क्या गर्भावस्था के दौरान हॉट वॉटर बैग का उपयोग करना चाहिए?

क्या प्रेगनेंसी में हॉट वॉटर बैग का उपयोग करना चाहिए?

गर्भावस्था अपने साथ महिलाओं के लिए खुशियां और कुछ दर्द भी लाती है, विशेष रूप से पीठ का दर्द। आप अपने दर्द को ठीक करने के लिए सबसे पहले हीटिंग पैड या हॉट वॉटर बैग का उपयोग करना चाहती होंगी। पर यदि आप यह जानती हैं कि शरीर का तापमान बदलने से गर्भ में पल रहे बच्चे को भी हानि हो सकती है तो आप इसका उपयोग करने के बारे में दो बार सोचेंगी। इसलिए कई महिलाएं सोचती हैं कि गर्भावस्था के दौरान दर्द को कम करने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करना चाहिए या नहीं? 

क्या गर्भावस्था के दौरान हॉट वॉटर बैग का उपयोग करना सही है? 

गर्भावस्था में आपको सॉना या हॉट बाथ और अन्य उन सभी चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है जो आपके शारीरिक तापमान को बढ़ा सकते हैं। ज्यादातर गर्भवती महिलाएं सोचती हैं कि इस समय हॉट वॉटर बैग का उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं। सच तो यह है कि आप गर्भावस्था के दौरान दर्द में आराम के लिए आप हॉट वॉटर बैग का उपयोग कर सकती हैं। सभी गर्भवती महिलाओं के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई भी हानि नहीं होगी। 

गर्भावस्था के दौरान हॉट वॉटर बैग का उपयोग कब करें?

  • आपका हॉट वॉटर बैग बड़ा हो या छोटा पर यह आपके शरीर के तापमान को इतना नहीं बढ़ाएगा कि गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई भी हानि हो। 
  • यदि आपको शरीर में किसी विशेष जगह पर दर्द हो रहा है तो आप उसे ठीक करने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग कर सकती हैं। 
  • गर्भावस्था के दौरान पीठ में दर्द को ठीक करने के लिए हॉट वॉटर बैग का उपयोग करने से यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार लाता है और तुरंत आराम देता है। 

हॉट वॉटर बैग का उपयोग करते समय ध्यान देने योग्य सावधानियां 

  • हॉट वॉटर बैग का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका पानी सिर्फ इतना गर्म होना चाहिए कि यह दर्द की जगह पर लगाने पर आपको हल्की गर्माहट दे। इससे आपको त्वचा पर जलन महसूस नहीं होनी चाहिए। 
  • आप सिर्फ आधे घंटे के लिए ही हॉट वॉटर बैग का उपयोग करें। आप एक घंटे के बाद दोबारा से इसका उपयोग कर सकती हैं ताकि लगातार उपयोग करने से आपके शरीर का तापमान न बढ़े। 
  • हॉट वॉटर बैग का उपयोग करते समय आप सीधे इस पर न लेटें। आप काउच पर बैठकर तकिए की तरह इसका उपयोग कर सकती हैं। 
  • बैग को पूरा ऊपर तक न भरें, इसे आधा खाली रखें ताकि यह थोड़ा फ्लैट रहे। ऐसा करने से जब आप दर्द को ठीक करने के लिए बैग का उपयोग करेंगी तो आपकी रीढ़ की हड्डी प्रभावित नहीं होगी।  
  • यदि आप इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का उपयोग करती हैं तो जब यह पूरा गर्म हो जाए तो इसे बंद कर दें ताकि यह बहुत ज्यादा गर्म न हो। 
  • आप वॉटर बैग का उपयोग सीधे अपने शरीर पर न करें। पहले इसे एक तौलिए में लपेट लें और फिर इसे दर्द की जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 
  • वॉटर बैग में कभी भी बहुत ज्यादा गर्म या उबलता हुआ पानी न डालें। यह सिर्फ बैग के मटेरियल को ही खराब नहीं करता है बल्कि इसका पानी गिरने से आपकी त्वचा भी जल सकती है। 
  • यदि आप बैग का उपयोग पीठ के नीचे करती हैं तो इसे करते समय आप अपने पैरों के नीचे एक तकिया रख लें ताकि आपकी पीठ को सपोर्ट मिलता रहे। 
  • उपयोग करने से पहले देख लें कि वॉटर बैग कहीं से भी फटा हुआ या डैमेज नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे आपको हानि हो सकती है। आप अच्छी तरह से जांच लें कि यह कहीं से भी लीक न करे और इसका कैप भी टाइट बंद होता हो। 

यदि आपके शरीर में दर्द हो रहा है तो ऐसे स्थिति में हॉट वॉटर बैग या हीटिंग पैड बहुत आराम देता है। यह भी जरूरी है कि आप लगातार एक्सरसाइज या कोई एक्टिविटी करती रहें ताकि आपका दर्द और समस्याएं ज्यादा न बढ़ें। गर्भावस्था के दौरान आप अपनी ताकत को बनाए रखने के लिए हल्की एक्सरसाइज करने के साथ-साथ अपनी लाइफ स्टाइल को भी बदलें, जैसे इस समय आप हील्स के बजाय फ्लैट जूते पहनें। इससे आपके पोस्चर में सुधार आएगा और आपको कम से कम दर्द होगा। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान गुनगुना पानी पीना
प्रेगनेंसी में गर्म पानी से नहाना