गर्भावस्था के दौरान पानी पीना: फायदे, कितना पीएं और अन्य जानकारी

प्रेगनेंसी में पानी

गर्भवती होने के बाद सिर्फ आपको अपने खाने में ही बदलाव नहीं करना पड़ता बल्कि आपका पानी का सेवन बदलना भी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह गर्भावस्था के विकास के लिए जरूरी है।

गर्भावस्था में पानी क्यों महत्वपूर्ण है?

एक  गर्भवती महिला को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होना चाहिए क्योंकि उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए पानी बहुत आवश्यक है। पानी न केवल एक गर्भवती महिला की सेल्स, टिश्यूज और अंगों तक ऑक्सीजन और आवश्यक न्यूट्रिएंट्स पहुँचाता है, बल्कि यह इन सभी महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स यानी पोषक तत्व को फीटस तक पहुँचाता है। पानी आपके बच्चे तक सभी प्रीनेटल विटामिन पहुँचाने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जब आप गर्भवती हो जाती हैं, तो शरीर की बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उसे अधिक पानी की जरूरत होती है। भ्रूण की डेवलपमेंट संबंधी जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ माँ के दूध के उत्पादन के लिए भी पानी सबसे जरूरी घटकों में से एक होता है।

गर्भावस्था में पानी पीने के फायदे

क्या आपने कभी यह सोचा है कि जिस चीज को आप अच्छी तरह से खाती हैं, उसके सभी पोषक तत्व आपके गर्भ के बच्चे तक कैसे पहुँचते हैं? यह सब खुद को हाइड्रेटेड रखने के साथ शुरू होता है। यहाँ, हम गर्भावस्था में पानी पीने के विभिन्न फायदों के बारे में बताएंगे:

  • गर्भावस्था के दौरान पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। यदि गर्भावस्था के दौरान शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड न हो, तो इससे क्रैम्प्स, सिरदर्द, मतली आदि हो सकती है।
  • पानी पीने से वॉटर रिटेंशन की समस्या को दूर रखने में मदद मिलती है।
  • तीसरी तिमाही के दौरान पर्याप्त पानी का सेवन आपको समय से पहले लेबर और संकुचन से दूर रखता है।
  • यह आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) से दूर रखता है जो गर्भावस्था में होने वाली एक बहुत ही आम समस्या है।
  • पानी पीना अच्छे पाचन में सहायक होता है और मल त्याग में मदद करता है।
  • पानी कब्ज को कम करके पाइल्स की समस्या से भी दूर रखता है।
  • पानी शरीर से अतिरिक्त सोडियम निकालकर पैरों और टखनों की सूजन (एडिमा) को कम करने में मदद करता है।
  • पानी शरीर के थर्मोस्टेट स्तर को नियंत्रित रखता है और शरीर को ठंडा करता है।
  • यह मॉर्निंग सिकनेस, हार्टबर्न और एसिडिटी से राहत दिलाने में भी मदद करता है।
  • इससे थकान भी दूर रहती है।

गर्भवती महिलाओं को कितना पानी पीना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान, आपको एक दिन में लगभग 10 कप यानी 2.3 लीटर पानी या अन्य तरल पदार्थ पीने चाहिए। हालांकि, पानी की आवश्यकता प्रत्येक महिला के लिए अलग-अलग होती है। यदि आपको रेकमेंडेड स्टैंडर्ड से ज्यादा या कम पानी पीने की इच्छा होती है तो यह बिल्कुल सामान्य बात है । आप पेशाब के रंग की जांच करके आसानी से पता लगा सकती हैं कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ ले रही हैं या नहीं। बेरंग या हल्के पीले रंग की पेशाब यह बताती है कि आप पर्याप्त मात्रा में फ्लूइड ले रही हैं। यदि आप कम पेशाब कर रही हैं और आपके पेशाब का रंग गहरा पीला है, तो आपको अपने पानी का सेवन बढ़ाना होगा।

गर्भावस्था के दौरान आपको पानी का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है यदि आप एक्सरसाइज करती हैं, तो गर्म या अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में रहें। पानी से भरी एक बोतल हमेशा अपने पास रखें ताकि यह बीच-बीच में पानी के दो घूंट पीने की याद दिलाती रहे।

क्या पानी हाइड्रेटेड रहने का एकमात्र तरीका है?

