गर्भधारण

क्या बिना पीरियड्स के गर्भवती होना संभव है?

कई महिलाएं पीरियड्स यानी माहवारी के न आने या अनियमित होने की समस्या से जूझती हैं जिसकी वजह से उन्हें गर्भवती होने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसी महिलाएं गर्भवती नहीं हो सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको नियमित रूप से पीरियड्स नहीं आते हैं, तो भी यह बहुत संभव है कि आप गर्भवती हो सकती हैं।

पीरियड्स और गर्भधारण के बीच संबंध

जब आपके पीरियड्स होते हैं, तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपका रिप्रोडक्टिव सिस्टम यानी प्रजनन अंग काम कर रहे हैं। हालांकि, सिर्फ पीरियड्स होने से यह गारंटी नहीं मिलती है कि आप गर्भवती हो सकती हैं। महिला की प्रजनन प्रणाली समझने में काफी मुश्किल है। आइए देखें कि पीरियड्स और गर्भधारण एक दूसरे से कैसे जुड़े हुए हैं।

जैसे ही आपके पीरियड्स की शुरुआत होती है, आपके ओवरी (अंडाशय) में एक अंडा विकसित होना शुरू हो जाता है। यह फॉलिकल के अंदर 12 से 14 दिनों तक मैच्योर होता रहता है (दिनों की संख्या भिन्न हो सकती है)। एक बार जब अंडा पूरी तरह से मैच्योर हो जाता है, तो फॉलिकल फट जाता है और अंडाशय अंडे को छोड़ देता है। इस प्रक्रिया को ओवुलेशन कहा जाता है और इस प्रकार रिलीज किया गया अंडा केवल 12 से 24 घंटों के लिए ही शक्तिशाली होता है। अगर आप ओवुलेशन होने के पांच दिनों के भीतर अपने साथी के साथ संभोग करती हैं, तो संभावना है कि एग फर्टिलाइज हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्पर्म महिला प्रजनन प्रणाली के अंदर पांच दिनों तक जीवित रह सकते हैं। एक बार जब स्पर्म अंडे से मिलता है, तो अंडा फर्टिलाइज हो जाता है और आप गर्भवती हो सकती हैं।

एक बार जब ओवुलेशन साइकिल खत्म हो जाती है, तो हार्मोन प्रोजेस्टेरोन आपके यूटेराइन लाइनिंग को फीटस की तैयारी के लिए संकेत देता है जो यूटेराइन लाइनिंग की परत में खुद को प्रत्यारोपित करेगा। यूटेराइन लाइनिंग वॉल या शेड को एंडोमेट्रियम कहा जाता है और यह 10 से 15 दिनों तक मोटा होता रहता है। अगर आप गर्भवती हो जाती हैं, तो ओवुलेशन के बाद 7 से 10 दिनों के भीतर भ्रूण यूटेराइन लाइनिंग की परत में खुद को प्रत्यारोपित कर लेता है। गर्भावस्था की तैयारी शुरू होते ही शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं। हालांकि, अगर कोई एग फर्टिलाइज नहीं होता है, तो हार्मोन प्रोजेस्टेरोन की मात्रा काफी गिर जाती है, जो यूटेराइन लाइनिंग को अपने एंडोमेट्रियम को छोड़ने का संकेत देता है। यूटेराइन लाइनिंग बहना ही आपका पीरियड वाला समय होता है। इसके बाद आपका शरीर फिर से उसी प्रक्रिया के लिए तैयार होता है।

क्या पीरियड्स के बिना ओवुलेट करना और गर्भवती होना संभव है?

हाँ, आपके पीरियड्स के बिना ओवुलेट करना और गर्भवती होना संभव है। इसकी सबसे अधिक संभावना उन महिलाओं के साथ होती है जो अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करती हैं। यह समझना जरूरी है कि गर्भवती होने के लिए ओवुलेशन महत्वपूर्ण है और अगर आपके पीरियड्स नियमित रूप से होते हैं, तो आप ओवुलेट भी नियमित रूप से कर रही होंगी। इसका मतलब है कि आप गर्भवती हो सकती हैं। हालांकि, जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स होते हैं, ऐसे में उन महिलाओं का पीसीओडी और हाइपरप्रोलैक्टिनीमिया टेस्ट किया जाता है, अगर टेस्ट में ऐसी कोई समस्या निकलती है जो इर्रेगुलर पीरियड्स का कारण बन रही है, जो डॉक्टर ओवुलेशन इंडक्शन से इलाज करेंगे। अगर आप सोच रही हैं कि क्या बिना पीरियड्स के भी प्रेग्नेंसी हो सकती है, तो इसका जवाब है, हाँ। 

जबकि आपके ओवुलेशन साइकिल के अंत का संकेत पीरियड्स की उपस्थिति से होता है, ऐसा कोई संकेत नहीं हैं जो यह सही रूप से यह बताता हैं कि आपका ओवुलेशन चक्र शुरू हो गया है। यह हो सकता है कि आप ओवुलेट करें और आपको इसके बारे में बिल्कुल भी न पता चले। अगर आप गर्भवती हो भी जाती हैं तो आपको शायद इसके बारे में तुरंत पता नहीं चलेगा, क्योंकि आपको वैसे भी इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या है! यही कारण है कि अगर आपको इस पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और अगर गर्भवती नहीं होना चाहती हैं तो बर्थ कंट्रोल का प्रयोग करें।

पीरियड्स न होने के क्या कारण हैं?

