गर्भावस्था के दौरान गुनगुना पानी पीना

प्रेगनेंसी के दौरान गुनगुना पानी पीना: फायदे व अन्य जानकारी

एक गर्भवती महिला के तौर पर, आपको हर विषय पर ढेरों सुझाव और सलाह मिलती होगी कि इस समय आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। आपको इस दौरान इतनी जानकारियां मिल जाती हैं कि आप समझ नहीं पाती हैं कि आपको क्या करना चाहिए, एक सलाह जो आपको जरूर लेनी चाहिए वह है गर्भावस्था के दौरान सही मात्रा में पानी पीना। पानी आपकी गर्भावस्था के दौरान आपकी ओवरआल हेल्थ की लिए बहुत जरूरी है; हालांकि, कई महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान गुनगुने पानी के सेवन और उसके प्रभाव को लेकर चिंतित रहती हैं ।

क्या गर्भावस्था के दौरान गुनगुना पानी पीना सुरक्षित है?

अपने बच्चे के सही विकास के लिए, प्रेगनेंसी के दौरान सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। पानी की सही मात्रा सुनिश्चित करेगी कि हाइड्रेटेड रहने के अलावा आप एनर्जेटिक और डिटॉक्सिफाइड रहें।

गुनगुना पानी पीने से बहुत लाभ होते हैं और डिहाइड्रेशन, थकान और इन्फेक्शन से निपटने में मदद मिलती है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह आपके मुँह को जला सकता है, जो आपके लिए खतरनाक है चाहे आप गर्भवती हों या न हों। डिहाइड्रेशन से  मतली और क्रैम्प जैसी अन्य समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं और यहाँ तक कि यह प्रीमैच्योर डिलीवरी का भी कारण बन सकता है।

गर्भावस्था के दौरान गुनगुना पानी पीने के फायदे

जैसा कि ऊपर बताया गया है, गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी बातों में शामिल होता है, जिसे आपको प्राथमिकता देना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहने के पाँच सबसे महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन और डायजेशन में मदद करता है

गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं और यह आपके पाचन को बेहतर करता है। यह डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को भी साफ करता है, जिससे आपका शरीर सभी पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित कर पाता है। फिर ये सभी पोषक तत्व बच्चे में आसानी से पास हो जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि गुनगुने पानी से फैट और तेल भी घुल जाता है।

मॉर्निंग सिकनेस को कम करता है

ज्यादातर महिलाओं के लिए गर्भावस्था में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस एक मुश्किल समय होता है। मतली के कारण डिहाइड्रेशन हो जाता है, इस समस्या से बचने के लिए बेहतर है कि आप खूब सारा पानी पिएं।

कब्ज से राहत दिलाता है

गर्भवती होने पर आपके शरीर और आपके आहार में बहुत सारे बदलावों के चलते आपको कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है । गुनगुना पानी कब्ज को दूर करने के लिए बेहतरीन रूप से काम करता है और यह आपको नियमित रूप से मल त्याग करने में मदद करेगा।

ब्रोन्कियल हेल्थ को अच्छा रखता है

आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई चीजों में से एक यह है कि आपके विकासशील बच्चे के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए आपको गर्भावस्था के दौरान अनावश्यक दवाएं लेने से बचना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और उन स्थितियों से बचना चाहिए जो फ्लू जैसी कॉमन बीमारियों का कारण बन सकती है। सर्दी के महीनों के दौरान, यह खासकर के बहुत जरूरी है कि आप गले में इन्फेक्शन, खांसी, जुकाम और फ्लू जैसी समस्याओं से बचने के लिए आप गुनगुने पानी का सेवन कर सकती हैं।

हाइड्रेशन के लिए अच्छा है

गुनगुना पानी पीने से हाइड्रेशन बेहतर होगा, जो आपके शरीर को अपना काम आसानी से करने में मदद करेगा। आपके शरीर में हार्मोन के उतार चढ़ाव के साथ, उसे नॉर्मल फंक्शन जारी रखने के लिए  हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। पर्याप्त हाइड्रेशन आपको गर्भावस्था के दौरान आम समस्याओं जैसे कि एडिमा, मॉर्निंग सिकनेस, क्रैम्प और चक्कर आना आदि को दूर करने में मदद करता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान गुनगुना पानी पीने से आपके बच्चे को नुकसान पहुँचता है?

