क्या गर्भवती महिलाओं को कार ड्राइव करनी चाहिए?

क्या गर्भवती महिलाओं को कार ड्राइव करनी चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अक्सर पूरा आराम करने के लिए कहा जाता है पर अगर गर्भावस्था में कोई भी कॉम्प्लिकेशंस न हो तो महिलाएं बाहर भी जा सकती हैं, तो ऐसे में महिलाएं कार ड्राइव करती हैं या यहाँ तक कि ऑफिस भी जाती हैं। पर फिर भी कुछ दुर्लभ मामलों में कॉम्प्लिकेशंस होने पर डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को ज्यादा हिलने-डुलने व बाहर जाने की सलाह नहीं देते हैं। यदि आपकी गर्भावस्था में कोई भी कॉम्प्लिकेशंस नहीं हैं तो आप कार ड्राइविंग जैसे सभी कामों को पूरी तरह से एन्जॉय कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं, क्या गर्भवती महिलाओं को कार ड्राइव करनी चाहिए? इत्यादि के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

क्या गर्भावस्था के दौरान कार ड्राइव करना सुरक्षित है?

क्या गर्भावस्था के दौरान कार ड्राइव करना सुरक्षित है

यदि आपकी गर्भावस्था में कोई भी कॉम्प्लिकेशंस नहीं हैं और यह आपकी अपेक्षाओं के अनुसार ही चल रही है तो आप रोजाना के कई कामों के साथ ही कार ड्राइव भी कर सकती हैं। आपको इसमें कोई भी समस्या नहीं होगी। 

यदि आप किसी के साथ कार ड्राइव करती हैं तो यह आपके लिए सुरक्षित होगा। यह गर्भावस्था के उस समय पर बहुत जरूरी है जब आप थकी हुई हों, आपको उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो या आपके साथ कुछ समय के लिए कोई और भी कार ड्राइव करें।  

गर्भावस्था के दौरान कार ड्राइव करते समय ज्यादा ध्यान देना क्यों जरूरी है?

चूंकि, आप गर्भवती हैं इसलिए कोई भी एक्टिविटी करते समय आपको ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यदि गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में आप कार ड्राइव करती हैं तो आपके लिए खतरे अधिक बढ़ सकते हैं और यह आपके लिए सही भी नहीं होगा। गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में महिलाओं में शारीरिक व मानसिक बदलाव आते हैं जिसकी वजह से उन्हें उल्टी आती है, अनिद्रा होती है और मूड स्विंग्स भी होते हैं जो कभी भी नियंत्रित नहीं रहते हैं। 

गर्भावस्था के दौरान कार ड्राइविंग के लिए सेफ्टी टिप्स 

ज्यादातर गर्भवती महिलाओं के लिए कार ड्राइव करना सुरक्षित है पर निम्नलिखित सेफ्टी टिप्स से आपकी यह सुरक्षा अधिक बढ़ सकती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान कार ड्राइव करते समय निम्नलिखित सावधानियां व टिप्स को ध्यान में जरूर रखें। 

1. कारपूल करके या शेयर कैब से जाएं

विशेषकर गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में बढ़ते पेट के साथ व थकान की वजह से कार ड्राइव करके ऑफिस जाना आसान नहीं होगा। ऐसे में आप अपने ऑफिस के लोगों के साथ कारपूल से, शेयर कैब से या दोस्तों के साथ कार में जाएं।

2. ट्रैफिक के नियमों का पालन करें 

हो सकता है कि पहले आपने ट्रैफिक के कई नियम तोड़े होंगे या खाली सड़कों में कार तेज रफ्तार से चलाई होगी पर यदि सड़क में कोई भी नहीं है तब भी आप ऐसा बिलकुल भी न करें। सड़क पर किसी भी चीज से आपको झटका लग सकता है और इससे आपकी कार व आपके शरीर में भी प्रभाव पड़ता है। 

3. कम्फर्टेबल कपड़े पहनें 

आप अपनी कार से कहीं भी जा रही हों पर इस बात का ध्यान रखें कि आपने सुविधाजनक कपड़े ही पहनें हुए हैं ताकि आप अपने पैरों व हाथों को अच्छी तरह से हिला-डुला सकें और इसकी वजह से आपके शरीर में असुविधाएं न हों। यदि आवश्यक हो तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में कपड़े बदल भी सकती हैं। 