गर्भावस्था के दौरान फ्लूइड लेने का मतलब केवल पानी पीना नहीं होता बल्कि इसमें अन्य तरल पदार्थ भी शामिल होते हैं। आप दूध, कॉफी, चाय, फल और सब्जियों के जूस भी ले सकती हैं। चाय, कॉफी या किसी भी एयरेटेड ड्रिंक का सेवन कम मात्रा में करने सलाह दी जाती है क्योंकि ये ड्रिंक्स मूत्रवर्धक होते हैं। इन मूत्रवर्धक ड्रिंक्स से पेशाब में वृद्धि होती है और इस प्रकार आपके शरीर से अधिक पानी बाहर निकल जाता है।

कुछ गर्भवती महिलाएं लिक्विड का सेवन यह सोचकर सीमित कर देती हैं कि इससे वॉटर रिटेंशन हो सकता है। इसके विपरीत, आपके पानी के सेवन को सीमित करने के परिणामस्वरूप आपको वॉटर रिटेंशन हो सकता है। मतली से भी आपको पानी की कमी हो सकती है, इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि एक बार में ढेर सारा पानी पीने के बजाय घूंट-घूंट करके थोड़ा-थोड़ा पानी पीती रहें। यदि आपको सामान्य पानी का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप गर्भावस्था के दौरान सुगंधित पानी की कोशिश कर सकती हैं, जो पानी में थोड़ा सा नींबू मिलाकर बनाया जा सकता है।

रोज ज्यादा पानी पीने के विभिन्न तरीके

गर्भावस्था के दौरान पानी का सेवन बढ़ाने के तरीके इस प्रकार हैं:

  • आपको हर बार टॉयलेट जाने के बाद पानी पीना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप हर दो घंटे में कुछ न कुछ लिक्विड लेती हैं।
  • पानी की बोतल हमेशा साथ में रखें और समय-समय पर थोड़ा-थोड़ा घूंट लेती रहें।
  • आप पानी पीने के लिए अलार्म भी लगा सकती हैं।
  • आप ज्यादा पानी वाले फलों और सब्जियों जैसे तरबूज और ककड़ी का सेवन कर सकती हैं।
  • अगर आपको सादे पानी का स्वाद पसंद नहीं आता है तो आप नींबू या संतरे का रस मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकती हैं।
  • आप पानी को अन्य तरल पदार्थ जैसे दूध, छाछ, नारियल पानी, आदि भी ले सकती हैं।

कैसे सुनिश्चित करें कि आप साफ और शुद्ध पानी पीती हैं

यदि गर्भावस्था में पीने का पानी एक आवश्यक भूमिका निभाता है, तो इसका साफ और शुद्ध होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आपके लिए यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि आप जो पानी पीती हैं वह सुरक्षित और साफ है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान पानी से होने वाली बिमारियों को दूर रखने के लिए फिल्टर्ड या बोतलबंद पानी पीने की सलाह दी जाती है। आप पानी को उबालकर भी इसके इसमें उपस्थित किसी भी बैक्टीरिया और वायरस को खत्म कर सकती हैं। जब भी घर से बाहर जाना हो तो अपनी पानी की बोतल साथ लेकर निकलें। बाहर पानी की बोतल खरीद भी सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वह अच्छी तरह से सीलबंद हो। पानी की बोतलों पर एक्सपायरी डेट भी जांचना न भूलें।

एयरेटेड ड्रिंक्स और सोडा से दूर रहें। यदि आपको कुछ ठंडा पीने की इच्छा होती है, तो इसके बजाय केवल ठंडा पानी चुनें। आइस क्यूब्स का उपयोग करने से भी बचें क्योंकि वे दूषित हो सकते हैं।

गर्भवती होने पर पर्याप्त पानी न पीने के प्रभाव

यदि आप गर्भावस्था के दौरान ठीक से हाइड्रेटेड नहीं हैं, तो आपको सेहत से जुड़े कॉम्प्लीकेशन्स हो सकते हैं। पर्याप्त पानी न पीने के परिणामस्वरूप होने वाली कुछ समस्याएं इस प्रकार हैं:

  • आपको मैटर्नल ओवरहीटिंग हो सकती है, जिसका अर्थ है कि आपके शरीर को गर्मी नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। ओवरहीटिंग से बच्चे में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट हो सकता है।
  • शरीर में पानी की कमी से बच्चे को सुरक्षित रखने और बढ़ने में मदद करने वाले एमनियोटिक द्रव का स्तर कम हो सकता है।
  • गर्भावस्था के बाद के चरण में अपर्याप्त पानी पीने से समय से पहले डिलीवरी हो सकती है।
  • आपको चक्कर आ सकते हैं, जो डिहाइड्रेशन का एक आम कारण है।
  • डिहाइड्रेशन के कारण आपको गंभीर या तेज सिरदर्द हो सकता है।
  • यह डिलीवरी के बाद माँ के दूध की आपूर्ति को भी प्रभावित कर सकता है।

बच्चे के हेल्दी डेवलपमेंट और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आपकी गर्भावस्था में पानी बहुत महत्वपूर्ण है। डिहाइड्रेशन से संबंधित किसी भी तरह की समस्याओं को दूर रखने के लिए गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। जैसे ही आप अपने शरीर में डिहाइड्रेशन के किसी भी संकेत को नोटिस करें, अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीना
प्रेगनेंसी के दौरान ग्रीन टी पीना