गर्भावस्था के दौरान सेक्स के बाद ब्लीडिंग – क्या यह चिंता का विषय है

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स के बाद ब्लीडिंग

गर्भावस्था के नौ महीने यानी एक महिला के लिए उत्साह, खुशी, हताशा, चिंता और ढेर सारे हार्मोनल बदलावों की रोलर कोस्टर राइडिंग जैसे ही होते हैं। कभी-कभी इन सबसे एक स्ट्रॉन्ग स्त्री भी खुद को कमजोर और हारा हुआ सा महसूस करने लगती है। मॉर्निंग सिकनेस, मूड स्विंग्स, अजीबोगरीब क्रेविंग, और उन तीव्र हार्मोन्स से निपटते हुए भी हो सकता है कि आप शारीरिक सुख पाने के लिए तरस रही हों! जी हाँ, अगर आप ऐसा फील कर रही हैं तो यह बिल्कुल सामान्य बात है। गर्भावस्था में भी ऐसे दिन होते हैं जब आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक सुख पाने को तरसती हैं!

गर्भावस्था के दौरान सेक्स में संलग्न होना वास्तव में काफी सुरक्षित होता है, बशर्ते इसे इस ऐसे तरीके से किया जाए जिससे आपके शरीर या सेहत को कोई नुकसान न हो। बेशक, यह गर्भवती होने से पहले वाली स्थिति से अलग होता है, इसलिए इसे करते समय कुछ सावधानियां रखनी पड़ती हैं, और जिनके बारे में आपके गायनेकोलॉजिस्ट भी सलाह देते हैं।

एक समय हो सकता है जब, अपने साथी के साथ एक पैशनेट समय बिताने के बाद, आप चादर या अपने शरीर पर थोड़ा खून देखें। यह स्थिति आपके लिए डरावनी हो सकती है! सेक्स के बाद ब्लीडिंग किसी समस्या का संकेत हो सकती है, लेकिन यह खुद कोई समस्या नहीं हो सकती, और केवल गर्भवती होने का छोटा सा परिणाम हो सकती है।

आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के शुरूआती और बाद के समय में सेक्स के बाद ब्लीडिंग का क्या मतलब है।

क्या गर्भावस्था में सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है?

यदि आपके डॉक्टर ने आपको इसके लिए हरी झंडी दिखा दी है, तो गर्भवती होने पर सेक्स करने में कोई समस्या नहीं है। इस समय के दौरान सेक्स वास्तव में आपके लिए अच्छा हो सकता है, क्योंकि यह आपको डी-स्ट्रेस करने और रिलैक्स होने का मौका देता है।

अब, सेक्स के बाद खून देखना थोड़ा तकलीफदेह हो सकता है, लेकिन चिंता न करें। सेक्स के बाद ब्लीडिंग वास्तव में आपकी गर्भावस्था के दौरान सामान्य है, और इसका किसी भी तरह से यह मतलब नहीं है कि बच्चा खतरे में है। गर्भावस्था के दौरान, बच्चा यूटरस में एमनियोटिक थैली में सुरक्षित रूप से सील कर दिया जाता है, और म्यूकस सर्विक्स को बंद कर देता है। इसलिए सेक्स करने से बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है।

हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि ब्लीडिंग क्यों हुई है। आमतौर पर, यह गर्भावस्था के दौरान योनि में ब्लड  सप्लाई में वृद्धि के कारण होती है। साथ ही सर्विक्स टिश्यूज नरम हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कभी-कभी खून आ जाता है। लेकिन, फिर भी, बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है।

आइए इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं। Pregnant woman with the husband getting romantic

गर्भवती होने पर सेक्स के बाद ब्लीडिंग होने के क्या कारण होते हैं?

गर्भवती होने के बाद ब्लीडिंग क्यों हो सकती है, इसके पीछे कुछ कारण हैं। ये कारण नीचे बताए गए हैं:

1. ब्लड सप्लाई

जब कोई स्त्री गर्भवती होती है, तो उसकी योनि और सर्विक्स में ब्लड सप्लाई बढ़ जाता है। इससे उस हिस्से में खून पहुँचने की दर और मात्रा दोनों बढ़ती है। इसका मतलब यह है कि सेक्स के दौरान उन हिस्सों में दबाव बढ़ने से मामूली ब्लीडिंग हो सकती है।