4. शरीर की एनर्जी बनाए रखें 

यदि आपको खुद में एनर्जी कम महसूस होती है या बार-बार भूख लगती है तो इसके लिए आप अपने पास स्नैक्स या बार रखें या कुछ ऐसी चीजें रखें जिसे आप ड्राइव करते समय भी खा सकें। आप हमेशा ऐसी चीजें खाएं जो न्युट्रिशियस, हल्की व स्वादिष्ट हो और आपको एक्टिव व जागते रहने में मदद करे। 

5. हाइड्रेटेड रहें 

रास्ते के लिए भूख व एनर्जी का इंतजाम करने से साथ-साथ आप अपने लिए पानी का भी पूरा इंतजाम करें। आप अपनी कार में पानी की कई बोतलें रखें या जूस के बॉक्स रखें और इत्यादि। आप स्ट्रॉ का उपयोग करना भी न भूलें ताकि कुछ भी पीने के लिए आपको गर्दन न मोड़नी पड़े और आपकी नजर सीधे सड़क पर हो। 

6. फोन को हमेशा चार्ज रखें 

आप अपने पास फोन का चार्जर या पावर बैंक हमेशा साथ रखें और इस बात का ध्यान रखें कि घर से निकलने से पहले आपके फोन की बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो। कार ड्राइव करते समय फोन के लिए आप कार स्टीरियो सिस्टम या ब्लूटूथ का उपयोग करें ताकि आपको कॉल्स के लिए फोन में बार-बार न देखना पड़े। 

7. अनपेक्षित चीजों की भी तैयारी रखें 

वैसे तो आपकी कार की सर्विसिंग हुई होगी पर फिर भी कुछ न कुछ गलत होने की संभावनाएं रहती ही हैं। इस बारे में जानें कि यदि टायर पंक्चर हो जाए या कार खराब हो जाए तो उस समय आप क्या करें और अपने किसी भी प्रकार की मदद के लिए हमेशा अपने पास इमरजेंसी नंबर रखें। 

8. एयरबैग्स जरूरी है

आप कार खरीदते समय एयरबैग्स वाले ही वर खरीदें। दि संभव हो तो जिस सीट में एयरबैग्स नहीं है उस सीट पर एक एक्स्ट्रा एयरबैग इंस्टॉल करवा लें। आप नहीं जानती होंगी कि सिर्फ एक एयरबैग से ही कितना अंतर पड़ जाता है। 

9. आँखों को सुरक्षित रखें 

लंबे सफर या दिन की रोशनी में कार ड्राइव करते समय आप अपनी आँखों को हवा से सुरक्षित रखने के लिए विंड शील्ड का उपयोग करें या फिर काला चश्मा लगाएं। ऐसा किसने कहा कि गर्भवती महिलाएं अपने तरीके से ही स्टाइलिश नहीं हो सकती हैं?

10. अच्छी खुशबू वाला परफ्यूम अपने आसपास ही रखें

गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस सिर्फ सुबह-सुबह ही नहीं होती है और इसकी वजह से आपको कभी भी उल्टी जैसा महसूस हो सकता है। इसलिए आप अपना पसंदीदा साबुन या एयर फ्रेशनर अपने पास ही रखें। 

11. सीट बेल्ट लगाना न भूलें 

चूंकि यह आपके पेट के लिए असुविधाजनक हो सकता है पर फिर भी आप सीट बेल्ट पहनना न भूलें। यदि आवश्यकता हो तो आप इसमें अन्य बेल्ट लगाकर बढ़ा भी सकती हैं। 

12. सीट की हाइट उचित रखें 

यदि आपका पेट स्टीयरिंग से टकराता है तो आप अपने सीट को उचित हाइट के अनुसार एडजस्ट कर लें। पर आप इसे बहुत नीचे न रखें क्योंकि इससे आपके लिए रास्ता देख पाना कठिन हो सकता है। 

13. सही रास्ते चुनें 

कहीं भी जाने का छोटा रास्ता भी हो सकता है पर यदि सड़कें बहुत खराब हैं तो आप वही रास्ता चुनें जिसकी सड़के अच्छी हों चाहे रास्ता कितना भी लंबा हो। 

गर्भावस्था के दौरान कार ड्राइव करने के लिए सेफ्टी टिप्स 

गर्भावस्था के दौरान लंबे सफर में जाने से आपको एक अच्छा ब्रेक मिल सकता है। निम्नलिखित टिप्स की मदद से आपकी ट्रिप और अधिक बेहतर हो सकती है, आइए जानें;

1. बारिश में ड्राइविंग करते समय 

गीली सड़कों पर कार ड्राइव करते समय ज्यादा सावधानी बरतें और कार की स्पीड को नियंत्रण में रखें। 

