन फ्रूट खिलाने से पहले क्या सावधानियां रखें

बच्चे को किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ से परिचित कराने के समान, यहाँ भी ये जांच करना जरूरी है कि कहीं आपके बच्चे को इससे एलर्जी तो नहीं है। ड्रैगन फ्रूट के मामले में, फल का छोटा सा टुकड़ा खिलाएं और चकत्ते या होंठों में सूजन के लक्षणों को देखें। कभी-कभी खाद्य पदार्थ शिशु के पाचन तंत्र पर प्रभाव डाल सकते हैं और दस्त तथा पेट में जलन जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं।

इस फल को अच्छी तरह से धोने की जरूरत होती है क्योंकि उसमें पराग के कण हो सकते हैं जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं। चूंकि ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए उनमें अम्ल भी थोड़ा ज्यादा होता है। यह शिशुओं के पेट को खराब कर सकता है, इसीलिए इस फल को खिलाने की शुरुआत केवल ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ करनी चाहिए जो पेट पर सौम्य हों । किसी प्रकार का संदेह होने पर अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।

बच्चे के आहार में ड्रैगन फ्रूट कैसे शामिल करें

आपका बच्चा जब ठोस आहार खाना शुरू कर दे, तो ड्रैगन फ्रूट देना बहुत आसान होता है। आपको बस इतना करना है कि इसे आधा काट लें और गूदा बाहर निकाल लें जो कि खाने योग्य हिस्सा होता है, बस बीज का ध्यान रखें। बच्चे के लिए शुरू में लाल ड्रैगन फ्रूट अच्छा होता है क्योंकि यह सफेद वाले की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होता है । यदि आपके बच्चे को इसका स्वाद पसंद आता है, तो इस बात की बहुत संभावना है कि वे इसे उपद्रव किए बिना खा लें, इसलिए पहले लाल ड्रैगन फ्रूट से शुरूआत करें। ड्रैगन फ्रूट को प्यूरी की तरह या ब्लूबेरी, सेब, क्रैनबेरी और आड़ू जैसे फलों के साथ भी दिया जा सकता है। यह दही के साथ भी दिया जा सकता है और कई बार इसका उपयोग चिकन के व्यंजन बनाने में किया जाता है।

बच्चे के लिए ड्रैगन फ्रूट प्यूरी कैसे बनाएं

बच्चे का कब्ज दूर करने के लिए उसे ड्रैगन फ्रूट प्यूरी देना उसके मलोत्सर्ग को सुगम बनाने का एक अच्छा तरीका है। यहाँ बच्चे के लिए ड्रैगन फ्रूट प्यूरी तैयार करने का तरीका बताया जा रहा है ताकि वे आप उसे इसे खिलाने की शुरूआत कर सकें:

बच्चे के लिए ड्रैगन फ्रूट प्यूरी कैसे बनाएं

आवश्यक सामग्री 

ड्रैगन फ्रूट प्यूरी बनाने के लिए आपको चाहिए:

  • 1 कटोरी कटा हुआ ड्रैगन फ्रूट
  • 1-2 चम्मच चीनी
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • आवश्यकतानुसार पानी

कैसे बनाएं 

सभी सामग्रियों को एकसार मैश क्र लें । इसे छलनी से छान लें ताकि अगर कोई बीज रह गया हो तो अलग हो जाए। अब शिशु को खिलाएं।

अधिकांश फलों की तरह, ड्रैगन फ्रूट भी आपके नन्हे से बच्चे के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है।

 

यह भी पढ़ें:

शिशुओं के लिए खजूर
गर्भावस्था के दौरान पपीता खाने के फायदे और नुकसान