2. कैपिलरीज

एक महिला के गर्भवती होने पर यूटरस और सर्विक्स में ऑक्सीजन और खून की मात्रा में अचानक वृद्धि होती है। इससे वहाँ बहुत सारी कैपिलरीज का निर्माण होता है, जो सेक्स के दौरान टूट सकती हैं, और इस तरह स्पॉटिंग या हल्की ब्लीडिंग होती है।

3. सर्विक्स का नरम होना

गर्भवती महिला का सर्विक्स कोमल और नरम हो सकता है, और इस प्रकार जोरदार सेक्स के बाद आसानी से टूट सकता है। इससे ब्लीडिंग होती है।

4. पॉलीप्स 

चूंकि गर्भावस्था के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है इसलिए सर्विक्स में पॉलीप्स बन सकते हैं। ये संभोग के बाद स्पॉटिंग का कारण भी बन सकते हैं।

क्या गर्भावस्था में सेक्स के बाद ब्लीडिंग का मतलब मिसकैरेज है?

सेक्स के कारण गर्भावस्था खत्म होना और मिसकैरेज हो जाना काफी दुर्लभ बात है। इस समय के दौरान बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित होता है, क्योंकि यह यूटरस में एमनियोटिक सैक के अंदर होता है। यह सैक बच्चे को पोषण प्रदान करती है, और एक कुशन और शॉक अब्सॉर्बर के रूप में भी कार्य करती है। इसके अतिरिक्त, बच्चा वास्तव में योनि से काफी दूर होता है तो ऐसा कोई तरीका नहीं है कि सेक्स किसी भी तरीके से बच्चे को प्रभावित कर सके।

हालांकि, यदि पहले आपका मिसकैरेज हो चुका है तो सावधानी के तौर पर आप कम से कम पहली तिमाही के दौरान सेक्स से बच सकती हैं।

गर्भावस्था में सेक्स के बाद ब्लीडिंग से कैसे निपटें

पहली तिमाही में, महिलाओं को सेक्स या संभोग के बाद लंबे समय तक ऐंठन महसूस होना आम बात है। हालांकि, यदि दर्द ज्यादा समय तक रहे तो आपको निश्चित रूप से डॉक्टर के पास जाना चाहिए। फिर से, पहली तिमाही के दौरान सेक्स से परहेज करें यदि आपका पहले मिसकैरेज हो चुका है।

यदि ब्लीडिंग होने के बाद आप गायनेकोलॉजिस्ट से मिलती हैं, तो डॉक्टर बच्चे की जांच करने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन के लिए कह हैं – इसका कारण प्लेसेंटा का नीचे होना, या केवल बढ़ी हुई ब्लड सप्लाई हो सकता है। किसी भी तरह से, अगर दर्द या ऐंठन बनी रहती है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

ब्लीडिंग की रिस्क से कैसे बचें या इसे कैसे कम करें

गर्भवती होने पर सेक्स के दौरान ब्लीडिंग के जोखिम को कम करने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं। 

1. सुरक्षित सेक्स पोजीशन

जब आप सेक्स कर रही हों, तो सुनिश्चित करें कि अपनी पोजीशन और गति के साथ सहज रहें। गर्भवती होने पर रफ सेक्स से बचें, क्योंकि इससे ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है।

2. ओरल सेक्स

ओरल सेक्स एक बेहतरीन ऑप्शन है, क्योंकि इसमें बिना संभोग किए शारीरिक सुख मिल सकता है। हालांकि, अपने साथी को योनि पर फूंक मारने से बचने के लिए कहें, क्योंकि ऐसा करना एयर एम्बालिज्म यानी ब्लड वेसेल्स में हवा के बुलबुले बना सकता है।

3. कोज़ी सेक्स

सेक्स के दौरान जितना हो सके जेंटल रहें- रफ सेक्स मजेदार हो सकता है, लेकिन इससे ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है। अपने साथी के साथ अपनी समस्याओं और जरूरतों के बारे में चर्चा करें, ताकि आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं का खयाल रखते हुए आगे बढें।

4. लुब्रिकेंट्स

गर्भावस्था के दौरान योनि बेहद नरम और संवेदनशील होती है, इसलिए फ्रिक्शन यानी रगड़ने से ब्लीडिंग हो सकती है। इसलिए, लुब्रिकेंट का उपयोग करने से आपको योनि के भीतर जलन की संभावना को कम करने में मदद मिलेगी।

5. कंडोम

कंडोम आपको और बच्चे को किसी भी यौन संचारित इन्फेक्शन से बचाएगा। गर्भावस्था के दौरान और वैसे भी हमेशा इसका इस्तेमाल करें।