2. रात में ड्राइविंग करते समय 

यदि संभव हो तो आप गर्भावस्था के दौरान रात में ड्राइविंग न करें। यदि आवश्यकता हो तो किसी पास के होटल में रात को रुक जाएं और सुबह सफर करें। 

3. नेविगेशन का उपयोग करें 

गर्भावस्था के दौरान आप अपनी घूमने की क्षमताओं का टेस्ट न लें और खुद को गाइड करने के लिए जीपीएस का उपयोग करें। 

4. छोटे-छोटे ब्रेक्स लें 

लंबी यात्रा में इस बात का ध्यान रखें कि ड्राइविंग करते समय छोटे-छोटे ब्रेक्स लेती रहें। 

5. पेट्रोल पूरा भरवाएं 

ऐसा कभी भी न सोचें कि पेट्रोल पंप रास्ते में ही मिल जाएगा और कार में समय से पेट्रोल भरवाती रहें। हाइवे में जाने से पहले आपकी कार में पेट्रोल व ऑयल पूरी तरह से होना चाहिए। 

6. कार की सर्विसिंग करवाएं 

यदि कई महीनों से आपकी कार सर्विसिंग नहीं हुई है तो आप कहीं भी जाने से पहले इसकी सर्विसिंग करवाना न भूलें। जाने से पहले आप आवश्यक चीजों को दोबारा से चेक करें और उसके विकल्प भी साथ में रख लें। 

7. स्ट्रेचिंग करें 

कार चलाते समय लंबे समय तक सीट में बैठने से आपकी मांसपेशियों में तनाव आ सकता है इसलिए जब भी मौका मिले आप स्ट्रेचिंग कर लें। 

8. मेडिकल रिपोर्ट्स साथ रखें 

आप अपनी गर्भावस्था से संबंधित सभी रिपोर्ट्स अपने पास कार में रखें क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इनकी कभी भी जरूरत पड़ सकती है। 

9. सीट कंफर्टर का उपयोग करें

  पीठ व हिप्स को ज्यादा सपोर्ट देने के लिए आपको हॉट वॉटर बैग या कुशन भी रखना चाहिए। 

10. टूल्स ठीक करवाएं 

यदि आपकी कार कहीं रस्ते में रुक जाती है तो इसे ठीक करने के लिए आपके पास सही टूल्स होने चाहिए ताकि अन्य मेकैनिक कार को ठीक कर सके। 

11. हाइजीन बनाए रखें 

हाईवे के टॉयलेट्स कभी भी साफ नहीं होते हैं इसलिए आप टॉयलेट पेपर और सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ ही रखें। 

कार ड्राइव कब बंद कर देनी चाहिए

यदि कार ड्राइव करना आपके लिए असुविधाजनक है या आप थकी हुई हैं या आपको कार चलाते समय सुरक्षित महसूस नहीं होता है तो कार न चलाएं। 

यदि ड्राइविंग करते समय कार खराब हो जाए तो क्या करना चाहिए 

यदि कहीं बीच रास्ते में आपकी कार खराब हो जाती है तो आप इसे कहीं साइड व सुरक्षित जगह पर ही खड़ी करें। यदि आप रात में किसी असुरक्षित जगह पर हैं तो आप किसी को कॉल कर लें। यदि आप दिन में कहीं सुरक्षित जगह पर हैं तो रस्ते में किसी से मदद भी ले सकती हैं। 

यदि कार का एक्सीडेंट हो जाए तो क्या करें 

यदि कार चलाते समय एक्सीडेंट हो भी जाता है तो घबराएं न और खुद को शांत करने का प्रयास करें। इस दौरान आप चेक करें कि आपको विशेषकर पेट या वजायना में कोई चोट तो नहीं लगी है या ब्लीडिंग तो नहीं हो रही है। यदि आपको प्रीमैच्योर संकुचन होते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रहने के लिए बहुत सारी सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। हालांकि एक सामान्य व्यक्ति से ज्यादा गर्भवती महिला के लिए कार ड्राइव करने खतरे का काम है। आपको अच्छी तरह से और सुरक्षित तरीके से कार चलानी आती है इससे ज्यादा जरूरी है कि आप और गर्भ में पल रहा बच्चा सुरक्षित रहे। 

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान क्लीनिंग करते समय क्या करें और क्या न करें?
क्या गर्भावस्था के दौरान रोलर कोस्टर में बैठना चाहिए?
क्या गर्भावस्था के दौरान बोटिंग पर जाना सुरक्षित है?