अगर आपको पीरियड्स नहीं आ रहे हैं या वह नियमित नहीं हैं, तो इसके कुछ संभावित कारण यहां दिए गए हैं:

1. ब्रेस्टफीडिंग

कई महिलाएं जो केवल ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं, हो सकता है कि जब तक वो अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा रही हों, तब तक उनके पीरियड्स न आएं। हालांकि, यह कुछ ऐसा है जो आपके शरीर पर निर्भर करता है, स्तनपान कराने के दौरान आपके पीरियड्स शुरू हो भी सकते हैं और नहीं भी। 

2. जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग करना

कुछ बर्थ कंट्रोल मेथड, जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियां, आपके पीरियड्स की नियमितता में दखल दे सकती हैं। इसलिए जन्म नियंत्रण के किसी भी ऐसे तरीके को निर्धारित करने से पहले डॉक्टर से यह समझना चाहिए कि यह आपके पीरियड्स को प्रभावित कर सकता है या नहीं।

3. गर्भावस्था की संभावना

अगर आपको अनियमित पीरियड्स होते हैं और अचानक से पीरियड्स बिल्कुल नहीं आ रहे हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप गर्भवती हैं। पुष्टि करने के लिए एक टेस्ट जरूर करवाएं।

4. अधिक वजन या मोटापा

मोटापा अनियमित पीरियड्स और इन्फर्टिलिटी का एक मुख्य कारण है। अपने पीरियड्स को नियमित करने के लिए कसरत करनी और कुछ वजन कम करना एक अच्छा आइडिया होगा।

5. कुछ दवाएं

गर्भनिरोधक दवाओं के अलावा, अन्य दवाएं भी हैं जो आपके पीरियड्स को रोक सकती हैं। इनमें ब्लड प्रेशर, एलर्जी, मानसिक रोग की दवाएं आदि शामिल हो सकती हैं।

6. हार्मोन असंतुलन

डायबिटीज, थायराइड का असंतुलन होना, एंडोमेट्रियोसिस आदि जैसी कुछ समस्याएं हैं जो शरीर के हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित पीरियड्स हो सकते हैं।

7. एथलीट होना

यह अजीब लग सकता है, लेकिन महिला एथलीटों को नियमित पीरियड्स होने में समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एथलीटों का शरीर मस्कुलर शरीर होता हैं और उनके शरीर में बहुत कम फैट होता है। शरीर में फैट की कम मात्रा पीरियड्स को अनियमित बना सकती है। साथ ही, अत्यधिक कसरत भी आपके पीरियड्स की रेगुलेरिटी में बाधा डाल सकती है।

8. पीसीओएस की समस्या

पीसीओएस या पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम अनियमित पीरियड्स और इन्फर्टिलिटी के प्रमुख कारणों में से एक है।

9. तनाव का ज्यादा अनुभव करना

अगर आप अत्यधिक तनाव में हैं, तो आपके पीरियड्स प्रभावित हो सकते हैं। आपको अनियमित पीरियड्स का अनुभव हो सकता है या कुछ मामलों में, पीरियड्स महीनों तक रुक सकते हैं। यह बहुत जरूरी है कि आप अपने तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखें।

10. पीओआई होना

पीओआई (प्राइमरी ओवेरियन इंसफिशिएंसी) या प्राथमिक अंडाशय की कमी, जिसे समय से पहले ओवेरियन फेल्योर भी कहा जाता है, यह एक ऐसी स्थिति है जो आपके पीरियड्स को लंबे समय तक रोक सकती है। कुछ मामलों में, पीओआई वाली महिला को महीनों या वर्षों तक पीरियड्स नहीं हो सकते हैं।

11. गर्भाशय से संबंधित समस्या होना

कभी-कभी, गर्भाशय की सर्जरी या डी एंड सी आपके पीरियड्स को अनियमित बना सकती है। यह सर्जिकल प्रोसीजर के दौरान गर्भाशय के निशान के कारण होता है।

12. मेनोपॉज की शुरुआत

मेनोपॉज की शुरुआत होने पर भी महिलाओं में अनियमित पीरियड्स होना बहुत सामान्य है। शुरुआती मेनोपॉज कभी-कभी पीरियड्स की कमी या अनियमित पीरियड्स का कारण भी बन सकता है।

क्या होगा अगर आप गर्भवती होना चाहती हैं लेकिन आपके पीरियड्स नहीं हो रहे हैं?

इसके लिए बेहतर होगा कि जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लें। अगर आपकी आयु 35 वर्ष से कम है, तो डॉक्टर आपको किसी भी फर्टिलिटी टेस्ट की सलाह देने से पहले एक वर्ष तक गर्भधारण के लिए प्रयास करने को कह सकते हैं।

अगर आपको नियमित रूप से पीरियड्स नहीं हो रहे हैं, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप इसके पीछे के कारण का पता लगाने के लिए पूरी तरह से जांच करवाएं। मूल्यांकन के आधार पर, डॉक्टर सही इलाज की सलाह देगें। अगर पीरियड्स अनियमित हैं और इसके कारण क्या हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर आपका मार्गदर्शन करेंगे और आपको बताएंगे कि आपके पीरियड्स को वापस रेगुलर करने के लिए क्या किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

अनियमित मासिक धर्म के अप्रत्याशित कारण
पीरियड्स के बगैर क्रैम्प का अनुभव होना- कारण व दर्द से राहत के टिप्स
माहवारी न आना और गर्भावस्था का जाँच परिणाम निगेटिव होने के कारण

समर नक़वी

Recent Posts

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

5 days ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

5 days ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

5 days ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

5 days ago

गाय और शेर की कहानी | The Cow And The Lion Story In Hindi

ये कहानी लक्ष्मी नाम की गाय की है, जो की गलती से शेर की गुफा…

1 week ago

कौवा और कोयल की कहानी। The Crow And The Cuckoo Story In Hindi

कौवा और कोयल की इस कहानी में हमें ये बताया गया है कि कैसे कोयल…

1 week ago