गर्भावस्था के दौरान संभोग से कब बचना चाहिए

कभी-कभी, सेक्स से दूर रहना बेहतर होता है। ऐसी परिस्थितयां जहाँ ऐसा करना चाहिए, वे इस  प्रकार हैं:

1. प्लेसेंटा प्रिविया

प्लेसेंटा कभी-कभी यूटरस में नीचे की और होता है और सर्विक्स को पूरी तरह या आंशिक रूप से कवर करता है, जिसके कारण सेक्स के बाद मिसकैरेज होने की संभावना अधिक होती है।

2. सर्वाइकल अक्षमता

गर्भावस्था के दौरान महिला का सर्विक्स समय से पहले खुलने लगता है, इसलिए मिसकैरेज की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे मामलों में, सेक्स से बचना आपके और आपके बच्चे की सेहत के लिए ज्यादा बेहतर होगा।

3. एकाधिक गर्भावस्था

जब आपके गर्भ में एक से ज्यादा बच्चे हों, तो सेक्स में जोखिम की संभावना अधिक होती है।

डॉक्टर से कब बात करें

कभी-कभी, आपको लग सकता है कि कुछ गलत है। जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर को कॉल करना सबसे अच्छी बात होगी! नीचे दी गई स्थितियों पर ध्यान रखें:

  • अगर सेक्स के बाद भारी और लगातार ब्लीडिंग हो रही हो।
  • यदि आप पेट के निचले हिस्से और पेल्विक एरिया में लगातार ऐंठन और तेज दर्द का अनुभव करती हों।
  • यदि आप ऐसा वजाइनल डिस्चार्ज देखें जिसमें टिश्यूज या थक्के हैं।
  • अगर आपको चक्कर या बेहोशी महसूस होती है।
  • यदि आपको ठंड लगने के साथ या बिना ठंड लगे तेज बुखार आए।
  • अगर सेक्स खत्म होने के बाद भी आपको यूटराइन कॉन्ट्रैक्शंस होते रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या गर्भावस्था में सेक्स के बाद बिना दर्द के खून आना सामान्य है?

गर्भवती होने पर सेक्स के बाद बिना दर्द के खून बहना सामान्य होता है, और यह किसी समस्या की ओर इशारा नहीं करता। यदि खून बह रहा है, तो आपको कोई दर्द महसूस नहीं हो सकता है। यह आमतौर पर खून के थक्के होते हैं जो महिला के लिए दर्द का कारण बनते हैं।

2. क्या पहली तिमाही में सेक्स के बाद मुझे ब्लीडिंग हो सकती है?

गर्भावस्था की शुरुआत में ऑर्गेज्म यूटरस के संकुचन का कारण बन सकता है, और इससे यूटरस और सर्विक्स में मौजूद छोटी ब्लड वेसेल्स फट सकती हैं। सेक्स के बाद हल्की ब्लीडिंग आम है, और यह दूसरी और तीसरी तिमाही में कम हो जाता है। इसका कारण बढ़ी हुई हार्मोनल एक्टिविटी होती है।

3. सेक्स के बाद लाइट स्पॉटिंग का क्या मतलब है?

कभी-कभी, गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने के बाद आप हल्के गुलाबी धब्बे देख हैं। यह योनि के फ्लूइड के साथ मिश्रित खून हो सकता है या एनीमिया के कारण हो सकता है। ऐसे मामले में अपने डॉक्टर से बात करें।

4. क्या गर्भावस्था में संभोग के बाद भारी ब्लीडिंग सामान्य बात है?

भारी ब्लीडिंग सामान्य बात नहीं है। यदि 1 घंटे के भीतर आपको एक से ज्यादा पैड की जरूरत पड़ जाए, तो आपको हेमरेज हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर को कॉल करें।

5. सेक्स के बाद प्रीनेटल ब्लीडिंग कब तक होती है?

हल्की ब्लीडिंग कुछ घंटों तक रह सकती है, लेकिन अगर यह एक दिन से अधिक समय तक रहती है तो आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान ब्लीडिंग होना आम है, खासकर गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में। हो सकता है कि आपको इससे घबराहट हो, लेकिन शांत रहें। ब्लीडिंग संभवतः हल्की होगी और केवल कुछ घंटों तक रहेगी। हालांकि, अगर ब्लीडिंग भारी होती है या रूकती नहीं है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स