गुनगुने पानी का सेवन करने से आपके बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है, बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से आपके मुँह और गले में जलन हो सकती है। इससे आपको काफी दर्द हो सकता है और आपको खाने में भी परेशानी हो सकती है। ठीक से खाना न खा पाने की वजह से आपको कमजोरी हो सकती, इससे आपके बढ़ते  बच्चे को ठीक से पोषण नहीं मिल पाएगा। जलने के कारण आपको इन्फेक्शन भी हो सकता जिसे ठीक करने के लिए आपको दवाओं का सहारा लेना पड़ेगा। हो सकता है ये दवाएं, बदले में, आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकती हैं, क्योंकि माँ के शरीर में किसी भी परिवर्तन का फीटस पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

सावधानी बरतें

यदि आप अभी भी गुनगुने पानी का सेवन कैसे करें, इस बात से परेशान हैं तो कुछ सावधानियां बरतें। यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं:

  • इस बात का खयाल रखें कि आप जो पानी पी रही हों उसे अच्छे से उबाला गया हो, ताकि सभी बैक्टीरिया और जर्म्स मर जाएं।
  • उन जगहों से पानी न पिएं जहाँ आपको न पता हो कि पानी साफ है या नहीं। आप जहाँ भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल ले जाएं।
  • इस बात का ध्यान रखें कि आप जो पानी पी रही हैं उसमें लेड मौजूद नहीं होना चाहिए, जो कि तब हो सकता है यदि आप एक पुराने घर में रहती हैं और वहाँ लेड पाइप का उपयोग होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप पानी उबालने के लिए फिल्टर्ड पानी का उपयोग करें, न कि रेगुलर पानी का इस्तेमाल करें। गर्भावस्था के दौरान सावधानी बरतना ही ज्यादा होता बेहतर है।
  • थोड़ी-थोड़ी देर में सही मात्रा में पानी पिएं। बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आपकी किडनी पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ सकता है।
  • जब आप जाग रही हों उस दौरान हर घंटे में एक कप पानी पिएं।
  • अगर आपको सादा पानी पीना अच्छा नहीं लगता है तो आप इसमें नींबू की स्लाइस डाल सकती हैं या फिर पानी का स्वाद बदलने के लिए इसमें तरबूज के कुछ टुकड़े डाल दें।
  • अपने आहार में तरल पदार्थों को शामिल करें। सूप और ताजे फलों का जूस पिएं क्योंकि यह पानी का एक बेहतरीन सोर्स है। सुनिश्चित करें कि आप घर पर ही जूस बनाएं और इसमें चीनी न डालें।
  • कैफीन, सोडा, या डिब्बाबंद फ्रूट जूस जिसमें बहुत ज्यादा चीनी होती है, ऐसे  प्रोडक्ट के सेवन से बचें। ये पदार्थ एक डाइयुरेटिक्स (मूत्रवर्धक) के रूप में कार्य करते हैं।
  • बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से और बाहर जाने से बचें खासकर गर्मियों में। इससे आपको ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत पड़ेगी और आपके शरीर पर अनावश्यक दबाव पड़ेगा।

सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखें, खासकर गर्भावस्था के दौरान, जब हार्मोनल असंतुलन के कारण गंभीर रूप से डिहाइड्रेशन हो जाता है। आपके शरीर की जरूरतों को समझना जरूरी है।

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान गुनगुने पानी के सेवन से संबंधित कोई भी चिंता या आशंका है, तो बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें। सुनिश्चित करें कि आप जिस पानी का सेवन कर रही हैं उसका तापमान ऐसा होना चाहिए कि आप पानी पी सकें और यदि आप असहज महसूस कर रही हैं तो रुक जाएं ।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस पीना
प्रेगनेंसी में अदरक की चाय का सेवन